विज्ञापन बंद करने के लिए क्लिक करें

ITR Verification- ITR File कर दिया है लेकिन नहीं किया है ये काम तो होगा भारी नुकसान ,जाने क्या है पूरी जानकारी

ITR Verification: यदि आप भी सरकार को समय से इनकम टैक्स भरते हैं लेकिन उसे वेरीफाई नहीं करवाते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है. यदि आप समय से अपनी आइटीआर फाइल को वेरीफाई नहीं करवाते हैं तो आने वाले समय में आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में ITR Verification के बारे में संपूर्ण जानकारी लेकर आए हैं.ITR Verification

जैसा की आप सभी को पता होगा कि ITR Verification के लिए 120 दिन का समय दिया जाता था. लेकिन अब इसे कम कर दिया गया है. यदि आप भी आइटीआर फाइल को वेरीफाई करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से और अंत तक पढ़े. आर्टिकल के अंत में हम आपको कुछ इंपॉर्टेंट लिंक भी शेयर करेंगे ताकि आप इसी प्रकार के महत्वपूर्ण आर्टिकल्स तक आसानी से पहुंच पाए.

Overview of ITR Verification

Name of the Article ITR Verification
Type of the Article Latest Update
Subject of Article ITR acknowledgement verification
Detailed Information of ITR acknowledgement verification? Please Read The Article Completely.

आइटीआर फाइल करने के चरण

आज हम इस आर्टिकल में सभी आयकर दाताओं का हार्दिक स्वागत करते हैं. यदि आप आइटीआर फाइल भरने के बाद उसे वेरिफिकेशन नहीं करवाते हैं तो यह आपकी सबसे बड़ी भूल हो सकती हैं. आइटीआर फाइल को वेरीफाई ना करने पर पूरी तरह से उसे स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसलिए आपको आइटीआर फाइल भरने के बाद उसे वेरीफाई करवाना चाहिए ताकि उसको उसका पूरा पूरा लाभ मिल सके.

आयकर दाताओं को बताना चाहेंगे कि आइटीआर फाइल करने के बाद उनका काम समाप्त नहीं हो जाता है बल्कि उन्हें अंतिम चरण में उसे वेरीफाई करना होता है. वेरीफाई करने के बाद ही आईटीआर फाइल को स्वीकार किया जा सकता है.

Read Also-

आइटीआर फाइल के वेरीफिकेशन के लिए कितना समय मिलता है?

आपको बताना चाहेंगे कि आयकर दाताओं को आइटीआर फाइल वेरीफाई करने के लिए पूरे 120 दिनों का समय दिया जाता था. लेकिन अब CBDT द्वारा इस समय अवधि को घटाकर मात्र 30 दिनों तक कर दिया गया है. अब आपको आइटीआर फाइल भरने के बाद उसे 1 महीने के अंदर वेरीफाई कराना होगा, तभी आप इसका पूरा पूरा लाभ उठा सकते हैं.

यदि आप आइटीआर फाइल भर देते हैं और 30 दिनों के अंदर उसे वेरीफाई नहीं करवाते हैं तो इसे स्वीकार नहीं किया जाएगा. ऐसी स्थिति में आप को फिर से रिटर्न भरना होगा और उसे वेरीफाई करवाना होगा.

वेरीफाई ना करने पर आइटीआर फाइल मान्य होगा या नहीं?

यदि आप एक आयकर दाता है तो आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आइटीआर फाइल करने के बाद आपको उसे वेरीफाई भी करना होता है. यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके आइटीआर को अस्वीकार कर दिया जाएगा. आइटीआर वेरीफाई करने के लिए आपको 30 दिनों का समय दिया जाता है जिसमें आपको वेरीफाई कर लेना होता है.

सारांश

आज हमने आप सभी आयकर दाताओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की है. आज हमने आपको ITR Verification करने के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान की है. उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल की जानकारी आपको पसंद आई होगी जिसके लिए आप इसे लाइक, शेयर और कमेंट जरुर करें और हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे.

Leave a Comment

Scroll to Top