विज्ञापन बंद करने के लिए क्लिक करें

Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana 2023 – सरकार दे रही है इन लोगों को 10 लाख रुपये का लाभ | जाने क्या है ये योजना

Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana 2023 : बिहार सरकार के पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग ने देसी गाय पालन को प्रोत्साहन देने के लिए एक नई योजना की शुरूआत की हैं जिसका नाम हैं Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana

बता दें कि, सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई हैं । बता दें कि, आम जनता को इस योजना का लाभ देने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-24 में सरकार ने करीब 37,05,45,000 रुपये की राशि भी स्वीकृत की हैं । बताया जा रहा है कि, इस योजना के तहत देसी गाय पशुपालन की सभी श्रेणियों को 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी।

Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana 2023

तो, यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो हमारा ये आर्टिकल आपके बहुत काम आने वाला हैं, क्योंकि इस योजना से जुडी सभी जानकारी हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचने की कोशिश की हैं । इसके साथ ही इस आर्टिकल में हमने आपको ये भी बताया है कि, इसके लिए आवेदन कैसे करें? कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी? कौन पात्र होंगे और उन्हें कितना मिलेगा?

Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana: क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग द्वारा शुरू की गई एक योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य गांवो में देसी गौवंशों के पालन को बढ़ावा देना है । इसके आगे बता दें कि, इस योजना के अंतर्गत, गौपालन क्षेत्र में रोजगार सृजन के लिए विभिन्न प्रशिक्षण और बढ़ते हुए देसी गौवंशों की संख्या को बढ़ाने के लिए ग्रामीण उद्यमियों को सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

इसके अलावा बिहार सरकार की तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों में देसी गौवंशों की देखभाल, पशुधन स्वास्थ्य सेवाएं, जीवाणु रोग नियंत्रण, पशुधन खाद्य सहायता, वैक्सीनेशन आदि के लिए भी कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं ।

आपको बता दें कि, सरकार की तरफ से देशी गाय पालन को बढ़ावा देने के लिए साहीवाल, थारपारकर और गिर गाय की नस्ल पर आपको करीब 40 से 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी । इस योजना के तहत राज्य सरकार दो और चार गायों के लिए सामान्य वर्ग के लोगों को 50 प्रतिशत और एससी/एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग को 75 प्रतिशत सब्सिडी देगी। इसके अलावा यदि आप 15 से 20 गाय खरीदते हैं तो आपको करीब 40 प्रतिशत सब्सिडी मिलेगी ।

Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana 2023 के तहत मिलने वाले लाभ

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस योजना के तहत अगर आप 02 एवं 04 देशी गाय/बाछी-हिफर की डेयरी स्थापित करते है तो इसके लिए अत्यंत पिछड़े वर्ग/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के लिए 75 % तक अनुदान दिया जाएगा और यदि आप 15 एवं 20 देशी गाय/बाछी-हिफर की डेयरी इकाई की स्थापना करते है तो इसके लिए आप सभी लोगों को करीब 40 प्रतिशत तक की अनुदान राशि दी जाएगी ।

योजना में लाभ लेने के लिए योग्यता

  • यदि आपको इस योजना का लाभ लेना हैं तो आवेदनकर्ता को बिहार का मूल निवासी होना आवश्यक हैं ।
  • इसके साथ ही आपको बता दें कि, इस योजाना के तहत लाभ बरोजगार युवाओ, महिलाओ और किसानो को ही दिए जाएंगे अन्य को नहीं ।
  • इसके अलावा बता दें कि, इस योजना का लाभ बिहार राज्य के सभी वर्गों के नागरिक को दिया जाएगा ।

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जमीन का रसीद
  • बैंक डिफाल्टर नहीं होने का शपथ पत्र
  • परियोजना लागत की प्रति
  • संबधित क्षेत्र में प्रशिक्षण का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • अन्य

How to Apply Online in Bihar Desi Gaupalan Protosahan Yojana 2023

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बिहार सरकार के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको एक लिंक दिखाई देगा ।
  • वहां पर जाने के बाद आपको Department का सेक्शन दिखाई देगा ।
  • इसके बाद आपको Agriculture & Allied के सेक्शन में Animal & Fisheries Resources का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर क्ल्कि करना होगा ।
  • इस पर क्ल्कि करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां आपको इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन करने का लिंक दिखाई देगा ।
  • उसके बाद आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आवेदन करना होगा ।

सारांश

आपकी जानकारी के लिए बता दें किख् फिलहाल Bihar Gaupalan Protosahan Yojana के तहत लाभ के लिए आवेदन शुरू नहीं किये गए है । इस योजना के लेकर सरकार की ओर से जन्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा । जैसे की सरकार की और से इस योजना के तहत लाभ के लिए आवेदन को लेकर कोई भी जानकारी आती है तो हम उस जानकारी को आप तक सबसे पहले पहुंचा देंगे । Read This

Leave a Comment

Scroll to Top