Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022: सरकार मुफ्त में बाट रही स्मार्टफोन, जाने सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022: इंटरनेट तेजी से लोगों के जीवन को आसान बना रहा है, चाहे सरकारी हो अथवा निजी क्षेत्र हर क्षेत्र के लिए इंटरनेट के माध्यम से संभावनाओं के नए द्वार खोले हैं. तेजी से सरकारों की ओर से भी डिजिटलीकरण का कार्य किया जा रहा है. सरकार का प्रयास है कि सरकारी योजनाएं आम जनता तक तेजी से पहुंचे और लोगों को उनका सीधा लाभ मिले. हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी विशेषकर महिलाओं के पास स्मार्टफोन की संख्या काफी कम है

ऐसे में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं तक अधिक से अधिक डिजिटल सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना की शुरुआत की गई है इस योजना को शुरू करने की घोषणा राजस्थान के बजट भाषण 2022 30 में की गई थी यही वजह राज्य की महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने का एक सार्थक प्रयास है.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 क्या है ?

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना राजस्थान सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है, इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की निवासी महिलाओं को सरकार की ओर से फ्री में स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाएगा. इतना ही नहीं इस स्मार्टफोन में सरकार की ओर से 3 वर्ष तक निशुल्क इंटरनेट की सेवा भी प्रदान की जाएगी.  राजस्थान की कुल 13000000 महिलाओं को सरकार की ओर से स्मार्टफोन दिया जाएगा.  चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को इस योजना के अंतर्गत स्मार्टफोन मिलेंगे.  सरकार द्वारा दिए गए इस स्मार्टफोन के द्वारा महिलाएं सरकार की योजनाओं  के बारे में आसानी से जान सकेंगी.

यही नहीं महिलाओं को स्मार्ट फोन चलाने और उसका सार्थक प्रयोग करने के लिए सरकार की ओर से 70,000 से अधिक सखियों को भी नियुक्त किया गया है, जो कि महिलाओं को स्मार्ट फोन चलाने का प्रशिक्षण देंगी.मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना पर सरकार की ओर से लगभग 1200 करोड़ रुपए का खर्च किए जाने का अनुमान है. स्मार्टफोन वितरण के लिए कई कंपनियों ने बोली लगाई थी मुख्य रूप से इसमें तीन कंपनियां शामिल थीं, सार्वजनिक क्षेत्र की भारत संचार निगम लिमिटेड, एयरटेल और रिलायंस जिओ.  इन कंपनियों की ओर से उपभोक्ताओं को 3 साल तक निशुल्क इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी.  स्मार्टफोन वितरण का कार्य जल्द ही प्रारंभ होगा.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 उद्देश्य

मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना का उद्देश्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और डिजिटल सेवाओं को अधिक से अधिक नागरिकों तक सीधे पहुंचाने के लिए महिलाओं को सशक्त बनाना है.  इस योजना के द्वारा प्रदेश की करोड़ों महिलाओं को स्मार्ट फोन और इंटरनेट की सुविधा देकर सरकार एक नई डिजिटल क्रांति लाने का प्रयास कर रही है. इस स्मार्टफोन के माध्यम से महिलाओं को साइबर फ्रॉड से बचने,  डिजिटल तकनीक का सार्थक उपयोग करने,  ई पेमेंट करने, ऑनलाइन शिक्षा का लाभ उठाने जैसे महत्वपूर्ण प्रशिक्षण भी दिए जाएंगे.

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामMukhyamantri Digital Seva Yojana 2022
किसने आरंभ कीराजस्थान सरकार
लाभार्थीराजस्थान की महिलाएं
उद्देश्यमहिलाओं को स्मार्टफोन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटजल्दी लॉन्च की जाएगी
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन
राज्यराज्य

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 का लाभ

  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के माध्यम से महिलाओं को निशुल्क स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा मिलने से महिलाएं सशक्त बनेगी और सरकार के द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी और उनका लाभ उठाने की सुविधा घर बैठे ही मिल सकेगी.
  • इसी के साथ सरकार की ओर से अपने नागरिकों से सीधे संपर्क करना भी आसान होगा.
  • जानकारी बढ़ने और उचित प्रशिक्षण प्राप्त होने से साइबर फ्रॉड जैसी घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा. वही सरकार की ओर से चलाई जा रही योजना का लाभ भी आम जनता को मिल सकेगा.

Read Also – 

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 आवश्यक दस्तावेज और पात्रता

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022  का लाभ उठाने के लिए सरकार की ओर से कहा गया है कि केवल चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखिया को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा. वही यदि आवश्यक डॉक्यूमेंट की बात करें तो वह निम्नलिखित हैं

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सक्रिय मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Mukhyamantri Digital Seva Yojana 2022 में कैसे आवेदन करें

  • मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के लिए सरकार की ओर से जल्द ही एक वेबसाइट लांच की जाएगी.
  • अभी यह वेबसाइट निर्माण के चरण में है आशा है कि वेबसाइट जल्द ही लांच होगी और इसके द्वारा आप सीधे इस योजना से संबंधित जानकारी और आवेदन कर सकेंगे.
  • हालांकि वर्तमान में मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थी जन सेवा केंद्र (ई केंद्र) के माध्यम से अपना आवेदन करवा सकते हैं.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023