Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022: सरकार फ्री में करवाएगी 10 लाख तक का ट्रीटमेंट, बस इस तरह करना होगा अप्लाई

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022: मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राजस्थान के नागरिकों को निजी अथवा सरकारी अस्पतालों में अधिकतम 10 लाख तक के खर्च वाले इलाज की सुविधा पूरी तरह मुफ्त प्रदान की जाएगी.  1 मई से प्रारंभ हुई इस योजना में अस्पताल में भर्ती होने पर भर्ती एवं दवाइयों  पर होने वाले व्यय तक का सारा खर्चा मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत कवर किया गया है. इस योजना के माध्यम से अस्पताल में भर्ती होने पर अस्पताल की ओर से पूरी तरह निशुल्क इलाज प्रदान किया जाएगा.

इस योजना की खास बात यह है कि इसमें अस्पताल में भर्ती होने के साथ ही ओपीडी में भी निशुल्क चिकित्सा की सुविधा प्रदान की गई है. आइए जानते हैं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना क्या है और इसके क्या लाभ हैं?

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 क्या है?

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शुरू की गई एक स्वास्थ्य संबंधी महत्वाकांक्षी योजना है. इस योजना के अंतर्गत आयुष्मान भारत योजना की तरह नागरिकों को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है.  जहां आयुष्मान भारत योजना में पूरे देश के किसी भी राज्य के नागरिक निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं,

वहीं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सिर्फ राजस्थान के नागरिकों के लिए संचालित की जा रही है.  इस योजना के अंतर्गत 10 लाख तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत अभी तक 18 लाख से भी अधिक मरीजों का निशुल्क इलाज हो चुका है. जिस पर सरकार की ओर से दो हजार दो सौ करोड़ रुपए से अधिक का खर्च किया जा चुका है.

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 के उद्देश्य

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है.  ताकि महंगी स्वास्थ्य सेवाओं के चलते कोई भी नागरिक अच्छे इलाज से वंचित न रह जाए.  इसलिए इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को सरकारी एवं निजी क्षेत्र के अस्पतालों में ओपीडी से लेकर भर्ती होने और दवाओं तक के खर्च के लिए सरकार की ओर से कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है.इतना ही नहीं इस योजना के अंतर्गत अस्पताल से छुट्टी के बाद 15 दिन तक का खर्च और अस्पताल में भर्ती होने से 5 दिन पहले तक का खर्च भी कवर किया जाता है.

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामMukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
उद्देश्य5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 की पात्रता

  • राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार पात्र लाभार्थियों के साथ-साथ छोटे और सीमांत किसानों और संविदा कर्मियों को भी शामिल किया गया है.
  • इसके साथ ही राज्य का कोई भी परिवार सिर्फ ₹850 सालाना का प्रीमियम भुगतान करके इस योजना का लाभ उठा सकता है.

Read Also – 

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 आवश्यक दस्तावेज

  • सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 की पात्रता सूची में नाम
  •  आधार कार्ड
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  ₹850 का प्रीमियम यदि उपरोक्त श्रेणी में नहीं है तो

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana 2022 आवेदन की प्रक्रिया

राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार सभी पात्र लोगों को शामिल किया गया है. इसके साथ ही यदि राज्य का कोई भी नागरिक इस योजना में शामिल होना चाहता है तो है मामूली सा प्रीमियम देकर अपना पंजीकरण करा सकता है. यही नहीं राजस्थान सरकार की ओर से इस अभियान को अधिक से अधिक सफल बनाने के लिए आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, पंचायत कर्मी जैसे फील्डस्तर पर सेवाएं दे रहे कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है. इन कर्मचारियों के द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित सभी नागरिकों का विधिवत सर्वे किया जा रहा है.

सर्वे के बाद सभी परिवारों को नजदीकी स्वास्थ्य मित्र के पास रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.  इस योजना के अंतर्गत अपना पंजीकरण कराने के लिए आप स्वास्थ्य मित्र के पास जाकर अपने आवश्यक दस्तावेज जमा करके रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. सरकार की ओर से प्रत्येक रजिस्ट्रेशन पर स्वास्थ्य कर्मी को प्रोत्साहन राशि की व्यवस्था की गई है. यदि कोई कर्मी 5 परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाता है तो सरकार की ओर से उसे ₹500 की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी.

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आधिकारिक वेबसाइट

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए लाभार्थी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023