E Rupi Digital Currency – 1 दिसम्बर से जारी हुआ ई रुपी, E Rupi Digital Currency In Hindi

E Rupi Digital Currency: दोस्तों अगर आप भी डिजिटल लेनदेन करना पसंद करते हैं तो आपके लिए बहुत अच्छी और बड़ी खुशखबरी है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी खुद की डिजिटल करेंसी को लांच कर दिया है | जिसका नाम है E Rupi Digital Currency। जब से इस करेंसी को लांच किया गया है तब से लोग इसके बारे में लगातार जानने की कोशिश कर रहे हैं | आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि E Rupi Digital Currency Kya Hai साथ ही साथ आप E Rupi Digital Currency In Hindi के बारे में भी जानेंगे।

दोस्तों पोस्ट में आगे बढ़ने से पहले आपकी जानकारी के लिए हम बता देना चाहते हैं E Rupi Digital Currency को भारत सरकार के द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत 4 शहरों में लांच किया जाएगा। जब उन शहरों में भारतीय रिजर्व बैंक की यह डिजिटल करेंसी सक्सेसफुल हो जाएगी तब इसे अन्य शहरों में भी लांच कर दिया जाएगा।

E Rupi Digital Currency

E Rupee Digital Currency- Overview

Name Of The BankReserve Bank Of India 
Name Of The Currency E Rupi Digital Currency 
Name Of The Article E Rupi Digital Currency Kya Hai, E Rupi Digital Currency In Hindi 
Mode Of Usage Online 
Detailed InformationAs Per Post 

E-Rupi In Hindi

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा 1 दिसंबर 2022 को ऐतिहासिक दिन बनाते हुए भारतीय मुद्रा प्रणाली में देश की पहली डिजिटल करेंसी को लॉन्च किया गया है। इसकी सभी जानकारी हम आपको नीचे कुछ बिंदुओं के आधार पर समझाने का प्रयास करेंगे बस आपको हमारी पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़ना है।

  • रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा 1 दिसंबर 2022 को डिजिटल लेनदेन के लिए E Rupi Digital Currency का विमोचन किया गया है।
  • RBI के द्वारा जारी की गई इस करेंसी की मदद से आप किसी भी दुकान पर खरीदारी करने के बदले में लेनदेन कर सकते हैं।
  • अभी इस करेंसी को पायलट प्रोजेक्ट के तहत सिर्फ 4 शहरों में ही लॉन्च किया गया है जैसे ही यह करेंसी इन शहरों में सफल होती है इसे फिर बाकी शहरों में भी लांच किया जाएगा।

Also Read –

E Rupi Digital Currency किन शहरों में लांच किया गया है

हम आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि भारत सरकार की पहली डिजिटल करेंसी को पायलट प्रोजेक्ट के तहत 4 शहरों में लांच किया गया है। इन चार शहरों के नाम मुंबई, दिल्ली, भुवनेश्वर व बेंगलुरु हैं अभी के लिए सिर्फ इन्हीं चार शहरों में डिजिटल करेंसी की मदद से लेनदेन किया जाएगा।

पायलट प्रोजेक्ट के बाद किन शहरों में E Rupi Digital Currency लॉन्च किया जाएगा

सरकार के द्वारा घोषणा की गई है कि अगर यह करेंसी 4 शहरों में सफल होती है तो फिर इसे आगे अन्य शहरों में भी बढ़ावा दिया जाएगा इसकी जानकारी हम आपको पोस्ट में पहले ही दे चुके हैं।

पायलट प्रोजेक्ट की सफलता के बाद आप आने वाले समय में अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना औऱ शिमला जैसे शहरों में भी इस डिजिटल करेंसी की मदद से लेन-देन होता देख सकते हैं।

E Rupi Digital Currency

E Repee Digital Currency किस तरह की होगी

  • भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा जारी की गई इस नवीनतम मुद्रा का आकार बिल्कुल पेपर नोट की तरह होगा।
  • हम आपको बता देना चाहते हैं कि इस डिजिटल करेंसी को सुरक्षित रखने के लिए बैंकों के द्वारा आपको डिजिटल वॉलेट प्रदान किए जाएंगे।
  • साथ ही साथ इस डिजिटल करेंसी को आप अपने मोबाइल या किसी एप्लीकेशन में भी सुरक्षित रख सकते हैं लेकिन ऐसा करने से आपको ब्याज नहीं दिया जाएगा।
  • अगर आप ई रूपी डिजिटल करेंसी को बैंक में पेपर नोट या सिक्कों के रूप में रखते हैं तो बैंक के द्वारा आपको ब्याज दिया जाएगा।

E Rupi Digital Currency की सुविधा कौन से बैंक प्रदान करेंगे

पायलट प्रोजेक्ट के तहत कुछ बैंकों के द्वारा इस करेंसी को Store करने की सुविधा दी जाती है उन बैंकों के बारे में नीचे बताया गया है।

  • SBI Bank,
  • ICICI Bank,
  • Yes Bank and
  • IDFC Bank Etc.

इन सभी बिंदुओं के आधार पर हमने आपको विस्तार से इस नवीनतम डिजिटल करेंसी के बारे में अपडेट दिया है ताकि आप सभी नागरिक E Rupi Digital Currency के बारे में जानकारी इसका लाभ उठा सकें।

सारांश

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने सभी ऑनलाइन लेनदेन करने वाले नागरिकों के साथ-साथ अन्य लोगों को भी भारत के रिजर्व बैंक के द्वारा जारी की गई नवीन मुद्रा के बारे में जानकारी दी है। इस लेख के द्वारा हमने आपको E Rupi Digital Currency Kya Hai, E Rupi Digital Currency In Hindi, E Rupi Digital Currency Price In India आदि के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है।

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आप भारत की पहली डिजिटल करेंसी के बारे में बहुत उत्साहित होंगे और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करने में हमारी मदद करेंगे।

संबंधित प्रश्न

E Rupi Digital Currency Share Price?

इस डिजिटल करेंसी को अभी शेयर बाजार पर सूचीबद्ध नहीं किया गया है जैसे ही इसे शेयर बाजार पर List किया जाता है हम आपको इसके Share Price बारे में जानकारी देंगे।

E Rupi Digital Currency Price In India?

अभी इसके बारे में RBI के द्वारा कुछ निर्धारित नहीं किया गया है जैसे इसके बारे में कुछ अपडेट की जाती है हम आपको जानकारी देंगे।

How To Buy E Rupi Digital Currency?

अभी सरकार के द्वारा इस करेंसी को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है जिसमें चार अलग-अलग बैंक आपको डिजिटल करेंसी के लेन-देन की सुविधा दे रहे हैं। E Rupi Digital Currency खरीदने के लिए आपको ऊपर बताए गए चारों बैंकों में से किसी भी बैंक में खाता खोलना है और फिर इनके Official App या Website पर जाकर आप यह डिजिटल करेंसी खरीद सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि E Rupi Digital Currency किसी भी मायने में Cryptocurrency के जैसी नहीं है।

E-Rupi App Download कैसे करें?

अभी कोई भी एप्लीकेशन RBI के द्वारा जारी की गई इस Digital Currency के लिए Publish नहीं किया गया है। अगर आप यह करेंसी खरीदना चाहते हैं तो आप SBI, ICICI, YES, और IDFC First Bank में से किसी भी बैंक के आधिकारिक ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

How Can I Buy e-Rupee Coins?

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सिर्फ चार शहरों और चार बैंकों में E Rupi Currency को पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू किया गया है। अगर आप इस करेंसी के सिक्के खरीदना चाहते हैं तो आप इन्हीं चार बैंकों में विजिट करना होगा। आप चाहे तो इन बैंकों के Official App या Official Website से भी E Rupee Coins खरीद सकते हैं।


Filed in: Articles, Sarkari Yojana Tags: ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023