विज्ञापन बंद करने के लिए क्लिक करें

Paryatan Udyog Sambal Yojana 2023: पर्यटन में मिलेगा सबको रोजगार, सरकार ने शुरू की नई योजना

Paryatan Udyog Sambal Yojana 2023: भारत सरकार द्वारा देश की जनता को फायदा पहुंचाने हेतु अनेक प्रकार की योजनाओं को संचालन किया जाता है. सरकार की एक ऐसी ही योजना का नाम है मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना. कोरोनावायरस महामारी के कारण राज्य में पर्यटन बहुत ही कम हो गया था लेकिन अब इसे धीरे-धीरे वापस पहले जैसा बनाया जा रहा है. पर्यटन की वजह से बहुत सारे लोगों को रोजगार मिलता है.

इसी को ध्यान में रखकर राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री पर्यटन उद्योग संबल योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के माध्यम से राज्य में पर्यटन उद्योग को सुधारने का काम किया जाएगा. आज इस पोस्ट में हम आपको इस योजना का उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता और इसका लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में आपको बताने वाले हैं. इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

Paryatan Udyog Sambal Yojana

Paryatan Udyog Sambal Yojana क्या है?

कोरोना महामारी के पहले राजस्थान में पर्यटन उद्योग बहुत ही अच्छा था. ऐसे में राजस्थान सरकार का उद्देश्य पर्यटन उद्योग को फिर से सही करना है. इसी वजह से इस योजना का शुभारंभ किया गया है. पर्यटन उद्योग की वजह से राज्य सरकार को राजस्व प्राप्त होता है जिसका खर्च डेवलपमेंट हेतु किया जाता है. राज्य के विभिन्न लोगों को पर्यटन की वजह से रोजगार मिलता है. ऐसे में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देकर पर्यटकों को आकर्षित करने का काम किया जाएगा.

Overview of Paryatan Udyog Sambal Yojana

योजना का नाम Paryatan Udyog Sambal Yojana 2023
आरम्भ की गई राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी राज्य के पर्यटन उद्यमी
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देना
लाभ राज्य में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा दिया जाएगा
श्रेणी राजस्थान सरकारी योजनाएं

Paryatan Udyog Sambal Yojana का उद्देश्य

Paryatan Udyog Sambal Yojana का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में पर्यटन उद्योग को बढ़ाना है. पर्यटन उद्योग को व्यवस्थित करके इसको बढ़ाकर पर्यटकों को आकर्षित करने की योजना बनाई गई है. इसके लिए राज्य सरकार ने 500 करोड रुपए का बजट रखा है. पर्यटन उद्योग के बढ़ने से राज्य में बेरोजगार चल रहे कई लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा. इसके साथ ही राजस्थान राज्य के विकास में भी यह योजना बहुत ही लाभदायक है.

Benefits and Features of Paryatan Udyog Sambal Yojana

  • इस योजना के माध्यम से राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने का कार्य किया जाएगा.
  • कोरोना महामारी के चलते पर्यटन उद्योग काफी ज्यादा कम हो गया था जिसे ठीक किया जाएगा.
  • इस योजना के माध्यम से पर्यटन उद्योग बढ़ने से बहुत सारे लोगों को रोजगार मिलेगा.
  • अगर पर्यटन के क्षेत्र में कोई अपना रोजगार शुरू करना चाहता है तो सरकार द्वारा उसे ₹2500000 का लोन 3 साल के लिए बहुत ही कम ब्याज दर पर दिया जाता है साथ ही इस पर 9% की सब्सिडी भी दी जाती है.
  • ऐसे परिवार जिनको कोरोनावायरस की वजह से बहुत ही ज्यादा नुकसान उठाना पड़ा था उनको इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा.
  • सरकार सालाना 500 करोड रुपए पर्यटन स्थलों को आकर्षक बनाने हेतु खर्च करेगी.
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के नागरिक आकर्षित होंगे साथ ही देश और विदेश से पर्यटन यहां पर बढ़ेगा.

Read Also –

Eligibility of Paryatan Udyog Sambal Yojana

इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने हेतु आपको राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए.
ट्रैवल इंडस्ट्री और टूरिज्म इंडस्ट्री के लोग ही इस योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने हेतु किसी विशेष दस्तावेज की जरूरत नहीं है. आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड और मूल निवास प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए. बाकी सरकार ने अभी तक इस में आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट जारी नहीं की है.

Paryatan Udyog Sambal Yojana में आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं अथवा इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा. राजस्थान सरकार ने अभी इस योजना की सिर्फ घोषणा की है. इस योजना को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इसके लिए एक ऑफिसियल पोर्टल भी शुरू किया जाएगा जिससे देश के और विदेश के नागरिकों को सुविधा मिलेगी. सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल ऐप भी शुरू किया है जिसे आप प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

जैसे ही सरकार की तरफ से इस योजना में आवेदन प्रक्रिया की जानकारी मिलेगी. हम इस आर्टिकल के माध्यम से उसके बारे में आपको जानकारी देंगे. तब तक आप इस पोस्ट के माध्यम से हमारे साथ जुड़े हुए रह सकते हैं.

Leave a Comment

Scroll to Top