Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022: किसी भी अस्पताल में मिलेगा 5 लाख तक का मुफ्त इलाज, जाने सम्पूर्ण योजना डिटेल में

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022: दिन पर दिन महंगी होती जा रही स्वास्थ्य सेवाओं को देखते हुए आर्थिक रूप से कमजोर लोग अक्सर अपना उचित इलाज नहीं करा पाते.  खासकर निजी अस्पतालों के भारी-भरकम खर्चे गरीबों की हैसियत से बाहर होते हैं. ऐसे में गंभीर बीमारी की स्थिति में उनके सामने कोई चारा नहीं दिखता.  गरीब और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोग भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाएं

इसी उद्देश्य को लेकर आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत की गई है.इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार की ओर से की गई है,  आइए जानते हैं क्या है आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना? और कैसे आप भी इस योजना का लाभ उठाकर किसी भी अस्पताल में चाहे वह सरकारी हो अथवा निजी 500000 तक की इलाज की सुविधा का लाभ मुफ्त में उठा सकते हैं.

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 क्या है?

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना का  एक हिस्सा माना जा सकता है. हालांकि इस योजना को राजस्थान में आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से जाना जा रहा है.  इस  योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों में ₹500000 तक की इलाज की निशुल्क सुविधा उपलब्ध कराई जाती है.

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत सामान्य बीमारियों के लिए 50000 तथा गंभीर बीमारियों के लिए ₹500000 तक का इलाज मुफ्त में उपलब्ध कराया जाता है. आयुष्मान भारत  महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरुआत राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा 30 जनवरी 2021 को की गई थी.

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 – एक नजर

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022

योजना का नामAyushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022
योजना की शुरुआतराजस्थान सरकार के माध्यम से
वर्ष2022
डिपार्टमेंट का नामस्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग
योजना में नवीन चरण30 जनवरी 2021 से लागू किये गए
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार के नागरिक
स्वास्थ्य सुविधाएँमुफ्त
लाभप्रतिवर्ष 5 लाख रूपए तक का मुफ्त इलाज
लाभार्थी परिवार1.10 करोड़
उद्देश्यसूचीबद्ध निजी एवं सरकारी अस्पतालों में
लाभार्थी परिवारों को स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhealth.rajasthan.gov.in

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 के उद्देश्य

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को किसी भी बीमारी का इलाज कराने के लिए अस्पताल में पैसे जमा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को एक कार्ड प्रदान किया जाता है इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी किसी भी अस्पताल में जाकर अपना मुफ्त इलाज करा सकते हैं.   इलाज का पूरा खर्च राजस्थान सरकार की ओर से अस्पताल को दिया जाता है.

इस योजना के माध्यम से आर्थिक तंगी की वजह से गंभीर बीमारियों का इलाज कराने में असमर्थ लोगों को भी बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने का मौका मिल रहा है.  कई बार गंभीर बीमारियों से ग्रसित गरीब पैसे की तंगी के चलते दम तोड़ देते हैं, ऐसे में सरकार का प्रयास है कि किसी भी व्यक्ति को आर्थिक कारणों से अच्छे इलाज से वंचित न रहना पड़े.  सभी को अच्छा इलाज और अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार की ओर से इस योजना की शुरुआत की गई है.

Read Also – 

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 की  पात्रता

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की गई हैं, आइए जानते हैं महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाने के लिए क्या पात्रता सरकार की ओर से निर्धारित की गई हैं.
  • लाभार्थी के पास आधार कार्ड अथवा जन आधार कार्ड होना आवश्यक है
  • सामाजिक आर्थिक सर्वे 2011 के अनुसार पात्र परिवारों की सूची में उसका नाम शामिल होना चाहिए अथवा वह परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा हो और उसके पास बी पी एल राशन कार्ड मौजूद हो.

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 के लाभ

आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना गरीबों के लिए एक वरदान है. इस योजना के अंतर्गत गरीबों को भी अच्छा इलाज मिलने की राह आसान हुई है.  सरकार की ओर से योजना के संचालन के लिए सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी क्षेत्र के भी अस्पतालों को योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किया गया है जिससे गरीब स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए निजी क्षेत्र के अस्पताल में भी आसानी से जा सके और अपना इलाज करा सके. इस योजना को जन स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी योजना के रूप में जाना जा रहा है.  हजारों परिवार ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना का लाभ उठाकर अपनी गंभीर गंभीर बीमारियों का इलाज सफलतापूर्वक करवाया है.

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है.  यदि किसी के पास कार्ड नहीं है लेकिन उसका नाम योजना के अंतर्गत पात्रता सूची में सम्मिलित है तो वह किसी भी सरकारी अस्पताल में आयुष्मान मित्र के द्वारा अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है.  इसके साथ ही अपने नजदीक के जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी आयुष्मान कार्ड को बनवाया जा सकता है. सरकार की ओर से समय-समय पर इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों के कार्ड बनाने के लिए शिविरों का भी आयोजन किया जाता है, इन शिविरों में जाकर भी आयुष्मान कार्ड बनवाया जा सकता है.

Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 में आवेदन कैसे करें

यदि आपका नाम पात्र लोगों की सूची में शामिल है और आप आयुष्मान भारत महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन ऐसा आसानी से कर सकते हैं.

  • इसके लिए आपको सबसे पहले महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Apply Online नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा, आपको इस एप्लीकेशन फार्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सावधानीपूर्वक दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद मांगे गए डाक्यूमेंट्स को अपलोड  करके सबमिट नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  •  इस प्रकार आप आसानी से ऑनलाइन भी Ayushman Bharat Mahatma Gandhi Swasthya Bima Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन कर सकते हैं.

 


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023