Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022: कक्षा 1 से 8वीं तक के बच्चो को फ्री मी मिलेगी स्कूल यूनिफार्म, जाने सम्पूर्ण योजना के डिटेल

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों को स्कूल यूनिफार्म निःशुल्क उपलब्ध कराने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार की ओर से निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना की शुरुआत की गई है.  इस योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को राज्य सरकार की ओर से निःशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी.

राजस्थान सरकार की इस योजना के माध्यम से आवश्यक रूप से बेहद कमजोर बच्चे भी अच्छी यूनिफॉर्म पहनकर स्कूल जा सकेंगे. सरकार की ओर से निःशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के लिए 1400 करोड़ रुपए की धनराशि का प्रावधान किया गया है.  इस धनराशि से प्रत्येक विद्यार्थी को यूनिफॉर्म का कपड़ा उपलब्ध कराया जाएगा साथ ही प्रति विद्यार्थी 200 रूपये ड्रेस सिलाने के लिए बच्चों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे.

ड्रेस की सिलाई बच्चे अपनी इच्छा अनुसार कहीं भी करा सकेंगे.सरकार की ओर से पूरे प्रदेश में जिला और ब्लॉक स्तर पर स्कूल ड्रेस पर पहुंचाने का काम अब तक पूरा कर लिया गया है,  सरकार की ओर से निःशुल्क यूनिफार्म उन्हीं बच्चों को दी जाएगी जिन्होंने कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक में किसी भी क्लास में 23 अगस्त 2022 तक एडमिशन लिया हुआ है.

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 के उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों को शिक्षा से जोड़ना और उन्हें सम्मान पूर्वक स्कूल आने के लिए प्रेरित करना है.  इस योजना से ऐसे परिवारों के बच्चे भी लाभान्वित होते हैं जो आर्थिक मजबूरियों बस स्कूल ड्रेस बनवाने में सक्षम नहीं है. ऐसे में राज्य सरकार के द्वारा उन्हें स्कूल जाने के लिए निःशुल्क स्कूल ड्रेस उपलब्ध कराई जाती है.

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गई निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के अंतर्गत राजस्थान के 64,479 सरकारी स्कूलों  में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के छात्र छात्राओं को सरकार की ओर से निःशुल्क यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी.
सरकार द्वारा इन छात्र-छात्राओं को स्कूल के माध्यम से यूनिफॉर्म सिलवाने के लिए कपड़े के पीस उपलब्ध कराए जाएंगे, इसके साथ ही यूनिफार्म की सिलाई के लिए प्रति विद्यार्थी रूपये 200 सरकार की ओर से बच्चों के खातों में भेजे जाएंगे.

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामNishulk Uniform Vitran Yojana 2022
आरंभ कीराजस्थान सरकार द्वारा
उद्देश्यसरकारी स्कूल के विद्यार्थी को यूनिफॉर्म फैब्रिक के दो सेठ उपलब्ध कराना
लाभार्थीसरकारी स्कूल में पढ़ने वाले कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थी
राज्यराजस्थान
साल2022
आवेदन प्रक्रियाऑफलाइन
अधिकारीक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 की पात्रता

  • राजस्थान निःशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना के अंतर्गत राजस्थान सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से लेकर 8 तक की सभी छात्र छात्राएं पात्र होंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों को सरकार की ओर से निःशुल्क को यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी. योजना में किसी भी आय वर्ग अथवा जाति का भेदभाव नहीं किया गया है.
  • सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 1 से 8 तक के सभी बच्चों को सरकार की ओर से निःशुल्क को यूनिफॉर्म उपलब्ध कराई जाएगी.

Read Also – 

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 आवश्यक डाक्यूमेंट्स

  • Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं है.
  • इस योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के कक्षा 1 से 8 तक में पढ़ने वाले सभी बच्चों को स्कूल द्वारा भेजी गई सूची के आधार पर लाभान्वित किया जाएगा.
  • योजना में बच्चों को निःशुल्क स्कूल ड्रेस के लिए स्कूल में नामांकित होना ही पर्याप्त है इसके लिए अलग से किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी.

Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 आवेदन प्रक्रिया

  • Nishulk Uniform Vitran Yojana 2022 के अंतर्गत निःशुल्क यूनिफार्म प्राप्त करने के लिए बच्चों को ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है.
  • स्कूल अपने आप पढ़ने वाले बच्चों की सूची सरकार को भेजेंगे. उस सूची के आधार पर ही बच्चों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • स्कूल यूनिफार्म का वितरण ग्रामीण इलाकों में पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और शहरी इलाकों में प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी के द्वारा किया जाएगा.
  • पूरे प्रदेश में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के कुल 1,16,800 विद्यार्थियों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाएगा.

सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगा लाभ

  • योजना में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को ही शामिल किया जा रहा है, निजी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जाएगा.
  • राजस्थान निःशुल्क यूनिफार्म वितरण योजना की आधिकारिक वेबसाइट
  • अधिक जानकारी के लिए राजस्थान सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट किया जा सकता है.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023