LIC Jeevan Pragati Plan: सिर्फ 200 रूपये बचाकर बन जायेंगे 28 लाख रूपये, जाने केंद्र सरकार की इस पॉलिसी के बारे में

LIC Jeevan Pragati Plan: जीवन बीमा करवाना हम सभी के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी भारत देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी मानी जाती है जो अक्सर ही ग्राहकों के लिए अलग-अलग प्रकार की पॉलिसी लेकर आती है. एलआईसी की पॉलिसी में बच्चों से लेकर सीनियर सिटीजन तक अलग-अलग प्रकार के प्लान होते हैं.

अगर आप किसी भी उम्र में एलआईसी की पॉलिसी खरीदते हैं तो यह आपके भविष्य में हमेशा काम आती है. आज हम आपको एलआईसी की एक पॉलिसी जिसका नाम जीवन प्रगति प्लान है इसके बारे में बताने जा रहे हैं जिसके हिसाब से अगर आप सिर्फ रोजाना ₹200 की बचत करते हैं तो आपको इस पॉलिसी के मैच्योर होने पर 2800000 रुपए मिलते हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको इस पॉलिसी के बारे में संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं. इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें…

LIC Jeevan Pragati Plan

एलआईसी जीवन प्रगति बीमा प्लान की शुरुआत कुछ समय पहले की थी. इस प्लान के अंदर आप इन्वेस्ट करके अपना लखपति बनने का सपना जरूर पूरा कर सकते हैं. अगर आप रोजाना ₹200 का इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको इस पॉलिसी के मैच्योर होने पर 2800000 रुपए की रकम मिलती है. अगर आप एक अच्छी पॉलिसी अथवा इन्वेस्टमेंट प्लान की तलाश में है तो यह आपके लिए बेहतरीन मौका है.

पॉलिसी आपको जीवन बीमा तो देती ही है साथ ही आपको रिस्क कवर का बेनिफिट भी मिलता है. यही वजह है कि लोग अक्सर पॉलिसी में इन्वेस्ट करना ज्यादा बेहतर समझते हैं. अगर आप नियमित रूप से इसमें इन्वेस्टमेंट करते रहते हैं तो आपकी मृत्यु होने पर आपके परिवार को पूरे सिक्योरिटी के साथ इसका प्रॉफिट मिलता है.

LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan – Overview

Name of PostLIC Jeevan Pragati Plan
Started Byभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
Beneficiariesपॉलिसी खरीदने वाले नागरिक
Purposeनियमित प्रीमियम का भुगतान करने पर मृत्यु लाभ
Duration of Policyन्यूनतम 12 साल और अधिकतम 20 साल
Categoryकेंद्र सरकारी योजना
Mode of Applyऑफलाइन

Increased Risk Cover in LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan की सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक 5 साल में इसके अंदर रिस्क कवर बढ़ा दिया जाता है. जिसका मतलब प्रत्येक 5 साल पर आपको मिलने वाला बेनिफिट भी बढ़ जाता है. अगर किसी भी स्थिति में पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो उसके नॉमिनी को पॉलिसी की रकम सिंपल रिवर्सनरी बोनस फाइनल बोनस सब जोड़कर एक साथ परिवार को मिल जाती है. इस पॉलिसी के लिए आप 12 साल से लेकर 20 साल की अवधि के बीच में प्लान चुन सकते हैं. इस पॉलिसी के अंदर आप चाहे तो प्रीमियम का भुगतान त्रैमासिक छठ मासिक अथवा सालाना कर सकते हैं.

मान लीजिए आपने जीवन प्रगति प्लान के तहत ₹200000 की पॉलिसी खरीदी है. पहले 5 साल के लिए आपको मृत्यु लाभ ₹200000 ही मिलेगा. उसके बाद छठे साल से लेकर 10 साल तक आपको यह लाभ ₹250000 मिलेगा. उसके बाद 10 साल से लेकर 15 साल तक यह लाभ बढ़कर ₹300000 हो जाएगा. इसी के अनुसार इस पॉलिसी में धीरे-धीरे रिस्क कवर बढ़ता रहता है.

Read Also –

20 Years Policy of LIC Jeevan Pragati Plan

एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान के तहत अगर आपको लगता है कि आपको इन्वेस्टमेंट करना चाहिए तो आपको बता दें कि ₹200 प्रतिदिन के हिसाब से अगर आप महीने का ₹6000 इसमें इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1 साल में ₹72000 इसमें जमा करवाने होंगे. अगर आप 20 साल के लिए यह पॉलिसी लेते हैं तो आपको इस पॉलिसी के मैच्योर होने पर 2800000 रुपए मिलते हैं. साथ ही आपको रिस्क कवर भी मिलता है. इस पॉलिसी की लेने से आपको जिंदगी भर की रिस्क कवर फ्री मिलती है और जीवन बीमा की सुरक्षा भी आपको मिलती है.

LIC Jeevan Pragati Plan Important Points

  • इस प्लान के तहत अगर आप पॉलिसी लेते हैं और शुरुआती 5 साल के अंदर पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो उसे अब तक जितना भी भुगतान किया है वह 100% वापस मिल जाएगा.
  • इसके अलावा अगर 6 वर्ष से लेकर 10 वर्ष के बीच में पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो उसे 125% सम एश्योर्ड का भुगतान होगा.
  • अगर 11 वर्ष से लेकर 15 वर्ष के बीच में पॉलिसी धारक की मृत्यु होती है तो उसे 150% तथा 16 से 20 वर्ष के बीच में मृत्यु होने पर 200% भुगतान होता है.
  • इस पॉलिसी में आप 3 महीने, 6 महीने अथवा सालाना के हिसाब से अपनी प्रीमियम भर सकते हैं.
  • इस पॉलिसी को 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग खरीद सकते हैं.
  • इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम अवधि 12 साल है और आप ज्यादा से ज्यादा इसे 20 साल तक के लिए खरीद सकते हैं,
  • इस पॉलिसी के तहत आपको एक्सीडेंटल कवर, डेथ कवर मिलता है,

Apply for LIC Jeevan Pragati Plan

  • आप LIC Jeevan Pragati Plan के बारे में अधिक जानकारी LIC की ऑफिसियल वेबसाइट से ले सकते है.
  • अगर आप एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी एलआईसी एजेंट अथवा नजदीकी एलआईसी ऑफिस में संपर्क करना होगा.
  • वहां पर जाकर आपको यह बताना होगा कि आप एलआईसी की जीवन प्रगति प्लान में इन्वेस्टमेंट करने की इच्छा रखते हैं.
  • इसके बाद आपको एलआईसी का एजेंट इस प्लान से संबंधित सभी टर्म एंड कंडीशन की जानकारी देगा, आप अपनी इच्छा के अनुसार 12 साल से लेकर 20 साल के बीच में कितने भी समय की पॉलिसी ले सकते हैं.
  • पॉलिसी लेने के लिए आपको अपने एजेंट को संबंधित सभी दस्तावेज देने होंगे जिसके बाद इस पॉलिसी के लिए आपको एक फॉर्म भरा जाएगा.
  • फॉर्म के अंदर आप से संबंधित कई प्रकार की जानकारियां भरी जाएंगी.
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आप LIC Jeevan Pragati Plan से जुड़ जाएंगे और आपको समय पर इसके लिए प्रीमियम भरते रहना है.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023