CSC Digital Cadets Registration 2023 : 20 लाख नौकरी अब आपके अपने गाँव मे, जाने पूरी जानकारी

CSC Digital Cadets Registration 2023: देव त्यागी, आईटी विभाग के मंत्री, भारत सरकार ने CSCl के 11वें स्थापना दिवस के अवसर पर CSC Digital Cadets Plateform के शुभारंभ की घोषणा की है। इस योजना के तहत करीब 20 लाख बेरोजगारों को रोजगार देने का ऐलान किया गया है। उनका काम होगा घर-घर जाकर सेवा केंद्र के माध्यम से सरकार की योजनाओं को बताना। जानकारी के अभाव में आज भी देश के अधिकतर लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है।

CSC Digital Cadets Registration 2023

CSC Digital Cadets Registration 2023

सरकारी योजनाओं के बारे में जानने वालों को भी दूर-दराज के शहरों या कस्बों में जाकर उनका लाभ लेना पड़ता है। इसी असुविधा को देखते हुए सरकार जल्द ही कॉमन सर्विस सेंटर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत सरकारी योजना का लाभ पाने के लिए सीएससी केंद्रों पर 20 लाख डिजिटल कैडेटों की भर्ती करने जा रही है।

CSC Digital Cadets Plateform का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा सीएससी के 11वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आईटी विभाग के अंतर्गत कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ डॉ दिनेश कुमार त्यागी ने किया। CSC Digital Cadets Recruitment के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्यरत सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर लगभग 20 लाख बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा।

CSC Digital Cadets क्या है और इनका काम क्या रहता हैं ?

  • CSC Digital Cadets CSC VLE के तहत काम करने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है, जिसका काम सीएससी सेवाओं को नागरिकों के घर द्वार यानी Door Step Service उपलब्ध कराना होगा।

कौन बन सकता है CSC Digital Cadets ?

  • भारत का कोई भी नागरिक जिसे डिजिटल सेवा के कार्य की जानकारी है या जो लोगों को डिजिटल बनाना चाहता है वह CSC Digital Cadets Recruitment के तहत अपना आवेदन नजदीकी Common Service Center के माध्यम से जमा कर सकता है।

CSC Digital Cadets Yojana के उद्देश्य

CSC Digital Cadets Yojana शुरू करने का एकमात्र मकसद बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है। साथ ही आज की तारीख में CSC एक बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है और इसकी पहुंच भारत के हर क्षेत्र में है। सीएससी की सेवा लेने के लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर आना पड़ता है लेकिन CSC अब डोर स्टेप सर्विस पर विश्वास कर रहा है क्योंकि अब कोरोना वायरस जैसी महामारी ने भारत को अपनी चपेट में ले लिया है ।

इसी समस्या को देखते हुए और सीएससी के 11वें स्थापना दिवस (CSC Diwas) के शुभ अवसर पर CSC CEO डॉ. दिनेश कुमार त्यागी द्वारा CSC डिजिटल कैडेट्स योजना की शुरुआत की गई। इसका मकसद ऐसे युवाओं को रोजगार देना है जो बेरोजगार हैं साथ ही CSC अब Door Step Service Provider के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहता है।

Short Details about CSC Digital Cadets Scheme 2023

योजना का नाम सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना 2023
शुरू किया गया कॉमन सर्विस सेंटर के द्वारा
लाभार्थी भारत का कोई भी नागरिक
भर्तियां 20 लाख
आवेदन का प्रकार ऑफलाइन कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क करके
लाभ बेरोजगारों को रोजगार का एक जरिया उपलब्ध कराना

Requirements O\f CSC Digital Cadets / CSC Digital Cadets Bharti

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में CSC Portal पर सभी प्रकार की सरकारी और गैर-सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं और इन सेवाओं की संख्या 500 से अधिक है । CSC की प्रत्येक सेवा को एक VLE के माध्यम से चलाना संभव नहीं है, इसी समस्या को देखते हुए सीएससी पोर्टल पर एक और नया विकल्प CSC Digital Cadets जोड़ा गया है। सीएससी डिजिटल कैडेट्स ऐसे व्यक्ति होंगे जो CSC VLE के तहत काम करेंगे यानी उन्हें CSC VLE का सहायक कहा जा सकता है। इन लोगों को सीएससी की ऐसी सेवाएं लोगों के घर तक पहुंचानी होंगी, जैसे कि बैंकिंग क्षेत्र की सेवा और ऐसी सेवाएं जो सरकार के स्तर पर शुरू की गई हैं, आदि।

इन सेवाओं का लाभ उठाने के बदले इन लोगों को एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा। इन कैडेट्स को ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को CSC से संबंधित सेवाओं की जानकारी भी देनी होगी ताकि ये लोग यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोग जागरूक हों। कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से लगभग सारा काम हो जाता है और जानकारी के अभाव में उन्हें इधर-उधर भटकना या शहर नहीं जाना पड़ता है।

Read Also –

CSC Digital Cadets से लाभ

CSC पर कई सेवाएं उपलब्ध हैं और इन CSC Digital Cadets Recruitment के बाद इन सेवाओं की होम डिलीवरी ग्रामीण स्तर पर संभव हो सकेगी। यानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को डोर स्टेप सुविधा का लाभ मिल सकेगा। अगर बात करें तो भारत सरकार के आईटी सेक्टर के तहत काम करने वाले डिजिटल सेवा पोर्टल के तहत मौजूदा समय में करीब 500 तरह की सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं दी जाती हैं। जिसमें बैंक खाता खुलवाना, बैंक खाते से पैसे की निकासी, बैलेंस इंक्वायरी, आधार कार्ड, कर्ज, किसान संबंधित योजनाएं, Kisaan Credit Card, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आदि शामिल हैं।

CSC Digital Cadet Platform के माध्यम से CSC Digital Cadet ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर पर दी जाने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी देंगे और घर-घर बिजली बिल भुगतान, पैसे निकासी आदि का काम करेंगे।
जिससे Transaction बढ़ेगा और CSC VLE की इनकम भी ज्यादा होगी साथ ही इस काम के एवज में CSC Digital Cadets को एक निश्चित राशि भी दी जाएगी।

 

CSC में CSC Digital Cadets का रोल/work

  • CSC Digital Cadets को गांव गांव जाकर CSC Center पर उपलब्ध सभी सेवाओं की जानकारी लोगों को देनी होगी साथ ही जरूरतमंदों को डोर स्टेप सुविधा उपलब्ध करानी होगी।
  • CSC Digital Cadets, CSC Mobile App के माध्यम से लोगों को सीएससी की सभी सेवाएं प्रदान करेंगे।
  • CSC Digital Cadets को सरकार और CSC के द्वारा समय-समय पर सर्वे का काम मुहैया कराया जाएगा।
  • कोरोना जैसे समय में सीएससी डिजिटल कैडेट्स के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को सरकारी सेवाओं का लाभ भी पहुंचाया जाएगा।
  • CSC Digital Cadets का एक और मुख्य काम होगा सरकारी योजनाओं की जानकारी रखना और इस जानकारी को ग्रामीण लोगों के साथ साझा करना।
  • ग्रामीण क्षेत्रों के किसानों को किसान Kisan E-Mart का उपयोग करना और Enam Portal आदि की जानकारी साझा करना भी डिजिटल कैडेटों का एक महत्वपूर्ण कार्य होगा।

डिजिटल कैडेट्स लोगों को स्वास्थ्य सेवा भी  प्रदान करेंगे ।

वर्तमान में भारत सरकार की सीएससी सरकार द्वारा CSC Portal पर Telemedicine नामक सेवा उपलब्ध है। CSC Telemedicine सेवा के तहत आप डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं यानी विशेषज्ञ डॉक्टर से सलाह और सुझाव। CSC Digital Cadets के माध्यम से भी यह सुविधा लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे लोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की सलाह ऑनलाइन ले सकेंगे।

CSC Digital Cadets Training

CSC VLE के द्वारा जिन लोगों को CSC Digital Cadets बनाने के लिए नियुक्त किया जाएगा उनको CSC SPV के द्वारा ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाएगी , साथ ही CSC Digital Cadets Training & Skill Development के ऊपर आने वाला पूरा खर्च CSC के द्वारा ही उठाया जाएगा ।

CSC VLE द्वारा CSC Digital Cadets बनाने के लिए जिन लोगों को नियुक्त किया जाएगा, उन्हें CSC SPV द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा, साथ ही CSC Digital Cadets Training & Skill Development का पूरा खर्च CSC द्वारा ही वहन किया जाएगा।

CSC Digital Cadets Selection

वैसे तो CSC Digital Cadets चयन की पूरी जिम्मेदारी सीएससी ऑपरेटर यानी CSC VLE को ही सौंपी गई है लेकिन किसी भी डिजिटल कैडेट्स की नियुक्ति से पहले CSC VLE को ध्यान देना चाहिए कि वह एक गरीब परिवार का व्यक्ति होना चाहिए। सिर्फ ऐसे व्यक्ति का चयन करें जिसे बहुत काम की जरूरत हो और बात रही चयन की तो यह चयन प्रक्रिया पूरी तरह से CSC VLE पर निर्भर करती है।

CSC Digital Cadets को कार्य करने के लिए क्या सब दिया जाता हैं ?

यदि किसी सीएससी डिजिटल कैडेट्स को नियुक्त किया जाता है तो उन्हें CSC SPV द्वारा मुफ्त टी-शर्ट, टोपी, पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा।

Salary And Incentive Of CSC Digital Cadets

बता दें कि जब CSC Digital Cadets की शुरुआत CSC CEO डॉ. दिनेश कुमार त्यागी जी ने की थी तो बताया गया था कि सीएससी डिजिटल कैडेट्स की नियुक्ति CSC VLE द्वारा उनके कार्य के आधार पर ही की जाएगी। साथ ही जो जितना कार्य करता है उसे उतना पैसा सीएससी वीएलई के द्वारा Incentive  के रूप मिलेगा। लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी से यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि इन सीएससी डिजिटल कैडेट्स को सीएससी द्वारा ₹1500 मासिक वेतन भी दिया जा सकता है। (मासिक वेतन पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान सीएससी द्वारा नहीं दिया गया है)

CSC Digital Cadets Registration Process

केवल CSC VLE को ही यह प्रक्रिया अपनानी चाहिए क्योंकि CSC ID होने के बाद ही इस प्रक्रिया का पालन किया जा सकता है।

CSC Digital Cadets Registration 2023

  • अपनी CSC ID और Password दर्ज करें और Log-in के बटन पर क्लिक करें और अपने सीएससी पोर्टल में लॉगिन करें।

CSC Digital Cadets Registration 2023

  • आपके सामने CSC DASHBOARD खुल जायेगा जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
  • आपको मेन्यू के नीचे यानी सेकंड लास्ट में Account का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ ऑप्शन खुल जाएंगे जैसा कि नीचे दिखाया गया है।
  • जैसे ही आप Account के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको सबसे नीचे Cadets का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप Cadets के Option पर Click करेंगे तो आपके सामने एक New Option Open हो जाएगा जिसमें आपको सबसे ऊपर Cadets Registration का एक बटन दिखेगा।
  • जैसे ही आप CSC Cadets Registration के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक नया फॉर्म खुल कर आ जाएगा जिसमें आपको उस व्यक्ति की जानकारी दर्ज करनी होगी जिसके लिए आप CSC Cadets Registration 2023 करना चाहते हैं। CSC Cadets Registration Form कुछ इस तरह का होगा जैसा की निचे दिखाया गया है।
  • अब यहां आपको उस शख्स की पूरी जानकारी और आधार कार्ड नंबर डालना होगा।
  • मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि जानकारी डालनी होगी और भेजे गए ओटीपी को दर्ज कर वेरिफाई करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने और ओटीपी से सत्यापन करने के बाद सबमिट करेंगे और उस व्यक्ति का CSC Cadets Registration 2023  हो जाएगा।

नोट :- सीएससी डिजिटल कैडेट्स रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद इस व्यक्ति को प्रशिक्षित किया जाएगा, उसे CSC Digital Services Portal और इसकी सेवाओं की जानकारी दी जाएगी और इसे कैसे संचालित करना है उससे संबंधित जानकारी भी दी जाएगी। जैसे ही सारी जानकारी सीएससी डिजिटल कैडेट्स को प्राप्त होती है, वह सीएससी की सेवा को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध कराने की सुविधा प्रदान कर सकता है।

FAQ about CSC Digital Cadets Service Launched 2023

CSC Digital Cadets Scheme क्या है?

CSC Digital Cadets Scheme सीएससी के 11वें स्थापना दिवस पर शुरू की गई एक योजना है, जिसके तहत सीएससी के माध्यम से कैडेटों की नियुक्ति कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे।

CSC Digital Cadets कौन बन सकते हैं?

कोई भी भारतीय नागरिक जिसकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, पुरुष या महिला अपने नजदीकी डिजिटल सेवा केंद्र पर जाकर सीएससी डिजिटल कैडेट बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

CSC Digital Cadets बनने के लिए कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

वैसे तो Csc Digital Cadet बनने के लिए आपसे कोई भी दस्तावेज हार्ड कॉपी के रूप में नहीं मांगा जाता है बल्कि आपको कुछ जरूरी जानकारी देनी होगी । तुम्हारा नाम पता जिला आधार कार्ड नंबर मोबाइल नंबर ईमेल आईडी

CSC Digital Cadet के मुख्य कार्य क्या होंगे ?

CSC Digital Cadet का मुख्य काम CSC सेवाओं की होम डिलीवरी करना होगा। यानी ये डिजिटल कैडेट सीएससी की सेवा उसके द्वार पर उपलब्ध कराएंगे।

CSC डिजिटल कैडेट्स के लिए आवेदन कैसे करें?

जो कोई भी सीएससी डिजिटल कैडेट बनना चाहता है उसे इसके लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर कॉमन सर्विस सेंटर संचालक से संपर्क कर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स की कितनी होगी कमाई ?

अगर सीएससी डिजिटल कैडेट्स भारती के वेतन की बात करें तो इस पर सीएससी द्वारा कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है, लेकिन सीएससी डिजिटल कैडेट्स में जितना काम होगा, उन्हें उनके काम के अनुसार प्रोत्साहन के रूप में कमाई करने के अवसर मिलेंगे

क्या Csc Digital Cadets बनने के बाद मैं काम छोड़ सकता हूँ?

“हां” यदि आप सीएससी डिजिटल कैडेट बनते हैं और बाद में आप यह काम नहीं करना चाहते हैं तो आप सीएससी संचालक से संपर्क कर अपनी आईडी को निलंबित या निष्क्रिय करवा सकते हैं।

क्या CSC VLE के परिवार के सदस्य को CSC Digital Cadets बनाया जा सकता है ?

“नहीं” आप ऐसा नहीं कर सकते हैं क्योंकि CSC Digital Cadets Recruitment में आपको गांव की महिलाओं को प्राथमिकता देनी होगी साथ ही आप ऐसे जरूरतमंद और बेरोजगार युवाओं को अवसर देंगे जिनके पास काम का कोई साधन नहीं है । अर्थात उनके पास रोजगार का कोई साधन उपलब्ध नहीं है। अति आवश्यक होने पर ही आप अपने परिवार के किसी सदस्य को डिजिटल कैडेट नियुक्त कर सकते हैं।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023