PM Janani Suraksha Yojana 2023 – गर्भवती महिलाओं को 6000, Apply Online : JSY Eligibility, Benefits, Amount

PM Janani Suraksha Yojana 2023: हमारे देश के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जननी सुरक्षा योजना 2023 की शुरुआत की है और प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि देश की सभी गर्भवती महिलाओं को मदद और लाभ दिया जा सके। इसके अलावा, प्रधानमंत्री ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं की स्थिति में सुधार के लिए इस जननी सुरक्षा योजना 2023 के माध्यम से वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है। जिससे उन सभी महिलाओं को किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा और उन गर्भवती महिलाओं के सभी टेस्ट और प्रसव का खर्चा JSY योजना के तहत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

PM Janani Suraksha Yojana 2023

दोस्तों अगर आप केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई जननी सुरक्षा योजना 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं या उसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा, क्योंकि हमने इस लेख में जननी सुरक्षा योजना से जुड़ी सभी जानकारियां दी हैं।

जननी सुरक्षा योजना क्या है ?

भारत सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में सभी गर्भवती महिलाओं को विभिन्न प्रकार से आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना का लाभ केवल गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं, जिनके पास राशन कार्ड है।

इस योजना के शुरू होने से नवजात शिशुओं और गर्भवती महिलाओं के जीवन में सुधार होगा और इससे वे अपना अच्छे से ख्याल रख सकेंगी। इस योजना के तहत ग्रामीण और शहरी दोनों ही महिलाएं लाभ ले सकती हैं, इसके अलावा दोनों क्षेत्रों की महिलाओं को अलग-अलग राशि प्रदान की जाएगी। साथ ही कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

आइए अब बात करते हैं कि शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को क्या-क्या लाभ दिए जाएंगे। सबसे पहले आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को कैसे मिलेगा। इसमें प्रसव के समय गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली गर्भवती महिलाओं को इस योजना के तहत 1400 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही आशा सहायिका को 300 रुपये डिलीवरी प्रोत्साहन के लिए और 300 रुपये डिलीवरी के बाद सेवा देने के लिए दिए जाएंगे।

अब हम आपको शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली उस सुविधा के बारे में बताएंगे, जिसमें प्रसव के समय 1000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अलावा आशा सहायिका को 200 रुपये प्रसव प्रोत्साहन राशि और 200 रुपये पोस्ट डिलीवरी सेवा प्रदान करने पर प्रदान किये जायेंगे।

गर्भवती महिलाओं को इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन करना होगा, इस पर आवेदन करने के बाद सरकारी अस्पतालों या मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में प्रसव पर लाभ दिया जाएगा। वही बता दें कि आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा साथ ही यहां पर लाभार्थी का बैंक खाता जो आधार कार्ड से जुड़ा हुआ है उसे जोड़ना होगा उसके बाद सहायता की राशि योजना द्वारा दी जाएगी जोकि सरकार सीधे उनके बैंक खाते में भेजेगी।

Short Details of Janani Suraksha Yojana 2023

योजना का नाम जननी सुरक्षा योजना
आरम्भ की गई पीएम नरेंद्र मोदी जी द्वारा
पंजीकरण आरम्भ तिथि 12 अप्रैल 2005
लाभार्थी देश की गरीब परिवार की गर्भवती महिला
उद्देश्य देश की गर्भवती महिलाओं को निशुल्क प्रसव और वित्तीय सहायता प्रदान करना।
लाभ ग्रामीण क्षेत्र की गर्भवती महिला- 1400, शहरी क्षेत्र की गर्भवती महिला- 1000
श्रेणी केंद्र एवं राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://nhm.gov.in

जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई PM Janani Suraksha Yojana 2023 का उद्देश्य ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा में जीवन यापन करने वाली महिलाओं को गर्भावस्था के समय सभी सुविधाएं निःशुल्क दी जाएंगी। जिससे उनकी मदद की जा सके और हमारे देश के इन नागरिकों की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उन्हें अस्पताल में उचित इलाज नहीं मिल पाता और हर साल गर्भावस्था के दौरान सही देखभाल न होने के कारण होने वाली समस्याओं और बीमारियों के कारण महिला की मृत्यु हो जाती है।

लेकिन अब सरकार द्वारा शुरू की गई इस जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को अधिक सुरक्षा प्रदान करने और मृत्यु दर को कम करने का लक्ष्य रखा गया है।

Janani Suraksha Yojana 2023 की विशेषताए

  • इस योजना के तहत देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को लाभ मिल सकेगा।
  • यह जननी सुरक्षा योजना सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की गई है।
  • हितग्राही के पास MCH कार्ड एवं जननी सुरक्षा योजना कार्ड होना अनिवार्य है।
  • बता दें कि जो गर्भवती महिलाएं आंगनबाड़ी आशा के डॉक्टरों की मदद से घर पर बच्चे को जन्म देती हैं, तो इन उम्मीदवारों को 500 रुपये की राशि मिलेगी।
  • बच्चे के नि:शुल्क प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा का पांच साल तक नि:शुल्क टीकाकरण किया जाता है।
  • इस योजना में पंजीकरण कराने वाली सभी महिलाओं को कम से कम दो प्रसव पूर्व जांच बिल्कुल मुफ्त में की जाएगी।
  • गर्भावस्था के दौरान आशा एवं आंगनबाडी कार्यकर्ता प्रसव के बाद की अवधि में उनकी सहायता करेंगी।

जननी सुरक्षा योजना पंजीकरण

केंद्र सरकार द्वारा जननी सुरक्षा योजना का लाभ गर्भवती महिला को तभी प्रदान किया जायेगा जब वह प्रसव के समय अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में अपना पंजीकरण कराकर बच्चे को जन्म देगी। इस योजना के तहत पंजीकृत महिलाओं को प्रसव के दौरान केंद्र सरकार के माध्यम से सहायता दी जाएगी, जो लाभार्थी के बैंक खाते में भेजी जाएगी और यह राशि सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी। ताकि बच्चे और मां की अच्छी तरह से देखभाल हो सके और वे अपना जीवन अच्छी तरह से जी सकें, अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन करना होगा।

Janani Suraksha Yojana 2023 के लाभ

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों को जानने के लिए दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • इस योजना के तहत केंद्र सरकार महिलाओं को डिलीवरी और डिलीवरी के बाद की देखभाल के लिए सहायता प्रदान करती है।
  • जननी सुरक्षा योजना देश के सभी राज्यों और अन्य केंद्र शासित प्रदेशों में जारी की गई है, लेकिन LPC राज्यों में अधिक विकसित है जैसे: बिहार, उड़ीसा, राजस्थान, झारखंड, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, यूपी, जम्मू और कश्मीर, छत्तीसगढ़ और महिलाओं को मुफ्त वितरण सुविधा प्रदान करता है।
  • इन सभी राज्यों को छोड़कर, अन्य राज्यों को सरकार द्वारा उच्च प्रदर्शन वाले राज्यों (HPC) के रूप में नामित किया गया है।
  • आंगनबाड़ी एवं आशा चिकित्सकों के सहयोग से घर पर बच्चे को जन्म देने वाली गर्भवती महिला को जन सहायता योजना के तहत 500 रुपये की सहायता दी जायेगी।
  • इस योजना के तहत सभी पंजीकृत लाभार्थियों के पास MCH कार्ड के साथ-साथ जननी सुरक्षा कार्ड होना अति आवश्यक है।
  • आशा को JSY 2023 के तहत सामाजिक स्वास्थ्य देखभाल के रूप में पहचाना गया है।
  • गर्भवती महिला के बच्चे के जन्म के बाद लाभार्थियों को 5 साल तक मां और बच्चे के टीकाकरण के लिए कार्ड दिया जाएगा जिसके बाद उन्हें मुफ्त टीका और अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

Read Also –

जननी सुरक्षा योजना 2023 के अंतर्गत मिलने वाली सहायता राशि

अगर आपने जननी सुरक्षा योजना के तहत आवेदन किया है तो हम आपको PM Janani Suraksha Yojana 2023 के तहत दी जाने वाली सहायता राशि के बारे में बताने जा रहे हैं:-

1. LPS (low performing states) क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए:

जननी सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिला को प्रसव के समय सरकार द्वारा 1400 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। और यह राशि केवल उन सभी महिलाओं को दी जाएगी जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं और इसके अलावा आशा को 600 रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

जननी सुरक्षा योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव के बाद 1000 रुपये की राशि सहायता के रूप में दी जाएगी। और इसके अलावा आशा को 400 रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी जिससे 200 रुपये डिलीवरी प्रमोशन (पदोन्नति करने के लिए) और 200 रुपये महिला की डिलीवरी के बाद संपूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए दिए जाएंगे।

2. HPS (high performing states) क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं के लिए:-

जननी सुरक्षा योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय सरकार की ओर से सहायता के रूप में 700 रुपये दिए जाएंगे, साथ ही आशा को 600 रुपये की सहायता राशि मिलती है।

जननी सुरक्षा योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में रहने वाली गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय 600 रुपये की राशि केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी और आशा को 400 रुपये सहायता राशि के रूप में दी जाएगी।

JSY 2023 के लिए पात्रता मानदंड

यदि आप भी जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास निम्न पात्रता होनी चाहिए।

  • केंद्र सरकार के तहत गर्भवती महिला को दो बच्चों के जन्म पर ही उसे इस योजना के तहत फ्री में जाँच व प्रसव की सुविधाएं दी जाएँगी।
  • प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई जननी सुरक्षा योजना के तहत नामांकित हैं, और केवल उन सभी सरकारी अस्पतालों या किसी निजी संस्थान में जाएंगे जो सरकार के माध्यम से योजना के तहत चुने गए हैं।
  • इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता तभी दी जाएगी जब उनकी आयु 19 वर्ष या उससे अधिक होगी तभी वे पात्र माने जाएंगे।
  • केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस जननी सुरक्षा योजना के माध्यम से देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं अपना पंजीकरण करा सकती हैं।
  • केंद्र सरकार के तहत गर्भवती महिला के दो बच्चों के जन्म के बाद ही इस योजना के तहत उसे नि:शुल्क जांच और नि:शुल्क प्रसव की सुविधा दी जाएगी।

PM Janani Suraksha Yojana 2023 के आवश्यक दस्तावेज  

  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पते का सबूत
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो

जानिए ‘जननी सुरक्षा योजना’ में आवेदन करने की प्रक्रिया

कोई भी इच्छुक नागरिक जो जननी सुरक्षा योजना के तहत आवेदन कर इसका लाभ लेना चाहता है, वह हमारे द्वारा बतायी जा रही प्रक्रिया का पालन करके आसानी से कर सकता है। इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में हम आपको इस लेख के माध्यम से विस्तार से बताने जा रहे हैं, इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको इस लेख को पूरा पढ़ना होगा।
नीचे दी गई प्रक्रिया इस प्रकार है।

PM Janani Suraksha Yojana 2023

  • सबसे पहले स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अब होम पेज पर जननी सुरक्षा योजना आवेदन पत्र PDF डाउनलोड करें।
  • आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद उसमें पूछी गई जानकारी को भरना होगा। जैसे- महिला का नाम, गाँव का नाम, पता इत्यादि।
  • अब जानकारी भरने के बाद आपको इसमें सभी दस्तावेजों को अटैच करना होगा।
  • अब यह पूरा फॉर्म लेकर आंगनबाड़ी या महिला स्वास्थ्य केंद्र में जमा करा दें।

जानिए जननी सुरक्षा योजना 2023 का आवेदन स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले जननी सुरक्षा योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये।
  • अब होम पेज पर एप्लिकेशन स्टेटस देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, उसमें रेफरेंस नंबर डालें।
  • इतना सब करने के बाद अब सर्च के बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे इससे जुड़ी जानकारी आपके सामने खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आपका जननी सुरक्षा योजना आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Quick Links

Download Guideline Click Here
Official Website Click Here

FAQs about PM Janani Suraksha Yojana 2023

क्या है जननी सुरक्षा योजना?

जननी सुरक्षा योजना राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन का एक कार्यक्रम है जो गरीब गर्भवती महिलाओं की संस्थागत और सुरक्षित डिलीवरी की सुविधा प्रदान करती है।

जननी सुरक्षा योजना का लाभ किन-किन महिलाओं को दिया जाता है?

इस योजना का लाभ सरकार द्वारा ग्रामीण एवं शहरी दोनों क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं को सहायता के रूप में दिया जायेगा।

क्या देश की सभी गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना का लाभ मिल सकता है?

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की गर्भवती महिलाओं को जननी सुरक्षा योजना का लाभ दिया जा सकता है।

JSY के तहत गर्भवती महिलाओं को क्या लाभ मिलेगा ?

JSY के तहत गर्भवती महिलाओं को सभी स्वास्थ्य सुविधाएं दी जाएंगी और राशि को आर्थिक सहायता के रूप में लेने का लाभ भी दिया जाएगा।

JSY के लिए गर्भवती महिला किस आयु में आवेदन कर सकती है?

JSY के लिए 19 साल से अधिक उम्र की गर्भवती महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

घर में जन्म देने वाली गर्भवती महिलाओं को कितनी सहायता दी जाएगी?

महिला जननी सुरक्षा योजनान्तर्गत यदि कोई लाभार्थी किसी आशा कार्यकर्ता अथवा आंगनबाडी सहायता केन्द्र द्वारा घर में बच्चे को जन्म देती है तो उस महिला को 500 रुपये की आर्थिक सहायता दी जायेगी।

जननी सुरक्षा योजना क्यों शुरू की गई है?

केंद्र सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय विशेष सुविधा देने के लिए जननी सुरक्षा योजना शुरू की गई है। जिसके तहत प्रसव के समय महिलाओं को सभी सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023