PM Kisan FPO Yojana 2023: कृषि को मिलेगा बिज़नेस का दर्जा, किसानो को मिलेंगे 15 लाख, जाने आवेदन प्रक्रिया

PM Kisan FPO Yojana 2023: भारत सरकार देश के किसानों के कल्याण और उनकी सहायता के लिए अनेक प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाती रहती है. हाल ही में सरकार ने एक ऐसी ही योजना की घोषणा की है जिसका नाम PM Kisan FPO Yojana है. इस योजना के अंतर्गत 10,000 FPO खोले जाएंगे जिसके अंतर्गत किसानों को अनेक प्रकार के आर्थिक लाभ दिए जाएंगे. इस योजना के तहत किसानों को 1500000 रुपए तक की आर्थिक सहायता मिलने वाली है. आज इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जैसे FPO योजना के लाभ, उद्देश्य और आवेदन प्रक्रिया के बारे में आपको नीचे जानकारी मिलेगी.

PM Kisan FPO Yojana Kya Hai?

Farmer Producer Organizations (FPO) को किसान उत्पादक संगठन भी कहा जाता है. केंद्र सरकार ने FPO Yojana 2023 का गठन और संवर्धन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस योजना के तहत किसानों को बड़े पैमाने पर आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाएगा जिसके लिए सरकार ने साल 2024 तक का लक्ष्य रखा है. 2019 से लेकर 2024 तक 10000 FPO सरकार बनाने वाली है. इस FPO के माध्यम से छोटे-छोटे किसानों को एक मंच प्रदान होगा जहां पर वह अपनी खेती की समस्याओं से लड़ पाएंगे, ट्रेनिंग ले पाएंगे और अपनी फसल को बेच पाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 9 फरवरी 2020 को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले में किसानों के लिए इस FPO की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत किसानों की आय को दोगुना या तीन गुणा करने का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही सरकार किसानों के लिए एक नया बिल पास करने वाली है जिसमें कृषि को बिजनेस का दर्जा दिया जाएगा और किसानों को यह बिजनेस करने के लिए 1500000 रुपए तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

PM Kisan FPO Yojana 2023

PM Kisan FPO Yojana – Overview

योजना का नामPM Kisan FPO Yojana
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
द्वारा प्रयोजितकेंद्र सरकार
Launch Date9 फरवरी 2020
लाभार्थीदेश के किसान
उद्देश्यकिसानों की आय दुगनी करना
आधिकारिक वेबसाईटNA
आवेदन मोडऑनलाइन
eNAM Toll Free Number1800 270 0224
आवेदन का साल2022
योजना का स्टैटसअभी आवेदन शुरू नहीं

Objectives of FPO Yojana 2023

इस योजना के तहत किसानों की इनकम बढ़ाने का काम किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का लक्ष्य साल 2024 तक किसानों की आय को दोगुना करना है जिसकी वजह से किसान आत्मनिर्भर और सशक्त बनेंगे. FPO एक ऐसा प्लेटफार्म बनने वाला है जिसके माध्यम से किसान व्यापारियों के साथ अपनी फसल की कीमतों के बारे में बात कर पाएंगे, उनके साथ व्यापार कर पाएंगे और अपनी खेती की समस्याओं को समाधान कर पाएंगे. केंद्र सरकार ने इस योजना को शुरू करने के पीछे किसानों को सीधा ही फायदा पहुंचाने का उद्देश्य रखा है,

क्योंकि किसानों की फसल बेचने अथवा किसानों से संबंधित अनेक प्रकार की योजनाओं में बीच बिचौलिए रहते हैं जिसकी वजह से किसानों को सीधा फायदा नहीं मिल पाता है. अब FPO Yojana के माध्यम से किसान बिना किसी बिचौलिए के सीधे ही अपनी फसल को बेच पाएंगे और अपना बिजनेस कर पाएंगे. इस बिजनेस के लिए सरकार 1500000 रुपए तक का आर्थिक सहायता भी किसानों को देने वाली है.

कैसे मिलेंगे 1500000 रुपए

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए केंद्र सरकार ने FPO Yojana को पूरे देश में लागू किया है. इस फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन के तहत किसानों को ₹1500000 दिए जाएंगे जिसके लिए किसानों को कुछ पात्रता को पूरा करना होगा. खेती को एक बिजनेस मानकर सरकार यह आर्थिक सहायता देने वाली है. इसके लिए 11 किसानों को मिलकर अपनी खुद की एक कंपनी बनानी होगी. इस कंपनी के लिए फर्टिलाइजर, बीज, दवाएं, खेती से संबंधित उपकरण आदि खरीदने के लिए FPO के माध्यम से सरकार 1500000 रुपए की राशि देने वाली है.

Read Also –

FPO क्या है ?

FPO का पूरा नाम फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन है. इसको शुरू करने के पीछे यह अवधारणा थी कि जो किसान अपना खुद का प्रोडक्ट उत्पादन कर रहे हैं वह खुद ही ग्रुप बनाकर सुविधाजनक तरीके से सीधे ही अपने क्लाइंट को बेच सकें. कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार मिलकर छोटे छोटे किसानो को इस प्लेटफार्म से जोड़ने का काम करने वाली है.

Benefits of FPO Yojana 2023

  • FPO Yojana से किसानों को कई प्रकार के लाभ होने वाले हैं, FPO किसानों के लिए एक एग्रीगेटर का कार्य करने वाली है जिसके माध्यम से किसान एक-एक करके अथवा एक लौट के रूप में अपनी बिक्री कर पाएंगे.
  • FPO के माध्यम से जब किसान बिक्री करेंगे अथवा बिजनेस करेंगे तो सीधा उनके खाते से लेन-देन होगा.
  • अपनी फसल का संग्रहण, सोर्टिंग, ग्रेडिंग, पैकिंग आदि सुविधाएं FPO के माध्यम से प्रदान की जाएगी.
  • FPO के माध्यम से किसान ग्रुप बनाकर किसी के साथ सौदा कर सकते हैं जिससे उनकी फसल की अधिकतम कीमत उन्हें मिलेगी. यह FPO विशेष रूप से आदिवासी क्षेत्रों ग्रामीण इलाकों और जिला ब्लाक स्तर पर खोले जाएंगे जिससे ज्यादा से ज्यादा किसानों तक इसका लाभ पहुंच सके.

FPO Registration On eNam Portal

आप FPO के लिए eNam Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अथवा मोबाइल ऐप का उपयोग करके या फिर नजदीकी eNam मंडी में जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं जिसके लिए प्रोसेस आपको नीचे बताई जा रही है.

PM Kisan FPO Yojana 2023

  • उसके बाद आपके सामने एक होम पेज खुलेगा वहां पर ऊपर कोने में आपको Registration का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • आपके सामने एक Registration Form खुलेगा.
  • यहां पर आपको Registration Type में Seller का ऑप्शन चुनना है और रजिस्ट्रेशन कैटेगरी में आपको FPO/FPC में से एक विकल्प चुनना है.
  • उसके बाद आपसे फॉर्म में जो भी जानकारियां मांगी जा रही है आपको ध्यान पूर्वक दर्ज करनी है.
  • उसके बाद आपसे जो भी दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जा रहा है वह अपलोड करें.
  • उसके बाद आपको अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  • आपको ईमेल अथवा SMS. के माध्यम से आपको इस रजिस्ट्रेशन की लॉगिन और पासवर्ड की जानकारी भेजी जाएगी.
  • इस प्रकार से आप FPO रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे

How to Apply Kisan FPO Yojana 2023

अभी सरकार ने इस योजना की घोषणा की है ऐसे में आपको इसके अंदर आवेदन करने हेतु कुछ समय का इंतजार करना पड़ सकता है. अभी सरकार ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस शुरू नहीं की है लेकिन सरकार इस योजना को लेकर बहुत ही सीरियस है और जल्द ही इसके आवेदन प्रक्रिया शुरू हो सकती है. इसके लिए सरकार पीएम किसान योजना को लेकर एक ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी करने वाली है. जैसे ही केंद्र सरकार की तरफ से इसके बारे में कोई भी जानकारी आती है तो हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित करेंगे.


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023