PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023: 2023 में भी जारी रहेगी मुफ्त राशन की स्कीम?, Apply Online, Eligibility, Important Details

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023: प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इसकी शुरुआत की है ताकि गरीब लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े। प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए हमारी वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के तहत विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ किया है। योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1.70 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2023 का लाभ 80 करोड़ हितग्राहियों को प्रदान किया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और योजना से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस Article को ध्यान से पढ़ें।

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। जिससे कई राज्यों में लॉकडाउन है। इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत राशन देने की घोषणा की गई है। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2023 के माध्यम से सभी पात्र लाभार्थियों को राशन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana 2023 के माध्यम से देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग जैसे सड़क पर रहने वाले, कूड़ा बीनने वाले, फेरीवाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता दी जायेगी। यह जानकारी DFPD सचिव सुधांशु पांडेय ने दी।

क्या 2023 में भी जारी रहेगी PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023?

भारत के हर घर में किसी को भूखा न सोना पड़े इसके लिए केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) की शुरुआत की थी। इसमें गरीबों या जरूरतमंदों को 5 KG मुफ्त अनाज दिया जाता है। सरकार की इस योजना के तहत 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त राशन का लाभ दिया जा रहा है।

पहले खाद्य योजना को बंद करने के लिए सितंबर का समय चुना गया था, लेकिन बाद में इसे दिसंबर तक के लिए बढ़ा दिया गया है। अब ऐसे में एक सवाल ये उठता है कि ये योजना आगे कब तक गरीबों के लिए चालू रहेगी? क्या नए साल के साथ ही इससे होने वाले फायदे खत्म हो जाएंगे? तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी बातें को…

क्या अगले साल भी मिलेगा इसका लाभ?

वैसे इस स्कीम को दिसंबर तक ही बढ़ाया गया है। लेकिन सूत्रों के मुताबिक, इस योजना को दिसंबर के बाद भी जारी रखा जा सकता है और मार्च 2023 तक बढ़ाया जा सकता है। सरकार के मुताबिक, अगले साल जनवरी तक लगभग 159 लाख टन गेहूं का भंडारण किया जाएगा, इससे PMGKAY के विस्तार पर विचार किए जाने की उम्मीद है।

Read Also – 

वर्तमान में इतने लोगों को मिल रहा लाभ

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत मार्च 2020 में की गई थी। इसमें हर व्यक्ति को प्रति माह 5 किलो अनाज दिया जाता है। चूंकि यह योजना गरीबों के लिए लाई गई है, इसलिए इसका लाभ केवल बीपीएल कार्ड वाले परिवारों को मिल सकता है। इस योजना के अब तक 6 चरण पूरे हो चुके हैं। पहला चरण अप्रैल-जून 2020 तक था। बाद के चरण इस प्रकार हैं- जुलाई-नवंबर 2020, मई-जून 2021, जुलाई-नवंबर 2021, दिसंबर-मार्च 2022 और मार्च-सितंबर 2022।

विस्तार के साथ बढ़ सकती गेंहू की जरूरत

पिछली बार जब इस योजना को सितंबर से दिसंबर तक बढ़ाया गया था, तो इस योजना के विस्तार पर दिसंबर 2022 तक कुल 44,762 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च आया था। वहीं, इस योजना पर अब तक 3.46 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। वहीं अगर इस योजना को मार्च 2023 तक बढ़ाया जाता है तो करीब 68 लाख टन गेहूं की और जरूरत होगी। जानकारों का कहना है कि सरकार आगामी लोकसभा चुनाव 2024 तक PMGKAY को जारी रख सकती है।

Short Details of Pm Garib Kalyan Anna Yojana 2023

योजना का नाम Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana 2023
किसने शुरू की प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी
Launch Date 26 March 2020
Yojana Category Central Govt
लाभार्थी देश के लगभग 80 करोड़ लोग
उद्देश्य देश के लोगों को राशन प्रदान करना
पंजीकरण मोड ऑनलाइन
योजना का चरण 4th
योजना स्टेटस अभी चालू है
Department Ministry of Human Resource Development

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 का उद्देश्य

इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने दिहाड़ी मजदूरी कर अपना जीवन यापन करने वाले सभी गरीब परिवारों को हर महीने 5 किलो अतिरिक्त राशन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह योजना शुरू की है। ताकि उन्हें हर माह आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके क्योंकि लॉक डाउन के कारण लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बहुत से लोगों की नौकरी चली गई है जिससे उन्हें और उनके परिवारों को परेशानी हो रही है। इसी समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री ने गरीबों को राहत देने के लिए इस योजना की घोषणा की है। इससे देश के सभी गरीब परिवार घर पर सुरक्षित रूप से अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की विशेषताएँ

  • इस योजना के तहत कल कोरोना में मरीजों की देखभाल करने वाले नर्सों, डॉक्टरों और चिकित्साकर्मियों जैसे डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ को 50 लाख तक का बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री ने इस योजना के माध्यम से देश की सभी महिलाओं के जन धन बैंक खाते में तीन महीने के लिए 500 रुपये की राशि उपलब्ध करायी थी ताकि लोग घर में सुरक्षित रूप से अपना जीवन व्यतीत कर सकें।
  • प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना के माध्यम से स्व-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को ऋण की आवश्यकता होने पर 20 लाख तक का ऋण भी उपलब्ध कराया गया।
  • इस योजना के माध्यम से करोड़ों परिवारों को कई लाभ मिले हैं, जो सभी गरीबों को मिले हैं।

पीएम गरीब कल्याण योजना के लाभ 

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना भारत सरकार के उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय द्वारा संचालित है।
  • जब कोरोना वायरस की पहली लहर आई तो इस योजना के माध्यम से देश के गरीब नागरिकों को मुफ्त राशन, स्वास्थ्य कर्मियों को स्वास्थ्य बीमा, गरीब महिलाओं के जनधन खाते में 500 रुपये, विकलांगों को आर्थिक मदद जैसे कई कदम उठाए गए।
  • पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत विधवाओं, विकलांगों और वरिष्ठ नागरिकों को तीन महीने के लिए 1000 रुपये प्रति माह की आर्थिक सहायता प्रदान की गई, जिसका लाभ देश के 3 करोड़ नागरिकों को मिला।
  • इस पैकेज के तहत मनरेगा मजदूरों की मजदूरी में भी इजाफा किया गया है. जिसे 182 रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 202 रुपए प्रतिदिन कर दिया गया है। इसका फायदा करीब 13.62 करोड़ परिवारों तक पहुंचेगा।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के माध्यम से जनधन खाता रखने वाली महिलाओं को हर महीने 500 रुपये की राशि प्रदान की गई। जिसका फायदा 20 करोड़ जनधन खाते वाली महिलाओं को मिला।
  • प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत पात्र किसानों को केंद्र सरकार द्वारा साल में तीन बार 2000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाती है। करीब 8.7 करोड़ किसानों को इस योजना का लाभ मिला था।
  • पीएमजीकेवाई योजना पैकेज के तहत पात्र किसानों को कोरोना काल में प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत साल में तीन बार 2000 रुपये तक की राशि प्रदान की जाती है और इस योजना का लाभ लगभग 8.7 करोड़ किसानों को मिला है।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ गरीबों को मुफ्त राशन भी दिया गया है।
  • पीएमजीकेवाई योजना के तहत जिन प्रवासी मजदूरों के पास राशन कार्ड नहीं है, उनके परिवारों को भी सरकार द्वारा प्रति परिवार 5 किलो अनाज (चावल/गेहूं) और 1 किलो चना की दर से सरकार द्वारा 2 महीने के लिए प्रदान किया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 के लिए पात्रता

इस योजना के लिए पात्र ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के वे सभी गरीब व्यक्ति माने जायेंगे जो मजदूरी का कार्य करते हैं तथा मजदूरी कर अपना जीवन यापन करते हैं, जैसे मनरेगा मजदूर एवं किसान जो खेती कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। वो लोग भी इस योजना के लिए पात्र हैं।

जो लोग इस कोरोना काल में मरीजों का ख्याल रखते हुए कोरोना से लड़ रहे हैं, लोगों को सुरक्षित रखें। जिनके पास जन धन बैंक खाता है वे भी इस योजना के लिए पात्र हैं। इस तरह सरकार ने देश के सभी ग्रामीण और शहरी गरीब परिवारों को इस योजना के माध्यम से लाभ प्रदान किया है। अब तक इस योजना का लाभ राशन कार्ड धारकों को ही दिया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 के लिए दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • आयु प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • जन धन बैंक पासबुक
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जॉब कार्ड ( मनरेगा कार्ड )

PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कोई माध्यम नहीं है, केवल वही इस योजना का लाभ ले सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड है। राशन कार्ड धारक सरकारी राशन की दुकान पर जाने पर आपको 5 किलो राशन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा। इसके माध्यम से बैंक द्वारा लाभार्थी को अन्य लाभ प्रदान किये जायेंगे इसमें आपको रजिस्ट्रेशन या आवेदन की प्रक्रिया नहीं बताई गयी है। राशन कार्ड से ही गरीब परिवार 5 किलो राशन मुफ्त में ले सकते हैं।

Quick Links

Official Website Click Here

FAQs About PM Garib Kalyan Anna Yojana 2023

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana की शुरुआत कब की गई थी?

पीएम गरीब कल्याण योजना की शुरुआत 26 मार्च, 2020 को हुई थी।

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना क्या है ?

पीएम गरीब कल्याण योजना सरकार द्वारा गरीबों के लिए शुरू की गई खाद्य वितरण योजना है। इस योजना के तहत गरीबों को 5 से 5 किलो चावल और गेहूं दिया जाता है।

प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लिए कौन पात्र है?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पूरे भारत में जरूरतमंद गरीबों को भोजन और सूखा राशन मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023