Latest Qualification Jobs


ENTER YOUR E-MAIL FOR FREE JOB ALERTS RIGHT INTO YOUR INBOX -
Check Your Email To Activate the Confirmation Link

असली जॉब ऑफर या नकली, कैसे करें पहचान | फ्रॉड के फंदे में न फंसें

असली जॉब ऑफर या नकली, कैसे करें पहचान

एक तरफ जहां विश्वस्तरीय कम्पनीज भारत में अपनी रूचि दिखा रही है जिससे नौकरी के भरपूर मौके देखे जा रहे हैं वही ये नौकरियां पाने की होड़ में कम्पटीशन भी बढ़ गया है। इसी कम्पटीशन का फायदा उठा कर बहुत सी फेक कम्पनीज़ हमे नकली जॉब्स के मायाजाल में फसा लेती हैं। हम भी नौकरी पाने की चाहत में अपना रिज्यूमे भिन्न भिन्न वेब्सीटेस पर अपलोड कर देते हैं; जिसके चलते हमे कई तरह के नौकरी लालच देने वाले कॉल्स आते हैं। इसके अलावा जगह जगह फैली कंसल्टेंसी सेवाएं भी हमे कई तरह के जॉब्स ऑफर करती हैं।

आपको बता दें इन सभी माध्यमों से आने वाले नौकरियों के अवसर अधिकतर झूठे पाए जाते हैं। अब सवाल ये उठता है, कौनसा जॉब ऑफर असली है और कौनसा नकली? तो दोस्तों recruitmentresult.com के इस पेज के माध्यम से हम आपको बताएंगे एक असली जॉब ऑफर या नकली जॉब ऑफर की पहचान कैसे की जाती हैं। यहाँ दिए गये अधिकतर तरीके जॉब कॉल्स की सही पहचान करने में कारगर साबित हुए हैं| तो आईये शुरू करते हैं|

जॉब एग्जाम में आ चुके हैं ये सवाल – इन 15 सवालों से चेक करें अपना GK

असली जॉब ऑफर या नकली, कैसे करें पहचान

अप्लाई करने से पहले पैसों की मांग:

अकसर हमने यह देखा है कि कई जॉब कॉल्स के दौरान जॉब ऑफर के बदले आपसे कुछ पैसे जमा करने को कहा जाता है। तो संभल जाइये! यह एक नकली जॉब ऑफर हो सकता है। इस तरह के ऑफर्स में आपको बिना इंटरव्यू के ही जॉब ऑफर कर दी जाती है और इसके बदले अधिक मात्रा में पैसा मांगा जाता है। जबकि कभी भी कोई कंपनी इस तरह से पैसा नहीं लेती। इस तरह के झांसे में बिलकुल भी न फसे और पैसे भरने से साफ़ इंकार कर दें। अगर कंपनी आपको ट्रेनिंग देने के लिए पैसे मांग रही है तो भी बिना सुनिश्चित किये कभी कोई पैसा न भरे।

क्या आप दे पाएँगे इनके जवाब? – KBC के इन 13 सवालों की कीमत है 5 करोड़ रूपए

कंपनी वेबसाइट की जांच करें:

जब भी आपके किसी कंपनी से जॉब ऑफर के लिए कॉल आये, तो सबसे पहले उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कंपनी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। वेबसाइट में दी गयी कंपनी प्रोफाइल, कांटेक्ट डिटेल्स, एड्रेस, आदि की जांच करें। अगर कंपनी की कोई वेबसाइट नहीं है या कंपनी गूगल पर रजिस्टर्ड नहीं है तो समझ जाइये कि ये ऑफर एक नकली जॉब ऑफर है।

Ask before Accepting Job Offer: 8 Questions to Ask Before Joining a New Job

पर्सनल ईमेल द्वारा ऑफर:

हमारे पास रोज़ कई तरह के इमेल्स आते रहते हैं जिनमें आकर्षक जॉब ऑफर्स शामिल होते हैं। मेल द्वारा आये हुए किसी भी नौकरी अवसर को अपनाने से पहले उस ईमेल एड्रेस पर ज़रूर ध्यान दें। निजी ईमेल अकाउंट जैसी कि याहू, लाइव, हॉटमेल या जीमेल आदि से भेजे गए जॉब ऑफर्स नकली हो सकते है। एक रजिस्टर्ड कंपनी हमेशा अपनी ऑफिशियल ईमेल आई.डी. द्वारा ही उम्मीदवारों से कॉन्टैक्ट करती है।

Check Here – Hike in Exemption Limit! Changes in Income Tax Slab

क्या ये कंपनी रजिस्टर्ड है?

आखिर ये कंपनी एक रजिस्टर्ड कंपनी है या नहीं? इसका  सबसे  अच्छा तरीका ये है कि गूगल पर जाएँ और कंपनी के बारे में सर्च करें। अगर किसी तरह की  जानकारी प्राप्त नहीं होती है तो समझ जाइये ये एक फ्रॉड कंपनी है। व्यवसाय ब्यूरो और फेडरल ट्रेड कमिशन जैसे संगठनों द्वारा फेक जॉब घोटालो में शामिल कम्पनीज़ की जानकारी ज़रूर रखें।

5 Things You Should Really Know: Planning To Change Your Current Job?

बिना इंटरव्यू के नौकरी:

एक प्रतिष्ठित कंपनी अपनी कार्यप्रणाली को सही तरीके से चलाने के लिए योग्य उम्मीदवारों का ही चयन करती है जिसके लिए आपको उस कंपनी की मानक चयन प्रक्रिया से माध्यम से गुज़रना पड़ता है। अगर आपके पास बिना इंटरव्यू दिए एक जॉब ऑफर आया है तो यकीनन यह एक नकली जॉब ऑफर हो सकता है।

Get Details – Can I Apply For Government Job If Any Criminal Case Is Pending On Me?

घर बैठे पैसा कमाने का लालच:

अगर कोई आपको कहता है कि अप घर से काम करके अच्छा पैसे कमा सकते है तो यह भी एक घोटाला हो सकता है। कोई भी कंपनी आपको पैजामे में काम करने के पैसे क्यों देगी भला। जो लोग बहार जाकर नौकरी नहीं कर पा रहे वो आजकल इस तरह के फ्रॉड का शिकार बहुत हो रहे है

Also Check – Career Choice For People Born On 1st, 10th, 19th, 28th

बिना आवेदन की नौकरी:

अक्सर हमारी पर्सनल आई डी पर हमें ऐसे इमेल्स आते हैं जिनमे नौकरी के साथ भरी भरकम सैलरी देने के वादे होते हैं. इन ईमेल की रचना इस तरीके से की जाती है की कैंडिडेट्स पढ़ते ही अप्लाई करना चाहते हैं. ऐसी ईमेल मिलते ही आप ये सोचें की क्या इस जॉब के लिए आपने कही अप्लाई किया है या नही. अगर नही, तो संभल जाइये और ऐसी जगह अप्लाई करने से बचें|

Know About – 10 Exam Resolutions You Want To Keep In 2018

कम काम के ज्यादा पैसे:

एक हद से बड़े सैलरी पैकेज का ऑफर आना। अगर आपको कोई शुरुआत में ही एक बड़ी अमाउंट की सैलरी ऑफर करता है तो समझ जाइये के आप घोटाले का शिकार हो रहे है। कोई भी कंपनी ऐसे ही किसी को एक बड़ी सैलरी नहीं दे देती उसके लिए इंटरव्यू और बाकी प्रक्रियाओं का पूरा होना बहुत जरूरी है। और सबसे जरूरी है की आप उस नौकरी के लिए योग्य है या नहीं। तो ध्यान रहे ऐसी जॉब्स के लिए बिना तफ्तीश किये अप्लाई न करें|

Check Here – Best Companies To Work For In India

निजी जानकारी:

कभी भी किसी को फ़ोन पर अपनी निजी जानकारी ना दे। कोई भी कंपनी आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी के बारे में नहीं पूछती। अगर आपको नौकरी मिल गयी है तभी आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी उनके साथ शेयर करे। कभी कभी ऐसा भी होता है कि अप अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड या बैंक से जुडी जानकारी बता देते है और फिर आपके नाम से बड़े बड़े बिल पे किये जाते है जिनके बारे में आपको पता भी नहीं होता।

Know about: Top 10 Highest Paying Jobs in India

गलत इ-मेल:

अगर आप कोई ऐसा इ मेल प्राप्त करते है जिसमे स्पेल्लिंग की गलतियां हो या फिर कोई व्याकरणिक गलती हो तो समझ जाइये की ये कोई असली मेल नहीं है क्यूंकि कॉर्पोरेट मेल्स में ऐसी गलतियाँ नहीं की जाती है।

Get Details About – Students’ Horoscope 2018

नकली यूआरएल:

काफी बार फ्रॉड करने वाला व्यक्ति नकली यूआरएल से भी वेबसाइट बना लेता है।  कंपनी के बारे में चेक करते समय यूआरएल जरूर चेक कर ले। कई बार आपको पता लगता है की आप एक प्रसिद्ध कंपनी की वेबसाइट पर हैं, जब आप वास्तव में एक फर्जी वेबसाइट पर होते हैं। इसीलिए यूआरएल को जरूर जांचे।

अभी APPLY करें – इन सात सरकारी दफ्तरों में निकली हैं हजारों नौकरियां, मौका न गवाएँ!

हम आशा करते है की इस आर्टिकल को पढने के बाद अप एक असली और नकली नौकरी में फरक कर पाएँगे और खुद को फ्रॉड के फंदे में फंसने से बचा पाएँगे। धन्यवाद।


Filed in: Articles Tags: 

Leave a Reply

Submit Comment