LIC Jeevan Shanti Yojana 2023 – जाने आवेदन प्रक्रिया और लाभ और जल्दी करे आवेदन

एलआईसी जीवन शांति योजना 2023 (LIC Jeevan Shanti Yojana 2023): तो दोस्तों आप लोगों के लिए एक बहुत अच्छी खुशखबरी है तो आपलोग तैयार रहिये क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे LIC Jeevan Shanti Yojana 2023 के बारे में, जो की एक बहुत अच्छी एवं लाभदायक योजना हैं। तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉक Recruitment Reults में। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस LIC Jeevan Shanti Yojana 2023 से जुड़े हर एक डाउट पूरी तरह क्लियर हो जाएंगे तो इस आर्टिकल को आप लास्ट तक जरूर पढियेगा ताकि आपलोगों को इस योजना का सही प्रकार से लाभ मिल पाए।

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

नमस्कार दोस्तों, मैं आप सभी का इस लेख में स्वागत करता हूं, जैसा कि आप सभी को बताते हैं, हमारे भारत का प्रत्येक नागरिक आज के समय में रिटायरमेंट की योजना बनाना शुरू कर देता है। जिसकी वजह से उन्हें बुढ़ापे में पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और बुढ़ापे में नौकरी या बिजनेस करके पैसा कमाना आसान नहीं होता है क्योंकि उस उम्र में व्यक्ति की शारीरिक क्षमता कम हो जाती है और अगर आप भी बुढ़ापे को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसे में अगर आप किसी पेंशन योजना की तलाश में भटक रहे हैं तो LIC Jeevan Shanti Plan आपके लिए काफी फायदेमंद है।

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023 एक नॉन-लिंक्ड नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल सिंगल प्रीमियम डिफरेंट प्लान है, इस प्लान के तहत आपको सिर्फ एक बार पैसा निवेश करना होगा। जिसके बाद आपको जीवन भर मानसिक पेंशन मिलती रहेगी, इस पेंशन से आप सेवानिवृत्ति के बाद के खर्चों को पूरा कर सकते हैं। तो आइए आज जानते हैं एलआईसी जीवन शांति योजना के बारे में, एलआईसी जीवन शांति योजना क्या है? इसका लाभ क्या है? इसकी क्या विशेषताएँ हैं? इसका क्या उद्देश्य है? हम आपको इस लेख में यह सारी जानकारी देने जा रहे हैं ताकि आप भी LIC Jeevan Shanti Plan का लाभ उठा सकें।

LIC Jeevan Shanti Plan 2023

जीवन शांति योजना 21 अक्टूबर 2020 को भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी द्वारा शुरू की गई थी। जीवन शांति प्लान 199 लिंकेज नॉन-पार्टिसिपेटिंग व्यक्तिगत सिंगल प्रीमियम डेफिनिटी प्लान है। इस योजना के तहत आपको इस पॉलिसी को खरीदते समय दो प्रकार के लाभ मिलते हैं, आपको एक छोटी सी राशि जमा करनी होती है, उसके बाद आपको एक निश्चित अवधि पर पेंशन मिलने लगती है।

आप इस पॉलिसी में एक ही प्रीमियम का भुगतान करके निवेश कर सकते हैं और उसके बाद एलआईसी आपको जीवन भर निश्चित अंतराल पर नियमित राशि का भुगतान करता रहेगा। इस नीति का शेयर बाजार से कोई संबंध नहीं है। LIC Jeevan Shanti Plan का भुगतान आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। तनाव की गारंटी पॉलिसी धारक को पॉलिसी की शुरुआत में ही दी जाती है।

Short Details about LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

आर्टिकल का नाम LIC Jeevan Shanti Plan
लांच की भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य जीवन भर पेंशन का लाभ
पॉलिसी की अवधि 12 साल
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
साल 2023
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाइट Click Here

पेंशन हेतु मिलेंगे दो ऑप्शन

LIC Jeevan Shanti Plan में पॉलिसीधारक को पेंशन के लिए दो विकल्प दिए जाते हैं। पहली तत्काल वार्षिकी और दूसरी स्थगित वार्षिकी पहले विकल्प तत्काल वार्षिकी में पॉलिसी लेने के तुरंत बाद पेंशन की सुविधा उपलब्ध होती है। डिफर्ड एन्युइटी विकल्प में पॉलिसी लेने के 1, 5, 10, 12 साल बाद पॉलिसीधारक को पेंशन की सुविधा मिलती है। लेकिन डिफरमेंट पीरियड (निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि) जितनी लंबी होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी, आपको उतनी ज्यादा पेंशन मिलेगी। जीवन शांति प्लान में आपको सालाना, छमाही, तिमाही और मासिक का विकल्प मिलता है।

10 लाख के निवेश करने पर मिलेगा सालाना 1,20,700 रूपये 

LIC Jeevan Shanti Plan में निवेश करने पर पॉलिसीधारक को काफी फायदा मिलेगा। अगर आप 45 साल की उम्र में 10 लाख रुपये का जीवन शांति प्लान खरीदते हैं और 12 साल की मोहलत रखते हैं तो 12 साल बाद आपको सालाना 1,20,700 रुपये मिलने लगेंगे। वहीं अगर आप अर्धवार्षिक पेंशन का विकल्प चुनते हैं तो आपको 6 महीने में 59,143 रुपये मिलने शुरू हो जाएंगे। तिमाही पेंशन का विकल्प चुनने पर पॉलिसीधारक को 29,270 रुपये और मासिक पेंशन का विकल्प चुनने पर हर महीने 9,656 रुपये मिलेंगे।

LIC Jeevan Shanti Plan 2023 खरीदने हेतु उम्र की सीमा 

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023 को 30 से 79 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इस पॉलिसी को खरीदने की न्यूनतम राशि 1 लाख 50 हजार रुपए है। यानी जीवन शांति प्लान को खरीदने के लिए आपको 1 लाख 50 हजार रुपए का निवेश करना होगा। अगर किसी कारणवश आपको पॉलिसी खरीदने के बाद पसंद नहीं आती है तो आप इसे कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इसके अलावा इस पॉलिसी के आधार पर आपको लोन भी मिल सकता है।

LIC Jeevan Shanti Plan की सुविधा

  • यदि आपने 5 वर्ष, 10 वर्ष या 15 वर्ष के लिए जीवन शांति योजना का चयन किया है तो किस अवधि के दौरान मृत्यु पर देय राशि प्राप्त की जा सकती है।
  • पॉलिसीधारक दोनों विकल्पों के तहत राशि प्राप्त कर सकते हैं।
  • पॉलिसीधारक पॉलिसी के दौरान किसी भी समय बीमा पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है, लेकिन गारंटीड सरेंडर राशि भुगतान की गई राशि से अधिक होगी।
  • पॉलिसी खरीदने के लिए आपको किसी भी तरह के मेडिकल टेस्ट से गुजरने की जरूरत नहीं है।
  • आप पॉलिसी खरीदने के 3 महीने बाद लोन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Jeevan Shanti Plan 2023 के लाभ

  • लोन की सुविधा: 1 साल तक LIC की जीवन शांति पॉलिसी के तहत रहने के बाद आपको लोन की सुविधा लेने के बारे में जानना होगा.
  • समर्पण करने की सुविधा: यदि आप अपने वार्षिकी विकल्प में पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप पॉलिसी में रहने के 3 महीने बाद इसे आत्मसमर्पण कर सकते हैं।
  • फ्री लुक अवधि: यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी दस्तावेज़ प्राप्त होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर पॉलिसी वापस कर सकता है।
  • विकलांग आश्रितः आप चाहें तो विकलांग आश्रित के लाभ के लिए इस योजना को ले सकते हैं।

LIC Jeevan Shanti Plan हेतु हेतु शर्तें

इमीडिएट एन्युटी ऑप्शन के लिए

न्यूनतम अधिकतम
खरीद मूल्य 1,50,000 रूपए कोई सीमा नहीं
प्रवेश आयु (पूर्ण आयु) 30 साल 85 साल

डेफर्ड एन्युटी के ऑप्शन

न्यूनतम अधिकतम
खरीद मूल्य 1,50,000 कोई सीमा नहीं
प्रवेश आयु 30 साल 79 साल
डेफरमेंट पीरियड 1 साल 20 साल
लिस्टिंग आयु (पूर्ण आयु) 31 साल 80 साल

न्यूनतम एन्युटी राशि

मासिक तिमाही छमाही वार्षिक
1,000 रूपए 3,000 रूपए 6,000 रूपए 12,000 रूपए

LIC Jeevan Shanti Plan Online कैसे खरीदें?

  • LIC की नई जीवन शांति पॉलिसी खरीदने के लिए आपको सबसे पहले LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

  • इसके बाद आपके सामने इस वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • इसके होम पेज पर आपको Buy Online पॉलिसी के तहत LIC की जीवन शांति पर क्लिक करना होगा।

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

  • इसके बाद आपको ऑनलाइन माध्यम से खरीदें पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
एलआईसी जीवन शांति योजना

एलआईसी जीवन शांति योजना

  • अब इस नए पेज पर आपसे जो भी जानकारी मांगी जाएगी आपको सभी जानकारियों को दर्ज करनी होगा।
  • अब आपको Calculate Premium के लिंक पर क्लिक करना है और फिर अपने पावल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी personal information दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको प्रीमियम विवरण देखना होगा और Conform करना होगा और Proceed ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • ऑनलाइन राशि का भुगतान करके, आप अपनी पॉलिसी पंजीकृत ईमेल आईडी पर प्राप्त कर सकते हैं।

Quick Links

Apply Link Click Here
Official Website Click Here

FAQs about LIC Jeevan Shanti Yojana 2023

LIC Jeevan Shanti Yojana 2023 क्या है?

  • जीवन शांति योजना 21 अक्टूबर 2020 को भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी द्वारा शुरू की गई थी।
    जीवन शांति प्लान 199 लिंकेज नॉन-पार्टिसिपेटिंग इंडिविजुअल सिंगल प्रीमियम डेफिनिटी प्लान है, इस प्लान के तहत आपको दो प्रकार के लाभ मिलते हैं। इस पॉलिसी को खरीदते समय आपको एक छोटी राशि जमा करनी होगी, जिसके बाद आपको एक निश्चित अवधि पर पेंशन मिलने लगेगी।
  • आप इस पॉलिसी में एक ही प्रीमियम का भुगतान करके निवेश कर सकते हैं और उसके बाद एलआईसी आपको जीवन भर निश्चित अंतराल पर नियमित राशि का भुगतान करता रहेगा। इस नीति का शेयर बाजार से कोई संबंध नहीं है। एलआईसी जीवन शांति योजना का भुगतान आप मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। तनाव की गारंटी पॉलिसी धारक को पॉलिसी की शुरुआत में ही दी जाती है।

LIC Jeevan Shanti Plan के अंतर्गत क्या-क्या लाभ हैं?

  • लोन सुविधा: 1 साल तक एलआईसी की जीवन शांति पॉलिसी के तहत रहने के बाद आपको लोन की सुविधा लेने के बारे में जानना होगा।
  • समर्पण सुविधा: यदि आप अपने वार्षिकी विकल्प में पॉलिसी खरीदते हैं, तो आप पॉलिसी में रहने के 3 महीने बाद इसे आत्मसमर्पण कर सकते हैं।
  • फ्री लुक अवधि: यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी से संतुष्ट नहीं है, तो वह पॉलिसी दस्तावेज़ प्राप्त होने की तिथि से 15 दिनों के भीतर पॉलिसी वापस कर सकता है।
  • विकलांग आश्रितः आप चाहें तो विकलांग आश्रित के लाभ के लिए इस योजना को ले सकते हैं।

LIC Jeevan Shanti Plan खरीदने की आयु सीमा क्या है?

  • जीवन शांति प्लान को 30 से 79 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है। इस पॉलिसी को खरीदने की न्यूनतम राशि 1 लाख 50 हजार रुपए है। यानी जीवन शांति प्लान को खरीदने के लिए आपको 1 लाख 50 हजार रुपए का निवेश करना होगा। अगर किसी कारणवश आपको पॉलिसी खरीदने के बाद पसंद नहीं आती है तो आप जब चाहे इसे सरेंडर कर सकते हैं।
    इसके अलावा इस पॉलिसी के आधार पर आपको लोन भी मिल सकता है।

LIC में कितना जमा, कितना मिलता है?

  • एलआईसी के तहत अगर आप हर महीने ₹794 का प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको 5.25 लाख रुपए का बड़ा हिस्सा मिल सकता है। साथ ही आपको पूरे प्लान के दौरान लाइफ कवर का भी लाभ मिलता है। यह पॉलिसी 8 साल के बच्चे के लिए ली जा सकती है और अधिकतम 50 साल की उम्र के लोग इस योजना को खरीद सकते हैं।

क्या मैं 1 वर्ष के बाद एलआईसी पॉलिसी सरेंडर कर सकता हूं?

  • आप कम से कम 3 साल के बाद ही एलआईसी की पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं। अगर आप 3 साल से पहले करते हैं तो आपको एक भी पैसा नहीं मिलेगा।

LIC कितना प्रतिशत ब्याज देती है?

  • एलआईसी एफडी योजना में सामान्य जमाकर्ता को 5.15% और वरिष्ठ नागरिकों को जमा राशि पर 1 वर्ष के लिए 5.4% ब्याज मिलता है। 1 साल 5 महीने 30 दिन की एफडी पर आम लोगों को 5.5% और सीनियर सिटीजन को 5.75% का ब्याज मिल रहा है।

जीवन शांति 850 तालिका संख्या क्या कहलाती है?

  • एलआईसी की नई जीवन शांति योजना एकल प्रीमियम, स्थगित वार्षिकी (पेंशन) योजना है जो पॉलिसीधारक को एकल जीवन और संयुक्त जीवन पेंशन विकल्पों के बीच चयन करने की अनुमति देती है। पॉलिसी की शुरुआत में पॉलिसीधारकों को पेंशन की गारंटी दी जाती है और एक निश्चित अवधि के बाद उन्हें जीवन भर भुगतान किया जाता है।

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023