CISF Driver Syllabus 2023: Exam Pattern। सीआईएसएफ कांस्टेबल ड्राईवर सिलेबस 2023 इन हिंदी, डाउनलोड करे

CISF Driver Syllabus 2023:-आज के इस आर्टिकल के जरिए हम CISF Driver Syllabus 2023 के बारे में जानेंगे, दोस्तों CISF यानी Central Industrial Security Force के द्वारा हर साल Driver के पदों पर भर्ती की जाती है और इस साल के लिए भी CISF ने Driver व Driver-Cum–Pump-Operator के 451 रिक्त पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जो भी उम्मीदवार सरकारी नौकरी प्राप्त करने की सोच रहे हैं उनके लिए यह एक बहुत ही अच्छा मौका है।

अगर आप भी CISF Driver की नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आप 23 जनवरी 2023 से लेकर 22 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, हालांकि आपको यह नौकरी तभी मिलेगी जब आप CISF Driver Exam 2023 को पास कर लेंगे, और यह तभी हो पाएगा जब आपको CISF Driver Syllabus 2023 और CISF Driver Exam Pattern 2023 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी होगी।

अगर आपको CISF Driver Syllabus 2023 के बारे में जानकारी नहीं है तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको सीआईएसएफ ड्राइवर सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेंगे, उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा यह लेख आपको अवश्य पसंद आएगा।

CISF Driver Syllabus 2023

CISF Driver Syllabus Overview

संस्थाCentral Industrial Security Force (CISF)
पदड्राइवर
कुल पद451
आवेदन तिथि23 जनवरी 2023 से 22 फरवरी 2023
परीक्षा मोडबहुविकल्पीय प्रश्न
परीक्षा तिथिAvailable Soon
सैलरी₹21,700 से ₹69,100 (लेवल 3)
जॉब स्थानAll India
आधिकारिक वेबसाइटcisf.gov.in

CISF Driver Syllabus क्या है?

अगर आप CISF Driver Exam 2023 की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए CISF Driver Syllabus 2023 के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत ही जरूरी है, सीआईएसएफ ड्राइवर के पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में आपसे 6 विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि हैं English, Hindi, Mathematics, General Knowledge, Reasoning और Analytical Aptitude हैं।

तो चलिए विस्तार से जान लेते हैं कि CISF Driver Exam 2023 के लिए कौन कौन से टॉपिक्स में से प्रश्न पूछे जाएंगे-

1.English

Sentence Error, Fill in the blanks, Cloze Test, Improvement of Sentences, Synonyms, Antonyms, Comprehension etc.

2. Hindi

विलोम शब्द, मुहावरे और लोकोक्ति, समास, संधि, अलंकार, एक वचन/ बहुवचन, वर्तनी त्रुटियाँ, पर्यायवाची शब्द, समानार्थी, वाक्य त्रुटियाँ, संज्ञा, क्रिया आदि।

3. Mathematics

साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, सरलीकरण, संख्या, प्रणाली, प्रतिशत, औसत, ज्यामिति, बीजगणित, आंकड़े, छूट, समय और दूरी, उपमा, दशमलव, कार्य, समय, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, पाइप और, कुंड, संख्याओं के बीच संबंध, लाभ और हानि, क्षेत्रमिति, अनुपात और अनुपात, त्रिकोणमिति, समानताएं, अंतर आदि।

4. General Knowledge

भारतीय अर्थव्यवस्था, सरकारी योजनायें, खेल-कूद, देश और राजधानियाँ, भारत और विश्व के महत्वपूर्ण करंट अफेयर्स, भारतीय इतिहास, भूगोल, संस्कृति, राजनीति, भारतीय संविधान, महत्वपूर्ण दिवस, वैज्ञानिक अनुसंधान, वैज्ञानिक आविष्कार आदि।

5. Analytical Aptitude

समानताएं और अंतर, अंकगणितीय गणना, संबंध अवधारणा, समस्या समाधान, वेन आरेख आदि।

6. Reasoning

Similarities and Differences, Decision Making, Space Visualization, Analysis, Figure Classification, Relationship Concepts, Visual Memory, Non-verbal Series etc.

CISF Driver Selection Process 2023

अगर आप CISF Driver की नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको नीचे बताए गए तीन चरणों को पास करना पड़ता है-

  • शारीरिक दक्षता एवं मानक टेस्ट (PET & PST) और ट्रेड टेस्ट (Trade Test)
  • लिखित परीक्षा (Written Examination)
  • चिकित्सा टेस्ट (Medical Test)

तो चलिए अब हम इन चरणों के बारे में विस्तार से जान लेते हैं-

1. शारीरिक दक्षता एवं मानक टेस्ट (PET & PST)

सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती में सबसे पहला चरण शारीरिक दक्षता एवं मानक टेस्ट ही होता है, आप निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से इस चरण को अच्छे से समझ सकते हैं-

  • शारीरिक दक्षता एवं मानक परीक्षा के अंदर आपको एक तय समय के अंदर निर्धारित दूरी तक दौड़ना होता है।
  • उसके बाद शारीरिक मानक परीक्षा के अंदर आपकी लंबाई और सीने का माप लिया जाता है।
  • आपके दस्तावेजों को भी जाना जाता है।
योग्यतामानक
लंबाई (पुरुष)167 सेमी
दौड़800 मीटर, 3 मिनट 15 सेकंड में (पुरुष)
सीना80 सेमी से 85 सेमी (न्यूनतम)
ऊंची कूद3 फीट 6 इंच (3 मौकों में)
लंबी कूद11 फीट (3 मौकों में)

CISF Trade Test :

जिन उम्मीदवारों का शारीरिक दक्षता एवं मानक टेस्ट यानी PET & PST उत्तीर्ण हो जाता है, अगले चरण में उनका ट्रेड टेस्ट आयोजित करवाया जाता है जिसके अंदर ड्राइविंग टास्क और नॉलेज टेस्ट को शामिल किया जाता है, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस टेस्ट में प्राप्त होने वाले अंकों को अंतिम मेरिट सूची के लिए मान्य नहीं माना जाता है, ट्रेड टेस्ट को आप निम्नलिखित टेबल के माध्यम से अच्छे से समझ सकते हैं-

ट्रेड टेस्टकुल अंकन्यूनतम योग्यता के अंक
हल्के वाहन5025
भारी वाहन5025
व्यवहारिक मोटरसाइकिल के बारे में जानकारी3015

2. Written Examination

सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती के दूसरे चरण के अंदर लिखित परीक्षा का आयोजित करवाया जाता है, इस चरण के बारे में विस्तार से जानने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को देखें-

  • इस परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा यानी यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी।
  • इस परीक्षा में आपसे मुख्य रूप से 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाएंगे और हर भाग के लिए आपको 30 मिनट का समय मिलेगा यानी इस परीक्षा के लिए आपको कुल 120 मिनट यानी 2 घंटे का समय मिलता है।
  • आपको बता दें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग देखने को नहीं मिलती है।
Subject कुल प्रश्नकुल अंककुल समय
जनरल अवेयरनेस2525 

 

 

 

2 घंटे

एनालिटिकल एप्टीट्यूड2525
गणित2525
इंग्लिश/ हिंदी2525
कुल100100120 मिनट

3. Medical Examination

सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती के तीसरे चरण के अंदर मेडिकल टेस्ट का आयोजित करवाया जाता है, इस चरण में आपके पूरे शरीर की जांच की जाती है, अगर आप इस चरण को पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपके दस्तावेजों की जांच करके आपकी CISF Driver के पदों पर ज्वाइनिंग करवा दी जाती है।

CISF Driver भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

आज के समय में बहुत सारे छात्र CISF Driver के पदों पर नौकरी करना चाहते हैं, लेकिन इस पद के लिए केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 10वीं कक्षा को उत्तीर्ण कर रखा है, और साथ ही में इच्छुक उम्मीदवार के पास ड्राइविंग लाइसेंस का होना बहुत ही आवश्यक होता है।

सीआईएसएफ ड्राइवर के पदों पर आवेदन करने जा रहे उम्मीदवारों को इस बात का भी ध्यान रखना होता है कि उसके पास कम से कम 3 साल का ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी होना चाहिए।

पदशैक्षणिक योग्यता
CISF Constable – Driver10th Pass + Driving Licensee + 3 Years Experience
CISF Constable – Driver – Cum – Pump Operator10th Pass + Driving Licensee + 3 Years Experience

CISF Driver भर्ती के लिए आवेदन फीस

जो उम्मीदवार जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उनके लिए CISF Driver Recruitment 2023 की आवेदन फीस ₹100 रखी गई है, वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व एक्स सर्विसमैन CISF Driver Recruitment 2023 के लिए बिल्कुल फ्री में आवेदन कर सकते हैं, आप इस आवेदन फीस को ऑनलाइन माध्यम से जमा करा सकते हैं, सरल भाषा में सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती की आवेदन फीस कुछ इस प्रकार है-

  • General/ Ews/ OBC : Rs 100/-
  • SC/ ESM/ ST : Rs. 0/-
  • Payment Mode : Online

CISF Driver Recruitment 2023 के लिए आवेदन कैसे करें?

सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है, अगर आप कुछ ही समय में होने वाले CISF Driver Exam 2023 की तैयारी कर रहे हैं और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो उसके लिए आप नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको CISF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको Recruitment के ऑप्शन पर जाकर CISF Driver Recruitment 2023 के विकल्प को सेलेक्ट करना होता है।
  • उसके बाद आपके सामने CISF Driver Recruitment Notification आ जाएगा, आपको इसे ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है और उसके बाद Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, आपको पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज करना होगा और साथ ही में आपको जरूरी दस्तावेजों, अपनी और अपने हस्ताक्षर की फोटो अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको Submit के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवाकर सुरक्षित रख लेना है।

FAQs: सीआईएसएफ ड्राइवर सिलेबस 2023

निम्नलिखित प्रश्नों की सहायता से आप सीआईएसएफ ड्राइवर सिलेबस 2023 से संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

सीआईएसएफ ड्राइवर सिलेबस क्या है?

सीआईएसएफ ड्राइवर सिलेबस बहुत ही सरल होता है, सीआईएसएफ ड्राइवर पदों के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा में मुख्य रूप से जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश, हिंदी, मैथमेटिक्स, एनालिटिकल एप्टीट्यूड, रीजनिंग में से प्रश्न पूछे जाते हैं, इन विषयों में से कौन कौन से टॉपिक्स में से प्रश्न जाएंगे इसके बारे में जानने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती के लिए आयु लिमिट क्या है?

जो भी इच्छुक उम्मीदवार सीआईएसएफ ड्राइवर के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी उम्र 21 वर्ष से 27 वर्ष तक होनी चाहिए, उम्मीदवारों की आयु के लिए 22 जनवरी 2023 तिथि को आधार माना जाएगा, हालांकि जो उम्मीदवार एससी, एसटी, एक्स सर्विसमैन, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु में छूट प्रदान की जाती है।

सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

जो भी उम्मीदवार सीआईएसएफ ड्राइवर भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक हैं वह 23 जनवरी 2023 से लेकर 22 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, अगर आप इस तिथि तक आवेदन नहीं करते हैं तो उसके बाद किसी भी तरह की छूट नहीं मिलेगी।

क्या सीआईएसएफ ड्राइवर के लिए होने वाली परीक्षा कठिन होती है?

जी नहीं, सीआईएसएफ ड्राइवर के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा बहुत ही आसान होती है, अगर आप इस परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेते हैं तो आप बड़ी ही आसानी से सीआईएसएफ ड्राइवर परीक्षा को पास कर सकते हैं।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘CISF Driver Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको सीआईएसएफ ड्राइवर सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “CISF Driver Syllabus Kya Hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के CISF Driver के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर।

जय हिंद, जय भारत।

Important Links 

Official Website Click Here 
Home Page Click Here 

Filed in: Syllabus 2023

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023