Intelligence Bureau Syllabus 2023: सिलेबस, एग्जाम पैटर्न एवं शैक्षणिक योग्यता ,जाने पूरी जानकारी हिंदी मे

Intelligence Bureau Syllabus 2023:आज के इस आर्टिकल के जरिए हम ‘Intelligence Bureau Syllabus 2023’ के बारे में जानेंगे, दोस्तों हर साल गृह मंत्रालय के द्वारा IB यानी Intelligence Bureau में Security Assistant और MTS के पदों पर भर्ती की जाती है और साल 2023 के लिए भी IB के द्वारा इन पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है।

जो भी उम्मीदवार Intelligence Bureau में नौकरी करना चाहते हैं उनके लिए यह एक बहुत ही सुनहरा अवसर है, कुछ ही समय में IB के द्वारा Security Assistant और MTS के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए लिखित परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी, हर साल लाखों छात्र यह परीक्षा देकर इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी करने का सपना पूरा करते हैं।

अगर आप भी IB में नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको आईबी की लिखित परीक्षा को पास करना होता है, और तभी हो पाएगा जब आपको IB Exam Syllabus 2023 के बारे में जानकारी होगी, अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आपको ज्यादा चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको IB MTS & Security Assistant Syllabus 2023 के बारे में विस्तार से बताएंगे, अगर आप इस आर्टिकल को आखिर तक ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको आईबी सिलेबस 2023 के बारे में जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी, उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है यह आर्टिकल आपको जरूर पसंद आएगा।

More Details https: IB Recruitment 2023 : इंटेलिजेंस ब्यूरो ने 10वीं पास छात्रों के लिए 1675 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया

Intelligence Bureau Syllabus 2023

Intelligence Bureau Syllabus Overview

संस्था Intelligence Bureau (IB)
पद Security Assistant and Multi-Tasking Staff (MTS)
कुल Security Assistant पद 1525 (UR-755, SC-240, ST-103, OBC-271, EWS-152)
कुल MTS पद 150 (UR-68, SC-16, ST-16, OBC-35, EWS-15)
आर्टिकल IB MTS & Security Assistant Syllabus 2023
Admit Card परीक्षा के 7 से 10 दिन पहले
Negative Marking Yes
जॉब स्थान All India
आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in

Intelligence Bureau Syllabus क्या है?

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए उसके सिलेबस के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत ही जरूरी होता है, और इसी तरह Intelligence Bureau में नौकरी पाने के लिए आपको Intelligence Bureau Syllabus 2023 के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी, अगर आप IB Security Assistant & MTS Syllabus  2023 in Hindi के बारे में जानना चाहते हैं तो वह कुछ इस प्रकार है-

1. English

Spotting Error, Para Jumbles, Reading, Comprehension, Error Correction, Direct & Indirect Speech, Single & Double filler, Vocabulary based Question, Idioms & Phrase, Fill in the blanks, Sentence Improvement, Active & Passive Voice, Word Usage, Antonyms and Synonyms, Cloze Test, Part of Speech, Phrase Replacement, Singular – Plural, Passage Completion etc.

2. General Awareness

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय करंट अफेयर्स, राष्ट्रीय पार्क और राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, नदियाँ और बाँध, सरकारी योजनायें, सरकारी नीतियाँ, देश की राजधानी और करेंसी, शिखर सम्मलेन और बैठक, प्रमुख किताब और लेखक, पुरस्कार और सम्मान, मंदिर, स्मारक आदि।

3. Quantitative Aptitude

सरलीकरण, बीजगणित, संख्या पध्यति, एलसीएम & एचसीऍफ़, नाव & धारा, ज्यामिति, चाल, समय & दुरी, क्रमचय & संचय, करणी और सूचकांक, साधारण & चक्रवृद्धि व्याज, मिक्स्चर और एलीगेशन, लाभ & हानि, अनुपात & समानुपात, त्रिकोणमिति, पार्टनरशिप, कार्य & समय, औसत, मेंसुरेशन, प्रतिशत्ता आदि।

4. Reasoning

लॉजिकल रीजनिंग, दिशा ज्ञान, बैठक व्यस्था, इनपुट-आउटपुट, आर्डर & रैंकिंग, वर्णमाला श्रृंखला & संख्या श्रृंखला, मशीन इनपुट आउटपुट, अल्फान्यूमेरिक सिंबल सीरीज, पजल, कथन और तर्क, कोडिंग-डिकोडिंग, विश्लेषणात्मक तर्कशक्ति, घडी & कैलेंडर, ब्लड रिलेशन आदि।

5. Social Studies

भारतीय संविधान, विश्व एवं भारत का भूगोल, भारतीय अर्थव्यवस्था, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, आधुनिक इतिहास, प्राचीन इतिहास, मध्यकालीन इतिहास, भारतीय साहित्य आदि।

Intelligence Bureau Selection Process 2023

जो भी उम्मीदवार Intelligence Bureau में Security Assistant और MTS के पदों पर नौकरी करना चाहते हैं उन्हें निम्नलिखित चरणों को पास करना पड़ता है-

  • Tier I – बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित ऑनलाइन परीक्षा
  • Tier II – बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित ऑफलाइन परीक्षा
  • Tier III – इंटरव्यू/ पर्सनेलिटी टेस्ट

अगर आप ऊपर बताए गए चरणों को पास कर लेते हैं और अंतिम मेरिट लिस्ट में आपका नाम आ जाता है तो Intelligence Bureau में Security Assistant और MTS के पदों पर आपकी ज्वाइनिंग करवा दी जाएगी।

हालांकि Intelligence Bureau में Security Assistant और MTS के पदों पर नौकरी पाने के लिए आपको तीनों चरणों को पास करना पड़ेगा, पहले चरण में आपकी बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित 100 अंक की परीक्षा होगी जिसके लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है।

दूसरे चरण में आपकी 40 अंकों की डिस्क्रिप्टिव परीक्षा होगी जिसके लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है, अंतिम चरण में आपका 50 अंकों का साक्षात्कार होता है, अगर आप इंटेलिजेंस ब्यूरो परीक्षा की अच्छे से तैयारी करते हैं तो आप तीनों चरणों को पास करके बड़ी ही सरलता से IB Security Assistant और MTS के पदों पर नौकरी पा सकते हैं।

Also Read

Intelligence Bureau Exam Pattern 2023

आने वाले कुछ समय में IB के द्वारा Security Assistant and Multi-Tasking Staff के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि Intelligence Bureau में 2 चरणों में लिखित परीक्षा होती है, तो चलिए Intelligence Bureau Exam Pattern 2023 के बारे में जान लेते हैं-

1. Intelligence Bureau Tier I Exam Pattern

आप निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से Intelligence Bureau Tier I Exam Pattern के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

  • यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होगी जिसके लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है।
  • इस परीक्षा में कुल 5 भाग होंगे और हर भाग में 20 प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा।
  • इस परीक्षा में आपको नेगेटिव मार्किंग भी देखने को मिलती है, अगर आप कोई प्रश्न गलत कर देते हैं तो हर गलत प्रश्न के25 अंक काटे जाएंगे।
विषय कुल प्रश्न कुल अंक कुल समय
General Awareness 20 20  

 

 

 

 

1 घंटा

General Studies 20 20
English 20 20
Reasoning 20 20
Quantitative Aptitude 20 20
Total 100 100

2. Intelligence Bureau Tier II Exam Pattern

Intelligence Bureau में Tier II Exam Pattern की बात करें तो यह परीक्षा Qualifying Nature की होती है, इस परीक्षा में केवल वही उम्मीदवार बैठ सकते हैं जिन्होंने Tier I Exam को पास किया होता है, इस परीक्षा के एग्जाम पैटर्न को अच्छे से जानने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को देखें-

  • यह परीक्षा कुल 50 अंक की होती है।
  • Security Assistant के पद के लिए आपको इस परीक्षा में 20 अंक प्राप्त करने होते हैं।
  • जबकि MTS के पद के लिए आपको इस परीक्षा में 16 अंक प्राप्त करने होते हैं।
  • यह परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्न आधारित ऑफलाइन मोड में आयोजित होती है।
  • Security Assistant & MT: आपको 500 शब्दों के एक पैराग्राफ को स्थानीय भाषा से इंग्लिश या हिंदी में बदलना होता है और इसी तरह आपको इंग्लिश या हिंदी से स्थानीय भाषा में बदलने के लिए भी पैराग्राफ मिल सकता है, इस ट्रांसलेशन के लिए आपको 1 घंटे का समय मिलता है और यह परीक्षा कुल 40 अंकों की होती है।
  • Security Assistant/ Exe Only: साक्षात्कार के दौरान आपकी Spoken Ability चेक की जाती है जिसके लिए आपको कुल 10 मिलते हैं।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 आवेदन फीस

जो कि जनरल, ओबीसी या ईडब्ल्यूएस श्रेणी से आते हैं उनके लिए आईबी ने आवेदन फीस को ₹500 रखा है, और जो उम्मीदवार फीमेल, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या पीडब्ल्यूडी श्रेणी से आते हैं वह ₹50 का शुल्क देकर इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप इस भर्ती के लिए सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, अगर आप तय तिथि तक आवेदन नहीं करते हैं आप बाद में इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

  • Gen/ EWS/ OBC: ₹500/-
  • SC/ST/ Female/ PwD: ₹50/-
  • Payment Mode: Online

FAQs: इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस 2023

निम्नलिखित प्रश्नों की सहायता से आप इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस 2023 के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं-

इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस 2023 क्या है?

इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस बहुत ही आसान होता है, आईबी की परीक्षा में आपसे मुख्य रूप से पांच विषय में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि General Awareness, General Studies, English, Reasoning और Quantitative Aptitude हैं, इन विषयों में कौन से टॉपिक्स में से प्रश्न पूछे जाएंगे इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

आईबी में भर्ती के लिए आयु लिमिट क्या है?

जिन उम्मीदवारों की उम्र 18 वर्ष से 27 वर्ष तक है वह इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, उम्मीदवारों की आयु के लिए 22 नवंबर 2022 तिथि को आधार माना गया है, हालांकि जो उम्मीदवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या अन्य पिछड़ा से आते हैं उन्हें सरकारी नियमों के अनुसार उम्र में छूट भी दी जाती है।

आईबी भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या है?

आज के समय में हर कोई सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहता है, अगर आपने 10वीं कक्षा पास कर रखी है तो आप Intelligence Bureau में Security Assistant और MTS के पदों के आवेदन के लिए योग्य है, कुछ ही समय में आईबी के द्वारा इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन करवाया जायेगा तो ऐसे में आपको इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

आईबी भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप आईबी भर्ती के लिए आवेदन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको IB की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लेटेस्ट न्यूज के सेक्शन पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपको आईबी की नई भर्ती के बारे में जानकारी मिलेगी, आपको अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, उसके बाद आपको पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज करके फीस का भुगतान कर देना है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘Intelligence Bureau Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको इंटेलिजेंस ब्यूरो सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए कुछ अन्य सुझाव हैं तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “Intelligence Bureau Syllabus Kya Hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के Intelligence Bureau के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।                                    आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर जय हिंद, जय भारत।


Filed in: Syllabus 2023

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023