विज्ञापन बंद करने के लिए क्लिक करें

Digital Swasthya Protsahan Yojana 2023: सरकार की इस योजना में मिल रहे है 4 करोड़ रूपये तक, जाने इसकी पात्रता और आवेदन प्रकिया

Digital Swasthya Protsahan Yojana 2023: भारत की जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने अनेक योजनाओं का संचालन किया है. समय के साथ सभी सर्विसेज डिजिटल होती जा रही है. ऐसे में सरकार ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के द्वारा एक योजना का संचालन शुरू किया है जिसका नाम डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना है. इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों को अस्पताल जांच आदि से संबंधित समाधान डिजिटल माध्यम से उपलब्ध कराने का कोशिश की जा रही है.

इस योजना के अंतर्गत कोई भी संस्थान अगर पात्र होता है तो उसे 4 करोड रुपए तक की राशि प्रोत्साहन के लिए दी जाती है. अगर आप इस योजना के माध्यम से अधिक लाभ उठाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें. आज इस पोस्ट में हम आपको Digital Swasthya Protsahan Yojana के उद्देश्य, इस में मिलने वाली वित्तीय सहायता और इसमें आवेदन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

Digital Swasthya Protsahan Yojana क्या है?

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन देश के अंदर डिजिटल रूप से स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ाने का काम कर रहा है. इस मिशन के तहत जितने भी हॉस्पिटल, लैबोरेट्री काम कर रहे हैं उनको डिजिटल माध्यम से सेवा प्रदान करने हेतु प्रोत्साहन राशि प्रदान की जा रही है. सरकार ने जानकारी दी है और बताया है कि अगर कोई संस्थान इस योजना के तहत पात्र पाया जाता है तो उसे 4 करोड रुपए की राशि प्रोत्साहन के लिए दी जाती है. इसके लिए पात्र संस्थानों को आवेदन करना होगा जिसकी जानकारी हम आपको नीचे बता रहे हैं. यह प्रोत्साहन राशि डिजिटल माध्यम से स्वास्थ्य रिकॉर्ड की संख्या के आधार पर मिलने वाली है.

Digital Swasthya Protsahan Yojana 2023

Overview of Digital Swasthya Protsahan Yojana

योजना का नाम Digital Swasthya Protsahan Yojana 2023 (DHIS)
आरम्भ की गई राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी स्वास्थ्य समाधान प्रदाता
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करना
लाभ डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया जाएगा
श्रेणी केंद्रीय सरकारी योजनाएं

Digital Swasthya Protsahan Yojana का उद्देश्य

Digital Swasthya Protsahan Yojana का मुख्य उद्देश्य डिजिटल स्वास्थ्य को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है. इस योजना का संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है जिसमें पात्र संस्थानों को डिजिटल स्वास्थ्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने पर 4 करोड रुपए तक की राशि दी जाती है. इस योजना के अंतर्गत हॉस्पिटल, डिजिटल लैब्स और डायग्नोस्टिक सेंटर्स, नर्सिंग होम आदि आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के माध्यम से देश के नागरिकों के हेल्थसिस्टम को अधिक मजबूत बनाने की कोशिश की जा रही है.

Benefits of Digital Swasthya Protsahan Yojana

  • डिजिटल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के मकसद के साथ डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की गई है.
  • इस योजना के माध्यम से अस्पताल, जांच लेबोरेटरी, नर्सिंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर, रेडियोग्राफर लैब आदि को लाभ मिलने वाला है.
  • इस योजना के तहत आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट जितने अधिक लिंक किए जाएंगे उनकी संख्या के आधार पर ही पात्र संस्थान को 4 करोड रुपए तक की आर्थिक प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.
  • डिजिटल माध्यम का उपयोग करने की वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं का बेहतर तरीके से संचालन किया जा सकेगा जिससे स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र पहले की तुलना में अधिक मजबूत बनेगा.

Read Also – 

डिजिटल प्रोत्साहन योजना के तहत आवेदन कैसे करें?

इस योजना का संचालन राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है जिसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आपको डिजिटल स्वास्थ्य प्रोत्साहन योजना के बारे में जानकारी दी जाएगी. अभी सरकार ने इस योजना में आवेदन करने की घोषणा नहीं की है. हाल ही में सरकार ने इस योजना को लेकर जानकारी दी है. अभी इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया की जानकारी को कुछ दिनों बाद सार्वजनिक कर दिया जाएगा. उसके बाद कोई भी पात्र संस्थान इसमें आवेदन करके 4 करोड रुपए तक की प्रोत्साहन राशि का लाभ उठा सकता है.

अगर आप इस योजना के माध्यम से लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको कुछ दिनों तक इंतजार करना होगा. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण की ऑफिसियल वेबसाइट पर जल्द ही इसके बारे में आपको नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. अगर सरकार द्वारा किसी भी प्रकार की जानकारी इस योजना से संबंधित दी जाती है तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको उसके बारे में जानकारी प्रदान कर देंगे. तब तक आप हमारे साथ इस आर्टिकल के माध्यम से जुड़े हुए रह सकते हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top