Rajasthan Rojgar Mela 2022: इस रोजगार मेले में मिलेगा आपकी पसंद का जॉब

Rajasthan Rojgar Mela 2022:क्या आप बेरोजगार हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं?  कई प्रयास करने के बावजूद आपको अभी तक रोजगार नहीं मिल सका है?  यदि हां तो आपके लिए बेहद काम की खबर है,  राजस्थान सरकार की ओर से समय-समय पर आयोजित किए जाने वाले राजस्थान रोजगार मेलों के माध्यम से आप आसानी से मनचाहा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं.

बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान के विभिन्न जनपदों में समय-समय पर राजस्थान रोजगार मेला का आयोजन किया जाता है. इन मेलों में सरकारी व निजी क्षेत्र की कंपनियां युवाओं को साक्षात्कार के माध्यम से रोजगार प्रदान करती हैं.  आइए जानते हैं क्या है राजस्थान रोजगार मेला और किस तरह से आप इसका लाभ उठा सकते हैं.

Rajasthan Rojgar Mela 2022

Rajasthan Rojgar Mela 2022 क्या है?

तेजी से बढ़ती बेरोजगारी के दौर में हताशा में जा रहे युवाओं को रोजगार दिलाने का एक सार्थक प्रयास है राजस्थान रोजगार मेला.  इस मेले के माध्यम से शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाता है.  रोजगार मेला में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र की विभिन्न संस्थाओं को आमंत्रित किया जाता है. यह संस्थाएं अपनी आवश्यकतानुसार योग्यता रखने वाले युवाओं का मेले में ही साक्षात्कार लेती हैं और साक्षात्कार लेने के उपरांत उन्हें ऑन स्पॉट ऑफर लेटर प्रदान किया जाता है.

जो युवा मौके पर ही इस ऑफर लेटर को स्वीकार करते हैं उन्हें वहीँ रोजगार मिल जाता है. राजस्थान रोजगार मेले में निजी क्षेत्र की कंपनियों की ओर से भी बड़ी संख्या में भाग लिया जाता है और युवाओं की भर्ती की जाती है. इन रोजगार मेलों में दसवीं ही लेकर परास्नातक तक के युवा भाग लेते हैं और उन्हें योग्यता के अनुसार अपने लिए रोजगार खोजने का मौका मिलता है.

Rajasthan Rojgar Mela 2022 के उद्देश्य

जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि रोजगार मेले का उद्देश्य शिक्षित बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार दिलाने का प्रयास करना है. इस मेले के द्वारा सरकार का प्रयास रहता है कि अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सके.  क्योंकि सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर सीमित संख्या में है,

ऐसे में सरकार की ओर से रोजगार मेलों में सरकारी उपक्रमों के साथ-साथ निजी क्षेत्र की कंपनियों को भी आमंत्रित किया जाता है, ताकि युवाओं को निजी क्षेत्र में भी रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके. कुल मिलाकर रोजगार मेलों का उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है.

Rajasthan Rojgar Mela 2022 – एक नजर

योजना का नाम Rajasthan Rojgar Mela 2022
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा
उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान करना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट http://itjobfair.rajasthan.gov.in/

Rajasthan Rojgar Mela 2022 के लाभ

  • रोजगार मेले के माध्यम से नौकरी की तलाश में शहर दर शहर भटकने वाले युवाओं को अपने ही शहर में एक ही स्थान पर कई कंपनियों में साक्षात्कार देने का अवसर मिल जाता है,  ऐसे में युवाओं को रोजगार की तलाश में शहर शहर नहीं भटकना पड़ता और उन्हें मनचाहा रोजगार प्राप्त हो जाता है.
  • इसी के साथ कंपनियों को भी अच्छे कर्मचारियों की तलाश में अधिक खर्चा नहीं करना पड़ता, बल्कि सरकार की ओर से उन्हें एक ही स्थान पर एक ही छत के नीचे हजारों योग्य कैंडिडेट का साक्षात्कार लेने और अपने कार्य के अनुसार योग्य उम्मीदवारों के चयन का अवसर मिल जाता है.
  • इस प्रकार रोजगार मेला जहां बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार प्रदान करता है, वहीँ नियोक्ताओं को अच्छे कर्मचारी खोजने में सहायता प्रदान करता है.

Read Also – 

Rajasthan Rojgar Mela 2022 की पात्रता

  • Rajasthan Rojgar Mela 2022 में भाग लेने के लिए आवेदकों को न्यूनतम 10 वीं पास होना चाहिए.
  •  स्नातक अथवा अन्य तकनीकी शिक्षा प्राप्त उम्मीदवारों को जॉब मिलने की अवसर अधिक प्राप्त होते हैं.
  •  आवेदक राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए
  •  आवेदक के पास अपने पते एवं पहचान का प्रमाण जैसे के आधार कार्ड पैन कार्ड आज होना चाहिए
  •  आवेदक की उम्र 18 वर्ष अथवा उससे अधिक होनी चाहिए
  •  आवेदक किसी आपराधिक गतिविधि में लिप्त नहीं होना चाहिए

Rajasthan Rojgar Mela 2022 आवश्यक दस्तावेज

बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मेले में जाने से पहले अपने पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज अवश्य रखने चाहिए जो कि साक्षात्कार के समय अधिकारियों द्वारा मांगे जा सकते हैं. आइए जानते हैं वह कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो रोजगार मेले में अवश्य ले जाना चाहिए.

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • शैक्षिक प्रमाणपत्रों की छाया प्रति
  • शैक्षिक प्रमाणपत्रों की मूल प्रति
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • यदि कोई तकनीकी प्रशिक्षण लिया है तो उसके प्रमाण पत्र
  • यदि पिछला कोई अनुभव है तो अनुभव प्रमाण पत्र

Rajasthan Rojgar Mela 2022 आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी बेरोजगार हैं और रोजगार मेले में जाकर रोजगार खोजना चाहते हैं, साथ ही आप चाहते हैं कि आप को रोजगार से जुड़ी सूचना आपके मोबाइल एवं ईमेल पर प्राप्त होती रहे, तो इसके लिए आपको रोजगार मेले की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना पंजीकरण करना होगा. आइए जानते हैं किस तरह से आप राजस्थान रोजगार मेला के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको यहां क्लिक करके राजस्थान सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आपके सामने इस तरह से होम पेज आ जाएगा.
  • यहां कंपनी पंजीकरण के साथ-साथ जॉब सीकर रजिस्ट्रेशन विकल्प दिखाई देगा जाहिर सी बात है आप जॉब खोजने जा रहे हैं तो आपको जॉब सीकर रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करना होगा.
  • क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फार्म ओपन हो जाएगा. इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियां जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, Qualification डीटेल्स, अनुभव आदि सही-सही भरनी होगी.
  • फार्म अच्छे से चेक करने के बाद सभी डॉक्यूमेंट जोकि फॉर्म में मांगी गई हैं स्कैन करके अपलोड करने होंगे और इसके बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करना होगा.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023