Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23 : 20 हजार रुपयों तक की सालाना स्कॉलरशिप, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23: ऐसे सभी छात्र और छात्राएं जिन्होंने अपनी 12वीं की परीक्षा 60% से अधिक अंकों के साथ पास की है उनके लिए Lic Golden Jubilee Scholarship शुरू किया गया है। इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत विद्यार्थियों को ₹20000 की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी ताकि विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें। इस पोस्ट में हम आपको Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे कि आप किस तरीके से इसमें आवेदन कर सकते हैं और आपके पास क्या-क्या योग्यताएं होनी जरूरी है।

Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23

Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23- Overview 

Name Of The Department Life Insurance Company (LIC)
Name Of The Scheme Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23
Name Of The Article Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23
Who Can Apply Candidates Who Have Passed 12th With 60% Marks
Last Date of Online Application?Last date for online application is 18.12.2022
Mode Of Application Online 
Official WebsiteClick Here

 

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23

दोस्तों अगर आपने भी 12वीं कक्षा 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास की है तो यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। हमारा उद्देश्य कि आप जल्द से जल्द इस योजना के बारे में जाने और इसमें अप्लाई करके छात्रवृत्ति का फायदा उठाकर अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण करें।

हमारे द्वारा लिखी गई यह पोस्ट पूरी तरीके से विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर समर्पित है इसलिए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के बारे में संपूर्ण जानकारी बताने का प्रयास करेंगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आप 12वीं पास है और आपने 12वीं में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त किए हैं तो इस योजना के तहत ₹10000 से लेकर ₹20000 की छात्रवृत्ति NEFT के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

पोस्ट में हमने आपको इस छात्रवृत्ति योजना के संबंध में सभी तरह की जानकारी दी है बस आपको हमारी पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़ना है ताकि आप इस योजना के बारे में हर तरह की बात समझ सके।

Also Read –

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 का उद्देश्य

देश में लगातार शिक्षित बेरोजगारी बढ़ती ही जा रही है दूसरी तरफ अपने देश में छात्रों का एक बड़ा तबका ऐसा है जो पिछड़ी हुई सामाजिक और आर्थिक स्थिति की वजह से अपनी आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं। और शायद इसी वजह से उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण नहीं हो पाता है ऐसे छात्रों के भविष्य का निर्माण किया जाए इसके लिए भारत की प्रतिष्ठित बीमा कंपनी LIC के द्वारा आधिकारिक तौर पर LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-230 की घोषणा की गई है।

जिसके तहत ऐसे सभी विद्यार्थी जिन्होंने 12वीं कक्षा 60% प्रतिशत अंकों के साथ प्राप्त की है उन्हें तीन मासिक किस्तों में ₹10000 से लेकर ₹20000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी| इस योजना के तहत ऐसे सभी छात्र जो Regular Scholar हैं उन्हें तीन किस्तों में ₹20000 दिए जाएंगे और जो Special Girl Child है उन्हें तीन मासिक किस्तों में ₹10000 की छात्रवृत्ति देने का प्रावधान है। जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू की गई इस योजना का मूल लक्ष्य यही है कि शिक्षा के क्षेत्र में छात्रों का सतत और सर्वांगीण विकास हो सके।

कितने रुपयो की स्कॉलरशिप प्राप्त होगी 

For Regular ScholarAn amount of Rs.20,000/- per annum
For Special Girl Child ScholarAn amount of Rs.10,000/ per annum

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लाभ

इस योजना से छात्रों को विशेष रूप से आर्थिक लाभ ही मिलने वाले हैं लेकिन आर्थिक लाभ के अलावा भी कई तरह के Benefits इस योजना से मिलेंगे जिन के बारे में नीचे बताया है-

  • इस छात्रवृत्ति योजना के तहत जो भी छात्र चयनित होते हैं उन्हें तीन अलग-अलग मासिक किस्तों में ₹20000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।
  • वही इस योजना के अंतर्गत ऐसी छात्राएं जो दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है उन्हें भी तीन किस्तों में ₹10000 की धनराशि दी जाएगी।
  • एलआईसी के द्वारा शुरू की गई इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत जो भी छात्र और छात्राएं चयनित होते हैं उनके बैंक खाते में NEFT के माध्यम से पैसे जमा किए जाएंगे।
  • पाठ्यक्रम या कोर्स की अवधि समाप्त होने तक यह छात्रवृत्ति मिलती रहेगी।

एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप 2022- 23 के अंतर्गत आपको यह सब लाभ प्राप्त होंगे।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लिए जरूरी दस्तावेज

ऐसे सभी विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिनके बारे में नीचे बात की गई है –

  1. विद्यार्थी का आधार कार्ड,
  2. विद्यार्थी का वोटर आई.डी कार्ड,
  3. छात्र – छात्रा के सभी शैक्षणिक प्रमाण पत्र,
  4. आवेदक विद्यार्थी का आय प्रमाण पत्र,
  5. Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के तहत Applicant Student के बैंक खाता की पासबुक,
  6. आवेदक, उम्मीदवार का पासपोर्ट साइज फोटो और
  7. विद्यार्थी का चालू मोबाइन नंबर आदि।

अगर आप ऊपर बताए गए सभी दस्तावेज रखते हैं तब आप इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए योग्य है।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लिए जरुरी Eligibility

कुछ योग्यताएं इस योजना का लाभ लेने के लिए निर्धारित की गई है अगर आप इन सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तब आपको इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति मिलने की पूरी संभावनाएं हैं।

  • ऐसे सभी विद्यार्थी जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें भारत का मूल व स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
  • जिस भी विद्यार्थी ने इस योजना के लिए आवेदन किया है उसने 12वीं परीक्षा कम से कम 60% अंकों के साथ पास की हो।

या 

  • ऐसी सभी छात्राएं जो दसवीं कक्षा की परीक्षा (या इसके समकक्ष) उत्तीर्ण की है और (आईटीआई) में पाठ्यक्रमों के माध्यम से व्यावसायिक / डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। इस योजना के लिए आवेदन कर सकतीं हैं।
  • सभी आवेदक विद्यार्थियों के माता-पिता या अभिभावक की वार्षिक आय ₹250000 से कम होनी चाहिए।
  • लगातार इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए सभी आवेदक विद्यार्थियों को समय-समय पर Lic Golden Jubilee Scholarship का नवीनीकरण करना होगा।

अगर आप उपरोक्त सभी योग्यताओं को पूरा करते हैं तब आसानी से इस योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

LIC Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के लिए आवेदन कैसे करें

भारतीय जीवन बीमा निगम में इस छात्रवृत्ति योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जा रहे हैं यहां पर हम आपको विस्तार से बता रहे हैं कि आप किस तरीके से एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर आना पड़ेगा जो नीचे दिए गए चित्र के अनुसार दिखाई पड़ता है।

Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23- Overview 

  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद आप सबसे पहले इस छात्रवृत्ति योजना के बारे में जानकारी पड़ेंगे नीचे की तरफ आपको बहुत सारी लिंक दिखाई देगी जिनमें से आपको Golden Jubilee Foundation पर क्लिक करना है।

Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23- Overview 

  • इस वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहां पर आपको तीन Link दिखाई देगी। इनमें से आपको CLICK HERE TO APPLY FOR GOLDEN JUBILEE SCHOLARSHIP 2022 वाली लिंक पर क्लिक करना है।

Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23- Overview 

  • दोस्तों अब आपके सामने Application Form ओपन हो जाएगा जहां पर आप सभी जानकारी सही तरीके से भरेंगे और आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करेंगे।
  • अंत में आप सभी तरह की जानकारी दर्ज करने के बाद उन्हें एक बार चेक करेंगे और फिर सबसे नीचे बाएं तरफ Submit वाले बटन पर क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपको रसीद प्राप्त करनी होगी।

इन सभी चरणों को पूरा करने के बाद आप आसानी से इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और लाभ उठाकर अपनी आगे की शिक्षा जारी रख सकते हैं।

Important Links

Direct Link To Apply OnlineClick Here
Click here to Apply ONLINE for GJF SCHOLARSHIP 20221. CLICK HERE TO APPLY FOR LIC GOLDEN JUBILEE SCHOLARSHIPS 2022

2. LIC GOLDEN JUBILEE SCHOLARSHIPS SCHEME – 2022

3. INSTRUCTIONS TO CANDIDATES attached file is in PDF Document Format(265 KB)

Official Website Click Here 
Direct Link For Online Apply Click Here 

सारांश

इस पोस्ट में आपने भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा शुरू की गई Lic Golden Jubilee Scholarship 2022-23 के संबंध में सभी तरह की जानकारी प्राप्त की है और सीखा है कि आप किस तरीके से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने 12वीं की परीक्षा हाल ही में 60 अंकों के साथ शुरू की है तब आपको निश्चित रूप से हमारे द्वारा बताए गए स्टेप फॉलो करके इस छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन करना चाहिए।

वहीं अगर आप छात्रा है और वर्तमान समय में दसवीं कक्षा में पढ़ रही है तभी भी आप बिल्कुल इसी प्रक्रिया को फॉलो करके इस योजना में आवेदन कर सकतीं हैं।


Filed in: Scholarship 2023

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023