Free Dish TV Yojana 2023: हर घर में लगेगा फ्री डिश टीवी, फ्री देखिये सभी चैनल, जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

Free Dish TV Yojana 2023: केंद्र सरकार ने साल 2023 में अपने देश के नागरिकों को शिक्षा और सूचना के क्षेत्र में लाभ प्रदान करने हेतु ब्रॉडकास्ट इंफ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क डेवलपमेंट योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा किया जा रहा है जिसके तहत देश के नागरिकों को फ्री में सेट टॉप बॉक्स मिलने वाले हैं. यह सभी सेट टॉप बॉक्स सभी लोगों को अपने घर में मुफ्त चैनल की सुविधा देता है

जिससे फ्री में लोग टीवी का आनंद ले पाएंगे. आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि केंद्र सरकार की इस योजना को किस उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है, इसके क्या लाभ है और आप भी सरकार से इसमें आवेदन कर सकते हैं.

Free Dish TV Yojana 2023 का उद्देश

Free Dish TV Yojana का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को फ्री में सेट टॉप बॉक्स उपलब्ध करवाना है ताकि दूरदराज और सीमावर्ती इलाकों में अथवा आदिवासी और दूरस्थ इलाकों में नागरिकों को डीटीएच सुविधा का लाभ मिल पाए. इस योजना के तहत नागरिकों को मौजूद सभी चैनलों सहित दूरदर्शन के सभी चैनल बिल्कुल फ्री में देखने को मिलेंगे. सरकार ने शुरुआती स्टेज में 800000 घरों के अंदर इस योजना के तहत फ्री में डीटीएच लगाने का संकल्प लिया है.

इस योजना के लिए दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो में कई प्रकार के बदलाव किए जाएंगे जिससे दूरदर्शन की वीडियो कॉलिंग को भी पहले से बेहतर बनाया जाएगा. फ्री डिश में आपको देश के 28 क्षेत्रीय चैनल समेत 36 अलग-अलग मनोरंजन करने वाले टीवी चैनल प्राप्त होंगे जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं रहेगी.

Free Dish TV Yojana 2023

Free Dish TV Yojana 2023 – एक नजर

योजना का नाम Free Dish TV Yojana
शुरू की गई केंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य मुफ्त मनोरंजन की सुविधा प्रदान करना
फ्री डीटीएच की सुविधा 8 लाख घरों में
खर्च किए जाएंगे 2539 करोड़ रुपए

Benefits of Free Dish TV Yojana 2023

  • Free Dish TV Yojana के माध्यम से देश के नागरिकों को शिक्षा सूचना और मनोरंजन के क्षेत्र में सभी जानकारी प्राप्त होती रहेगी.
  • इस योजना का फायदा आदिवासी और दूरस्थ सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले नागरिकों को मिलेगा जहां पर टीवी और सेट टॉप बॉक्स की पहुंच नहीं है.
  • केंद्र सरकार ने शुरुआती स्टेज में देश के करीब 800000 नागरिकों को इस योजना का लाभ देने का संकल्प लिया है.
  • इस योजना के अंतर्गत प्रसार भारती और दूरदर्शन का प्रसारण करने वाली सेवाओं को विकसित किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत आपको सेट टॉप बॉक्स बिल्कुल फ्री में मिलने वाला है.
  • इस योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को मनोरंजन संबंधी सुविधाओं का लाभ मिलेगा.
  • ऐसे नागरिक जिनके पास सेट टॉप बॉक्स खरीदने का बजट नहीं है वह इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं.
  • देश के सभी नागरिकों को टीवी से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

Read Also – 

Free Dish TV Yojana 2023 की विशेषताएं

ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट स्कीम केंद्र सरकार ने शुरू की है जिसके माध्यम से प्रसार भारती के बुनियादी ढांचे का विकास किया जाएगा और उसके कंटेंट क्रिएशन पर काम किया जाएगा.
इस योजना के माध्यम से रणनीति क्षेत्र, उग्रवादी क्षेत्र आदि में भी सेट टॉप बॉक्स लगाया जाएगा.

Free Dish TV Yojana 2023 की पात्रता

  • देश का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है.
  • नागरिक गरीब परिवार से होना चाहिए.
  • आदिवासी क्षेत्र दूरस्थ सीमावर्ती इलाकों में रहने वाले लोग इस योजना का लाभ उठा पाएंगे.

महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की इच्छा रखते हैं तो आपको बता दें कि अभी तक सरकार ने इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की है. ब्रॉडकास्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर एंड नेटवर्क डेवलपमेंट स्कीम के तहत लाभ लेने के लिए आपको कुछ समय तक इंतजार करना होगा. इस योजना के अंतर्गत फ्री सेट टॉप बॉक्स उपलब्ध करवाने हेतु केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न कर्मचारियों को अलग-अलग जगह पर सेटअप बॉक्स के साथ काम पर लगाया जाएगा.

इस योजना के अंतर्गत अगर कोई भी व्यक्ति सेट टॉप बॉक्स प्राप्त करना चाहता है तो उसे इन कर्मचारियों को अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर और महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध करवाने होंगे. सरकार अभी इस समय इस योजना में आवेदन प्रक्रिया का निर्धारण करने में लगी हुई है. जैसे ही सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की कोई अपडेट आती है तो हम आपको इस आर्टिकल में उसके बारे में जानकारी दे देंगे. सरकार जल्द ही इसके लिए एक वेबसाइट की शुरुआत करने वाली है.


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023