UIDAI Update- How to Update Photo in Aadhaar Card 2023- Do this in Easy Ways

How to update Photo in Aadhaar Card 2023: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड भारत में रहने वाले हर व्यक्ति के लिए एक जरूरी दस्तावेज बन गया है। और हमारे देश में जो भी काम होता है वो आधार कार्ड से ही होता है और दिखता है। इस तरह हमारे देश के हर आम नागरिक का आधार कार्ड एक पहचान की तरह बन गया है। जिसमें आपका पता, उम्र, आपके घर का पता तथा आपका बिओमेट्रिक तक भी आधार कार्ड में दिया हुआ है।

तो चलिए जानते हैं आधार कार्ड एवं Aadhar Card Photo Update से जुड़ी तमाम जानकारी\

How to change or update Photo in Aadhaar Card 2023

आधार कार्ड क्या है ?

यह हमारे देश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है और देखा जाए तो आधार के बिना बच्चे के स्कूल में दाखिला लेने और आपकी नौकरी लेने में भी काम आता है। और कोई भी सरकारी संस्था हो या निजी संस्था आधार कार्ड के माध्यम से ही होती है और आपको बता दें कि आपके आधार कार्ड में आपके नाम की तारीख जन्म पता और आधार नंबर जैसी सभी डिटेल्स दी होती है।

आधार कार्ड पर आपका बायोमैट्रिक डाटा बंद रहता है, यही वजह है कि इस दौर में आप जहां भी जाते हैं, चाहे सरकारी जगह हो या निजी जगह, सबसे पहले आपका आधार कार्ड ही दिखता है। यही वजह है कि आधार कार्ड हमारे भारत का सबसे अहम दस्तावेज बन गया है।

Short Details of How to update Photo in Aadhaar Card 2023

Name Of The Article How to change or update Photo in Aadhaar Card 2023
Type Of Article Latest Update
Subject Of Article Step By Step Process of Aadhar Card Photo Update Appointment?
Charges Of Service? 50 Rs Per Update
Mode Of Service? Offline Via Aadhar Center
Official Website Click Here

आधार कार्ड मे क्या चेंज कर सकते है

आपको यह जानकारी पहले से होगी और अगर नहीं है तो आपको बता दे कि यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ही आधार कार्ड जारी करने वाली संसथान हैं। आज आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह किया जाता हैं और आज यह हमारी पहचान बन गया हैं। आपके आधार कार्ड में आपकी साड़ी जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, आपका नाम, आपका पता इत्यादि मौजूद होती हैं यहाँ तक की आपका बिओमेट्रिक भी आपके आधार कार्ड में मौजूद रहता हैं।

अब बात करते हैं कि आप आधार कार्ड में क्या सब बदल सकते हैं तो दोस्तों आप आधार कार्ड में अपना फोटो (Photo) और अपना पता (Address) बदल सकते हैं और यह सब आप कैसे करेंगे इस आर्टिकल में हमने आपको अच्छे से बताया हुआ है तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़िए ताकि आपको हर एक जानकारी पता चल पाए ताकि आप आसानी से अपना Aadhar Card Photo Update कर पाए।

क्या आप अपने Aadhar Card Ka Photo बदलना चाहते है ?

How to change or update Photo in Aadhaar Card 2023: दोस्तों अगर आप अपने आधार कार्ड का फोटो बदलना चाहते हैं क्योंकि आपका जो फोटो है वह या तो बहुत ज्यादा धुंधला आया हुआ होता है या फिर वह देखने में आपको अच्छा नहीं लगता है। और दोस्तों कई बार तो ऐसा होता है कि लोग आपके आधार कार्ड को देखकर यह कहते हैं कि यह आपका आधार कार्ड नहीं है यानी वह आपको पहचानने से ही इनकार कर देते हैं कि आधार कार्ड का जो शख्स है वह आप नहीं है और कई बार आपके खराब फोटो है कारण आपका मजाक भी उड़ाया जाता है।

तो इस कारण से आपको अपना आधार कार्ड दूसरे को दिखाने में झिझक महसूस होती है।

तो दोस्तों आप अपने आधार का फोटो आसानी से चेंज कर सकते हैं। यानी कि आप अपने आधार में बहुत ही अच्छा सा फोटो लगा सकते हैं। दोस्तों आपको यह कैसे करना है यह हमने बताया है तो आप निश्चिंत हो जाइए क्योंकि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने आभार के फोटो को बदल पाएंगे विराम

अब आप भी आधार कार्ड में अपनी बढ़िया सी फोटो लगा सकते हैं।

दोस्तों अब परेशानी खत्म हो चुकी है। अब आपको अपने आधार कार्ड को दूसरों को दिखाने में शर्म महसूस करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि अब आप अपने आधार कार्ड का वह फोटो चेंज कर सकते हैं जिस फोटो को दिखाने में आपको शर्म महसूस होती थी। जी हां आपने सही सुना अब आप अपने आधार कार्ड का वह बेकार सा धुंधला सा गंदा सा दिखने वाला फोटो आसानी से अपने सुंदर से फोटो के साथ बदल सकते हैं यानी कि आप कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो करके Aadhar Card Photo Update कर सकते हैं तो चलिए आइए जानते हैं की Aadhar Card Photo Update कैसे करना है।

 

How to change or update Photo in Aadhaar Card 2023

How to change or update Photo in Aadhaar Card 2023

How to change or update Photo in Aadhaar Card 2023

Aadhar Card Photo Update: ऐसे में अगर आधार कार्ड पर आपकी फोटो मिल जाती है या गंदी हो जाती है या पुरानी हो जाती है तो आपको यह आधार कार्ड देने में भी शर्म आएगी और लोग आप पर हंसेंगे। तो चिंता न करें, हम आपको ऐसी जानकारी दे रहे हैं जिससे आप अपने आधार कार्ड पर फोटो बदल सकते हैं और आपको अपनी पसंद का फोटो मिल सकता है। और आपको बता दें कि आप अपने या किसी भी प्रकार के आधार कार्ड को सही करवाने के लिए UIDAI से इसे बदलवा सकते हैं।

और अपना आधार कार्ड बदलने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन प्रक्रिया करनी होगी और जिसके माध्यम से आप इस आधार कार्ड को अपडेट भी करवा सकते हैं। और आपको बता दें कि आधार कार्ड आज हमारे भारत में एक विशेष पहचान पत्र के रूप में चल रहा है और आपको इसे अपडेट करने की भी सुविधा दी जाती है। और आपको बता दें कि फोटो चेंज करने के लिए आपको आधार सेंटर या किसी पोस्ट ऑफिस जाना होगा।

अब आप भी Aadhar Card Photo Update का तरीका जान सकते हैं|

Aadhar Card Photo Update: अगर आप भी आधार कार्ड की फोटो चेंज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको आधार कार्ड के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाना होगा यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट यानी इसकी वेबसाइट UIdai.gov.in पर जाना होगा। आपको सबसे पहले ऑनलाइन लॉगइन करना होगा। और उसके बाद आपको आधार कार्ड एनरोलमेंट फॉर्म डाउनलोड करना होगा जो वहां होगा और जब आप डाउनलोड करेंगे।

यहां आधार एनरोलमेंट फॉर्म डाउनलोड करने के बाद कमेंट में आपसे जो भी पूछा जाएगा उसे भरें और उसके आगे बने आधार सेंटर में जमा कर दें। और हम आपको बता दें कि आधार केंद्र पर जाकर अपनी बायोमेट्रिक डिटेल्स दें और पूरी जानकारी दें। उसके बाद जो कर्मचारी आधार केंद्र में होगा उसे दूसरा फोटो क्लिक करवाना होगा और साथ ही आपको ₹50 शुल्क देना होगा।

इसके बाद आपको URN के साथ स्लिप मिलेगा

  • उसके बाद आपको जो URN नंबर मिलेगा उसकी मदद से आप यह पता कर सकते हैं कि आपके आधार कार्ड में आपकी फोटो बदली गई है या नहीं।
  • इसके बाद आप अपनी फोटो UID की वेबसाइट पर देख सकते हैं।
  • और साथ ही अपने आधार कार्ड से अपनी फोटो भी बदल सकेंगे।

Aadhar Card Photo Update के बाद आधार कार्ड डाउनलोड करने के स्टेप्स

Aadhar Card Photo Update के बाद आधार कार्ड डाउनलोड करने की चरण-दर-चरण प्रक्रिया का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • स्टेप 1: https://uidai.gov.in/my-aadhaar/get-aadhaar.html पर जाएं।
  • स्टेप 2: ‘आधार डाउनलोड करें’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3: अगले पृष्ठ पर, आधार संख्या, नामांकन आईडी या वर्चुअल आईडी दर्ज करें।
  • स्टेप 4: कैप्चा डालें और ‘ओटीपी भेजें’ पर क्लिक करें।
  • स्टेप 5: इसके बाद, आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओटीपी को दर्ज करें।
  • स्टेप 6: आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अगले पृष्ठ पर दिए गए चरणों का पालन करें। इसके बाद आपके पास आधार को प्रिंट करने का विकल्प मिल जायेगा।

Aadhar Card Photo Update करते समय याद रखने वाली महत्वपूर्ण बातें

  • अभी आप आधार कार्ड पर फोटो को ऑनलाइन अपडेट नहीं कर सकते हैं।
  • URN की मदद से आधार कार्ड का स्टेटस चेक किया जा सकता है।
  • आधार कार्ड पर फोटो बदलने के लिए किसी तरह के दस्तावेज जमा करने की जरूरत नहीं है।
  • आपको एक तस्वीर जमा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि कार्यकारी मौके पर कैमरे का उपयोग करके एक लेता है।
  • आधार में जानकारी अपडेट होने में 90 दिन तक लग सकते हैं।

जनसांख्यिकीय अद्यतन के लिए, निवासी अपना पता बदलने के लिए स्वयं सेवा ऑनलाइन मोड का उपयोग कर सकते हैं, और वे पोर्टल पर तुरंत ऐसा कर सकते हैं। पोर्टल का उपयोग करने के लिए निवासी की आधार आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर आवश्यक है।

Quick Links

Download Aadhaar Click Here
Check Aadhaar Status Click Here
Book an Appointment Click Here
Official Website Click Here

FAQ About Aadhar Card Photo Update/Change

आधार कार्ड क्या होता है ?

यह हमारे देश में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज बन गया है और देखा जाए तो आधार के बिना बच्चे के स्कूल में दाखिला लेने और आपकी नौकरी लेने में भी काम आता है। और कोई भी सरकारी संस्था हो या निजी संस्था आधार कार्ड के माध्यम से ही होती है और आपको बता दें कि आपके आधार कार्ड में आपके नाम की तारीख जन्म पता और आधार नंबर जैसी सभी डिटेल्स दी होती है। आधार कार्ड पर आपका बायोमेट्रिक डेटा बंद रहता है, इसीलिए इस दौर में आप कहीं भी जाएं, चाहे सरकारी जगह हो या निजी जगह, सबसे पहले आपका आधार कार्ड ही दिखता है।

आधार कार्ड में फोटो चेंज करने के लिए क्या करें?

1. निकटतम आधार नामांकन केंद्र / आधार सेवा केंद्र पर जाएं 2. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से 'आधार नामांकन/सुधार/अद्यतन प्रपत्र' डाउनलोड करें 3. अब आधार केंद्र के अधिकारी को अपना फॉर्म दें और अपना बायोमेट्रिक विवरण सौंप दें 4. अब अधिकारी आपकी लाइव फोटो खींचेगा

क्या मैं अपने आप आधार कार्ड बदल सकता हूँ?

आप सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (एसएसयूपी) में ऑनलाइन अपना पता अपडेट कर सकते हैं। आधार में जनसांख्यिकीय विवरण (नाम, पता, जन्म तिथि, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल) के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स (फिंगर प्रिंट, आईरिस और फोटोग्राफ) जैसे अन्य विवरण अपडेट के लिए आपको स्थायी नामांकन केंद्र पर जाने की आवश्यकता होगी।

यदि मैं आधार कार्ड पर फोटोग्राफ अपडेट करता हूं तो क्या मुझे आधार पत्र प्राप्त होगा?

हां, अगर आप आधार पर फोटो अपडेट करते हैं तो आपको एक नया आधार कार्ड प्रदान किया जाएगा।

क्या आधार कार्ड की फोटो को ऑनलाइन बदलना संभव है?

नहीं, आप आधार कार्ड की फोटो को ऑनलाइन नहीं बदल सकते हैं।

आधार कार्ड को अपडेट होने में कितना समय लग सकता हैं ?

आधार को अपडेट होने में 90 दिन तक लग सकते हैं।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023