Vidhwa Pension Yojana 2022: विधवाओं के खाते में हर महीने आएंगे 2250 रूपये, जाने पात्रता और सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया

Vidhwa Pension Yojana 2022: देश की कई महिलाएं जो विधवा होने के कारण आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपना जीवन यापन सही से नहीं कर पाती है. विधवा महिलाओं को जीवन यापन करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना संचालित की जाती है. ऐसी योजना के माध्यम से देश की विधवा महिलाओं को प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी,

जिससे वह अपना जीवन यापन कर सके. इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं प्राप्त कर सकती है, जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती है. विधवा पेंशन योजना की संपूर्ण जानकारी आपको इस लेख में प्राप्त होगी. अतः इस योजना की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े.

Vidhwa Pension Yojana 2022 क्या है?

सभी राज्यों की सरकारें अपने राज्य की विधवा महिलाओं को अलग-अलग तरीके से प्रतिमाह पेंशन की धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान करती है. इस योजना के अंतर्गत यह पेंशन राशि केवल उसी महिला को दी जाएगी जिनके पति की मृत्यु होने के बाद कमाने वाला कोई ना हो. इस योजना के अंतर्गत विधवा महिला को दी जाने वाली पेंशन राशि महिला के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी.

इसके लिए विधवा महिला का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. इस योजना के जरिए विधवा महिलाओं के जीवन स्तर को ऊंचा उठाना है.

Vidhwa Pension Yojana 2022 का उद्देश्य

Vidhwa Pension Yojana 2022 का मुख्य उद्देश्य देश की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना है. पति की मृत्यु के बाद महिलाओं को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हैं सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना 2022 का संचालन किया गया है. इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा विधवा महिलाओं को सहायता राशि प्रदान की जाएगी. जिससे वह अपना जीवन यापन कर सके. इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाएं आत्मनिर्भर बनेगी और उनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा. इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा.

Vidhwa Pension Yojana 2022

Vidhwa Pension Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामVidhwa Pension Yojana 2022
आर्टिकल कैटेगरीसरकारी योजना
योजना शुरू की गयीकेंद्र सरकार सभी राज्यों के लिए
उद्देश्यपेंशन प्रदान करना
लाभार्थीविधवा महिलाये

Haryana Vidhwa Pension Yojana 2022

इस योजना के माध्यम से हरियाणा कि उन महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी, जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है. इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिससे वो अपना जीवन यापन कर सकें और यह आर्थिक सहायता राशि 2250 रुपए प्रतिमाह होगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक महिला के परिवार की सालाना आय 2 लाख या उससे कम होनी चाहिए.

यदि आवेदक महिला कोई सरकारी नौकरी कर रही है तो उसे स्थिति में उस महिला को लाभ प्राप्त नहीं होगा. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए महिला के पास पति का मृत्यु प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. इसके अलावा महिला आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. हरियाणा विधवा पेंशन योजना के माध्यम से हरियाणा की विधवा महिलाएं आत्मनिर्भर और सशक्त बनेगी.

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana 2022

इस योजना का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विधवा महिलाओं को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है. इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹300 की पेंशन धनराशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश की उन विधवा महिलाओं को दिया जाएगा, जिनकी उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच है. राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली ₹300 प्रति माह की राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. राज्य सरकार को NSAP के तहत विधवा महिलाओं के मदद के लिए भारत के केंद्र सरकार से भी मदद मिलती है.

Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022

इस योजना के अंतर्गत राज्य की गरीब विधवा महिलाओं को राज्य सरकार द्वारा ₹600 प्रतिमाह पेंशन की धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी. महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना के अंतर्गत, यदि किसी परिवार में महिला के बच्चे एक से अधिक है, तो उस स्थिति में उस परिवार को ₹900 प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिए जाएंगे. इस योजना के अंतर्गत आवेदनकर्ता की वार्षिक पारिवारिक आय ₹21000 से अधिक नहीं होनी चाहिए.

महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना में लाभ उठाने के लिए आवेदकों की आयु 65 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए. इस योजना के अंतर्गत जिनका कोई सहारा नहीं है उन विधवा महिलाओं को महाराष्ट्र सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹600 की पेंशन धनराशि प्रदान की जाएगी.

Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2022

राजस्थान विधवा पेंशन योजना के तहत 18 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 55 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को सरकार द्वारा ₹500 प्रतिमाह पेंशन राशि और 55 वर्ष या इससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु की विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिलाओं को प्रतिमाह ₹750 की पेंशन धनराशि और 60 वर्ष या इससे अधिक लेकिन 75 वर्ष से कम आयु की महिलाओं को हजार रुपए की धनराशि

तथा 75 वर्ष या इससे अधिक वाली आयु की महिलाओं को 1500 रूपये प्रतिमाह की पेंशन धनराशि वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान की जाएगी. इस योजना के अंतर्गत राज्य की विधवा महिलाओं की परिवार की वार्षिक आय ₹48000 से अधिक नहीं होनी चाहिए.

Delhi Vidhwa Pension Yojana 2022

दिल्ली विधवा पेंशन योजना दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गई है. इस योजना के माध्यम से दिल्ली की विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को ₹2500 प्रतिमाह की धनराशि प्रदान की जाएगी. यह राशि सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए विधवा महिलाओं को दिल्ली का स्थाई निवासी होना आवश्यक है और विधवा महिला की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इस योजना के लिए महिलाएं ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन कर सकती है.

Gujarat Vidhva Sahay Yojana 2022

गुजरात में विधवा महिलाओं के लिए गुजरात विधवा सहाय योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के माध्यम से गुजरात की विधवा महिलाओं को 1250 प्रतिमाह की पेंशन प्रदान की जाएगी. इस योजना के माध्यम से लगभग 3.70 लाख विधवाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है.

गुजरात विधवा सहाय योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि हर महीने की 1 तारीख को विधवा महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी. इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक की वार्षिक आय 150000 या फिर उससे कम होनी चाहिए.

Uttarakhand Vidhwa Pension Yojana 2022

उत्तराखंड सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड की विधवा महिलाओं को 1200 रुपए प्रतिमाह की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 6 महीने के अंतराल पर दो किश्तो के माध्यम से इस राशि का भुगतान किया जाएगा. इस योजना में अब तक 112.43 करोड रुपए खर्च किए जा चुके हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए विधवा महिला के परिवार की सालाना आय 48000 से कम होनी चाहिए.

Indira Gandhi Pension Yojana 2022

केंद्र सरकार द्वारा इंदिरा गांधी विधवा पेंशन योजना की शुरुआत की गई है. इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. इस योजना के माध्यम से विधवा महिलाओं को ₹300 की धनराशि प्रतिमाह आर्थिक सहायता के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी.

इस योजना के अंतर्गत जिन विधवा महिलाओं की आयु 40 से अधिक और 59 वर्ष से कम है, वह महिलाएं इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि से विधवा महिलाएं अपना जीवन यापन अच्छे से कर पाएंगी. इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की विधवा महिलाएं ही इस योजना में आवेदन करके लाभ उठा सकती हैं.

Vidhwa Pension Yojana 2022 के लाभ

  • देश की विधवा महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा.
  • अपने राज्य के जरूरतमंद आर्थिक रूप से गरीब बेसहारा विधवा महिलाओं को विभिन्न राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, जिससे वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सके.
  • इस योजना का लाभ केवल उन विधवा महिलाओं को मिलेगा, जो गरीब रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है.
  • इस योजना के माध्यम से दी जाने वाली राशि विधवा महिला के सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी, इसके लिए उनका बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है, जो आधार कार्ड से लिंक हो.

Read Also – 

Vidhwa Pension Yojana 2022 की पात्रता

  • Vidhwa Pension Yojana 2022 के अंतर्गत विधवा महिलाओं को ही पात्र माना जाएगा.
  • विधवा महिला की उम्र 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • यदि पति की मृत्यु के बाद आवेदिका ने पुनर्विवाह किया है तो उसे किसी प्रकार का लाभ नहीं दिया जाएगा.
  • यदि विधवा महिला के बच्चे व्यस्क हैं या व्यस्क नहीं है, लेकिन अपनी मां की देखभाल करने में सक्षम नहीं है, तो महिला को पेंशन मिलेगी यदि कोई विधवा महिला व्यस्त नहीं है, तो वह पेंशन के लिए पात्र नहीं होंगी.

Vidhwa Pension Yojana 2022 के दस्तावेज

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Vidhwa Pension Yojana 2022 में आवेदन कैसे करें?

इस योजना में आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें –

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदिका को अपने राज्य के अनुसार इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.

Vidhwa Pension Yojana 2022

  • इस पेज पर आपको Widow Pension का ऑप्शन दिखाई देगा. आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको Apply Now के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा.
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा. आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में सभी जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023