Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022: प्रधानमंत्री ने बढाई अंतिम तिथि, अब इस तारीख तक मिलेगा 2 रूपये किलो अनाज

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022: जब से हमारे देश में कोरोनावायरस ने दस्तक दी है | तभी से संपूर्ण देशवासियों की स्थिति पहले के जैसी नहीं रही. हालांकि कोरोना महामारी का सबसे बड़ा प्रभाव मध्यमवर्ग गरीब परिवारों पर भी ज्यादा देखने को मिलता है | भारतीय सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान उन गरीब निर्धन परिवारों के लिए एक योजना का शुभारंभ किया था, जिसके तहत ऐसे लोगों को राशन दिया जाता था जो कि इस लॉकडाउन की वजह से अपना काम धंधा खो चुके हैं.

इस महामारी की स्थिति में अपना और अपने परिवार का पालन पोषण करने में असमर्थ थे, इस योजना के अंतर्गत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों जैसे रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर, फुटपाथ पर रहने वाले तथा कूड़ा उठाने वाले आदि मजदूर वर्ग को प्राथमिकता दी गई थी और उन्हें सरकार की तरफ से राशन दिया जाता था. जिससे कि वह इस महामारी की स्थिति में भी अपना जीवन यापन कर सकें. हाल ही में सरकार ने इस योजना को दिसंबर 2022 तक के लिए आगे बढ़ा दिया है.

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के अंतर्गत राशन कार्ड धारक गरीब और मजदूर परिवारों को मुफ्त में नमक, तेल और खाद्यान्न उचित मूल्य की दुकानों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. सरकार ने इन सब की निगरानी के लिए सभी सांसदों एवं विधायकों को इस अभियान की निगरानी करने के दिशा निर्देश भी दिए हैं, जिससे कि इस योजना को सफल बनाया जा सके. इस योजना से भारत के उन सभी राशन कार्ड धारकों को फायदा मिलेगा जो कि आर्थिक रूप से कमजोर है तथा इस महामारी जैसी स्थिति में अपना भरण-पोषण नहीं कर सकते तथा अपना रोजगार खो चुके हैं.

आज इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के उद्देश्य, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देने जा रहे है. अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत फायदा उठाना चाहते है तो नीचे दी गई जानकारी को पूरा पढ़े.

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामPradhanmantri Garib Kalyan Yojana
इनके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लाभार्थीदेश 80 करोड़ लाभार्थी
उद्देश्यगरीब लोगो को राशन

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य

इस योजना की आवश्यकता कोरोना महामारी के दौरान उन गरीब व पिछड़े लोगों के लिए थी, जो कि आर्थिक रूप से कमजोर है और रोजाना मजदूरी करके अपना जीवन यापन करते हैं. कोरोनावायरस के चलते उन सभी लोगों की रोजगार पहुंचे बंद हो गया था और इसी समस्या को मध्य नजर रखते हुए इस योजना का ऐलान किया गया था.
इस योजना के अंतर्गत गरीब मजदूर वर्ग हर महीने 7 किलो राशन प्राप्त कर सकता है और लॉकडाउन के अंदर भी मजदूर वर्ग और गरीब लोग अच्छे से जीवन यापन कर सकता है.

Read Also –

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 की विशेष बातें

  • इस योजना के अंतर्गत देश में कोरोना महामारी के दौरान काम करने वाले चिकित्सा कर्मचारी और हेल्थ वर्कर को भी पात्र माना गया है.
  • इस योजना को प्रस्तुत करते हुई हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश के मजदूर गरीब, विधवा, किसान तथा पेंशन धारक, उज्जवला के लाभार्थी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं और संगठित क्षेत्र के कर्मचारी के लिए किया गया है.
  • इस योजना के अंतर्गत 1405 करोड़ रुपए की सहायता राशि 2.82 करोड़ लोगों में वितरित की जाएगी, जिसमें वरिष्ठ नागरिक दिव्यांग तथा विधवा पेंशन को दी जाने वाली राशि शामिल है.
  • इस योजना के अंतर्गत हर महीने 1000 रुपए बुजुर्ग, विकलांगों और विधवाओं को दो किस्तों में 3 महीने तक दी जाते हैं. इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को मुफ्त सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाता है, जो उज्जवला योजना के लाभार्थी हैं.
  • ₹500 प्रति महीने उन महिलाओं को दिया जाता है जो कि प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत आती है.

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के द्वारा होने वाले लाभ

  • सरकार की इस Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 का लाभ देश के सभी राशन कार्ड धारक व्यक्ति उठा सकते हैं.
  • इस योजना के तहत देश के लगभग 80 करोड लोगों को राशन पर सब्सिडी दी जाती है.
  • इस योजना में लोगों को ₹2 किलो तथा चावल ₹10 किलो की दर से राशन की दुकान पर मुहैया कराया जाता है.
  • इस योजना के अंतर्गत 2.65 मेट्रिक टन राशन 5.29 करोड़ लोगों को वितरित किया गया है.
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना से 3 महीने तक 7 किलो राशन सरकार द्वारा दिया जाता है.

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 में कैसे करें आवेदन

  • भारत सरकार द्वारा चलाई गई Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के तहत, यदि आप भी अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं या पंजीकरण करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको पहले ही यह बता दे रहे हैं कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त करने या राशन प्राप्त करने का पंजीकरण की कोई भी प्रक्रिया नहीं है. इस योजना के तहत ₹2 किलो गेहूं तथा तीन रुपए किलो चावल राशन कार्ड धारक राशन की दुकान पर जाकर प्राप्त कर सकता है और इस योजना का लाभ उठा सकता है.
  • इस योजना के तहत डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ को भी 50 लाख तक का बीमा सरकार द्वारा दिया जाएगा, जिससे कि इस महामारी की समस्या में भी चिकित्सा कर्मियों का मनोबल कमजोर ना हो और वह इस वायरस से लड़ रहे मरीजों का अच्छे से देखभाल कर सकें.
  • Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2022 के अंतर्गत स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत कार्यरत महिलाओं को भी ₹20 लाख तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा. यह राशि पहले केवल ₹10लाख तक ही सीमित रखी गई थी.

Filed in: Sarkari Yojana, Articles Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023