Latest Qualification Jobs


ENTER YOUR E-MAIL FOR FREE JOB ALERTS RIGHT INTO YOUR INBOX -
AFTER THIS, YOU WILL NOT MISS ANY GOVT/PVT VACANCY
Check Your Email To Activate the Confirmation Link

यहाँ दिए गए तरीकों से आप बड़े आराम से इंटरनेट पर नौकरी ढूंढ़ सकते है – जरूर पढ़े

इंटरनेट पर नौकरी ढूंढे

यदि आप भी उन्ही लोगो में से है जो अपने लिए नौकरिया सिर्फ क्लासिफाईड की जांच करके धुंद रहे है तो आपको यही आर्टिकल जरूर पढना चाहिए. आज के दौर में टेक्नोलॉजी बहुत आगे बढ़ चुकी है अब हर चीज़ ऑनलाइन उपलब्ध है चाहे फिर वो नौकरी ही क्यों न हो. अब परेशान न हो क्यूंकि यहाँ दिए गए तरीकों से आप बड़े आराम से इंटरनेट पर नौकरी ढूंढ़ सकते है

आज इस recruitmentresult.com के पेज पर दिए गए इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे है की अप अपने लिए ऑनलाइन नौकरी की खोज कैसे कर सकते है. यहाँ आप जनेनेगे कुछ ऐसे तरीके जो ऑनलाइन नौकरी खोजते समय आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होंगे.

तो चलिए शुरू करते है इन्टरनेट पर ऑनलाइन नौकरी की खोज…..

नौकरी खोज में इंटरनेट का काम कैसे होता है?

याद रखें कि पहली बार जब आप फेसबुक पर एक लंबे समय से खो गए दोस्त के साथ फिर से कनेक्ट हुए थे, तो कितने रोमांचित हुए थे? आपको दर्जनों फोन बुक्स के माध्यम से स्कैन करने की जरूरत नहीं है, या पुराने शिक्षक और सहपाठियों को फोन करने की भी जरूरत नहीं है.

यह जरूरी है कि इंटरनेट नौकरी खोज में भी कैसे काम करता है: नौकरी खोज इंजन और कस्टम अलर्ट आपके लिए सबसे फायदेमंद साबित होते है, जिससे आप संभावित नियोक्ताओं के साथ व्यवसाय में उतर सकते हैं जिनके नौकरी विवरण और वेतन की पेशकश आपकी जरूरतों से मिलती है. यदि आप ऑनलाइन अपने लिए नौकरी धुंडने में सफल होंगे तो आपका कितना समय और कितनी मेहनत बचेगी.

Get here Easy Tips: How to Search For a Job Online Using Internet

ऑनलाइन नौकरी खोज शुरू करने की प्रक्रिया वास्तव में बहुत सरल है …

शुरू करने की प्रक्रिया वास्तव में बहुत सरल है: बस कुछ ऐसी नौकरी वेबसाइट चुनें जो आपकी ज़रूरतों को पूरा करती हैं (यह आलेख कैसे समझा जाएगा), नौकरी के लिए कुछ खोजों को चलाने के लिए, आपके पास आवेदन भेजें, और इंटरव्यू के लिए किसी भी ऑफ़र पर फॉलो करें। वहां से बाहर, यह प्रक्रिया लगभग एक पारंपरिक नौकरी खोज के समान ही काम करती है – यद्यपि आप स्वयं व्यक्ति के बजाय फोन पर साक्षात्कार पा सकते हैं और अगर एक निश्चित साक्षात्कार में काम नहीं किया जाता है, तो आपके पास आवेदन करने के लिए अन्य पोस्ट की तैयारी के लिए तैयार रोस्टर होगा।

क्यों ऑनलाइन जाओ?

जैसा कि उपरोक्त अनुभाग में बताया गया है, अगर आपने पुराने मित्रों से जुड़ने के लिए फेसबुक का उपयोग किया है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि इंटरनेट कितना शक्तिशाली हो सकता है। लेकिन नौकरी खोज के लिए इंटरनेट विशेष रूप से उपयोगी क्यों है? कुछ कारणों के लिए – निम्नलिखित लोगों सहित:

  • आपके पास दुनिया के सभी स्तरों और वेतनमानों के काम के सभी क्षेत्रों में नौकरी पोस्टिंग तक पहुंच होगी।
  • आप दिन या रात के किसी भी समय नौकरी की खोज कर सकते हैं, सप्ताह के किसी भी दिन, जब भी आपके पास समय हो।
  • आप कंप्यूटर कौशल के साथ अभ्यास प्राप्त करेंगे, जिसका अर्थ है कि आप खोज करेंगे कि आप अपनी कौशल सेट को बढ़ाएंगे।
  • ऑनलाइन इंटरैक्शन फेस-टू-फेस वाले कम दबाव हैं, इसलिए आपके संयम को रखना आसान होगा।
  • शक्तिशाली खोज उपकरण उन कैरियर क्षेत्रों को खोजने और ब्राउज़ करने में आपकी सहायता करेंगे, जिनके बारे में आपने कभी सोचा नहीं था।
  • एक बार जब आप प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल हो जाते हैं, तो यह एक पारंपरिक नौकरी खोज की तुलना में बहुत आसान है …

Check List Here: Top 10 Countries with Maximum Number Of Internet Users

लेकिन आपकी नौकरी खोज ऑनलाइन लेने के लिए सबसे मजबूत तर्क यह है कि, एक बार जब आप प्रक्रिया में इस्तेमाल करते हैं, तो यह एक पारंपरिक नौकरी खोज की तुलना में बहुत आसान है। आपको बस कुछ करना होगा जो कुछ कीवर्ड को नौकरी की वेबसाइट के खोज बॉक्स में टाइप करते हैं, और आपको अपनी विशिष्ट रुचियों से संबंधित पृष्ठों और नौकरी के पेजों के साथ प्रस्तुत किया जाता है। और एक बार जब आप नौकरी खोज साइट पर एक खाता रजिस्टर करते हैं, तो आप अपनी खोजों को सहेज सकते हैं और एक बटन के एक क्लिक से उन्हें फिर से चला सकते हैं – या ईमेल अलर्ट भी सेट अप कर सकते हैं ताकि आपको अपनी रुचि से मेल खाने वाले नए अवसर मिले । और आपको जो करना है वो सब वापस बैठते हैं और आप को पसंद करते हैं।

आप ऑनलाइन जाने से पहले

नौकरी खजने से पहले ध्यान करले की आप किस तरह की नौकरी पाना हहते है. उसी से सम्बंधित शब्द या कीवर्ड नौकरी वेबसाइट के सर्च बॉक्स में डाले. और फिर आपसे कुछ प्रशन पूछे जाएँगे जो की एक पीडीऍफ़ में कीवर्ड के रूप में आपके सामने आएँगे. ये कीवर्ड कई श्रेणियों में आते हैं, जिनमें से प्रत्येक एक निश्चित प्रकार के प्रश्न का उत्तर देता है:

  • आप कौन हैं, अपने प्रशिक्षण, आपकी योग्यताओं और आपके नौकरी के शीर्षक के संदर्भ में? उदाहरण के लिए, क्या आप एक वातानुकूलन तकनीशियन हैं? एक रसायन शास्त्र शिक्षक? एक प्रशासनिक सहायक?
  • आप क्या करते हैं, आप क्या कर सकते हैं और आप क्या करना चाहते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप वेल्डिंग में एक विशेषज्ञ हैं? क्या आपने कानूनी दस्तावेजों को सही किया है? क्या आप एक प्रोजेक्ट मैनेजर के रूप में सेवा करना पसंद करते हैं?
  • क्या क्षेत्रों में आपकी दिलचस्पी है, और कौन से उप-फ़ील्ड्स विशेष रूप से आपकी रूचियों को पकड़ते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप सामान्य तौर पर सामान्यतः स्वास्थ्य देखभाल में रुचि रखते हैं या चिकित्सा उपकरणों की बिक्री में रुचि रखते हैं? क्या आप केवल गैर-लाभकारी जनसंपर्क के बारे में भावुक हैं, या आप खुद को अन्य प्रकार के संगठनों के लिए पीआर में भी काम कर सकते हैं?
  • आप किसके लिए काम करना चाहते हैं, और यह आपके पिछले नियोक्ताओं से कैसे संबंधित है? उदाहरण के लिए, क्या आपको छोटी कंपनियों पर अनुभव है लेकिन फॉर्च्यून 500 नियोक्ता के लिए काम करने का सपना है? क्या आपने तकनीकी शुरूआतओं के लिए काम किया है, लेकिन क्या अन्य प्रकार के व्यवसायों को लॉन्च करने में शाखाएं बनाना चाहते हैं?
  • भौगोलिक और पर्यावरण की दृष्टि से आप कहां काम करना चाहते हैं? क्या आप ईस्ट कोस्ट, या विशेष रूप से मैरीलैंड के राज्य तक सीमित हैं? क्या आप शहर के व्यक्ति हैं, या आप ग्रामीण कार्यों के लिए खुले हैं? क्या आपको स्थिर रहने की स्थिति की आवश्यकता है, या आप स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकते हैं?

एक बार जब अप ये रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सही तरह से भर लेते है तो आपके लिए नौकरी खोजना बहुत आसन हो जाता है.

Get List of: Top 10 Online Home Based Jobs

अगर किसी वजह से आप इस सभी प्रश्नों का उत्तर देने में असमर्थ होते है तो आप सिर्फ अपनी खोज से सम्बंधित कीवर्ड डालकर भी सर्च कर सकते है. अपनी प्रतिभाओं और भावनाओं पर अपनी अंतर्दृष्टि के लिए अपने मित्रों से पूछें। एक लाइब्रेरियन से पूछो, या नौकरी केंद्र में एक कार्यकर्ता, आप किस प्रकार के कार्य करना चाहते हैं, यह वर्णन करने में मदद के लिए या काम के अपने क्षेत्र से संबंधित कुछ वेबसाइटों के माध्यम से ब्राउज़ करें, और अपनी आंखों को पकड़ने वाले किसी भी कीवर्ड को नोट करें। लम्बे समय से, जब आप नौकरी खोजना शुरू करते हैं तो आपके पास उपयोग की जाने वाली शर्तों की एक तैयार आपूर्ति होगी

सही साइटें चुनना

इंटरनेट सभी आकृतियां और आकारों की नौकरी वेबसाइटों के साथ-साथ-साथ आपके कैरियर केंद्र में आपके मित्रों, परिवार और कर्मचारियों का उपयोग और प्यार आपके लिए सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकता है। तो आप यह कैसे तय करते हैं कि कौन से संसाधन आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होंगे? नीचे दिए गए प्रश्नों से स्वयं पूछे जाने की कोशिश करें क्योंकि आप किसी साइट को स्कैन करते हैं।

Must Read: 1 Out of 10 Jobs in India will Not exist by 2022

साइट क्या ऑफर करती है? कुछ साइट केवल नौकरी की सूची प्रदान करते हैं, जबकि अन्य नेटवर्किंग के अवसर, चर्चा समूहों, लेखों और न्यूजलेटर्स को नौकरी खोज युक्तियों के साथ प्रदान करते हैं, और यहां तक ​​कि व्यापार संघों की सूची भी आप कुछ व्यवसायों के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

किसी साइट के लिए पंजीकरण करने का कोई मतलब नहीं है जो केवल प्रति सप्ताह कुछ नई नौकरियां सूचीबद्ध करता है …

कितनी बार लिस्टिंग अद्यतन कर रहे हैं? सबसे बड़ी नौकरी वेबसाइट सैकड़ों या हर दिन हजारों नए पदों में डूब रहे हैं – लेकिन संभवत: कोई ऐसी साइट के लिए पंजीकरण करने का कोई मतलब नहीं है जो केवल प्रति सप्ताह कुछ नई नौकरी प्रविष्टियां प्राप्त करता है। अगर आपको कम से कम 30 दिन पुरानी सूची दिखाई दे रही है, या वर्तमान सप्ताह के कुछ ही समय में, तो वह साइट संभवत: आपके समय के लायक नहीं है।

साइट कौन चलाती है? आप आसानी से “हमारे बारे में” लिंक पर क्लिक करके यह आसानी से पा सकते हैं जो लगभग सभी प्रमुख जॉब वेबसाइट के ऊपर या नीचे स्थित है। यदि आप साइट को चलाने वाली कंपनी को नहीं पहचानते हैं, तो उनके नाम Google में प्लग करें और उनके बारे में कुछ और जानें। जबकि कई कंपनियां पूरी तरह से वैध हैं, दूसरों को भरोसेमंद या उपयोगी नहीं हो सकता है।

क्या संदेश संदेशों पर प्रतिक्रिया दें? यदि आप किसी साइट पर बहुत समय बिताने जा रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ग्राहक सहायता कर्मचारी किसी समस्या के मामले में सहायता करने के लिए उत्सुक हैं। उनसे एक त्वरित ईमेल या संदेश बंद करने की कोशिश करें, ऊपर दिए गए किसी भी सवाल पूछिए, या कहें कि आप उनकी जवाबदेही पर जांच करना चाहते हैं यदि वे आपके पास वापस नहीं आते हैं, तो आप अन्य साइटों पर जाकर अपने आप को बहुत परेशानी बचा सकते हैं

Check Here:  Reasons Why Are You Still Jobless

गोपनीयता नीति क्या कहती है? कुछ जॉब-सर्च वेबसाइट विज्ञापनदाताओं और अन्य छायादार कंपनियों को सदस्यों की जानकारी बेचकर पक्ष पर पैसा कमाते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपकी जानकारी किसी तीसरे पक्ष के साथ साझा नहीं की जाए, प्रत्येक साइट की गोपनीयता नीति पर एक नज़र डालना सुनिश्चित करें। यदि नीति इसकी गारंटी नहीं देती है, तो आपके पास बहुत अधिक साइटें हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं।

आपकी स्थिति पर निर्भर करता है, कुछ विशेषताओं का मूल्य आपके पैसे के लायक हो सकता है …

यदि कोई शुल्क है, तो क्या इसकी कीमत है? बहुत कुछ नौकरी खोज साइटों मूल उपयोग के लिए स्वतंत्र हैं, लेकिन कुछ नेटवर्किंग और उच्च मात्रा संदेश जैसे उन्नत सुविधाओं के लिए शुल्क लेते हैं। आपकी स्थिति पर निर्भर करते हुए, कुछ भुगतान सुविधाओं को आपके पैसे के लायक हो सकता है – लेकिन कोई ऐसी साइट पर भरोसा न करें जो आपको शुल्क लेते हैं, या आपको रजिस्टर करते हैं, सिर्फ एक झांकना लेने के लिए कोई भी साइट जो भरोसेमंद है, कम से कम आपको मुफ्त के लिए एक नज़र प्रदान करेगी।

याद रखें, केवल आप ही तय कर सकते हैं कि कोई साइट और उसके संसाधन आपकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं या नहीं। मित्रों, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों, और यहां तक ​​कि आपके नौकरी संक्रमण समूह में पूछना (यदि आप एक सदस्य हैं) आपकी खोज के लिए अंक प्रारंभ करने की एक सूची तैयार करने में आपकी सहायता करेगा – और यह आपकी सूची से कुछ साइटों को भी पार कर सकता है दूसरों ने उन समस्याओं से संबंधित समस्याओं का उल्लेख किया है इसलिए आगे बढ़ो और विचारों का आदान-प्रदान करें जैसे कि आप अपनी खोज शुरू करते हैं – लेकिन ध्यान रखें कि ये सिर्फ सुझाव हैं अगर वे काम नहीं करते हैं, तो आप हमेशा Google पर जा सकते हैं, कुछ अन्य होनहार साइटों को ट्रैक कर सकते हैं, और अपने आप से बाहर शाखाएं कर सकते हैं।

Check Now: Latest 15000 Government Jobs

ऑनलाइन नौकरी खोज त्वरित प्रारंभ

जैसे कि इंटरनेट नौकरी खोज में है, यह केवल एक पूरा काम-खोज रणनीति का एक घटक है। एक पूर्ण नौकरी खोज में चार मुख्य गतिविधियां शामिल हैं, और यह अनुभाग आपको उनमें से हर एक के माध्यम से चलेगा। गतिविधियों निम्नानुसार हैं:

1) नेटवर्किंग – अगर अप किसी नौकरी वेबसाइट पर अकाउंट बनाने जा रहे है तो इसके बरते में अपने मित्रों, परिवार के सदस्यों, पूर्व सहयोगियों और सहपाठियों के साथ बातचीत में इसका उल्लेख करने के बारे में शर्मीली मत हो, खुल कर बात करे

दुसरो से बात करने के साथ साथ किसी नौकरी खोज सहायता समूह में शामिल होने पर विचार करें- भले ही वे आपको सीधे नौकरी के अवसरों से जुड़ने न दें, वे आपकी खोज में मार्गदर्शन करने में सहायता करेंगे। यदि आपके पास पहले से LinkedIn.com पर कोई प्रोफ़ाइल नहीं है, तो एक सेट अप करें और अपने फील्ड से संबंधित कुछ चर्चाओं में शामिल हों। और फेसबुक और Google प्लस जैसे अन्य सोशल नेटवर्किंग साइटों पर चर्चा समूहों की तलाश करें, जब आप उस पर हों हर बातचीत को आपकी खोज के लिए उपयोगी कुछ सीखने का अवसर है।

हर बातचीत को आपकी खोज के लिए उपयोगी कुछ सीखने का अवसर है …

2) नियोक्ता के लिए शोध – संभावित नियोक्ता प्रत्येक छोटे आकार के छोटे व्यवसायों से लेकर बहुराष्ट्रीय निगमों तक आते हैं – और लगभग सभी के पास कम से कम एक मूल वेबसाइट है आजकल। Google पर जाओ और अपने भौगोलिक क्षेत्र में व्यवसायों और आपके क्षेत्र के हितों से संबंधित शब्दों की खोज करें – उदाहरण के लिए, “सेंट लुइस” में “बेकरियां” या “कोलोराडो दूरसंचार कंपनियां” – और ये जानने के लिए इन कंपनियों की वेबसाइटों का पता लगाएं कि उनकी ऐप्लिकेशन प्रक्रियाओं काम। यदि आपको किसी दिए गए कंपनी की वेबसाइट पर जानकारी नहीं मिल रही है, तो उन्हें स्वयं से संपर्क करें और पूछें।

अपने पुनरारंभ को स्वतंत्र रूप से साझा करें, लेकिन कुछ प्रकार के वितरण सेवाओं को साफ करें …

Mostly Asked Question:

Can I apply for government job if any criminal case is pending on me?

3) अपना पुनरारंभ साझा करना – अपने और अपने काम के लिए मार्केटिंग ब्रोशर के रूप में अपने फिर से शुरू होने के बारे में सोचें यह कहते हैं, “मैंने यहां काम किया है, और जब मैं वहां था वहां मैंने अपने नियोक्ता के लाभ के लिए ऐसा किया”, जिसका अर्थ है कि आप किसी संभावित नियोक्ता को भी लाभान्वित कर सकते हैं जिसके साथ आप इसे साझा करते हैं।

और जब आपके एक या दो प्रमुख जॉब सर्च साइट्स को देखने के लिए, साथ ही साथ आपके उद्योग से संबंधित एक या दो साइट्स को देखने के लिए आपका रेज़्यूम उपलब्ध कराने का एक अच्छा विचार है, तो सावधानी बरतें जब आपकी संपर्क जानकारी साझा करने के तरीके, और कैसे व्यापक रूप से आपके पुनरारंभ को वितरित करने के लिए एसएम फिर से शुरू वितरण सेवाओं (जिसे “फिर से शुरू करने वाली सेवाओं” भी कहा जाता है) एक शुल्क के बदले हजारों कंपनियों को फिर से शुरू करने की पेशकश करती है – लेकिन वे जिन ईमेल पतों को भेजते हैं वे अब भी सक्रिय नहीं हो सकते हैं, और इसमें कोई गारंटी नहीं है कि दूसरे छोर पर रहने वाले लोगों को फिर से शुरू करने के लिए साइन अप किया गया।

For Latest Recruitment In Your Mail Box: Submit Mail ID Here

 तो एक फिर से शुरू स्पैमर के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त करने से बचें, और इस पर दिलचस्पी दिखाने वाले लोगों के हाथों में फिर से शुरू करने पर ध्यान केंद्रित करें। और जब आपको कोई नौकरी मिल गई है, तो फिर से फिर से शुरू करें, जिस जगह पर आपने इसे पोस्ट किया है। आप अपने नए नियोक्ता को इसके महीने बाद में ठोकर नहीं करना चाहते हैं, और आपको कुछ गंभीर स्पष्टीकरण के लिए कार्यालय में बुलाएं।

ऊपर दी गई जानकारी के माध्यम से आप अपने लिए ऑनलाइन एक बेहतर नौकरी तलाश कर सकते है. अगर आप इस आर्टिकल को पढने की बाद अपने कोई विचार व्यक्त करना चाहते है तो हमारे निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपनी बात लिखे

Something That You Should Put an Eye On

Upcoming Government JobsLatest Recruitments
Jobs By QualificationJobs by Organization
Free Job UpdatesLatest Private Jobs
Latest Jobs Openings For FreshersEmployment News This Week Highlights

Filed in: Articles

Leave a Reply

Submit Comment