PM Ujjwala yojana 2023: पाएं फ्री में LPG गैस का कनेक्शन ऐसे करे आवेदन | प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023

PM Ujjwala yojana 2023: आज भी हमारे देश में कई घर ऐसे हैं जहां LPG की सुविधा नहीं है। जिससे उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी को ध्यान में रखते हुए 1 मई 2016 को केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गयी है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के जरिए देश की APL, BPL और राशन कार्ड धारक महिलाओं को LPG गैस उपलब्ध कराई जाएगी।

PM Ujjwala yojana 2023

इस योजना का संचालन केंद्र सरकार का पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय करेगा। इस लेख के माध्यम से आप पीएम उज्ज्वला योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की पात्रता और उद्देश्य के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। आप हमारे इस लेख को पढ़कर न केवल PMUY योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

PM उज्वला योजना 2.0 की शुरुआत

देश के सभी BPL कार्ड धारकों एवं आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए उज्ज्वला योजना 2.0 के रूप में शुरू की जा रही है। जिसकी शुरुआत 10 अगस्त से पीएम मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश राज्य से की जाएगी। उज्जवला योजना को नई पैकेजिंग के साथ फिर से शुरू किया जा रहा है। रीलांच के माध्यम से लाभार्थी नागरिकों को गैस सिलिंडर के साथ-साथ गैस चूल्हा भी नि:शुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही लाभार्थी व्यक्तियों को पहला भरा हुआ सिलिंडर भी मुफ्त में दिया जाएगा। केंद्र सरकार उज्ज्वला 2.0 के जरिए इस वित्त वर्ष में करीब एक करोड़ गैस कनेक्शन गरीबों को मुफ्त में बांटेगी।

2.0 के जरिए केंद्र सरकार लाभार्थी परिवारों को 20 लाख नए एलपीजी गैस कनेक्शन देगी। इस योजना के तहत दूसरे चरण की शुरुआत केंद्र सरकार ने की है। योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले सभी परिवारों को प्रदान किया जायेगा।

पीएम उज्ज्वला योजना लिस्ट 2023

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अब तक कई बीपीएल कार्ड धारक उम्मीदवारों के नाम जोड़े जा चुके हैं क्योंकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश के सभी पात्र गरीब लोगों को मुफ्त गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है। देश में जो गरीब महिलाएं चूल्हे में खाना बनाती थी और लकड़ी और गोबर के उपले और उससे निकलने वाला धुआं महिलाओं को बीमार कर देता था, इससे महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। 2011 की जनगणना के अनुसार उज्ज्वला योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं को मिलेगा जिनका नाम BPL कार्ड में होगा।

पीएम उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम गैस मंत्रालय के सहयोग से संचालित की जाएगी। हम बता रहे हैं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ी और भी जानकारियां जो आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाली हैं। यदि आपने अभी तक इस योजना का आवेदन फॉर्म नहीं भरा है तो जल्द ही आवेदन फॉर्म भर कर योजना का लाभ उठायें।

Short Details of PM Ujjwala Yojana 2023

आर्टिकलPM Ujjwala Yojana 2023
योजना का नामप्रधानमंत्री उज्वला योजना
लेख का प्रकारयोजना
किसके द्वारा शुरुआत की गयीपीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
विभागपेट्रोलियम गैस मंत्रालय
लाभार्थीदेश की गरीब महिलाएं
उद्देश्यफ्री में गैस सिलेंडर प्रदान कराना
आवेदन मोड़ऑनलाइन मोड़
वर्तमान वर्ष2023
आधिकारिक वेबसाइटpmuy.gov.in

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो महिलाएं घर में खाना पकाने के लिए ईंधन का उपयोग करती हैं, वह उनके और उनके बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसलिए उन्हें लकड़ी के बजाय एलपीजी गैस का उपयोग करना चाहिए ताकि बच्चों और उनके स्वास्थ्य को कोई नुकसान न हो। इस योजना का लाभ उन सभी महिलाओं को दिया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड और बीपीएल है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस प्राप्त कर महिलाओं व बच्चों को सुरक्षित रखने के साथ ही पर्यावरण को भी प्रदूषण मुक्त बनाया गया है। ईंधन से निकलने वाला धुआं मानव शरीर के साथ-साथ पर्यावरण को भी प्रदूषित करता है, इसलिए गैस के प्रयोग से दोनों सुरक्षित हो गए हैं। अगर आप भी योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यहां से सभी जानकारियां लेकर आवेदन कर सकते हैं।

Read Also –

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के लाभ

यह योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई है। इस योजना से महिलाओं को कई लाभ हुए हैं, क्योंकि पहले महिलाएं चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी की तलाश में जंगल में भटकती थीं। लेकिन अब उन्हें गैस होने के कारण कहीं जाने की जरूरत नहीं है साथ ही उनके खाते में सब्सिडी के रूप में 1600 रुपये मिल रहे हैं जिससे उन्हें आर्थिक रूप से भी काफी मदद मिलती है।

लकड़ी के प्रयोग से मनुष्य और पर्यावरण दोनों ही उससे निकलने वाली गैस से प्रदूषित होते हैं, लेकिन अब गैस में खाना पकाने से कोई गैस नहीं निकलती है, जिससे मनुष्य और पर्यावरण दोनों ही सुरक्षित रहते हैं। इसके और भी कई फायदे हैं जो इससे मिलते हैं। इसमें और भी जानकारी दी गयी है आप भी इस योजना का पूरा अवलोकन कर लाभ उठा सकते है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 की कुल उपभोक्ता

इस योजना का कितने लोगों ने लाभ उठाया है आइये जानते हैं। इस योजना के तहत लाभार्थियों को गैस सिलेंडर प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ बीपीएल परिवार की कोई भी महिला ले सकती है, अब तक लाभार्थियों की संख्या करोड़ों में हो चुकी है। पिछले चार वर्षों में लाभार्थियों की संख्या में 08 करोड़ की वृद्धि हुई है, जिसे मिलाकर पूरे देश में 29 करोड़ ने इस योजना का लाभ उठाया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए भी आवेदन कर सकते हैं। और गैस सिलिंडर भी ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के लिए पात्रता

  • आवेदक एक महिला होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला बीपीएल परिवार की होनी चाहिए।
  • महिला की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाली महिला के पास बीपीएल कार्ड तथा बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदक या परिवार के किसी भी सदस्य का नाम पहले से ही किसी भी एलपीजी कनेक्शन में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास बैंक खाता होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप भी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी। वे सभी दस्तावेज नीचे दिए गए हैं, आप उन्हें देख सकते हैं।

  • बीपीएल कार्ड को पंचायत अधिकारी या नगर निगम अध्यक्ष द्वारा अधिकृत किया जाता है
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पहचान पत्र (aadhar card or voter id card)
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड
  • आवास प्रामाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन धन बैंक खाता संख्या
  • अन्य संबंधित दस्तावेज

PM Ujjwala yojana 2023 हेतु नये कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आप सभी इच्छुक महिलाएं और बालिकाएं जो इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहती हैं, उन्हें इन चरणों का पालन करना होगा जो इस प्रकार हैं –

  • पीएम उज्ज्वला योजना 2023 में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा जो इस प्रकार होगा –

PM Ujjwala yojana 2023

  • होम पेज पर आने के बाद आपको Apply for PMUY Connection – Click Here का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पॉप-अप खुल कर आएगा –

  • अब आपको उस कंपनी को सेलेक्ट करना है जिसके लिए आप गैस कनेक्शन लेना चाहते है,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज खुलेगा –

PM Ujjwala yojana 2023

  • अब इस पेज पर आने के बाद आपको अपना Type of Connection और अन्य जानकारी दर्ज करनी होगी,
  • इसके बाद आपको अपने राज्य और जिले का चयन करना होगा और Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां पर आपको नजदीकी गैस डिस्ट्रीब्यूटर को चुनना है और Continue के विकल्प पर क्लिक करना है,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा जिसे आपको ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों को Scan and Upload करना होगा।
  • अंत में आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपको आपके आवेदन की रसीद मिल जाएगी जिसे आपको प्रिंट करके सुरक्षित रख लेना है।

उपरोक्त सभी चरणों का पालन करके आप सभी महिलाएं और बालिकाएं आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकती हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकती हैं।

Quick Links

New LPG Connection (Non PMUY)Click Here
Refill bookingClick Here
Official WebsiteClick Here

FAQs about PM Ujjwala yojana 2023

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ी ऑफिशियल वेबसाइट https://pmuy.gov.in है। इस आधिकारिक वेबसाइट के जरिए आप उज्ज्वला योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

कितने लोगों को उज्ज्वला योजना का लाभ मिला?

बता दें कि इस योजना के तहत भारत में 8 करोड़ परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। अब तक इस योजना के तहत कई नागरिकों को लाभ मिल चुका है।

क्या उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाले उम्मीदवार अपना नाम ऑनलाइन देख सकते हैं ?

जी हां, लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम देख सकते हैं, इसके लिए बीपीएल कार्ड धारक उम्मीदवार ही पता कर सकते हैं।

अभी क्यों देखें उज्जवला योजना की लिस्ट?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण चल रहा है, इस समस्या को देखते हुए वित्त मंत्री की घोषणा पर जिन लाभार्थियों के नाम उज्ज्वला योजना में हैं, उन्हें तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर के पैसे ट्रांसफर किए गए। जिन हितग्राहियों का नाम सूची में होगा उन्हें योजना का लाभ मिलेगा।

पीएम उज्ज्वला योजना की नई सूची में लाभार्थी अपना नाम कैसे देख सकते हैं?

हमने अपने लेख के माध्यम से आपको पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की नई लिस्ट देखने की पूरी प्रक्रिया बता दी है आप नई लिस्ट को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का संचालन किस विभाग द्वारा किया जा रहा है?

इस योजना का संचालन भारत पेट्रोलियम गैस मंत्रालय करेगा। यह योजना गरीबों के लिए शुरू की गई है।

उज्ज्वला योजना की शुरुआत क्यों की गई थी?

देश में कई ऐसी गरीब महिलाएं हैं जिनके पास गैस सिलेंडर की सुविधा नहीं है ऐसे में वो चूल्हे में खाना बनाती हैं जिससे उनके शरीर में धुएं से निकलने वाली कई जहरीली गैसें शरीर में चली जाती हैं। ऐसी ही समस्या को देखते हुए सरकार ने गरीब महिलाओं के लिए पीएम उज्ज्वला योजना की शुरुआत की है।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023