LIC Jeevan Pragati Plan (838): रोज 200 निवेश करें और पाएं 28 लाख मेच्योरिटी पर Apply Now Fast

LIC Jeevan Pragati Plan (838): भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी है जो अपने ग्राहकों के लिए एक प्रकार की पॉलिसी लाती रहती है। एलआईसी बीमा निगम में बच्चों से लेकर वरिष्ठ नागरिकों तक की पॉलिसी होती हैं। एलआईसी पॉलिसी को हर उम्र का नागरिक खरीद सकता है। आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। तो ऐसी है नई एलआईसी की पॉलिसी निकली हैं जिसका नाम है LIC Jeevan Pragati Plan (838)

LIC Jeevan Pragati Plan (838)

भारतीय जीवन बीमा निगम के इस जीवन प्रगति योजना में अगर कोई पॉलिसीधारक रोजाना 200 रुपये का निवेश करता है तो मैच्योरिटी पर आपको 28 लाख रुपये मिलेंगे। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से LIC Jeevan Pragati Plan से जुड़ी जानकारी प्रदान करेंगे। ताकि इस पॉलिसी को खरीदकर आप अपने भविष्य को जीवन भर की सुरक्षा दे सकें। तो आपको इस article को अंत तक ध्यान से पढ़ना होगा।

LIC Jeevan Pragati Plan 838

एलआईसी जीवन प्रगति योजना को बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) ने लॉन्च किया है। LIC Jeevan Pragati Plan आपको कुछ ही वर्षों में लखपति बना सकती है। इस प्लान में आप मैच्योरिटी पर हर दिन 200 रुपये निवेश कर 28 लाख तक पा सकते हैं। अगर आप भी LIC में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं। तब जीवन प्रगति योजना आपके लिए एक अच्छी नीति सिद्ध होगी। यह पॉलिसी आपको लाइफ कवर के साथ जोखिम का लाभ प्रदान करेगी। जिससे इस पॉलिसी में निवेश करना सुरक्षित रहेगा। LIC Jeevan Pragati Plan में नियमित प्रीमियम का भुगतान करने पर आपको डेथ बेनिफिट मिलेगा। इस पर आपको सुरक्षा के साथ अधिक लाभ दिया जाता है।

एलआईसी जीवन प्रगति प्लान 2023 Key Highlights

आर्टिकल का नामLIC Jeevan Pragati Plan
शुरू की गईभारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
लाभार्थीपॉलिसी खरीदने वाले नागरिक
उद्देश्यनियमित प्रीमियम के भुगतान पर मृत्यु लाभ
पॉलिसी की अवधिMinm 12 साल और Maxm 20 साल
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजना
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन

साल में बढ़ जाता है रिस्क कवर

LIC की LIC Jeevan Pragati Plan में जोखिम कवर हर 5 साल में बढ़ता है यानी आपको मिलने वाली रकम 5 साल में बढ़ जाती है। मृत्यु लाभ की बात करें तो पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम बोनस को जोड़कर निवेशक के परिवार को पॉलिसी की राशि दी जाती है। एलआईसी की LIC Jeevan Pragati Plan की न्यूनतम अवधि 12 साल और अधिकतम अवधि 20 साल है। 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग LIC Jeevan Pragati Plan खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान तिमाही, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

LIC Jeevan Pragati Plan की न्यूनतम बीमा राशि 1.5 लाख रुपये है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है। मान लीजिए अगर किसी ने 2 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदी है तो डेथ बेनिफिट पहले 5 साल तक सामान्य रहेगा। और इसके बाद 6 साल से 10 साल तक यह लाभ 2.5 लाख रुपये होगा। वहीं 10 से 15 साल में कवरेज बढ़कर 3 लाख रुपये हो जाएगा। इस तरह पॉलिसीधारक का कवरेज बढ़ेगा।

LIC Jeevan Pragati Plan

LIC Jeevan Pragati Plan में सहभागी होने की शर्तें:

उम्र12 से 45 वर्ष
पालिसी अवधि12 से 20 वर्ष
मैच्युरिटी पर अधिकतम उम्र65 वर्ष
कवर राशिन्यूनतम – Rs. 1,50,00 अधिकतम – कोई सीमा नहीं

20 साल के निवेश पर 28 लाख का फंड

LIC Jeevan Pragati Plan लेने से आपको निवेश पर बेहतरीन लाइफटाइम सुरक्षा भी मिलती है। अगर कोई पॉलिसी धारक इस योजना के तहत प्रतिदिन 200 रुपये का निवेश करता है तो उसे एक महीने में 6,000 रुपये निवेश करने होंगे।
यानी आपको सालाना 72,000 रुपये जमा करने होंगे। और अगर पॉलिसीधारक इस योजना में 20 साल के लिए निवेश करता है तो मैच्योरिटी पूरी होने पर निवेशक को 28 लाख रुपये की राशि मिलेगी। साथ ही रिस्क कवर भी मिलेगा। जीवन प्रगति पॉलिसी की शुरुआत 12 साल से की जा सकती है। जिसमें निवेश के लिए अधिकतम उम्र सीमा 45 साल है।

ऐसे मिलेगा बीमा कवरेज

इस योजना में अगर किसी ने 4 लाख रुपये की बीमा पॉलिसी खरीदी है तो पांच साल बाद यह 5 लाख रुपये हो जाएगी। इसके बाद 10 से 15 साल तक यह 6 लाख रुपए और 20 साल में यह रकम 7 लाख रुपए हो जाएगी। इससे अच्छा मौका आपको और कहीं नहीं मिलेगा। इसलिए आप जितनी जल्दी इस स्कीम का फायदा उठाएंगे आपको उतना ही अच्छा रिटर्न मिलेगा।

ये हैं योजना के नियम

  • LIC Jeevan Pragati Plan के तहत न्यूनतम अवधि 12 और 20 वर्ष है।
  • 12 से 45 साल के लोग इस बीमा योजना को खरीद सकते हैं।
  • इस योजना के तहत प्रीमियम राशि तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर जमा की जा सकती है।
  • न्यूनतम सम एश्योर्ड 1.5 लाख है और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है।

LIC Jeevan Pragati Plan की खासियत

  • LIC Jeevan Pragati Plan में निवेश करने पर, पॉलिसी लेने की तिथि से 5 वर्ष तक पॉलिसीधारक की मृत्यु पर मूल बीमा राशि का 100% भुगतान किया जाएगा।
  • इस पॉलिसी के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने की स्थिति में 6 साल से 10 साल के बीच बीमित राशि का 125% भुगतान किया जाएगा।
  • 11 से 15 साल के बीच 150% और 16 से 20 साल के बीच तो पॉलिसीधारक की मृत्यु पर 200% का भुगतान किया जाएगा।
  • इस योजना के दौरान पॉलिसी धारक को दुर्घटना लाभ का विकलांगता लाभ मिलेगा।
  • LIC Jeevan Pragati Plan के मैच्योरिटी बेनिफिट पर निवेशक को 28 लाख रुपए मिलेंगे।
  • एलआईसी की जीवन प्रगति पॉलिसी की न्यूनतम अवधि 12 साल और अधिकतम अवधि 20 साल है।
  • 12 साल से लेकर 45 साल तक के लोग जीवन प्रगति प्लान खरीद सकते हैं।
  • इस पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान तिमाही, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर किया जा सकता है।

मिलेगा डेथ बेनिफिट का फायदा

LIC Jeevan Pragati Plan में निवेशक को डेथ बेनिफिट का भी लाभ मिलता है। यदि पॉलिसी खरीदने के बाद किसी पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसके परिवार को मृत्यु लाभ का लाभ निश्चित रूप से मिलेगा। मृत्यु लाभ में आपको कितनी राशि मिलेगी यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी पॉलिसी कितनी पुरानी है। अगर किसी पॉलिसीधारक की पॉलिसी खरीदने के 5 साल बाद मौत हो जाती है तो उसे ज्यादा लाभ मिल सकता है।

अगर किसी पॉलिसीधारक की मृत्यु बीमा खरीदने के 5 साल के भीतर हो जाती है, तो उसके परिवार को बीमित राशि मिलेगी। वहीं, पॉलिसी लेने के 6 से 10 साल के बीच पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर 125% सम एश्योर्ड, 1 से 15 साल में 150% और 16 से 20 साल में 200% सम एश्योर्ड (Sum Assured) मिलता है। अगर आप राइडर बेनिफिट का भी फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

क्या होता है जब…

  • आप प्रीमियम का भुगतान रोक देते हैं –इस योजना के तहत, यदि आप प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर देते हैं, तो आपके पास योजना को सरेंडर करने और सरेंडर मूल्य प्राप्त करने का विकल्प होता है, लेकिन आप सरेंडर मूल्य प्राप्त करने के तभी पात्र होते हैं, जब आपने 3 साल तक प्रीमियम का भुगतान किया हो।
  • आप पॉलिसी को सरेंडर करना चाहते हैं – आप तीन साल तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद प्लान को सरेंडर कर सकते हैं।
  • आप इस योजना के तहत ऋण चाहते हैं – इस योजना से आप तीन साल तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद ऋण सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
  • पॉलिसी दस्तावेज़ प्राप्त करने के बाद आपको लगता है कि यह योजना आपके लिए सही नहीं है और आप योजना से हटना चाहते हैं।-  पॉलिसी दस्तावेज़ प्राप्त करने के बाद आपको 15 दिनों की निःशुल्क लुक अप अवधि मिलती है। यानी अगर आप पॉलिसी खरीदने के 15 दिनों के भीतर उसे रद्द कर देते हैं, तो आपको भुगतान किया गया प्रीमियम कुछ मामूली शुल्क काट कर वापस मिल जाएगा। इसके बाद पॉलिसी कैंसिल हो जाएगी।

LIC Jeevan Pragati Plan के लिए आवेदन कैसे करें?

योजना खरीदने के लिए आपको अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय एजेंट से संपर्क करना होगा। और वहां जाकर बताना होगा कि आप LIC Jeevan Pragati Plan में निवेश करना चाहते हैं। इसके बाद एजेंट आपको एलआईसी जीवन प्रगति योजना से जुड़ी शर्तें बताएगा। आपको अपनी इच्छा के अनुसार 12 से 20 वर्ष के बीच की पॉलिसी का चयन करना होगा। इसके बाद आपको अपनी सारी जानकारी और दस्तावेज एजेंट को देने होंगे। जिसके बाद आपका आवेदन पत्र एजेंट द्वारा भरा जाएगा। इस तरह आप LIC Jeevan Pragati Policy से जुड़ जाएंगे और LIC Jeevan Pragati Plan ले सकेंगे।

Quick Links

AboutClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQs about LIC Jeevan Pragati Plan (838) 2023

क्या है LIC Jeevan Pragati Plan?

एलआईसी की जीवन प्रगति योजना एक नॉन-लिंक्ड, लाभ-सहित योजना है जो सुरक्षा और बचत का संयोजन प्रदान करती है। यह योजना पॉलिसी की अवधि के दौरान हर पांच साल के बाद जोखिम कवर में स्वचालित वृद्धि प्रदान करती है।

क्या उम्र के साथ LIC Premium बढ़ता है?

जब हम युवा होते हैं, तो यह माना जाता है कि हमारा स्वास्थ्य अच्छा है और मृत्यु का जोखिम कम है। इसका मतलब यह है कि हमारा प्रीमियम किसी बड़े व्यक्ति से कम होगा। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ेगी, आपकी दरें बढ़ेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी मृत्यु का जोखिम बढ़ता जाता है।

क्या मैं 70 वर्ष की आयु में LIC Jeevan Pragati Plan खरीद सकता हूँ?

नहीं परन्तु कई उच्च-श्रेणी वाली जो जीवन बीमा की कंपनियां हैं वे वरिष्ठ नागरिकों को टर्म और संपूर्ण जीवन बीमा दोनों भी प्रदान करती हैं। वास्तव में, 70 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए वहन योग्य जीवन बीमा अक्सर चिकित्सा परीक्षण किए बिना भी प्राप्य होता है।

मध्यम वर्गीय परिवार के लिए कौन सी LIC Policy सर्वश्रेष्ठ है?

जीवन अमर मध्यम वर्ग के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह हमलावरों और अन्य लाभों को अपना कवरेज बढ़ाने और आकर्षक छूट प्राप्त करने की अनुमति देता है। प्रवेश आयु 18-65 वर्ष है, और परिपक्वता के समय अधिकतम आयु 80 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। पॉलिसी की अवधि 10-40 वर्ष के बीच होती है।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023