PM Jan Dhan Yojana 2023: जन धन खाता खुलवाए और पाए 10 हजार रुपये, यहाँ से देखें सम्पूर्ण जानकारी

PM Jan Dhan Yojana 2023: जनधन खाता खोलने की योजना भारत के वर्तमान सफल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। जिसे जनधन योजना के नाम से जाना जाता है। (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2023) इस योजना के तहत मुफ्त खाते खोले गए थे। ये सभी खाते भारतीय राष्ट्रीयकृत बैंक में खोले गए हैं। यदि आपने अभी तक जन धन योजना के तहत खाता नहीं खोला है। इसलिए आप इसे जल्द से जल्द खुलवा लें। क्योंकि जनधन खाताधारकों के लिए सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान किया जा सकता है।

PM Jan Dhan Yojana 2023

सूत्रों के मुताबिक बताया जा रहा है कि जन धन खातों में ₹10000 तक का फायदा होने वाला है। इसके साथ ही जन धन खाताधारकों को दूसरी सरकारी योजनाओं में भी तरह-तरह के लाभ मिलते हैं।

आइये जानते हैं, क्या है PM Jan Dhan Yojana 2023? प्रधानमंत्री जनधन खाता कैसे खुलवा सकते हैं? PM Jan Dhan Yojana 2023 से कैसे ₹10000 आएंगे ? जन धन खाताधारकों को क्या लाभ मिलने वाला है? जन धन खाता खोलने और अन्य योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक बने रहें।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 | PMJDY

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और बीपीएल श्रेणी के परिवारों के लिए भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा जन धन खाता योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ भारत सरकार द्वारा देना सुनिश्चित किया गया है। इससे जनधन खाताधारकों को ₹10000 तक का लाभ मिल सकता है। आप किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जनधन खाता खोल सकते हैं।

जनधन खाता बैंक में नि:शुल्क खोला जाएगा तथा बैंक द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जनधन खाता खुलवाने पर खाताधारक को कुछ सीमा दी जाती है। कि वह 1 महीने में ₹10000 से ज्यादा नहीं निकाल सकता।
इसके अलावा सरकार द्वारा जन धन खातों में विभिन्न योजनाओं का लाभ भी दिया जाता है।

राष्ट्रीय स्तर पर पीएम जन धन योजना की शुरुआत से करोड़ों लोगों के खाते खुल रहे हैं, जिसके तहत उन्हें ये बैंकिंग सुविधाएं मुफ्त में मिल रही हैं। साथ ही उनके लिए जमा राशि, बीमा राशि, पेंशन राशि आदि पर ब्याज इसी बैंक खाते से प्राप्त हो रहा है। अगर आप भी पीएम जन धन योजना खाता खोलना चाहते हैं या इससे जुड़ी जानकारी चाहते हैं। तो आज का यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण होगा जिसकी जानकारी आप देख सकते हैं।

Short Details of PM Jan Dhan Yojana 2023

योजना का नामप्रधानमंत्री जन धन योजना
लेख का नामPM Jan Dhan Yojana 2023
घोषित की गईप्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा
विभाग का नामवित्त मंत्रालय
अंतर्गतभारत सरकार
योजना के लाभबैंकिंग सुविधा को घर घर पहुंचनाव आर्थिक सहायता प्रदान करना
अभी तक जुड़े कुल लाभार्थी43.04 करोड़
लाभार्थीभारतीय नागरिक
अभी तक प्रदान की गई कुल आर्थिक सहायता146,230.71 करोड़ रूपये
कुल बैंक1.26 लाख
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmjdy.gov.in/

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि ऐसे बहुत से लोग हैं जो अपना बैंक खाता नहीं खोल पा रहे हैं और उन्हें बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली बैंकिंग सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं है। गरीब परिवारों के लिए केंद्र सरकार की यह एक बहुत अच्छी पहल है। इस प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के तहत देश के आर्थिक रूप से गरीब लोगों, पिछड़े वर्ग के लोगों को जीरो बैलेंस पर बैंक खाता खोलने की सुविधा प्रदान करना और ऋण आधारित, स्थानांतरण सुविधा, बीमा और पेंशन सुविधा प्रदान करने की सुविधा प्रदान करना।

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2023 के माध्यम से वित्तीय सेवाओं जैसे बैंकिंग/बचत, जमा खाता, प्रेषण, ऋण, बीमा, पेंशन आदि को प्रभावी ढंग से सभी के लिए सुलभ बनाना है।

अकाउंट जीरो बैलेंस पर खुलता है

दरअसल प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। प्रधानमंत्री मोदी खुद भी इस योजना की मॉनिटरिंग करते हैं। आपको बता दें कि जन धन खाता पूरी तरह से फ्री और जीरो बैलेंस पर खोला जाता है। जनधन खाता खोलने के पीछे सरकार का मकसद हर गरीब को बैंक से जोड़ना था। ताकि गरीबों को सीधे कोई भी सरकारी मदद दी जा सके। इतना ही नहीं सरकार जन धन खाते पर और भी कई सुविधाएं देती है। जैसे दो लाख का बीमा, चेक बुक, एटीएम कार्ड, ओवरड्राफ्ट सुविधा इत्यादि।

अकाउंट खाली होने पर भी 10 हजार रुपए निकाले जा सकते हैं

आपको बता दें कि PM Jan Dhan Yojana 2023 खातों पर सरकार ओवरड्राफ्ट की सुविधा देती है। जिसके तहत खाता शून्य होने पर आप 10 हजार रुपए निकाल सकते हैं। आपको बता दें कि पहले ओवरड्राफ्ट की सीमा केवल 5000 रुपये थी। जिसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए किया गया है। लेकिन इस 10 हजार रुपये को पाने के लिए सरकार ने कुछ जरूरी शर्तें भी रखी हैं। इन्हें पूरा करने के बाद ही आप इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

ये महिलाएं लाभ उठा सकती हैं

आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ सिर्फ महिलाएं ही उठा सकती हैं। साथ ही ऐसी महिलाएं भी इस सुविधा का लाभ ले सकेंगी, जिनकी उम्र 65 साल हो चुकी है। साथ ही खाता 6 महीने पुराना हो जाने पर आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपका खाता नया खुला है तो यह राशि सिर्फ 2000 रुपये ही रहेगी। आपको बता दें कि ओवरड्राफ्ट एक तरह का लोन है। जिसे आप अपना काम पूरा करने के बाद आसान किश्तों या एकमुश्त राशि में जमा कर सकते हैं।

42 करोड़ 55 लाख से अधिक जन धन खाते

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा की गई है। इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 को की गई थी। इस योजना के जरिए देश के हर नागरिक के लिए एक बैंक खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया है। ताकि देश के नागरिक बैंकिंग की सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के हर परिवार में कम से कम एक बैंक खाता होना है। प्रधानमंत्री जन धन योजना के माध्यम से अब देश के हर व्यक्ति के बैंक खाते खोले जा रहे हैं। जून तक देश में 42 करोड़ 55 लाख से अधिक जन धन खाते खोले जा चुके हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 की कुछ खास विशेषताएं

जन धन योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की थी। इस योजना के तहत जीरो बैलेंस अकाउंट खोले गए थे। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अब तक 1.20 करोड़ से ज्यादा खाते खोले जा चुके हैं। जिसमें 1,31,639 करोड़ रुपये जमा है। इस योजना के जरिए सरकार द्वारा देश के हर नागरिक को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार द्वारा कोविड -19 लॉकडाउन के दौरान महिलाओं के जन धन खातों में ₹500 प्रति माह भेजे गए।

इस योजना के तहत 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लाभ मिल चुका है। सरकार द्वारा जन धन योजना के तहत खोले गए खातों का उपयोग किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए किया जाता है। जन धन योजना की कुछ खास बातें इस प्रकार हैं।

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 के तहत हितग्राही का बचत खाता खोला जाता है।
  • इस योजना के तहत खोले गए खाते में किसी तरह का न्यूनतम बैलेंस रखने की जरूरत नहीं है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत खोले गए खातों पर बैंक की ओर से ब्याज भी मिलता है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को Debit Card दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के तहत ₹200000 का दुर्घटना बीमा कवर भी दिया जाता है। लेकिन आप इस सुविधा का फायदा तभी उठा सकते हैं जब आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो।
  • इस योजना के तहत ₹30000 का जीवन बीमा कवर भी दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन खाते पर ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी उपलब्ध है, लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है।
  • इस खाते का उपयोग सरकार द्वारा किसी भी योजना के लिए सीधे लाभ हस्तांतरित करने के लिए भी किया जाता है।

PM Jan Dhan Yojana 2023 खातों में ओवरड्राफ्ट की सुविधा उपलब्ध है

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 खाताधारकों को सरकार द्वारा आपके खाते में बैलेंस नहीं होने पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है। इसके बाद भी आप ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं। पहले यह राशि ₹5000 हुआ करती थी। जिसे अब सरकार द्वारा ₹10000 कर दिया गया है।
  • जनधन खातों में कोई मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं लगेगा।
  • जिन खाताधारकों के जनधन योजना के तहत खाते खुल चुके हैं। उन्हें कोई मिनिमम बैलेंस चार्ज नहीं देना होगा और वे अकाउंट लंबे समय तक चार्ज फ्री रहेंगे।

PM Jan Dhan Yojana 2023 खाते में ओवरड्राफ्ट लेने की योग्यता

  • PM Jan Dhan Yojana 2023 खाताधारक अगर बैंक से ओवरड्राफ्ट लेना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें कुछ नियमों का पालन करना होगा जैसे:-
  • ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठाने के लिए आवेदक की उम्र 65 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • यदि आपका जन धन खाता 6 महीने से अधिक पुराना है। तो यह सुविधा आपको दी जा सकती है।
  • यदि आपका खाता अभी खोला गया है तो आपको ₹2000 तक का ही ओवरड्राफ्ट दिया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 के लाभ

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 के तहत पूरे देश में वित्तीय सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
  • देश भर के सभी गरीब नागरिक किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में जाकर बैंक खाते के लिए आवेदन कर सकते हैं और बैंक खाता मुफ्त में खोल सकते हैं।
  • PM Jan Dhan Yojana 2023 के बैंक खाते में आप अधिकतम ₹100000 तक की राशि जमा करा सकते हैं।
  • आपके जन धन योजना खाते के साथ आपको बीमा सुरक्षा भी प्रदान की जाती है।
  • अगर आप खाते में पैसा जमा करते हैं तो जमा राशि पर आपको ब्याज भी मुहैया कराया जाएगा।
  • PM Jan Dhan Yojana 2023 खाते की मदद से आप ₹10000 प्रति माह का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 में आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • नामांकित व्यक्ति की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फोटो (2)
  • आवेदक के हस्ताक्षर

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2023 के लिए कैसे करें आवेदन?

PM Jan Dhan Yojana 2023

 

  • Home-page पर “आवेदन पत्र” के विकल्प पर क्लिक करें।

 

  • प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 का नया आवेदन फॉर्म उपलब्ध होगा जिसका प्रिंट आउट ले लें।

PM Jan Dhan Yojana 2023

  • आवेदन पत्र में अपनी जानकारी और अन्य सभी दस्तावेजों को संलग्न करें।
  • आवेदन को नजदीकी राष्ट्रीयकृत बैंक में ले जाकर जमा करें।
  • एक बार आवेदन जमा हो जाने के बाद, सत्यापन होगा और आप बैंक खाता प्राप्त कर सकेंगे।

Quick Links

खाता खोलने का फार्म -अंग्रेजीClick Here
खाता खोलने का फार्म – हिन्दीClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQs about PM Jan Dhan Yojana 2023

प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

प्रधानमंत्री जन धन योजना की आधिकारिक वेबसाइट है – https://pmjdy.gov.in/

प्रधानमंत्री जनधन योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है ?

पीएम जनधन योजना का लाभ देशभर के सभी परिवारों के लोग ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना क्या है ?

ऐसे परिवारों को लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जनधन खाता योजना शुरू की गई है। जो कि आर्थिक रूप से कमजोर हैं। असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिक बीपीएल श्रेणी में अपनी आजीविका कमा रहे हैं। ऐसे परिवारों को जनधन खाता योजना के तहत अधिक से अधिक लाभ देने के लिए ₹200,000 तक का मुफ्त ओवरड्राफ्ट और दुर्घटना बीमा दिया जाएगा।

जनधन खातों में ओवरड्राफ्ट की सुविधा क्या है?

जनधन खाताधारकों को सरकार द्वारा ₹2000 से ₹10000 तक का इनाम दिया जा सकता है। पहले ओवरड्राफ्ट ₹5000 था अब इसे बढ़ाकर ₹10000 कर दिया गया है। जनधन खाताधारक की उम्र 65 साल होनी चाहिए। साथ ही अकाउंट 6 महीने से ज्यादा पुराना होना चाहिए। ऐसा ना करने पर केवल ₹2000 तक के और ड्राफ्ट लिए जा सकते हैं।

जनधन खाता कैसे खुलवाएं?

प्रधानमंत्री जनधन खाता खोलने के लिए आप अपने नजदीकी निजी या सरकारी बैंक से संपर्क कर सकते हैं। जनधन खाते के लिए आप आसानी से राष्ट्रीयकृत बैंक में आवेदन कर सकते हैं।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023