Atal Pension Yojana 2023: 5000 महीने की पेंशन पाएं, अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म

Atal Pension Yojana 2023: दोस्तों, हर कोई चाहता है कि उनका रिटायरमेंट जीवन (बुढ़ापा) अच्छी तरह से व्यतीत हो, क्योंकि महंगाई के इस दौर में रिटायरमेंट के लिए आय का स्रोत होना हमारे लिए बहुत जरूरी है। ताकि बुढ़ापे में हम अपने रोज के खर्चे को पूरा कर सकें, क्योंकि बुढ़ापा एक ऐसा समय होता है, जिसके लिए अगर हम शुरू से ही थोड़ा सा भी बचत नहीं करते हैं, तो 60 साल की उम्र के बाद हमें काफी परेशानी होने वाली है।

Atal Pension Yojana 2023

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए 1 जून 2015 को हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा अटल पेंशन योजना को आरंभ किया गया था। ताकि आम नागरिक कम उम्र से ही इस योजना में थोड़ा-थोड़ा करके अपना बुढ़ापा अच्छा कर सकें। अगर आप शुरुआत से ही अपना सही इन्वेस्टमेंट कर लेते हैं तो आपको बुढ़ापे में किसी से पूछने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Atal Pension Yojana 2023 मध्यम और निम्न वर्ग के लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आज हम आपको अटल पेंशन योजना से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने जा रहे हैं ताकि इस योजना का लाभ उठाकर आप भी अपना और अपने परिवार का भविष्य सुरक्षित कर सकें। यहां हम आपको अटल पेंशन योजना क्या है, अटल पेंशन योजना के लाभ, जरूरी दस्तावेज, एपीवाई चार्ट आदि की पूरी जानकारी देने जा रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

Atal Pension Yojana 2023

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा मई 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य रिटायरमेंट के बाद भी लोगों को एक निश्चित राशि देकर आर्थिक सहायता देना है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को सेवानिवृत्ति के बाद भी सरकार नियमित आय के रूप में पेंशन प्रदान करती है। इस योजना का लाभ 18 से 40 वर्ष तक के लोग उठा सकते हैं। Atal Pension Yojana 2023 के अंतर्गत लाभार्थी की मृत्यु के बाद भी लाभार्थी के परिवार के सदस्यों को APY Scheme का लाभ मिलता रहता है।

Short Details of Atal Pension Yojana 2023

योजना अटल पेंशन योजना
शुरुआत वर्ष 2015
किसकी योजना है केंद्र सरकार की।
लाभार्थी असंगठित क्षेत्र के लोग।
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://jansuraksha.gov.in/
अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म यहां क्लिक करें।
अटल पेंशन योजना क्लेम फॉर्म यहां क्लिक करें।

Atal Pension Yojana 2023 का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में कार्यरत नागरिकों को पेंशन योजना की धनराशि देकर आर्थिक रूप से स्वावलम्बी बनाना है। अटल पेंशन योजना में आवेदन करने से नागरिकों को 60 साल की उम्र के बाद किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

18 से 40 वर्ष की आयु के बीच सदस्यता ली जा सकती है।

अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है। यानी 18 साल की उम्र से लेकर 40 साल की उम्र तक आप इस स्कीम का हिस्सा बन सकते हैं। एक बार सदस्यता लेने के बाद, आपको 60 वर्ष की आयु तक सदस्य बने रहना होगा और सदस्य बने रहने के लिए अपने प्रीमियम का भुगतान करते रहना होगा। 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद सरकार आपको पेंशन की किश्त देना शुरू करती है।

60 साल की उम्र तक किश्तें जमा करनी होंगी

इसका लाभ लेने के लिए आपको 60 साल की उम्र तक किस्तों में पैसा जमा करना होगा। आप अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार खुद तय कर सकते हैं कि आपको पेंशन की किश्त के रूप में कितना पैसा देना है। आपकी जमा पूंजी के हिसाब से सरकार इसमें कुछ पैसा भी जोड़ती है। इसके बाद 60 साल की उम्र पूरी होने पर सरकार आपको पेंशन देना शुरू कर देती है। आपकी जमा रकम के हिसाब से आपको हर महीने 1000 से 5000 रुपए तक पेंशन मिलती है।

60 वर्ष की आयु के बाद हर महीने 1000 से 5000 पेंशन

आपको योजना में आपके द्वारा किए गए योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद हर महीने 1000, 2000, 3000, 4000, या 5000 रुपये की निश्चित पेंशन मिलेगी। योजना में नामांकन कराते समय आपको अपनी पेंशन की राशि का चयन करना होगा, लेकिन ध्यान रहे कि किश्तें भी आपके द्वारा चुनी गई राशि के अनुसार बनेंगी। कितनी पेंशन पाने के लिए आपको कितना जमा करना होगा इसकी जानकारी हमने इस लेख के अंत में टेबल्स के माध्यम से दी है।

अटल पेंशन योजना 2023 के लाभ (Benefits)

  • APY Scheme में निवेश करने से लाभार्थी को सेवानिवृत्ति के बाद सरकार की तरफ से पेंशन दी जाती है, जिससे आप अपना खर्चा खुद उठा सकें और आपको किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़े।
  • इस योजना के जरिए आपकी आमदनी रिटायरमेंट के बाद भी बनी रहती है।
  • अटल पेंशन योजना (पेंशन धारक की) की मृत्यु होने पर लाभार्थी की पत्नी को और पत्नी के बाद होने वाले बच्चे को पेंशन की राशि हर महीने दी जाती है।
  • अटल पेंशन योजना में सरकार भी अपना अंशदान देती है, जिसके फलस्वरूप आपको सेवानिवृत्ति के बाद हर महीने पेंशन मिलती है।
  • इस योजना के अंतर्गत पेंशन की राशि आपके द्वारा किए गए निवेश और आपकी उम्र पर निर्भर करती है। उदाहरण के लिए अगर किसी व्यक्ति ने 18 साल की उम्र में यह योजना ली है तो उसे हर महीने 210 रुपये का निवेश करना होगा और सेवानिवृत्ति के बाद यानी 60 साल की उम्र से लाभार्थी को 5000 रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। जितनी जल्दी आप इस योजना से जुड़ेंगे आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा।
  • अटल पेंशन योजना के अंतर्गत अधिकतम मासिक पेंशन राशि 5000 रुपये और न्यूनतम 1000 रुपये दी जाती है।
  • इस योजना के तहत आपको 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। 60 साल के बाद हर महीने आपको पेंशन मिलती है।

Read Also –

अटल पेंशन योजना की पात्रता

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए मूल निवासी को भारतीय होना चाहिए।
  • लाभार्थी की उम्र 18 से 40 साल होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं जो आयकर स्लैब से बाहर हैं।
  • इस योजना के तहत पेंशन पाने के लिए आपको कम से कम सालों के लिए निवेश करना होगा।
  • जो लोग सरकारी कर्मचारी हैं या पहले से ईपीएफ/ईसीएस जैसी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, उन्हें अटल पेंशन योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पते का सबूत

पेंशन और किस्तों की राशि को घटाया या बढ़ाया भी जा सकता है।

बाद में अगर आपकी आमदनी में उतार-चढ़ाव बना रहता है तो आप अटल पेंशन योजना के लिए जमा रकम में बदलाव भी कर सकते हैं। योजना की शुरुआत में इस बदलाव की अनुमति साल में केवल एक बार अप्रैल महीने में दी जाती थी। अब आप एक साल के भीतर कभी भी जमा की किश्तों में बदलाव कर सकते हैं, लेकिन ऐसा आप एक वित्तीय वर्ष में सिर्फ एक बार ही कर सकते हैं। यह नया नियम 1 जुलाई 2020 से लागू हो गया है। आपकी किस्त की राशि भी पेंशन राशि के घटने-बढ़ने के हिसाब से घटती-बढ़ती रहेगी।

यदि आप पेंशन की राशि बढ़ाते हैं तो आपको आवश्यक अंशदान और आपके द्वारा किए गए अंशदान के बीच के अंतर को जमा करना होगा। इसके साथ ही इस अतिरिक्त जमा पर 8 फीसदी की दर से चक्रवृद्धि ब्याज भी जमा करना होगा। यदि आप पेंशन राशि में कमी करते हैं, तो आपके पुराने ग्राहक को अतिरिक्त राशि का योगदान वापस कर दिया जाता है।

एपीवाई का संचालन

भारत सरकार की प्रतिष्ठित अटल पेंशन योजना, पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित की जा रही है। इसके तहत अंशधारकों के नामांकन के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPC) का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अटल पेंशन योजना में शामिल कब हो सकते हैं ?

अटल पेंशन योजना में 18 से 40 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति शामिल हो सकता है, यानी सब्सक्रिप्शन ले सकता है। इसमें 18 साल के व्यक्ति के लिए प्रीमियम कम और 19 साल के व्यक्ति के लिए ज्यादा आता है। इस तरह जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है प्रीमियम बढ़ता जाता है। प्रीमियम की रकम 60 साल की उम्र तक चुकानी होगी। इस तरह 60 साल पूरे होने पर पेंशन शुरू हो जाती है।

इसीलिए आज के इस लेख में हमने आपको अटल पेंशन योजना से जुड़ी हर तरह की जानकारी देने की कोशिश की है। यहां हमने आपको अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana in Hindi) क्या है, अटल पेंशन योजना के फायदे, जरूरी दस्तावेज, एपीवाई चार्ट आदि के बारे में बताया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

अटल पेंशन योजना फॉर्म ( आवेदन कैसे करें ?)

अटल पेंशन योजना का फॉर्म आप जन सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं. आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योजना से संबंधित अधिसूचना, आवेदन पत्र और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न को डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले जनधन से जन सुरक्षा की ऑफिशियल वेबसाइट npscra.nsdl.co.in/scheme पर जाना होगा।

Atal Pension Yojana 2023

  • इसके होम पेज पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे, यहां पर आप फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगली स्क्रीन पर आपको तीन विकल्प सुरक्षा बीमा योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना और अटल पेंशन योजना का विकल्प दिखेगा। आप यहां अटल पेंशन योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप फिर से अगले पेज पर जाएंगे, यहां पर आपको अटल पेंशन आवेदन फॉर्म और अटल पेंशन क्लेम फॉर्म का विकल्प दिखाई देगा।
  • आप आवेदन फॉर्म/क्लेम फॉर्म पर क्लिक करें, इस प्रकार इसकी पीडीएफ फाइल आपकी स्क्रीन पर डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस तरह आप जन धन जन सुरक्षा पोर्टल से अटल पेंशन का आवेदन पत्र और दावा प्रपत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Quick Links

अटल पेंशन योजना आवेदन फॉर्म Click Here
अटल पेंशन योजना क्लेम फॉर्म Click Here
Official Website Click Here

FAQs about Atal Pension Yojana 2023

अटल पेंशन योजना को समय से पहले बंद कैसे करें?

आप चाहें तो APY को मेच्योरिटी से पहले भी बंद कर सकते हैं. इसके लिए आपको उस बैंक या बीमा कंपनी के पास जाना होगा जहां से आपने अटल पेंशन योजना ली है और एपीवाई क्लोजर फॉर्म भरकर जमा करना होगा। इसके 10-15 दिनों के भीतर आपके द्वारा जमा किया गया पैसा आपके खाते में आ जाता है।

क्या अटल पेंशन योजना के दौरान प्रीमियम की राशि को बढ़ाया जा सकता है?

हाँ ! निश्चित रूप से, आप अपने संबंधित बैंक में जाकर प्रीमियम राशि को अपग्रेड कर सकते हैं। ऐसा आप साल में एक बार कर सकते हैं, इसके लिए अटल पेंशन योजना में यह प्रावधान किया गया है।

अटल पेंशन योजना में अधिकतम पेंशन राशि कितनी है?

इस योजना के तहत हितग्राहियों को न्यूनतम मासिक पेंशन रु. 1000 से 5000 रुपये तक की गारंटी दी जाती है। सब्सक्राइबर मासिक पेंशन का विकल्प चुन सकते हैं जो 1000, 2000, 3000, 4000 या 5000 रुपये हो सकती है, जो 60 वर्ष की आयु के बाद शुरू होगी।

क्या अटल पेंशन योजना में 5000 से अधिक मिल सकता है?

अटल पेंशन योजना (एपीवाई), भारत के नागरिकों के लिए एक पेंशन योजना, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित है। एपीवाई के तहत, 60 वर्ष की आयु में अभिदाताओं के अंशदान के आधार पर 1,000/- या 2,000/- या 3,000/- या 4,000 या 5,000/- प्रति माह की गारंटीकृत न्यूनतम पेंशन दी जाएगी।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023