CSC Dak Mitra Portal 2023: सीएससी डाक सेवा से अब हर माह 10 से 20 हजार की कमाई करें। Apply Right Now

CSC Dak Mitra Portal 2023: हाल ही में भारत के लोक सेवा केंद्र (CSC) द्वारा CSC Dak Mitra Portal नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से सभी लोक सेवा केंद्र संचालकों को डाक मित्र बनने का सुनहरा अवसर प्रदान किया जाएगा। देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के इच्छुक CSC संचालक CSC Dak Mitra Portal पर अपना निःशुल्क पंजीकरण कराकर डाक मित्र के रूप में काम कर सकते हैं।

CSC Dak Mitra Portal 2023

डाक मित्र बनने के बाद लाभार्थी सीएससी संचालकों को स्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी, पोस्टल पार्सल बुकिंग आदि कार्य करने की अनुमति होगी। जिससे वे पार्ट टाइम अतिरिक्त आय के रूप में बड़ी आसानी से 10 से 15 हजार रुपये प्रति माह की राशि कमा सकेंगे। आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपके साथ CSC Dak Mitra Portal Registration 2023 से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी साझा करेंगे।

CSC Dak Mitra Portal 2023

वर्तमान समय में देश के ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं की सुविधा उनके क्षेत्रों में स्थापित जन सेवा केन्द्रों के माध्यम से ऑनलाइन उपलब्ध करायी जा रही है। इसी दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सीएससी द्वारा CSC Dak Mitra Portal की शुरुआत की गई है, जिसके माध्यम से जनसेवा केंद्रों के संचालकों को सीएससी डाक मित्र बनने का अवसर प्रदान किया जा रहा है।

हाल ही में सीएससी के सीईओ डॉ. दिनेश त्यागी ने ट्वीट कर भारत के सभी जनसेवा केंद्र संचालकों को जानकारी दी है कि अब सीएससी संचालक अपने जनसेवा केंद्रों के माध्यम से इंडिया पोस्ट पार्सल से संबंधित विभिन्न सेवाएं अपने निवासियों को उपलब्ध करा रहे हैं, जैसे:- भी होगा पार्सल बुकिंग, पार्सल ट्रैकिंग, रिपोर्ट आदि की सुविधा प्रदान करने में सक्षम है। इन कार्यों को करने के लिए इच्छुक संचालकों को CSC Dak Mitra Portal 2023 पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।

  • आपको बता दें कि इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी तरह से फ्री रखी गई है, यानी इच्छुक सीएससी संचालकों को CSC Dak Mitra बनने के लिए खुद को रजिस्टर करने के लिए किसी भी तरह का शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी।
  • इसके साथ ही वर्तमान में ऐसे सीएससी संचालकों को ही डाक मित्र बनाया जाएगा, जो अपने क्षेत्र में बेहतरीन सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।

Short Details of CSC Dak Mitra Portal 2023

पोर्टल का नामCSC डाक मित्र पोर्टल
आरम्भ की गईजन सेवा केंद्र (CSC) द्वारा
वर्ष2023
लाभार्थीजन सेवा केंद्र के संचालक एवं ग्राहक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन मोड
उद्देश्यदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में स्पीड पोस्ट एवं भारतीय पोस्ट पार्सल से संबंधित सेवाओं को सरल बनाने एवं सीएससी संचालकों की आय में वृद्धि करने हेतु
लाभस्पीड पोस्ट बुकिंग फ्रेंचाइजी एवं डाक पार्सल बुक करने से संबंधित सेवाएं
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटdakmitra.csccloud.in

CSC Dak Mitra Portal 2023 का उद्देश्य 

सीएससी द्वारा शुरू किए गए सीएससी डाक मित्र पोर्टल का मुख्य उद्देश्य देश के जनसेवा केंद्रों के ग्राम स्तर के उद्यमियों की आय में वृद्धि करना और ग्रामीण क्षेत्रों में स्पीड पोस्ट और भारतीय डाक पार्सल से संबंधित सेवाओं को सरल बनाना है ।
आपको बता दें कि ग्रामीण इलाकों के नागरिक अपने पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए भारतीय डाकघरों पर निर्भर रहते हैं, लेकिन आज भी हमारे देश में कई ऐसे ग्रामीण इलाके हैं, जहां भारतीय डाकघर की उपलब्धता नहीं है।

ऐसे में स्पीड पोस्ट, इंडिया पोस्ट पार्सल जैसी महत्वपूर्ण सुविधाएं प्राप्त करने के लिए इन ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिए CSC ने सीएससी डाक मित्र पोर्टल की शुरुआत की है, जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक अपने क्षेत्र के जन सेवा केंद्र के माध्यम से पार्सल संबंधी सभी सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे।

इसके साथ ही ग्राम स्तरीय उद्यमी (Vle) सीएससी डाक मित्र बनकर इस पोर्टल के माध्यम से आप पार्ट टाइम अतिरिक्त आय के रूप में 10,000 रुपये से 20,000 रुपये प्रति माह की राशि आसानी से अर्जित कर सकेंगे।

Read also: Power Grid Trainee Recruitment 2023 : पॉवर ग्रिड में अलग अलग पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन हुआ जारी, आवेदन की तिथि घोषित |

CSC Vle द्वारा डाक मित्र के रूप में कार्य किया जा सकता है

अब सभी सीएससी केंद्रों के संचालक ग्राहकों को भारतीय डाक पार्सल, स्पीड पोस्ट बुकिंग आदि सुविधाएं उपलब्ध करा सकते हैं। यह जानकारी जन सेवा केंद्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दी है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए नागरिकों को सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा, जब ग्राहक द्वारा पंजीकरण किया जाता है, तो पार्सल सीधे ऑपरेटर को ग्राहक के निर्दिष्ट स्थान पर पार्सल भेजने के लिए भेजा जाता है।

जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो ऑपरेटर द्वारा सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद ग्राहक के पार्सल भेजने के लिए ग्राहक के पार्सल की एंट्री ऑपरेटर द्वारा ही दर्ज की जाएगी, जिसके बाद पोस्ट ऑफिस द्वारा पार्सल डाकिया को भेज दिया जाता है। इसके तहत इसके काम को देखते हुए कहा जा सकता है कि डाकघर और ग्राहक के बीच बिचौलिए का काम केंद्र संचालक करेगा।

Read also: National Pension Scheme 2023: बदल गए पेंशन मिलने के ये नियम, अब भविष्य के लिए करना होगा इतना इन्वेस्टमेंट

सीएससी डाक मित्र को मिलने वाली सुविधाएं

  • ग्राहक के पार्सल को एक जगह से दूसरी जगह भेजने के लिए उस पार्सल की एंट्री सीएससी डाक मित्र पोर्टल के जरिए करनी होगी।
  • इसके अलावा ग्राहक को अपना पार्सल CSC VLe को सौंपना होगा, जिसके माध्यम से उसके पार्सल की एंट्री की जाएगी।
  • इसके तहत जब पार्सल की एंट्री पूरी हो जाती है तो उसके बाद पोस्टमैन उस पार्सल को पोस्ट ऑफिस से उसके स्थान पर ले जाता है।
  • पोस्टमैन द्वारा उस पार्सल को उसके स्थान पर पहुँचाने के बाद सीएससी वीएलई को शुल्क का भुगतान कर दिया जाता है, इसके अतिरिक्त राशि बैंक खाते में भेज दी जाएगी।

CSC Dak Mitra Portal 2023 के लाभ एवं विशेषताएं

  • भारत के जन सेवा केंद्र (CSC) द्वारा जल्द ही CSC डाक मित्र पोर्टल की शुरुआत की जाने वाली है, जिसकी जानकारी CSC के CEO डॉ. दिनेश त्यागी ने अपने ट्वीट के माध्यम से दी है।
  • CSC की ओर से शुरू किए जाने वाले इस पोर्टल का लाभ सीएससी संचालकों और ग्राहकों दोनों को मिलेगा।
  • इस पोर्टल के माध्यम से जन सेवा केन्द्र के संचालकों को CSC Dak Mitra बनकर भारतीय डाक पार्सलों से संबंधित विभिन्न कार्य करने का अवसर दिया जायेगा।
  • डाक मित्र बनने के लिए इच्छुक CSC संचालकों को सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा।
  • इस पोर्टल पर पंजीयन की प्रक्रिया पूर्णतः निःशुल्क रखी गई है, जिससे अभ्यर्थी संचालकों को किसी भी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • CSC Dak Mitra बनने से लाभार्थी लोक सेवा केंद्र संचालक अपने क्षेत्र के नागरिकों को भारतीय डाक पार्सल से संबंधित विभिन्न सेवाएं जैसे:- पार्सल बुकिंग, पार्सल ट्रैकिंग, रिपोर्ट आदि प्रदान कर सकेंगे।
  • इन कार्यों के माध्यम से लाभार्थी डाक मित्र प्रति माह 10,000 रुपये से 20,000 रुपये तक अतिरिक्त आय अर्जित कर सकेंगे।
  • इसके साथ ही इस सुविधा के शुरू होने से भारतीय डाक पार्सल से संबंधित सभी आवश्यक सेवाएं देश के ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों को उपलब्ध हो सकेंगी, जहां आज भी भारतीय डाकघर की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

Read Also – 

CSC Dak Mitra Portal Registration 2023 करने की प्रक्रिया 

देश के ऐसे इच्छुक जन सेवा केंद्र संचालक सीएससी डाक मित्र बनने के लिए सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित दिशा निर्देशों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको CSC Dak Mitra Portal की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । अब वेबसाइट आपके सामने होनी चाहिए और होमपेज दिखाई देगा।

CSC Dak Mitra Portal 2023

  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको लेफ्ट साइड में दिए गए “Continue to connect” के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।

CSC Dak Mitra Portal Registration 2023

  • इस नए पेज पर आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे :- यूजर नेम या ईमेल आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डिटेल्स। इसके बाद आपको “Sign In” के Option पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने CSC Dak Mitra Portal Registration Form खुल जाएगा। इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी आवश्यक जानकारियों की डिटेल दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद आपको “Proceed” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आप सीएससी डाक मित्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

Quick Links

Sign-inClick Here
Official WebsiteClick Here

सारांश

हमारे सभी जन सेवा केंद्र संचालक आसानी से बेहतर आय प्राप्त कर सकते हैं, ताकि वे अपनी आय बढ़ा सकें, इस लेख में हमने आपको न केवल सीएससी डाक मित्र के बारे में विस्तार से बताया, बल्कि हमने आपको पूरी आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी बताया। ताकि आप सभी अपना रजिस्ट्रेशन आसानी से कर सकें और इस सुविधा का लाभ उठाकर आप अपने जन सेवा केंद्र की आय में वृद्धि करके आसानी से अच्छी कमाई कर सकें।

FAQs about CSC Dak Mitra Portal Registration 2023

CSC Dak Mitra Portal क्या है ?

इसमें आप पोस्ट ऑफिस में पार्सल भेजने की सर्विस कर सकते हैं।

CSC Dak Mitra से आप कितना पैसा कमा सकते है ?

इससे आप 10 से 15 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

CSC इंडिया पोस्ट ऑफिस मित्र सेवा कब से शुरू होगी?

सीएससी डाक मित्र सेवा पोर्टल को जल्द ही डिजिटल सेवा पोर्टल से जोड़ा जाएगा, जिससे सीएससी संचालक डाक विभाग की सभी सेवाओं का लाभ अपने केंद्र में ले सकेंगे।

CSC Dak Mitra हेतु आवेदन कैसे करें?

इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक को इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वहीं से अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023