Latest Qualification Jobs


ENTER YOUR E-MAIL FOR FREE JOB ALERTS RIGHT INTO YOUR INBOX -
AFTER THIS, YOU WILL NOT MISS ANY GOVT/PVT VACANCY
Check Your Email To Activate the Confirmation Link

रेलवे 62,907 ग्रुप डी भर्ती: सिर्फ ३० दिन की तयारी से करे पास – जानने के लिए जरूर पढ़े

रेलवे 62,907 ग्रुप डी भर्ती: सिर्फ ३० दिन की तयारी से करे पास – जानने के लिए जरूर पढ़े

आरआरबी ने 62,907 ग्रुप डी भर्ती की घोषणा की है| उमीदवार जो रेलवे क्षेत्र में अपने करियर का उन्नयन करने जा रहे हैं और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को दरकिनार करने के नियमों की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए हमने आरआरबी परीक्षा चरणबद्ध तैयारी इकट्ठा की है|

उम्मीदवार जो आरआरबी भर्ती परीक्षा के लिए तयारी कर रहा है और रेलवे क्षेत्र के तहत काम करना चाहता हैं उन्हें यहां से आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा को क्रैक करने के लिए स्वर्ण कुंजी नियमों की जांच करने की सलाह दी जाती है !!!

३० दिन की तयारी से करे पास ग्रुप डी परीक्षा

अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए, आपको कड़ी मेहनत करनी है उम्मीदवार जिन्होंने विभिन्न आरआरबी रिक्तियों के लिए आवेदन किया हैं और इस परीक्षा को आसानी से पास करने के लिए इस वेब पेज के माध्यम से जा सकते हैं। यहां हमने सभी उम्मीदवारों को निर्देशित करने के लिए कुछ चरणबद्ध तैयारी युक्तियों का उल्लेख किया है।

Grab Today: Railway Group D Recruitment (62907 Vacancies)

रेलवे ग्रुप के पोस्ट

वैसे इस ग्रुप से कई सारे पोस्ट होते है कुछ महत्वपूर्ण पोस्ट इस प्रकार है

  • Trackman
  • Gateman
  • Pointsman
  • Helpers in Mechanical
  • Helpers in Engineering
  • Porters
  • Gangman
  • Fitter
  • Cabinman
  • Welder

You Can Also Check:

आर आर बी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए नियम

हर साल रेलवे भर्ती बोर्ड (आर आर बी) ए, बी, सी और डी समूह पदों के लिए सरकारी नौकरियां प्रदान करता है। जिसमें परीक्षा में हजारों उम्मीदवार भाग लेते हैं। और परीक्षा में सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत होती हैं| आरआरबी परीक्षा को क्रैक करने के लिए नीचे का पृष्ठ पढ़ें:

  • निश्चित रूप से सफलता के लिए समय प्रबंधन आवश्यक है
  • गति और सटीकता का संयोजन आवश्यक है

Want to Know? What Are the Key Rules to Crack RRB Exam

आर आर बी सीबीटी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए शॉर्टकट

उम्मीदवार जो आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा में उपस्थित होने जा रहे हैं और परीक्षा के लिए उपयुक्त टिप्स और सुझावों की तलाश कर रहे हैं जो उनकी तैयारी में उपयोगी है, वे आरआरबी परीक्षा को दरकिनार करने के लिए इस पृष्ठ से नियम एकत्रित कर सकते हैं।

यहां हम अच्छे अंक के साथ आरआरबी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए आपको सर्वश्रेष्ठ कुंजी नियम प्रदान कर रहे हैं। नीचे उल्लिखित चरणों के साथ उम्मीदवारों को अधिसूचना के अनुसार परीक्षा के पूरे पाठ्यक्रम के माध्यम से जाने की जरूरत है।

जैसा कि हम जानते हैं कि किसी भी सरकारी नौकरी का लाभ लेने के लिए प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक है

Check Also: Railway Exam Coaching Institutes

सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री का चयन करें:

उम्मीदवार जो आरआरबी सीबीटी परीक्षा को आकर्षित करना चाहते हैं, उन्हें पोस्ट के अनुसार सर्वोत्तम अध्ययन सामग्री चुनने की सलाह दी जाती है। परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को उन्ही किताबों को चुन्ना चाहिए जिनमे पूरा पाठ्यक्रम हो|

आरआरबी परीक्षा पैटर्न का ज्ञान:

यदि आप प्रतिस्पर्धी परीक्षा में अच्छे अंक अर्जित करना चाहते हैं तो आपको संबंधित परीक्षा पैटर्न के माध्यम से जाना होगा और फिर अपनी परीक्षा की रणनीति के अनुसार योजना बनाएं।

समय९० मिनट
प्रश्नों की संख्या१००
विषयअंक शास्त्र, जनरल इंटेलिजेंस और तर्क, वर्तमान मामलों पर सामान्य विज्ञान और सामान्य जागरूकता

एक टाइम टेबल तैयार करें:

परीक्षा पैटर्न समझने के बाद आपको एक उपयुक्त समय सारणी बनाने की आवश्यकता है। ताकि आप एक विचार प्राप्त कर सकें कि किसी विशेष विषय को आपको कितना समय देना चाहिए।

अपने नोट्स बनाये:

आखिरी समय में पूर्ण पाठ्यक्रम के संशोधन के लिए, आपको पूरे पाठ्यक्रम के लिए हाथ लिखा हुआ लघु नोट बनाने की आवश्यकता है। इस आदत की मदद से आप सभी विषयों पर अच्छे आदेश प्राप्त कर सकते हैं।

Check Also: RRB Exam Details

मार्गदर्शन और विशेषज्ञ युक्तियाँ:

विशेषज्ञों से कुछ प्रमुख टिप्स लें, जिन्होंने पहले से ही इस परीक्षा में अर्हता किया था, वे तैयारी के लिए आवश्यक सर्वोत्तम मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। परीक्षा के लिए तैयारी करते समय आपको सभी युक्तियों को नहीं छोड़ना चाहिए और आवेदन करने का प्रयास करना चाहिए।

समय प्रबंधन करें:

समय प्रबंधन उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जो चैंपियन और साधारण उम्मीदवारों के बीच अंतर करते हैं। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको तैयारी के हर हिस्से के उचित समय को विभाजित करना होगा। आपको यह विचार प्राप्त करना चाहिए कि प्रत्येक अनुभाग में कितना समय समर्पित किया जाए।

START NOW: Online Test For Railway

रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा की तैयारी से महत्वपूर्ण सलाह

  • परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी के लिए हमे उस पोस्ट के लिए ली गयी पिछले सालो के एग्जाम पेपर का अध्ययन करना चाहिए
  • रेलवे ग्रुप डी भर्ती की कुछ जरूरी तिथिया भी होती हैं जैसे कि रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा कब और कहाँ निर्धारित हुई है- इन सबकी जानकारी रखना बहुत आवश्यक होता है
  • ग्रुप डी के एग्जाम की तैयारी करते समय यदि दो चार स्टूडेंट्स आपस में मिलकर बैठकर स्टडी करते है तो कुछ चीजे आपको मालूम होती हैं और कुछ चीजे आपके साथ में तैयारी करने वाले दोस्तों को मालूम होती हैं- ऐसे में आपको बहुत लाभ मिलता है|
  • तार्किक प्रश्न यानी Reasoning Question दिखने में तो बहुत ही टेढ़े लगते है लेकिन अगर आप इन्हें एकबार समझ लेते है तो फिर इन्हें हल करने में मजा आने लगता है या यु कहे तार्किक प्रश्नों से हमारे सोचने और कल्पना करने की क्षमता में जबरदस्त बढ़ोतरी होती है

Check Out: Railway Books

आर आर बी समूह डी युक्तियों (टिप्स) और अध्ययन योजना

तनाव न लें:

तनाव के साथ आप किसी भी काम को ठीक से नहीं कर सकते इसलिए यदि आप परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहते हैं तो आपको शांत रहने की जरूरत है और अपने आप में विश्वास करें। कई छात्रों को उत्सुकता प्राप्त होती है और वे परीक्षा में शामिल होने पर तनाव लेते हैं।

Want to Know? Tips to Manage Stress

कम समय लेने वाले प्रश्नों को हल करें

परीक्षा के सभी वर्गों को पूरा करने के लिए, आपको सबसे पहले उन सवालो को हल करने की कोशिश करनी चाहिए जिनको करने में कम समय लगता है। एक ही सवाल पर बहुत अधिक समय बिताने से बचें।

Must Read: Railway Exam Preparation Tips

प्रैक्टिस टेस्ट पेपर्स:

अच्छे अंक सुरक्षित करने के लिए आपको परीक्षा के कागजात का अभ्यास करना आवश्यक है। यह आपको प्रश्न पत्रों के स्तर को समझने में भी मदद करता है आप हल किए गए उत्तर कुंजी के साथ टैस्ट पेपर भी प्राप्त कर सकते हैं, इसलिए यदि आप कहीं अटक जाते हैं तो आप आसानी से अपने प्रश्न हल कर सकते हैं।

Check Also: RRB Previous Year Question Papers

पिछले साल के प्रश्न पत्रों को सोल्व करे:

तैयारी कर रहे उमीदवार पिछले साल के प्रश्नपत्रो को सोल्व करे, इससे उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न को जानने में  मदद मिलेगी। अभ्यर्थियों को दिए गए समय में पिछले साल के प्रश्नपत्रो को सोल्व करना चाहिए ताकि वे समय सीमा जान सकें और कमजोर क्षेत्रों का अभ्यास कर सकें|

You May Read This: Tips to Manage Time In Exam

ट्रिक्स और शॉर्टकट विधियां:

परीक्षा में सभी बहु विकल्प प्रश्न पूछे जाएंगे तो आप प्रश्नों को हल करने के लिए छोटी चाल और शॉर्टकट तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। शॉर्टकट चाल से आप आसानी से कम समय में अधिक प्रश्न हल कर सकते हैं।

Want to Know? Tips To Create Your Own Study Guide

आवश्यक नोट:

इस वेब पेज पर हमने सिर्फ ३० दिन की तयारी से करे पास के बारे में चर्चा की है? हमें उम्मीद है कि उल्लेख आरआरबी तैयारी कुंजी आपको आसानी से अपनी परीक्षा दर करने में मदद करेगी आप आगामी विवरण एकत्र करने के लिए इस वेब पेज को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

आपको सलाह दी जाती है कि आप सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों का चयन करें, आप समूह चर्चा में भाग ले सकते हैं, ई-किताबें पढ़ सकते हैं और प्रत्येक विषय को समापन, योजना और समय सारणी के बाद संशोधित कर सकते हैं।

Something That You Should Put An Eye On

Indian Railway Eligibility CriteriaRailway Selection Procedure
Career In Railway SectorRailway Salary Package
Railway Exam PatternLatest 50000+ Railway Jobs
RRB Exam ScheduleRailway Selection Procedure
List of RRB in IndiaRRB Recruitment

Filed in: RRB Tags: 

Leave a Reply

Submit Comment