Driving Licence Online Apply 2023: अब लाइसेंस बनवाने नहीं जाना होगा RTO, जाने पूरी जानकारी

Driving Licence Online Apply 2023: तो दोस्तों आप लोगों के लिए एक बहुत अच्छी खुशखबरी है तो आपलोग तैयार रहिये क्यूंकि आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे Driving Licence Online Apply 2023 के बारे में, जिससे की आप लोगों की बहुत सारी प्रोब्लेम्स खत्म हो जाएगी। तो स्वागत है आपका हमारे ब्लॉक Recruitment Reults में। तो दोस्तों इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आपको इस Driving Licence Online Apply 2023 से जुड़े हर एक डाउट पूरी तरह क्लियर हो जाएंगे तो आपको इस Article को लास्ट तक जरूर पढ़ना होगा तभी आप इसका लाभ ले सकते हैं।

Driving Licence Online Apply 2023

Driving Licence Online Apply 2023

आज के समय में हर किसी के पास अपना वाहन है और सड़क पर वाहन चलाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस का होना बेहद जरूरी है। भारत में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आप कई दलालों या एजेंटों से संपर्क करते हैं, यहां एजेंट आपसे 15-15 हजार की मांग करता है और आप ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनवा पाते हैं। अगर आपके पास पूरे दस्तावेज उपलब्ध हैं तो आप व्यक्तिगत रूप से जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सरकारी खर्चे पर अपना लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं। इससे आपकी काफी बचत होगी और आप दलालों को पैसे देने से भी बच जाएंगे।

अब ड्राइविंग लाइसेंस हेतु घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आज का दौर ऐसा हो गया है की सभी लोग बहुत ज्यादा व्यस्त हो गए हैं, उनके पास बिलकुल समय नहीं होता हैं की वह ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए RTO ऑफिस के चक्कर काटे। ऐसे में हर कोई चाहता है कि उनका काम घर बैठे ही ऑनलाइन हो जाए और इसी परेशानी को देखते हुए सरकार ने Driving Licence Online Apply की सुविधा शुरू की है।

अब अगर कोई व्यक्ति ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना चाहता है तो वह घर से ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगा, अब उसे बार-बार ऑफिस जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपको भी ड्राइविंग लाइसेंस की जरुरत हैं और आपके पास सभी जरुरी दस्तावेज है जो आवेदन हेतु चाहिए तो आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

Eligibility For Driving Licence Online Apply

  • एक व्यक्ति जो 18 वर्ष से अधिक आयु का है और मानसिक रूप से स्वस्थ है, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदन कर सकता है।
  • बिना ड्राइविंग लाइसेंस के आप भारत में सड़क पर कोई भी वाहन नहीं चला सकते हैं, अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा।

Types Of Permanent Driving Licence And Eligibility Criteria

 ड्राइविंग लाइसेंस के प्रकार और इसके लिए मापदंड

Types Of Permanent Driving Licences Eligibility Criteria
Motorcycle Without Gear (With Capacity Of Up to 50cc) आवेदनक की आयु कम से कम 16 वर्ष होनी चाहिए माता पिता की रजामंदी से भी आवेदन कर सकते हैं ।
Motorcycle With Gear आवेदक की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए ।
Commercial Heavy Vehicles And Transport Vehicles ऐसी स्थिति में आवेदक कम से कम आठवीं पास होना चाहिए और उसकी आयु 18 वर्ष और किसी-किसी राज्य में 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए ।
General Requirements आवेदक को ट्रैफिक के नियम और कानून बारे में जरूर पता होना चाहिए , और कुछ कि मान्य एज प्रूफ़ और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए

Driving Licence Online Apply के प्रकार

अगर आप Driving Licence Online Apply कर रहे हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ड्राइविंग लाइसेंस कितने प्रकार के ऑनलाइन बनते हैं जिससे आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपना ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन बनवा सकते हैं-

  1. लर्निंग लाइसेंस
  2. स्थायी लाइसेंस
  3. डुप्लिकेट ड्राइविंग लाइसेंस
  4. भारी मोटर वाहन
  5. अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस
  6. हल्के मोटर वाहन के लाइसेंस

उम्र सीमा

  1. Driving Licence Online Apply करने वाले उम्मीदवार के लिए वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए और मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  2. आवेदक करने वाले की उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।
  3. बिना गियर वाले दुपहिया वाहन के लिए 16 वर्ष की आयु वैध है, बस आवेदक के माता-पिता की सहमति होनी चाहिए।

How To Apply For Driving Licence Online ?

आप अच्छे से गाड़ी चलाना जानते हैं और आप सड़क पर कार, दुपहिया, स्कूटर, मोटरसाइकिल आदि चलाते हैं तो ऐसे में आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। अगर आप ड्राइव करना सीख रहे हैं तो ऐसे में आपके पास लर्निंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।

अगर आप Driving License Online Apply करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको लर्निंग लाइसेंस बनवाना होगा और लर्निंग लाइसेंस बनने के 1 महीने बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकेंगे। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करने के बाद आपको आरटीओ ऑफिस में जाकर अपना ड्राइविंग टेस्ट देना होगा, अगर आप सही तरीके से गाड़ी चला पाते हैं तो आपका लाइसेंस मान्य हो जाएगा, नहीं तो यह रद्द हो जाएगा।

Driving Licence Online Apply के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं –

  • अगर आप Driving License Online Apply करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा।
Driving Licence Online Apply 2023

Driving Licence Online Apply 2023

  • यहां पर अब आपको “Drivers/Learners License” के ऊपर क्लिक करना है।

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना राज्य चुनना होगा।
Driving Licence Online Apply 2023

Driving Licence Online Apply 2023

  • राज्य का चयन करने और सबमिट करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें कई विकल्प दिए होंगे यदि आप लर्निंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको Apply for Learner Licence के option पर क्लिक करना होगा।
  • अगर आपने लर्निंग लाइसेंस बनवा रखा है तो आपको दूसरे विकल्प यानि “Apply for Driving Licence” पर क्लिक करना होगा।
  • यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो आपको “Apply for Learner Licence” पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपका ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्म कितने स्टेप्स में पूरा हो जाएगा।
  • उसके बाद “जारी रखें” पर क्लिक करें, इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आवेदक की जन्म तिथि मांगी जाएगी, उसे सही से भरकर सबमिट कर दें।
  • इसके बाद आपसे जो भी जानकारी मांगी जाएगी उसे भरकर अपना फॉर्म सबमिट कर पेमेंट कर दें।
  • इसके बाद आप अपने स्लॉट को नजदीकी आरटीओ कार्यालय में बुक कर सकते हैं और उसके अनुसार तारीख और समय का चुनाव कर सकते हैं।
  • आपको अपने चुने हुए आरटीओ कार्यालय में आपके द्वारा चुनी गई तिथि और समय पर उपस्थित होना होगा।

Required Documents For Driving Licence Online Apply

Driving Licence Online Apply करने के लिए आपके पास निचे लिखे गए दस्तावेज होने जरूरी हैं ।

  1. Residence Proof:- वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, राशन कार्ड, सरकारी कर्मचारी द्वारा जारी पता प्रमाण, तहसील या डीएम कार्यालय द्वारा जारी किया गया निवास प्रमाण पत्र, आप निवास प्रमाण के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  2. Age Proof:- आयु प्रमाण के रूप में आप जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल या 10वीं की मार्कशीट या उसका प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, मजिस्ट्रेट के सामने जन्मतिथि का शपथ पत्र या सीजीएचएस कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  3. ID Proof:- आप आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपको पासपोर्ट साइज के चार रंगीन फोटो भी देने होते हैं।
  5. शारीरिक स्वस्थता की स्व घोषणा।
  6. रक्त समूह की जानकारी।

Lost Driving License / अगर ड्राइविंग लाइसेंस गुम हो जाये

अगर आपने अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है, ऐसे में आप अपने डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए कुछ दिशानिर्देश हैं।

गुमशुदा ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए दिशा-निर्देश।

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाकर ड्राइविंग लाइसेंस खोने की शिकायत दर्ज करानी होगी।
  • आपको ध्यान रखना हैं की FIR LODGE के मामले में आपको FIR की एक प्रति अपने पास भी रखनी होगी ताकि आप भविष्य में भी इसका उपयोग कर सकें।
  • अब आप अपने नोटरी ऑफिस में जाकर एक हलफनामा स्टांप पेपर बनवा लें जिस पर लिखा हो कि आपने वाकई अपना ड्राइविंग लाइसेंस खो दिया है। इस हलफनामे को तैयार करने के लिए आप एक छोटा सा शुल्क अदा कर सकते हैं।
  • अब अपने आरटीओ कार्यालय में हलफनामे और एफआईआर की प्रति जमा करें।
  • आपका डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस आपको पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भेजा जाएगा।

इस तरह आप आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं ।

  • ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको पहले Learning Licence के लिए आवेदन करना होता हैं।
  • ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई लर्निंग लाइसेंस मिलने के 1 महीने बाद आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं
    अप्लाई करने के बाद आपको फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट देना होगा।
  • अपना आवेदन करते समय जिस वाहन के लिए आपने दुपहिया या चौपहिया वाहन के लिए आवेदन किया था उसे सही तरीके से चलाकर संबंधित अधिकारी के सामने दिखाना होगा।
  • आपको फिजिकल के लिए अप्वाइंटमेंट दिया जाता है जिस तारीख को आपको अपना वाहन आरटीओ ऑफिस ले जाना होगा।
  • ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए अपने ड्राइविंग में कभी भी अति आत्मविश्वास न दिखाएं।
  • और इस टेस्ट को पास करने के लिए सामने खड़े अधिकारी के सभी निर्देशों का पालन करें और यातायात नियमों के अनुसार ही वाहन चलायें।

नोट :-अब आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की पूरी प्रक्रिया जान गए हैं, उम्मीद है कि अब आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए दलालों और एजेंटों को ज्यादा पैसे नहीं देंगे।

आशा करते हैं आपको हमारे द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस अप्लाई ऑनलाइन के बारे में दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी पसंद आयी हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें।

Quick Links

Apply Link Click Here
Official Website Click Here

FAQs Related To Driving Licence Apply Online

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन अप्लाई कहाँ करें?

  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आप parivahan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लर्निंग एप्लीकेशन फीस कितनी है?

  • ड्राइविंग लाइसेंस के लिए लर्निंग एप्लीकेशन फीस 200 रुपए है।

ड्राइविंग लाइसेंस की परीक्षा कब होती है?

  • ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के बाद, आप अपना स्लॉट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं और ड्राइविंग टेस्ट में भाग ले सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं?

  • आरटीओ कार्यालय से ड्राइविंग टेस्ट पास करने के एक महीने के भीतर आपको डाक द्वारा आपके पते पर ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है।

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , , , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023