Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 – इंडियन कोस्ट गार्ड में नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023:- नमस्कार मित्रों अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, और आपने अपनी हायर सेकेंडरी की पढ़ाई पूरी कर ली है, अर्थात आपने 12वीं कक्षा की पढ़ाई पूरी कर ली है, तो यह आपके लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण सूचना हो सकती है। Indian coast guard (ICG) भारतीय समुद्री तटरक्षा बल  ने assistant commandant (AC) की पोस्ट पर भर्ती निकाली है, जो कि एक अच्छी पोस्ट है, और अगर आप का सपना भारतीय सेना में काम करने का है, तब तो यह आपके लिए किसी करिश्मे से कम नहीं है।

तो अगर आप भी सहायक कमांडेंट भर्ती परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, और इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़िएगा, एवं इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस विषय से संबंधित सभी प्रकार की जानकारियां मिल जाएगी, और आपके मन में एक भी प्रश्न नहीं बचेंगे।

Important details | महत्वपूर्ण सूचना

इंडियन कोस्ट गार्ड की तरफ से असिस्टेंट कमांडेंट के विभिन्न पदों पर 71 भर्तियां निकाली गई है, जो कि मुख्य रूप से कई अलग-अलग वैकेंसीयों में बटा हुआ है, जिसके अंतर्गत कमर्शियल पायलट लाइसेंस (CPL-SSA), जनरल ड्यूटी (GD) एवं इंजीनियरिंग तथा कानूनी क्षेत्र भी कुछ वैकेंसी शामिल है। Indian Coast Guard (ICG) जिसे इंडियन आर्मी के ही एक ब्रांच के रूप में जाना जाता है, तो ICG के द्वारा असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर निकाली गई भर्तियां एक अच्छे लेवल की भर्तियां हैं, और यह एक ऑफिसर लेवल पोस्ट है।

अब अगर आप इसके अंतर्गत नौकरी पाते हैं, या यहां काम करते हैं, तो जैसा की नाम से ही प्रतीत होता है, यहां आपका काम समुद्री तटों की सुरक्षा करना और इसकी हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर विशेष नजर रखना होता है, और इस तरीके से आप यहां एक जिम्मेदार प्रशासनिक अधिकारी के रूप में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 :-IMPORTANT DETAILS

Recruitment department Indian Coast Guard (ICG)
Post Assistant commandant (AC)
Total post 71
Location All India
Year 2023
Application start 25/01/2023
Last date 09/02/2023
Application mode Online
Exam mode Online

Education qualification | शैक्षणिक योग्यता

अब आइए इंडियन कोस्ट गार्ड के द्वारा असिस्टेंट कमांडेंट के अंतर्गत विभिन्न पदों में निकाली गई भर्ती की शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानते हैं, कि आखिर आपको किस पद के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता है, या पदानुसार आपका एजुकेशन क्वालिफिकेशन क्या होना चाहिए।

#1 Technical (Mechanical, Electrical / Electronic)

अगर आप टेक्निकल (मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स) फील्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो इसके लिए आपके ग्रेजुएशन की डिग्री के प्राप्तांक 60% से ऊपर होने चाहिए।

और वही इस ग्रेजुएशन से पहले आपने चाहे डिप्लोमा किया हो या 12 वीं की पढ़ाई की हो, उसमें आपके प्राप्तांक 55% से ऊपर होने चाहिए, और इसी के साथ-साथ आपकी कक्षा 12वीं में फिजिक्स और मैथ अनिवार्य हैं, अर्थात आपने अपनी कक्षा 12वीं की पढ़ाई फिजिक्स और मैथ के साथ की हो।

#2 General duty (GD)

और वही अगर आप जनरल ड्यूटी (GD) पद के लिए आवेदन करते हैं, तब आपके पास किसी भी फील्ड में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, और आपने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई 60% से उत्तीर्ण की हो।

#3 Law

एवं अब अगर आप लॉ या कानून पर आधारित पद के लिए आवेदन करते हैं, तो इसके लिए आपका ग्रेजुएशन 60% मार्क्स के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

#4 commercial pilot licence (SSA)

और अगर आप कमर्शियल पायलट लाइसेंस पर आधारित पद के लिए आवेदन करते हैं, तो यहां पर आप का डिप्लोमा या कक्षा बारहवीं मैथमेटिक्स और फिजिक्स के साथ 55% से अधिक मार्क्स होने चाहिए।

और वही आपको एक कमर्शियल पायलट लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है, जो कि “डायरेक्टर जनरल सिविल एवियशन” के द्वारा जारी किया गया हो, या मान्यता प्राप्त हो।

इस प्रकार से आप विभिन्न पदों के अनुसार मांगे गए विभिन्न शैक्षणिक योग्यता पर खरे उतर कर इन पदों के लिए दावेदारी कर सकते हैं, तो अब आप अपने अनुसार अपनी शैक्षणिक योग्यता देखकर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Also Read –

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 total post | भारतीय तटरक्षक बल सहायक कमांडेंट कुल पद

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया, इंडियन कोस्ट गार्ड असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर टोटल 71 भर्तियां निकाली गई हैं, लेकिन इसके अंदर भी पोस्ट विभिन्न शाखाओं में बटा हुआ है, अर्थात अलग-अलग फील्ड के लिए वर्गीकृत है, तो अब आइए बात करते हैं, कि आखिर किस फील्ड के लिए कितनी सीटें उपलब्ध है, और इन्हें किस प्रकार से वर्गीकृत किया गया है।

Law 01
Technical (electrical / electronics) 14
Technical (Mechanical) 06
General duty (GD) 40
Commercial pilot license (SSA) 10
Total post 71

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 :- Important dates | महत्वपूर्ण तिथियां

अब आइए इंडियन कोस्ट गार्ड असिस्टेंट कमांडेंट के लिए कुछ महत्वपूर्ण तिथियों की जानकारी प्राप्त करते हैं, जो कि आपके लिए अति महत्वपूर्ण है, अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, या इंडियन कोस्ट गार्ड की भर्ती परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं।

Application start 25/01/2023
Last date 09/02/2023
Exam date March 2023
Late fees 09/02/2023

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 Age limit | आयु सीमा

अब आइए इंडियन कोस्ट गार्ड के द्वारा निकाले गए असिस्टेंट कमांडेंट के पदों पर आवेदन करने के लिए निर्धारित आयु सीमा को समझते हैं, देखिए असिस्टेंट कमांडेंट पद के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के अलग-अलग पोस्ट है, जिनकी आयु सीमा एक दूसरे से थोड़ी थोड़ी भिन्न है।

अब अगर आप इसमें लॉ एंट्री के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी आयु सीमा 1 जुलाई 1994 से लेकर 30 जून 2002 के बीच होनी चाहिए। अब वही अगर आप जनरल ड्यूटी (GD) के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी आयु सीमा 1 जुलाई 1998 से लेकर 30 जून 2002 के बीच होनी चाहिए।

वहीं अगर आप कमर्शियल पायलट लाइसेंस पद के लिए आवेदन करते हैं, तो आपकी आयु सीमा 1 जुलाई 1998 से लेकर 30 जून 2004 के बीच होनी चाहिए। वहीं अगर आप टेक्निकल फील्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, अब वह चाहे इलेक्ट्रिकल इलेक्ट्रॉनिक्स हो या मैकेनिकल हो, इन दोनों के लिए आपकी आयु सीमा 1 जुलाई 1998 से लेकर 30 जून 2002 के बीच होनी चाहिए।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 :- Application fees | आवेदन शुल्क

अगर आप इंडियन कोस्ट गार्ड के द्वारा निकाले गए असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म भरते हैं, तो उस दौरान आपसे कितना आवेदन शुल्क लिया जाएगा, यह आपकी कैटेगरी पर निर्भर करता है, आइए इसे देखते हैं।

Category Fees
General, EWS, OBC, ₹250/-
ST, SC, ₹0/-

अब आप इस आवेदन शुल्क का भुगतान बहुत ही आसान तरीके से ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड एवं डेबिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं, एवं अगर आप चाहे तो इसका पेमेंट नेट बैंकिंग के माध्यम से भी कर सकते हैं, अगर आप इनका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप एसबीआई के चालान के माध्यम से भी इसका पेमेंट बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023 :- Application process | आवेदन प्रक्रिया

अब आइए बात करते हैं, कि आप किस प्रकार इंडियन कोस्ट गार्ड के द्वारा निकाली गई असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  1. तो इसके लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट में जाना होगा।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023

  1. और इसके बाद आप को एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, और उसमे मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को ध्यान से भरना होगा।महत्वपूर्ण दस्तावेजों को निर्धारित फाइल साइज के अंतर्गत अपलोड करना होगा।
  2. इसके बाद आपको आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, और इसके बाद आपको इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लेना है, या आप पीडीएफ भी सेव करके रख सकते हैं।
  3. और इस प्रकार से आप इन आसान से चरणों का अनुसरण करते हुए इंडियन कोस्ट गार्ड के द्वारा निकाली गई, असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment 2023:- निष्कर्ष

तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं, कि यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी, और इससे आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा, तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी, तो आप इसे अपने अन्य मित्रों के साथ भी साझा कर सकते हैं, ताकि यह उनके भी काम आ सके, और वह भी इसका लाभ उठा सकें। धन्यवाद

Important Links 

Apply   Click Here 
Notification   Click Here 
Official website   Click Here 
Home Page   Click Here 

Filed in: Recruitment 2023

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023