Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022: इस योजना में बेटी के विवाह के लिए मिलेंगे 51000, जाने पात्रता और सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022: गरीब परिवार की बेटियों का विवाह भी धूमधाम से हो सके इसके लिए राजस्थान सरकार की ओर से एक योजना शुरू की गई है. इस योजना का नाम राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना है. इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की कन्याओं की शादी के लिए सरकार की ओर से 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है. इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार की ओर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक के साथ-साथ सामान्य वर्ग की परिवार की कन्याओं की शादी के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.  आइए जानते हैं क्या है राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना और इस योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन किया जा सकता है.

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 क्या है ?

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना राजस्थान सरकार की योजना है, इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की कन्याओं के विवाह के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.  योजना में 18 वर्ष से अधिक उम्र की कन्याओं के लिए सरकार की ओर से रुपया 31000 से लेकर रुपया 51000 तक की सहायता दी जाती है. इस योजना का क्रियान्वयन सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से किया जाता है. योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राज्य सरकार के द्वारा सीधे लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की जाती है. एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को ही इस योजना के अंतर्गत अनुदान का लाभ प्रदान किया जाता है.

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 का उद्देश्य

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना का उद्देश्य कन्याओं के विवाह के समय निर्धन परिवारों के सामने आने वाली मुश्किलों को कम करना और कन्या के विवाह के लिए सरकार की ओर से आर्थिक सहायता प्रदान करना है.  इस योजना के माध्यम से राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में कन्या के विवाह के समय आने वाली विभिन्न आर्थिक कठिनाइयों को कम करने तथा बाल विवाह को रोकने में भी सहयोग प्राप्त होता है, क्योंकि कई बार आर्थिक परिस्थितियों के कारण परिवार कम उम्र में ही अपनी कन्याओं का विवाह कर देते हैं ऐसे में सरकार का प्रयास है कि इस योजना के माध्यम से ऐसे परिवारों की मदद हो सके. इस योजना के अंतर्गत विवाह से 1 महीने पहले और विवाह के अधिकतम 6 महीने बाद तक ही आवेदन स्वीकार किए जाते हैं. 18 वर्ष से अधिक उम्र की लड़की के विवाह पर सरकार की ओर से इस योजना के अंतर्गत 31 हजार रुपए की धनराशि दी जाती है जबकि 21 साल से अधिक उम्र की कन्या के विवाह के लिए सरकार की ओर से ₹51000 की धनराशि प्रदान की जाती है. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लड़की की उम्र कम से कम 18 साल, व् लड़के की 21 साल से अधिक होनी चाहिए

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामRajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022
शुरू की गईराजस्थान सरकार द्वारा
विभाग का नामसामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग
लाभार्थीBPL परिवार या अनुसूचित जाति/जनजाति की कन्या
उद्देश्यगरीब परिवार की बेटियों की शादी हेतु वित्तीय सहायता प्रदान करना
राज्यराजस्थान
साल2022
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 की पात्रता

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए राज्य सरकार की ओर से कुछ पात्रता निर्धारित की गई है,  इन पात्रताओं को पूरा करने वाले लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलता है.  आइए जानते हैं राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना की निर्धारित पात्रता क्या है?

  • राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना के लिए आवेदक का राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है.
  • कन्या की उम्र कम से कम 18 वर्ष अथवा उससे अधिक होनी चाहिए.
  • जिस कन्या के विवाह के लिए आवेदन किया जा रहा है उसके परिवार की कुल आय ₹50000 वार्षिक से अधिक नहीं होनी चाहिए इसके लिए आय प्रमाण पत्र भी आवेदन के समय संलग्न करना होगा.
  • आवेदक के पास बीपीएल राशन कार्ड होना अनिवार्य है इसकी कॉपी आवेदन के समय लगानी होगी.
  • जाति प्रमाण पत्र की कॉपी भी संलग्न करनी होगी.

Read Also – 

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है. आवेदन के समय आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी.

  • आधार कार्ड
  • आयु का प्रमाण पत्र जिसमें यह स्पष्ट हो कि विवाह के लिए कन्या की उम्र 18 वर्ष और लड़के की उम्र 21 वर्ष से अधिक है
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • विवाह प्रमाण पत्र अथवा शादी का कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Kanya Shadi Sahyog Yojana 2022 में कैसे आवेदन करें

राजस्थान कन्या शादी सहयोग योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया काफी सरल रखी गई है. इस योजना के अंतर्गत आवेदन के लिए लाभार्थी अपने नजदीक के किसी भी जनसेवा केंद्र पर जाकर आवेदन करवा सकता है.

  • ई केंद्र के संचालक की ओर से कन्या शादी सहयोग योजना हेतु आवेदन पत्र भरवाते समय आवेदक को उपरोक्त सभी दस्तावेज अपने साथ ले जाने होंगे.
  • जन सेवा केंद्र संचालक की ओर से योजना में पंजीकरण के बाद पंजीकरण नंबर लाभार्थी को उपलब्ध कराया जाएगा.
  • इस पंजीकरण नंबर अथवा रेफरेंस नंबर को आपको भविष्य के लिए सुरक्षित रखना होगा.
  • इस नंबर के माध्यम से आप अपने आवेदन की प्रगति की स्थिति कभी भी जान सकते हैं.

 


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023