LIC Kanyadan Policy 2023: हर साल मिलेगा 1 लाख रुपए पेंशन, बेटी का भविष्य सुरक्षित करने के लिए जल्दी करें आवेदन

LIC Kanyadan Policy 2023: भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड (LIC) ने बेटियों की शादी और शिक्षा में निवेश करने के लिए LIC Kanyadan Policy Scheme शुरू की है। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बेटी की शादी के लिए पैसा निवेश कर सकता है। यह योजना कुल 25 वर्षों के लिए है जिसमें लोगों को प्रतिदिन ₹121 की बचत कर ₹100 का प्रीमियम 36 माह तक देना होगा। लोगों को यह प्रीमियम राशि केवल 22 वर्ष की आयु तक ही देनी होगी। LIC Kanyadan Policy Scheme के 25 वर्ष पूरे होने पर आपको 270,00,00 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

LIC Kanyadan Policy 2023

LIC Kanyadan Policy 2023

LIC Kanyadan Policy 2023 में 13 से 25 साल के लिए दिया जा सकता है। इस पॉलिसी के तहत आपको अपने चुने हुए प्लान के पहले 3 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आपने 25 साल के लिए बीमा योजना ली है तो आपको उसका प्रीमियम 22 साल तक भरना होगा। इस योजना के तहत कोई भी व्यक्ति कम से कम ₹100000 तक का बीमा ले सकता है।

आज इस लेख में हम आपको LIC Kanyadan Policy Scheme से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता मानदंड आदि बताएंगे। इसलिए, यदि आप भी LIC Kanyadan Policy 2023 के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

Short Details of the LIC Kanyadan Policy 2023

आर्टिकल का नामएलआईसी कन्यादान पॉलिसी
आरम्भ की गईजीवन बीमा निगम द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीदेश के नागरिक
पंजीकरण प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यबेटियों की शिक्षा और शिक्षा के लिए पॉलीसी
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.licindia.in

LIC Kanyadan Policy 2023 का उद्देश्य

बेटी की शादी हर मां-बाप के लिए बहुत मुश्किल काम हो जाता है और अगर माता-पिता मध्यम वर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं तो और भी मुश्किल होता है। इसी तरह भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी ने बेटी की शादी में निवेश के लिए LIC Kanyadan Policy Scheme शुरू की है। इस पॉलिसी के माध्यम से बेटी के जन्म के बाद ही उसके माता-पिता उसके उज्जवल भविष्य के लिए पैसे जोड़ सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2023 के माध्यम से पिता अपनी बेटी की भविष्य की सभी जरूरतों को आसानी से पूरा कर सकेगा और बेटी के सपनों को साकार करने में पैसा भी बाधक नहीं बनेगा। साथ ही बेटी के विवाह में माता-पिता को भी आर्थिक परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

LIC Kanyadan Policy Scheme अतिरिक्त विवरण

  • Exclusions: यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी शुरू होने के 12 महीने के भीतर यानी 1 वर्ष के भीतर आत्महत्या कर लेता है, तो ऐसी स्थिति में उसे एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ नहीं मिलेगा।
  • Free look period: धारक को पॉलिसी शुरू होने के बाद 15 दिनों की फ्री लुक अवधि प्रदान की जाती है। इस समय के भीतर, अगर पॉलिसी धारक पॉलिसी के किसी भी नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं है, तो वह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी से आसानी से बाहर निकल सकता है।
  • Grace period: वार्षिक और त्रैमासिक भुगतान के मामले में, LIC Kanyadan Policy 2023 के तहत 30 दिनों की एक अनुग्रह अवधि प्रदान की जाती है। अनुग्रह अवधि के दौरान पॉलिसी धारक से कोई विलंब शुल्क नहीं वसूला जाता है। मासिक भुगतान के मामले में यह ग्रेस पीरियड 15 दिन का होता है। यदि पॉलिसी धारक ग्रेस पीरियड की समाप्ति तिथि से पहले अपने प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है, तो ऐसी स्थिति में उसकी पॉलिसी समाप्त हो जाती है।
  • Surrender Value: LIC Kanyadan Policy 2023 के तहत पॉलिसी धारक को 3 साल तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद पॉलिसी सरेंडर करने की अनुमति है।

Read Also – 

आयु और आयकर संबंधी लाभ

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आवेदक की न्यूनतम उम्र 30 साल और बेटी की न्यूनतम उम्र 1 साल होनी चाहिए। यह पॉलिसी आपको 25 साल की अवधि के लिए मिलती है जिसके तहत आपको सिर्फ 22 साल तक ही प्रीमियम भरना होता है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का लाभ लेने के लिए यह अनिवार्य नहीं है कि आप अपनी बेटी के 1 साल की होने पर ही इस पॉलिसी को शुरू करें, आप इस पॉलिसी को कभी भी ले सकते हैं। इस पॉलिसी की अवधि आपकी पुत्री की आयु के अनुसार बढ़ाई या घटाई जा सकती है।

एलआईसी कन्यादान के तहत आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के तहत प्रीमियम पर छूट मिलती है और इस छूट का लाभ अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक उठाया जा सकता है। इसके अलावा सेक्शन 10(10D) के तहत मेच्योरिटी या डेथ क्लेम की रकम पर भी छूट दी जाती है, अगर आप इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

प्रीमियम भुगतान का समय

LIC Kanyadan Policy Scheme के तहत आप अपनी सुविधा के अनुसार प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आप चाहें तो रोजाना का प्रीमियम भी भर सकते हैं। इसके बजाय आप 6 महीने या 4 महीने या 1 महीने के अंतराल पर भी प्रीमियम का भुगतान करना चुन सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2023

LIC Kanyadan Policy 2023 मुख्य तथ्य

  • LIC Kanyadan Policy Scheme के माध्यम से आप अपनी बेटी के भविष्य को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बना सकेंगे।
  • यह पॉलिसी परिपक्वता तिथि से पहले 3 वर्ष तक की अवधि के लिए जीवन जोखिम कवर प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत पॉलिसी की मैच्योरिटी के समय बीमित व्यक्ति को एकमुश्त राशि प्रदान की जाएगी।
  • LIC Kanyadan Policy Scheme के तहत पिता की मृत्यु होने पर कोई प्रीमियम नहीं देना होगा।
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु किसी दुर्घटना के कारण हो जाती है तो उसके परिवार को 10 लाख रुपये प्रदान किए जाएंगे।
  • यदि लाभार्थी की मृत्यु किसी प्राकृतिक कारण से होती है तो ऐसी स्थिति में उन्हें 5 लाख रुपये की सहायता राशि दी जायेगी।
  • परिपक्वता की तिथि तक प्रति वर्ष 50,000 रुपये का प्रीमियम भुगतान किया जाएगा।
  • भारत के बाहर रह रहे भारतीय नागरिक भी LIC Kanyadan Policy Scheme का लाभ उठा सकते हैं।

LIC Kanyadan Policy 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • LIC Kanyadan Policy Scheme के माध्यम से पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को 5 लाख रुपये सहायता के रूप में दिए जाएंगे।
  • इस योजना के माध्यम से दिया जाने वाला मृत्यु लाभ वार्षिक किस्तों में दिया जाएगा जो पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद परिवार की वित्तीय सहायता और जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा।
  • LIC Kanyadan Policy Scheme पर हर साल इस योजना द्वारा घोषित बोनस का लाभ भी मिलेगा। अगर पॉलिसी धारक की दुर्घटना में मौत हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को 1 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • यदि कोई नागरिक प्रतिदिन 75 रुपये जमा करता है, तो उसे इस योजना के तहत 25 वर्ष बाद बेटी की शादी के समय सहायता के रूप में 14 लाख रुपये प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के तहत अगर कोई नागरिक रोजाना 251 रुपये जमा करता है तो उसे मासिक प्रीमियम भुगतान के 25 साल बाद 51 लाख रुपये दिए जाएंगे।
  • यदि एलआईसी कन्यादान पॉलिसी धारक की मृत्यु 25 वर्ष की अवधि के भीतर हो जाती है, तो उसके परिवार को प्राप्त होने वाली बीमा राशि का 10 प्रतिशत मृत्यु के वर्ष के प्रत्येक वर्ष परिपक्वता की तिथि तक दिया जाएगा।
  • LIC Kanyadan Policy Scheme के जरिए यह निवेश योजना लगभग 25 साल के लिए है, और पॉलिसी में निवेश करने की उम्र सिर्फ 22 साल होनी चाहिए।
  • इस पॉलिसी के तहत लोगों को प्रतिदिन 121 रुपए यानी करीब 3600 रुपए प्रति माह जमा करने होंगे।
  • एलआईसी कन्यादान पॉलिसी धारक की बीच में ही मौत हो जाने पर परिवार को कोई प्रीमियम नहीं देना होगा।
  • इस योजना के तहत बेटियों को पॉलिसी के शेष वर्षों में हर साल एक लाख रुपये का लाभ दिया जाएगा।
  • पॉलिसी की मैच्योरिटी पूरी होने पर 25 साल बाद 27000 रुपये मिलेंगे।

LIC Kanyadan Policy 2023 आवश्यक दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदन करने वाले की उम्र 18 से 50 साल के बीच होनी चाहिए।
  • पॉलिसी की अवधि 13 से 25 साल
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • विधिवत भरा हुआ और हस्ताक्षरित प्रपत्र (Form)
  • प्रथम प्रीमियम का भुगतान करने के लिए चेक या नकद (Cash)
  • जन्म प्रमाण पत्र

How to Apply LIC Kanyadan Policy 2023?

आप सभी अभिभावक जो भारतीय जीवन बीमा निगम कन्यादान योजना 2023 के तहत अपनी बेटियों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इन चरणों का पालन करना होगा, जो इस प्रकार हैं –

  • LIC Kanyadan Policy 2023 में, अपनी बेटियों के लिए आवेदन करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने नजदीकी जीवन बीमा निगम कार्यालय में जाना होगा,
  • यहां आने के बाद आपको LIC Kanyadan Policy 2023 – एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा,
  • उसके बाद आपको इस आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरना है,
  • मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्व-सत्यापित और आवेदन पत्र के साथ संलग्न करना होगा।
  • अंत में आपको अपने सभी दस्तावेज और आवेदन फॉर्म संबंधित कार्यालय में जमा कर उसकी रसीद आदि प्राप्त करनी होगी।

उपरोक्त सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आप सभी अपनी बेटियों के लिए इस LIC Kanyadan Policy 2023 में आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Quick Links

Official WebsiteClick Here

FAQs About LIC Kanyadan Policy 2023

LIC Kanyadan Policy 2023 क्या है?

LIC Kanyadan Policy Scheme के तहत, बेटी के नाम पर पॉलिसी 25 या 13 साल की अवधि के लिए खरीदी जा सकती है, एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के तहत चुने गए धर्म के अनुसार, लाभार्थी को 3 साल के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक ₹100000 तक का बीमा प्राप्त कर सकता है। पॉलिसी के तहत बेटी की पिता की उम्र 18 साल से 50 साल के बीच होनी चाहिए और बेटी की न्यूनतम उम्र 1 साल होनी चाहिए। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी योजना के लाभार्थी को इसे अलग-अलग तरीके से लेने का भी अधिकार है।

LIC Kanyadan Policy 2023 के लिए बालिका की न्यूनतम आयु क्या होनी चाहिए?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लिए बालिका की न्यूनतम उम्र एक साल होनी चाहिए।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में कितने साल के लिए निवेश किया जा सकता है?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के लिए निवेश के लिए 13 और 25 साल की समय अवधि निर्धारित की गई है। लाभार्थी अपनी बच्ची की उम्र के अनुसार पॉलिसी अवधि चुन सकते हैं।

कितनी पुरानी है LIC Kanyadan Policy Scheme?

जीवन बीमा कंपनी की ओर से एलआईसी कन्यादान पॉलिसी की शुरुआत की गई है। यह नीति मुख्यतः देश की सभी बेटियों के लिए शुरू की गई है। एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के जरिए किया गया निवेश बालिकाओं की शिक्षा और शादी के लिए किया जाएगा। पॉलिसी में निवेश का कार्यकाल 25 वर्ष है।

LIC Kanyadan Policy Scheme में कितना पैसा मिलता है ?

पहले इस योजना के तहत सहायता राशि 51 हजार थी, लेकिन अब शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना में बदलाव किया गया है, जिससे अब 28 हजार की सहायता राशि दी जाती है। कन्या विवाह योजना के माध्यम से बेटियों के परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है साथ ही उनके परिवार की स्थिति में सुधार आता है।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023