PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022: 60 वर्ष की उम्र के बाद सरकार देगी 3000 रूपये मासिक पेंशन, जाने किस प्रकार करना होगा आवेदन

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022: प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2022 की घोषणा भारत के वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी के द्वारा की गई है. इस योजना का लाभ जीएसटी के अंतर्गत पंजीकृत दुकानदार एवं व्यापारियों को मिलेगा जिनका वार्षिक टर्नओवर ₹1.5 करोड़ तक है. प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी के रूप में केंद्र सरकार द्वारा लाभ दिया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत छोटे कारोबारी एवं व्यापारी जिनकी उम्र 18 से 40 वर्ष है उनको 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद सरकार द्वारा ₹3000 की धनराशि प्रतिमाह पेंशन के रूप में प्रदान की जाएगी.

प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2022 के पंजीकरण के लिए केंद्र सरकार ने जनसेवा केंद्रों (CSC) को यह कार्य सौंपा है. इस योजना की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जावेगी. लाभार्थी को पेंशन की राशि 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के पश्चात सीधे आधार कार्ड से लिंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

आज इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के बारे में बताने जा रहे है. इस लेख में आपको इस योजना के बारे में जानकारी, उद्देश्य, पात्रता, लाभ, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलने वाली है. अगर आपको लगता है की यह योजना आपके लिए लाभ्धायक है तो नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े.

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 के बारे में मुख्य जानकारी

केंद्र सरकार ने इस योजना का क्रियान्वयन करने के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) को एक नोडल एजेंसी के रूप में चुना है. इस योजना के अंतर्गत 18 वर्ष से 40 वर्ष की आयु वाले व्यापारी आवेदन कर सकते हैं. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 60 साल की उम्र के बाद पेंशन के रूप में प्रतिमाह ₹3000 की धनराशि दी जाएगी. 18 वर्ष की आयु वाले व्यापारी को न्यूनतम ₹55 का प्रीमियम प्रतिमाह देना होगा. 40 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति को अधिकतम ₹200 का प्रीमियम प्रतिमाह देना होगा.

इस योजना का लाभ देश की छोटे एवं सीमांत किसान भी प्राप्त कर सकते हैं. भारत के प्रधानमंत्री करम योगी मानधन योजना 2022 के अंतर्गत पेंशन के रूप में जो राशि प्राप्त होगी वह लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. इसके लिए लाभार्थी का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामPM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022
द्वारा लॉन्च किया गयापीएम नरेंद्र मोदी
लॉन्च की तारीख31 मई
नामांकन शुरू करेंशीघ्र उपलब्ध
नामांकन की अंतिम तिथिअभी घोषित नहीं किया गया है
लाभार्थीछोटे व्यापारी और दुकानदार
लाभ60 वर्ष की आयु के बाद 3000 रु
लाभार्थी की संख्या3 करोड़ रु
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
ऑनलाइन वेबसाइटhttps://maandhan.in/

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 का उद्देश्य

देश में छोटे कार्य कारोबारी या दुकानदार वृद्धावस्था में अपना कारोबार नहीं चला पाते हैं जिसके कारण वह आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं. वृद्धावस्था में व्यापारियों को अपना जीवन यापन करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य इस तरह के व्यापारियों को वृद्धावस्था में हर महीने पेंशन देकर आर्थिक सहायता प्रदान करना है.

सरकार का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से छोटे व्यापारियों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाना है. इस योजना का लाभ लेकर लाभार्थी को वृद्धावस्था में जीवन यापन हेतु किसी अन्य पर निर्भर नहीं रहना होगा. किसी भी व्यक्ति के सामने वृद्धावस्था में अपने जीवन यापन की समस्या का सामना करना पड़ता है यह योजना इसी समस्या के समाधान हेतु केंद्र सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई है.

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 की पात्रता

  • आवेदक की उम्र न्यूनतम 18 एवं अधिकतम 40 वर्ष होनी अनिवार्य है.
  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना का लाभ वही व्यापारी ले सकते हैं जो भारत में ही व्यापार करते हैं.
  • भारत से भारत व्यापार कर रहे व्यापारी इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगे.

Read Also-

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 में आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का जीएसटी पंजीकरण संख्या
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक की बैंक खाता पासबुक की फोटो कॉपी

PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 में आवेदन की प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना के अंतर्गत आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है जिसके लिए आवेदक को अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क करना होगा.
  • आवेदक को उपरोक्त वर्णित सभी दस्तावेज अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जमा कराने होंगे.
  • दस्तावेज प्राप्त होने के पश्चात जन सेवा केंद्र अधिकारी आपका आवेदन पत्र ऑनलाइन भरेगा.
  • आवेदन पत्र भरने के बाद जन सेवा केंद्र अधिकारी द्वारा आपको एक जमा किया हुआ आवेदन पत्र देगा जिसे आपको भविष्य के लिए संभाल कर रखना होगा.
  • इस आवेदन पत्र पर आपका आवेदन क्रमांक अंकित होगा जिसे आवेदक को संभाल कर रखना है.

इस लेख के अंतर्गत PM Karam Yogi Mandhan Yojana 2022 के बारे में प्रमुख जानकारी सांझा की गई है. यदि आप इस योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी लेना चाहते हैं तो अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त भारत सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Important Links

Telegram GroupClick Here
PM Official WebsiteClick Here

 


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023