Latest Qualification Jobs


ENTER YOUR E-MAIL FOR FREE JOB ALERTS RIGHT INTO YOUR INBOX -
AFTER THIS, YOU WILL NOT MISS ANY GOVT/PVT VACANCY
Check Your Email To Activate the Confirmation Link

रेलवे Technician एग्जाम करे पास एक ही बार में इन Expert Tips की हेल्प से

रेलवे Technician एग्जाम करे पास एक ही बार में इन Expert Tips की हेल्प से

क्या आप भी रेलवे Technician एग्जाम को एक ही बार मेंपास करना चाहते है??? अगर हाँ, तो ये Expert Tips की हेल्प से आप अपना सपना साकार कर पाएँगे. इस बार रेलवे डिपार्टमेंट ने 26000 से ज्यादा नौकरियां निकालकर एक बड़ा धमाका कर दिया है.

इन नौकरियों ने युवाओं के अन्दर एक नया जोश और उत्साह भी भर दिया है. अगर आपने भी Matriculation / SSLC plus ITI पास की हुई है और चाहते है इन सारी नौकरियों में से एक आपकी भी हो तो आपको इसके लिए कंप्यूटर बेड टेस्ट को पास करना होगा,

रेलवे Technician एग्जाम को पास करने के लिए आप recruitmentresult.comके इस पेज पर दी गयी जानकारी का उपयोग कर सकते है…

रेलवे Technician एग्जाम करे पास एक ही बार में

सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री का चयन करें:

उन एप्लायर्स जो आरआरबी तकनीशियन परीक्षा को आसानी से पास करना चाहते हैं उन्हें पोस्ट के अनुसार सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री चुनने की सलाह दी जाती है। उम्मीदवारों की आवश्यकता होती है की वो परीक्षाओं के लिए वो किताबे चुने जिनमे पूरा पाठ्यक्रम हो

You May Check Also: RRB Technician Books

आरआरबी परीक्षा पैटर्न का ज्ञान:

यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करना चाहते हैं तो आपको संबंधित परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाना होगा और फिर अपनी परीक्षा की रणनीति के अनुसार योजना बनाएं।

आर आर बी तकनीकी परीक्षा पैटर्न (Rail Coach Factory Recruitment Selection Pattern

First Stage CBT (Common for ALP/Technician)

विषयप्रश्नअवधि
अंकगणित7560 Minutes
सामान्य बुद्धिमत्ताऔर तर्क
सामान्य विज्ञान
सामान्य जागरूकता
  • यदि कोई भी उम्मीदवार आरआरबी सीबीटी परीक्षा में किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर देता है तो उसे नकारात्मक अंकन की प्रक्रिया का सामना करना पड़ता है जिसमें प्रत्येक गलत उत्तरा के लिए 1/3 अंकों की कटौती की जाएगी।
  • आगे कंप्यूटर आधारित ऐप्टीट्यूड टेस्ट के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

Minimum Qualifying marks:

UR40%,
OBC30%,
SC30%,
ST25%
Relaxation of 2% for PWD candidates

Check Here: Railway Technician Syllabus & Exam Pattern

Rail Coach Factory Recruitment – Second Stage CBT

विषयप्रश्नअवधि
Part 1अंकगणित10090 मिनट
सामान्य बुद्धिमत्ताऔर तर्क
सामान्य और तकनीकी विज्ञान
सामान्य बुद्धिमत्ता on सामान्य जागरूकता
PART 2तकनीकी क्षमता7560 मिनट
Total1752 घंटे 30 मिनट

एक टाइम टेबल तैयार करें:

परीक्षा पैटर्न समझने के बाद आपको एक उपयुक्त समय सारणी बनाने की आवश्यकता है। ताकि आप एक विचार प्राप्त कर सकें कि किसी विशेष विषय को आपको कितना समय देना चाहिए।

Want to Know? Railway Exam Preparation Tips

अपने छोटे नोट्स बनाएं:

आखिरी मिनट में पूर्ण पाठ्यक्रम के संशोधन के लिए, आपको पूरे पाठ्यक्रम के लिए हाथ लिखा हुआ लघु नोट बनाने की आवश्यकता है। इस आदत की मदद से आप सभी विषयों पर अच्छे आदेश प्राप्त कर सकते हैं।

मार्गदर्शन और विशेषज्ञ युक्तियाँ:

विशेषज्ञों से कुछ प्रमुख टिप्स लें, जिन्होंने पहले से ही इस परीक्षा में फटाफट किया था, वे तैयारी के लिए आवश्यक सर्वोत्तम मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। परीक्षा के लिए तैयारी करते समय आपको सभी युक्तियों को नहीं छोड़ना चाहिए और आवेदन करने का प्रयास करना चाहिए।

Want to Know? Golden Key Rules to Crack RRB Technician Exam

समय प्रबंधन करें:

समय प्रबंधन उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो चैंपियन और साधारण उम्मीदवारों के बीच अंतर करते हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको तैयारी के हर हिस्से के उचित समय को विभाजित करना होगा। आपको यह विचार प्राप्त करना चाहिए कि प्रत्येक अनुभाग में कितना समय समर्पित किया जाए।

You May Read This: Tips to Manage Time In Exam

गति और सटीकता का संयोजन:

आरआरबी परीक्षा को दरकिनार करने के लिए सभी प्रमुख नियमों में यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है। प्रश्न परीक्षा को हल करते हुए गति और सटीकता में संयोजन यदि आप आसानी से किसी भी परीक्षा को दरार कर सकते हैं।

स्मार्ट कार्य करें:

किसी भी प्रतियोगी परीक्षा के योग्य होने के लिए, स्मार्ट काम करना आवश्यक है। स्मार्ट कार्यों का मतलब समय प्रबंधन के साथ कठिन काम है। तैयारी प्रक्रिया की योजना के लिए आपको प्रत्येक अनुभाग के महत्व और उनके क्षमताओं के बारे में ज्ञान होना चाहिए।

Check Here: RRB Recruitment Latest Updates

आर आर बी तकनीशियन युक्तियाँ और अध्ययन योजना

तनाव न लें:

तनाव के साथ आप किसी भी काम को ठीक से नहीं कर सकते इसलिए यदि आप परीक्षा में दरार करना चाहते हैं तो आपको शांत रहने की जरूरत है और अपने आप में विश्वास करें। कई छात्रों को उत्सुकता प्राप्त होती है और वे परीक्षा में शामिल होने पर तनाव लेते हैं।

Read Also: Tips to Manage Stress

कम समय के उपभोग करने वाले प्रश्नों को हल करें:

परीक्षा के सभी वर्गों को पूरा करने के लिए, आपको सबसे पहले सवाल हल करने की कोशिश करनी चाहिए जो कम समय लगता है। किसी भी प्रश्न पर फंस न आओ और एक ही सवाल पर बहुत अधिक समय बिताने से बचें।

समय पर अपना पाठ्यक्रम पूरा करें:

उम्मीदवारों को अपनी परीक्षा की रणनीति तैयार करने की जरूरत है ताकि आप अपने पूरे पाठ्यक्रम को आसानी से पूरा कर सकें और आप अधिक से अधिक अभ्यास के लिए पर्याप्त समय बचा पाएंगे। केवल अभ्यास आपको सफलता की ओर ले जा सकता है

START NOW: Online Test For Railway

अभ्यास नकली टेस्ट पेपर्स:

अच्छे अंक सुरक्षित करने के लिए आपको नकली परीक्षण पत्रों का अभ्यास करना आवश्यक है। यह आपको प्रश्न पत्रों के स्तर को समझने में भी मदद करता है आप उत्तरदायी उत्तर कुंजी के साथ नकली परीक्षण पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कहीं न कहीं अटक जाते हैं तो आप आसानी से अपने प्रश्न हल कर सकते हैं।

पिछले साल के प्रश्न पत्रों का समाधान:

इससे उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न का विचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अभ्यर्थी को संशोधन समय के दौरान कागजात का अभ्यास करना चाहिए ताकि वे समय सीमा जान सकें और कमजोर क्षेत्रों का अभ्यास कर सकें।

Check Here: RRB Technician Previous Year Paper

ट्रिक्स और शॉर्टकट विधियां:

परीक्षा में सभी बहु विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे। तो, आप प्रश्नों को हल करने के लिए छोटी चाल और शॉर्टकट तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। शॉर्टकट चाल से आप आसानी से कम समय में अधिक प्रश्न हल कर सकते हैं।

अपनी शक्ति और योजना को जानें:

अपनी परीक्षा की रणनीति की योजना से पहले आपको अपनी ताकत से बाहर होना चाहिए। आरआरबी परीक्षा दरार करने के लिए उम्मीदवारों को अपने कमजोर वर्गों पर मजबूत पकड़ बनाने की जरूरत है। अध्ययन के सभी क्षेत्रों में हर कोई एकदम सही नहीं है।

अपने आप से अधिक बोझ न करें:

परीक्षा के लिए तैयारी करते समय अपने आप को अतिरंजना नहीं करना महत्वपूर्ण है फोकस और एकाग्रता बनाए रखने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण आवश्यकता है

Check Also: Railway Selection Procedure

अपने संपूर्ण पाठ्यक्रम को संशोधित करें:

परीक्षा में उपस्थित होने से पहले आपको अपने संपूर्ण पाठ्यक्रम को संशोधित करने की सलाह दी जाती है। यह आपको चीजों को आसानी से याद रखता है और आपकी क्षमता को पुनर्जन्म देता है। उम्मीदवारों को आपकी क्षमताओं और तैयारी के साथ आश्वस्त रहने की सलाह दी जाती है।

खुद की परीक्षा लो:

विषय को पूरा करने के बाद आपको एक परीक्षा लेनी चाहिए ताकि यदि आप उस विषय पर कमजोर हो, तो आपको उस समय केवल इसे मजबूत करना चाहिए इसलिए आपको अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करनी चाहिए और तदनुसार आप परीक्षा के लिए योजना बना सकते हैं।

Read Here: Railway Exam Coaching Institutes

आरआरबी परीक्षा के लिए आखिरी मिनट की तैयारी युक्तियाँ

आवेदक जो छोटी चाल के साथ रेलवे भर्ती बोर्ड परीक्षा को दरकिनार करना चाहते हैं, वे निम्नलिखित युक्तियों का पालन कर सकते हैं:

  • परीक्षा में आने से पहले, आप अपने संपूर्ण पाठ्यक्रम को संशोधित करने की सलाह देते हैं।
  • परीक्षा से पहले, नए या जटिल सामान का अध्ययन करने से बचने की कोशिश करें।
  • सभी सवालों के जवाब देने में विश्वास रखें।
  • परीक्षा से पहले आपको अच्छी नींद और स्वस्थ आहार लेना चाहिए।
  • उन सवालों के उत्तर दें, जिनके बारे में आप निश्चित हैं
  • परीक्षा से पहले, नए विषयों को जानने की कोशिश न करें
  • एकल प्रश्न पर बहुत अधिक समय व्यतीत न करें।
  • प्रश्नों का उत्तर देते समय समय प्रबंधन बनाए रखें

You May Read This: Tips To Create Your Own Study Guide

हम आशा करते है की इन एक्सपर्ट टिप्स की हेल्प से अप रेलवे Technician एग्जाम को पहली ही बार में पास करने में शक्षम रहेंगे. यदि आप अपने कोई विचार हमारे साथ बाँटना चाहते है तो निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी बात लिखे. धन्यवाद

Something That You Should Put An Eye On

RRB Exam ScheduleRailway Books
Railway Eligibility CriteriaRailway Salary Package
Railway Current AffairsRRB Registration
Key Rules to Crack RRB ExamRailway Medical Standards
Career In Railway SectorUpcoming Railway Jobs

Filed in: Articles, Preparation Tips, RRB Tags: 

Leave a Reply

Submit Comment