Latest Qualification Jobs


ENTER YOUR E-MAIL FOR FREE JOB ALERTS RIGHT INTO YOUR INBOX -
AFTER THIS, YOU WILL NOT MISS ANY GOVT/PVT VACANCY
Check Your Email To Activate the Confirmation Link

यह 10 Countries देती है Free में पढ़ने का मौका | अगर आपका सपना है विदेश में पढ़ने का तो जरूर पढ़े

यह 10 Countries देती है Free में पढ़ने का मौका

हर कोई चाहता है की वो एक विदेशी देश में रहे और वही पढाई करे. एक अज्ञात जगह रहने का अनुभव करना खुद में एक सपने जैसा है. एक नई संस्कृति, नए लोग, नए स्थानों, नए भोजन – इन सब चीजों को जीने का मज़ा ही अलग है, हां कई लोग हो सकते है जो ये नहीं चाहते होंगे लेकिन ज्यादातर युवाओ का यही स्वप्न रहता है. विदेश में अध्ययन करने से आप इन सभी अनुभवों को और बहुत कुछ प्रदान करते हैं। लेकिन बड़े पैमाने पर शिक्षण शुल्क और अन्य रहने वाले खर्च हमेशा सौदा तोड़ने वाले होते हैं।

अब असा नहीं है, बहुत सरे देश अब नि: शुल्क शिक्षा प्रदान करते है जिससे युवा अपने लिए एक नयी राह खोजने में सफल रहते है. यहाँ हमारी recruitmentresult.com की टीम ने एक सूची बनायी है जिसमे उन सभी देशो के नाम है जो नि: शुल्क शिक्षा प्रदान करते है, आइये जानिए इन देशो के बारे में और यहाँ रहकर अपने सपने को साकार बनाइये.

यह 10 Countries देती है Free में पढ़ने का मौका

1. जर्मनी

जब कम से कम या बिना किसी कीमत पर उत्कृष्ट उच्च शिक्षा की बात आती है, तो जर्मनी सूची में सबसे ऊपर है। जर्मनी में सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में सभी पर कोई शुल्क नहीं लगाया जाता है, फिर भी € 150-250 का नाममात्र विश्वविद्यालय प्रशासन शुल्क (जो कि 1 9 .15-19 000 लगभग) लगाया गया है. यह शुल्क उतना ही है जितने की डेल्ही यूनिवर्सिटी में रजिस्ट्रेशन करव आते वक़्त छात्र पे करते है

2. नॉर्वे

नॉर्वे में ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट और डॉक्टरेट स्तर के कार्यक्रम पूरी तरह से नि: शुल्क प्रदान किये जाते है यहाँ आपकी राष्ट्रीयता पर ध्यान नहीं दिया जाता. लेकिन एक चीज़ जिसकी वह पढने के लिए जरूरत होती है वो है नॉर्वे की भाषा का आना, क्योंकि अधिकांश अंडरग्रेजुएट कोर्स इस भाषा में सिखाए जाते हैं। ध्यान दें, वे भाषा में प्रवीणता के प्रमाण के लिए पूछते हैं। इसलिए यदि आप आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो तुरंत सीखना बेहतर है!

Check This: How to Get a Free College Education

3. स्वीडन

स्वीडन की यूनिवर्सिटीज में स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों के लिए ईयू, ईईए और नॉर्डिक देशों के गैर-सदस्यों से कोई फीस नहीं ली जाती है. बल्कि इन यूनिवर्सिटीज में पीएचडी पदों पर एडमिशन फ्री में दिया जाता और सिर्फ ये ही नहीं पीएचडी पदों के छात्रों को हर महीने एक सैलरी भी जाती है. तो क्यों न आप भी स्वीडन में पीएचडी कर अपने नाम के आगे डॉ. लगाए.

4. ऑस्ट्रिया

ऑस्ट्रिया की यूनिवर्सिटीज में गैर यूरोपीय संघ / ईईए छात्रों को प्रति सेमेस्टर लगभग € 730 का मामूली ट्यूशन फीस देनी होती है, जो किराए के आसपास लगभग 5000 रुपये है। यह कोई घटे का सौदा नहीं है बल्कि ऑस्ट्रिया एक बहुत ख़ूबसूरत देश है.

Must Read: Ways to Get Education Loan For Abroad Studies

5. फिनलैंड

अभी तक फिनलैंड में किसी भी स्तर की शिक्षा या किसी भी राष्ट्रीयता के लिए कोई फीस नहीं ली जाती थी लेकिन अब फ़िनलैंड यूनिवर्सिटीज non EU/EEA students से आओ, और अंग्रेजी-सिखाया बैचलर और मास्टर कार्यक्रमों के लिए ट्यूशन फीस चार्ज करने का विचार कर कर रहे है

6. Czech Republic

यहां उच्च शिक्षा सभी राष्ट्रीयताओं के लिए नि: शुल्क है। यहां कानून है! लेकिन इसके लिए आपको स्थानीय भाषा जानने की जरूरत है और यहां तक ​​कि अगर आप अंग्रेजी में पढ़ना चाहते हैं, तो 70,000 रुपये का मामूली शुल्क ट्यूशन शुल्क के रूप में पर्याप्त होगा।

7. फ्रांस

कुछ सार्वजनिक विश्वविद्यालयों को छोड़कर, फ्रांस में उच्च शिक्षा अधिकतर मुक्त है। लेकिन फिर, फिर भी, यह शुल्क बहुत कम है उस एफिल टॉवर और पेरिस के देश में रहने के भत्तों को जोड़ें! प्रलोभन, है ना?

Check Out: Do you need Money for College Fee?

8. बेल्जियम

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को बेल्जियम में अध्ययन करने के लिए न्यूनतम शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जो बिल्कुल चुटकी भर का होता है क्योंकि यहाँ छात्रों को पूरी तरह से अलग संस्कृति का अनुभव होता है

9. ग्रीस

देवताओं की भूमि, ग्रीस अंतरराष्ट्रीय छात्रों को कम लागत वाली उच्च शिक्षा प्रदान करता है, साथ ही साथ जीवन जीने की भी न्यूनतम कीमत भी है!

10. स्पेन

अन्य यूरोपीय देशों की तरह, स्पेन भी यूरोपीय संघ के नागरिकों को नि: शुल्क विश्वविद्यालय शिक्षा प्रदान करता है लेकिन यह यूरोपीय संघ के बाहर के छात्रों को भी कम लागत वाली शिक्षा प्रदान करता है, और रहने की उचित लागत प्रदान करता है। लेकिन सभी स्पैनिश भोजनों के बारे में सोचो जो आप पर कर्कश कर सकते हैं!

Know about: Best Study Abroad Consultants in India

हम आशा करते है की इस आर्टिकल को पढने के बाद आपके मन में कोई भी तरह की कोन्फुसिओं नहीं रही होगी. यदि अप यहाँ दी गयी जानकारी से संतुस्ट है तो आप इस पेज के निचे गिये गए कमेंट बॉक्स में अपने बात को लिख सकते है. धन्यवाद.

Something That You Should Put An Eye On

Prepare for IELTS Exam at HomeStudents’ Horoscope 2018 
List of Fake UniversitiesCareer Option after You Turned 20
How to Choose Right CareerTop Popular Apps for Teenagers
Get Education Loans for StudentsScholarship in India

Filed in: Articles

Leave a Reply

Submit Comment