Krishi Udaan Yojana 2023 – Online Registration, क्या हैं कृषि उड़ान योजना और किसानों को कैसे मिलेगा इसका लाभ

Krishi Udaan Yojana 2023केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2020-21 पेश करते हुए इस कृषि उड़ान योजना 2023 को लॉन्च किया है। इसके तहत कृषि उत्पादों के परिवहन में किसानों को सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना पूरे देश में हो रही कृषि खाद्य बर्बादी की समस्या के समाधान के लिए शुरू की गई है। कृषि उड़ान योजना 2023 के माध्यम से पहाड़ी क्षेत्रों, पूर्वोत्तर राज्यों और जनजातीय क्षेत्रों से जल्दी खराब होने वाले खाद्य उत्पादों के परिवहन में सहायता प्रदान की जाएगी।

PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023

इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी हर जानकारी को विस्तार से बताया गया है, जैसे :- उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया इत्यादि। कृपया Krishi Udan Scheme से जुड़ी हर बात जानने के लिए इस लेख को पूरा देखें और पढ़ें।

Krishi Udaan Yojana 2023

देश में कृषि खाद्य कचरे की बर्बादी की समस्या को हल करने के लिए केंद्र सरकार ने 27 अक्टूबर 2021 को कृषि उड़ान योजना 2.0 की शुरुआत की है। जिसके जरिए किसानों को कृषि उत्पादों के ट्रांसपोर्टेशन में मदद मिलेगी। इस योजना के लागू होने से किसानों को काफी फायदा होगा और वे अपनी फसल को बिना खराब हुए समय पर एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकेंगे। इस प्रकार निर्धारित स्थान पर फसल समय पर पहुंचने से खाद्यान्न की बर्बादी नहीं होगी और फसल को सही कीमत भी मिलेगी।

Krishi Udan Scheme 2023 के तहत नागर विमानन मंत्रालय लेह, श्रीनगर, नागपुर, नासिक, रांची, बागडोगरा, रायपुर और गुवाहाटी राज्यों में टर्मिनल स्थापित करेगा, जिसके लिए 53 हवाई अड्डों का चयन किया गया है। Krishi Udaan Yojana 2023 के तहत इन हवाई अड्डों का संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण करेगा। हवा की सुविधा की मदद से अन्य जल्दी खराब होने वाली चीजें जैसे दूध, मछली, मांस आदि को जल्द से जल्द बाजार तक पहुंचाया जा सकता है।

Overview of Krishi Udan Yojana 2023

योजना का नामकृषि उड़ान योजना 2023
आरम्भ की गईकेंद्र सरकार द्वारा
वर्ष2023 में
लाभार्थीदेश सभी के किसान
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यकिसानों की फसलों को खराब हुए बिना मंडी तक पहुंचाने में सहायता करना
लाभपरिवहन सुविधा
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttp://agriculture.gov.in/

Krishi Udaan Yojana 2023

PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023 का उद्देश्य

कई किसान भाइयों को फसल खराब होने के कारण उनकी मेहनत के अनुसार लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिसके पीछे का कारण यह है कि वे समय पर अपनी फसल मंडी में नहीं पहुंचा पा रहे हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने Krishi Udan Scheme 2023 की शुरुआत की है, जिसकी मदद से किसान हवाई मार्ग से अपनी फसल को एक जगह से दूसरी जगह सुरक्षित ले जा सकेंगे।

किसानों को उनकी फसल का सही दाम मिले, जिससे उनका आर्थिक जीवन सुचारू रूप से चल सके, यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार ने Krishi Udaan Yojana 2023 शुरू की है। यह योजना अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गों पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई 16 सूत्री कार्य योजना का एक हिस्सा है। अब इस योजना की मदद से फसल देश ही नहीं विदेशों में भी किसानों तक पहुंचेगी, जिससे उन्हें काफी फायदा होगा।

Krishi Udan Scheme 2023 के अंतर्गत आने वाले हवाई अड्डे

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई Krishi Udan Scheme 2023 के तहत नागर विमानन मंत्रालय ने लेह, श्रीनगर, नागपुर, नासिक, रांची, बागडोगरा, रायपुर और गुवाहाटी में टर्मिनल स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत 53 विभिन्न हवाई अड्डों का चयन किया गया है, जिनका संचालन भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण करेगा। साथ ही इस योजना के तहत आठ घरेलू और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मार्ग भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू किए जाएंगे। इन मार्गों में बेबी कॉर्न के लिए अमृतसर-दुबई, लीची के लिए दरभंगा और शेष भारत तथा सिक्किम और शेष भारत में जैविक उत्पादों के लिए मार्ग शामिल होंगे।

कृषि उड़ान योजना 2023 के हेतु शुरू ई-कुशल पोर्टल

केंद्र सरकार ने लाभार्थी किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कृषि उड़ान योजना से जुड़ा ऑनलाइन पोर्टल ई-कुशल लॉन्च किया है। इस पोर्टल के माध्यम से किसान केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी और सुविधाएं आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। यह ऑनलाइन पोर्टल MoCA योजना के नियमों को परिष्कृत करने के साथ-साथ देश भर में माल की आवाजाही में परिवहन उद्योग द्वारा सामना की जाने वाली सभी बाधाओं को इंगित करने का कार्य करता है।

कृषि उड़ान योजना 2023 के तहत व्यापार मार्ग की स्थापना

केंद्र सरकार सीफूड की ढुलाई के लिए चेन्नई, विजाग और कोलकाता और पूर्वी एशियाई देशों के बीच एक व्यापार मार्ग स्थापित करने की दिशा में भी काम करेगी। अन्य मार्गों में अनानास के लिए अगरतला-दिल्ली-दुबई, मैंडरिन संतरे के लिए डिब्रूगढ़-दिल्ली-दुबई और दालों, फलों और सब्जियों के लिए गुवाहाटी से हांगकांग शामिल हैं।

मंत्रालय ने राज्यों से कृषि उड़ान 2.0 योजना के तहत विमानन टर्बाइन ईंधन (ATF) पर बिक्री कर घटाकर 1 प्रतिशत करने को कहा है। एएआई के साथ मंत्रालय 2021-22 में अगरतला, श्रीनगर, डिब्रूगढ़, दीमापुर, हुबली, इंफाल, जोरहाट, लीलाबारी, लखनऊ, सिल्चर, तेजपुर, तिरुपति और तूतीकोरिन में हब और स्पोक मॉडल स्थापित करेगा।

2022-23 में, वे अहमदाबाद, भावनगर, झारसुगुड़ा, कोझिकोड, मैसूर, पुडुचेरी, राजकोट, और विजयवाड़ा, आगरा, दरभंगा, गया, ग्वालियर, पाक्योंग में खराब होने वाले उत्पादों के परिवहन के लिए एक हब और स्पोक मॉडल विकसित करेंगे। 2024-25 में पंतनगर, शिलॉन्ग, शिमला, उदयपुर और वड़ोदरा और होलांगी और सेलम को कवर किया जाएगा।

केंद्र सरकार की योजना कृषि उड़ान योजना 2.0 किस प्रकार काम करेगा?

उड़ान उड़ानों पर कम से कम आधी सीटें रियायती किराए पर दी जाती हैं और भाग लेने वाले वाहकों को एक निश्चित मात्रा में व्यवहार्यता गैप फंडिंग (वीजीएफ) प्रदान की जाती है। वीजीएफ की राशि को केंद्र सरकार और संबंधित राज्य सरकारों के बीच साझा किया जाता है। कृषि उड़ान योजना एक नया कदम है क्योंकि किसानों को सब्सिडी वाले किराए और उनके कृषि उत्पादों के वितरण की सुविधा प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रूट्स पर लागू होगी।

Read Also –

कृषि उड़ान योजना 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

इस योजना के लागू होने से किसानों को विभिन्न प्रकार के लाभ मिलेंगे, जो इस प्रकार हैं-

  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस कृषि उड़ान योजना 2023 की शुरुआत की है, जिसके तहत किसान लाभान्वित होंगे।
  • इस योजना के लागू होने से किसानों को बहुत फायदा होगा, वे अपनी फसल को बिना नुकसान पहुंचाए समय से एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जा सकेंगे।
  • कई ऐसी फसलें भी हैं, जो समय से सिर तक नहीं पहुंच पातीं, उनकी कीमत कम हो जाती है, कृषि उड़ान योजना 2023 की मदद से किसानों की यह समस्या दूर हो जाएगी।
  • सरकार ने इस योजना के तहत देश भर में 53 हवाई अड्डों का चयन किया है, हवाई सुविधा की मदद से फसलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ले जाया जा सकता है।
  • हवा की सुविधा से दूध, मछली, मांस आदि को जल्द से जल्द बाजार में पहुंचाने में मददगार साबित होगा।
  • यह योजना 16 सूत्री कार्य योजना का एक हिस्सा है, जिसे सरकार ने किसानों की मदद के लिए ही शुरू किया है।
  • यह कृषि उड़ान योजना 2016 में राज्यों के बीच क्षेत्रीय संपर्क स्थापित करने के लिए शुरू की गई थी, और अब इस योजना का दूसरा चरण यानी कृषि उड़ान योजना 2.0, 27 अक्टूबर 2021 को लॉन्च किया गया है।

Krishi Udaan Yojana 2023

PM Kisan Krishi Udaan Scheme 2023 के तहत पात्रता एवं दस्तावेज 

  • भारत के स्थायी किसान ही इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ प्राप्त करने के पात्र होंगे।
  • आवेदक किसान होना चाहिए
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • खेती संबंधित दस्तावेज
  • स्थाई निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

कृषि उड़ान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक आवेदक दिए गए आसान चरणों का पालन करके प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको “ऑनलाइन आवेदन” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया वेबपेज डिस्प्ले होगा।
  • अब इस नए पेज पर आपको एक आवेदन पत्र दिखाई देगा, जिसमें आपको पूछे गए सभी विवरण जैसे आपका नाम, आधार संख्या आदि दर्ज करना होगा।
  • जानकारी दर्ज करने के बाद उल्लिखित दस्तावेजों को एक साथ अपलोड करें, और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपका इस योजना के तहत आवेदन पूरा हो जायेगा।

पोर्टल पर लॉगइन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने लॉगिन पेज प्रदर्शित हो जाएगा।
  • अब आपको इस नए पेज पर पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे:- आपका यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड विवरण।
  • इसके बाद आपको लॉग इन के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

Quick Links

Apply OnlineClick Here
Log-inClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQs About Krishi Udaan Yojana 2023

क्या है पीएम कृषि उड़ान योजना 2.0?

भारत सरकार किसानों को फसल ढुलाई के लिए बस, रेल और हवाई सेवा मुहैया कराएगी। इसके साथ, भारत में लगभग 53 हवाईअड्डे इस योजना के तहत कवर किए जाएंगे।

प्रधान मंत्री कृषि उड़ान योजना 2.0 में क्या अद्यतन किया गया है?

पीएम कृषि उड़ान योजना 2.0 के जरिए भारत के करीब 53 एयरपोर्ट को जोड़ा जाएगा। देश के सभी राष्ट्रीय स्तर और अंतरराष्ट्रीय स्तर के हवाई अड्डों पर किसानों की फसल रखने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा समुचित व्यवस्था की जाएगी।

प्रधानमंत्री कृषि उड़ान योजना 2.0 के लिए आवेदन कैसे करें ?

कोई भी किसान जो अपनी फसल को हवाई परिवहन और रेल परिवहन के माध्यम से एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करना चाहता है, वह संबंधित विभाग से संपर्क करे और आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करे।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023