Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: महिला के खाते में आएंगे 6000 रूपये, जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी को भारत सरकार द्वारा ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है. हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 जनवरी 2017 को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 की शुरुआत की गई. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 के अंतर्गत पहली बार गर्भधारण करने वाली तथा स्तनपान करने वाली महिला को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 को गर्भावस्था सहायता योजना के नाम से भी जाना जाता है. इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े. इस आर्टिकल में आपको इसके लाभ पात्रता एवं आवेदन की सम्पूर्ण प्रक्रिया बतायेंगे.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 क्या है?

हमारे देश की सभी गर्भवती महिलाओं को ₹6000 का लाभ मिल रहा है. इस योजना के लिए जो गर्भवती महिला इच्छुक है, उन्हें आंगनबाड़ी तथा स्वास्थ्य केंद्र में जाकर 3 तरह के आवेदन फॉर्म भरने होंगे. इस योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी या निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण फॉर्म भरकर जमा कराना होगा. इस योजना के अंतर्गत महिला तथा बाल विकास मंत्रालय नोडल एजेंसी की तरह काम कर रही है. पहले जीवित बच्चे को जन्म देने पर ही गर्भवती महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा. प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2022 में गर्भवती महिला ही आवेदन कर सकती है, जिनकी उम्र 19 साल या उससे अधिक है.




Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 का लाभ अब प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगा

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ प्राइवेट अस्पतालों में भी मिलेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने प्राइवेट अस्पतालों में भी पहली बार मां बनने वाली महिला को इस योजना का लाभ देने के निर्देश दिए हैं. इसके लिए अब अस्पतालों में आने वाली गर्भवती महिला को पहली बार योजना पंजीकरण किसी भी सरकारी अस्पताल में कराना आवश्यक होगा.

गर्भवती महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत तीन किश्तो में 5000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने बताया है कि पिछले हफ्ते प्राइवेट अस्पतालों के साथ बैठक की गई है और उन्होंने यह भी बताया कि गर्भवती महिला अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में पंजीकरण के बाद योजना का लाभ उठा सकती हैं.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामPradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022
योजना का प्रकारकेंद्र सरकार की योजना
विभागमहिलाओं और बच्चों के विकास मंत्रालय
आवेदन की तिथिआरंभ है
आवेदन की अंतिम तिथिNot Declared
लाभार्थीगर्भवती महिला
लाभRs 6000
आवेदन का माध्यमhttps://wcd.nic.in/




Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: हेल्पलाइन नंबर हुआ चेंज

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 का हेल्पलाइन नंबर पहले वाले नंबर से चेंज होकर 104 हो गया है. पहले यह हेल्पलाइन नंबर 7998799804 था. इस योजना के तहत अब तक 68640 महिलाओं को लाभ पहुंच चुका है, जिस पर सरकार द्वारा 26 करोड 97 लाख या 44 लाख रूपये का खर्चा किया गया है. इस योजना के माध्यम से 2 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक 3175 महिलाओं को लाभ पहुचाया जा चुका है.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: अब दो किश्तो में प्रदान की जाएगी लाभ की राशि

जैसा कि सभी जानते हैं, कि इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को बच्चे का जन्म होने पर 6000 रूपये की राशि प्रदान की जाती है. इसके बाद यदि परिवार में दूसरी बेटी का जन्म होता है, तो उस स्थिति में भी सरकार अब ₹6000 की राशि प्रदान करेगी. सरकार द्वारा यह राशि पहले तीन किश्तो में प्रदान की जाती थी. लेकिन अब इस योजना के अंतर्गत यह राशि 3 की जगह 2 किश्तो में प्रदान की जाएगी. यह योजना देश की महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए साबित होगी. इसके साथ-साथ महिलाओं के जीवन स्तर में भी सुधार आएगा.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 की किश्ते

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना 2020 के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को ₹6000 तीन किश्तो में दिए जाएंगे. पहली किश्त आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण कराने के बाद हजार रुपए दिए जाएंगे. इसके बाद दूसरी किश्त ₹2000 गर्भधारण के 6 महीने के अंदर प्रयोगशाला में जांच कराने के बाद दिए जाएंगे. तीसरी किश्त बच्चे के जन्म के पंजीकरण तथा टीकाकरण जैसे आदि के बाद ₹3000 दिए जाएंगे.




Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है. इस योजना के अंतर्गत जो महिलाएं मजदूरी करती है, उन्हें गर्भावस्था के समय ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करके उचित सुविधाएं जैसे स्वास्थ्य संबंधी, उचित खानपान आदि प्रदान करना है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं और स्तनपान करने वाली महिलाओं और उनके बच्चों को कुपोषित होने से बचाना है और मृत्यु दर को कम करना है.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 के लाभ

  • इस योजना का लाभ गर्भवती महिलाओं को मिलेगा जो मजदूर वर्ग से है. इस वर्ग की गर्भवती महिलाएं आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से अपनी स्वास्थ्य संबंधित जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती है और पैसे की कमी के कारण अपने बच्चे की परवरिश अच्छे से नहीं कर पाती है. इससे उनका बच्चा स्वस्थ नहीं रह पाता है.
  • इस योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाएं गर्भावस्था के समय अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेगी और बच्चे होने के बाद उनकी परवरिश अच्छे से कर सकेंगी.
  • इस योजना के माध्यम से मृत्यु दर में भी कमी आएगी.
  • इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलने वाली सहायता राशि ₹6000 सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी.
  • सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं इस योजना का लाभ नहीं उठा सकती.

Read Also – 

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: पात्रता और दस्तावेज

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला की उम्र 19 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए.
  • जो 1 जनवरी 2017 या उसके बाद गर्भवती हुई है उन महिलाओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • राशन कार्ड
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता दोनों का आधार कार्ड
  • बैंक खाते की पासबुक
  • माता-पिता दोनों का पहचान पत्र

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वन्दना योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा. इस होम पेज पर आपको लोगिन फॉर्म दिखाई देगा.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022

  • लॉगिन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे ईमेल आईडी, पासवर्ड, Capcha Code आदि भरनी होगी.
  • यह सभी जानकारी भरने के बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • लॉगिन करने के बाद आप इस योजना के लिए आवेदन कर पाएंगे. आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी और जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.




Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • इस योजना में लाभ उठाने के लिए आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए गर्भवती महिला को 3 फॉर्म भरने होंगे.
  • पहले गर्भवती महिला आंगनवाड़ी या स्वास्थ्य केंद्र में जाकर पंजीकरण के लिए पहला फॉर्म लेकर आए और उसमें पूछी गई सभी जानकारी भरकर जमा कराएं.
  • इसके बाद आपको आंगनवाड़ी तथा निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में जाकर दूसरा फॉर्म तथा तीसरा फॉर्म भरकर में जमा कराना होगा.
  • तीनो फॉर्म भरने के बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी. इस योजना का आवेदन फॉर्म आप महिला तथा बाल विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इस तरह आप इस योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Pradhan Mantri Matritva Vandana Yojana 2022: नए उपयोगकर्ता के पंजीकरण की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. इस वेबसाइट पर आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा.
  • होम पेज पर आपको बेनिफिशियरी लॉगिन के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • इसके बाद आपको For Registrairing New User Click Here के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जिसमें आपको पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको रजिस्टर के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा और सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस तरह आप इस योजना के लिए पंजीकरण कर पाएंगे

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023