LIC AAO Syllabus 2023:- Exam Pattern / Prelims & Mains Exam पूरी जानकारी हिंदी में ?

LIC AAO Syllabus 2023 :- आज की इस आर्टिकल के जरिए हम ‘LIC AAO Syllabus 2023′ के बारे में जानेंगे, जो भी उम्मीदवार बीमा के क्षेत्र में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं उनके लिए एक बहुत ही सुनहरा मौका आया है, जी हां, LIC AAO Recruitment Notification 2023 जारी किया जा चुका है, एलआईसी एएओ को सबसे प्रतीक्षित नौकरी में से एक माना जाता है।

अगर आप भी LIC AAO की नौकरी करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको LIC AAO Exam 2023 देना पड़ेगा, और साथ ही इस परीक्षा में आपको अच्छे नंबर से पास होना पड़ेगा, यह तभी हो पाएगा जब आपको LIC AAO Syllabus 2023 & LIC AAO Exam Pattern 2023 के बारे में सही जानकारी होगी।

अगर आप LIC AAO का सिलेबस और परीक्षा पैटर्न नहीं जानते हैं तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको LIC AAO Exam Syllabus, LIC AAO Exam Pattern, LIC AAO Selection Process आदि के बारे में विस्तार से बताएंगे, LIC AAO Exam की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है।

अगर आप यह आर्टिकल आकर देख ध्यान से पढ़ेंगे तो आपको LIC AAO Exam Syllabus 2023 के बारे में जानने के लिए किसी अन्य आर्टिकल में जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, तो चलिए बिना किसी देरी के आर्टिकल को जल्दी से जल्दी शुरू करते हैं और जान लेते हैं कि एलआईसी एएओ सिलेबस 2023 क्या है? आशा करते हैं कि आपको यह लेख अवश्य पसंद आएगा।

LIC AAO Syllabus 2023

LIC AAO Syllabus Overview

संस्थाLife Insurance Corporation (LIC)
पदAssistant Administrative Officer (AAO)
कुल पद300
आवेदन तिथि15 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023
सैलरी₹56,000
आवेदन मोडऑनलाइन
शैक्षणिक योग्यताग्रेजुएशन
सिलेक्शन प्रक्रियाPrelims, Mains & Interview
जॉब स्थानIndia
आधिकारिक वेबसाइटlic.india.in

LIC AAO Syllabus 2023 क्या है?

जो भी छात्र LIC AAO Exam की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए इस एग्जाम का सिलेबस जानना बहुत ही जरूरी है, हमने आपको नीचे LIC AAO Syllabus 2023 के बारे में बहुत ही आसान शब्दों में बताया है-

1. English

Antonyms and Synonyms, Direct and Indirect Speech, Subject-Verb Agreement, Parts of Speech, Active and Passive Voice, Error Corrections, Fill in the Blanks, Par Jumbles, Passage Completion, Cloze Tests, Spotting Errors, Phrases and Idioms, Singular-Plural, Sentence Improvement, Comprehension Reading etc.

2. Insurance and Financial Market Awareness

History of LIC and IRDAI, Banking Committees, International Monetary Fund, Economic policies, Banking Awareness, Stock Market, Indian Insurance and Banking Terms, Indian Financial System, Budget, Indian and International Financial Institutions, Private and Public sector Insurance, Companies, Recession, Money market and Capital Market, Financial Market Risks, Government Insurance Schemes, History of Banking in India etc.

3. Reasoning Ability

Syllogism, Linear and Circular Sitting Arrangements, Distance and Direction, Mathematical Reasoning, Puzzles, Coding-Decoding, Mirror Images, Decision Making, Number Series, Statements and Conclusions, Statements and Arguments, Clocks and Calendars, Alphabet Series, Blood Relations, Data Interpretation etc.

4. Quantitative Aptitude/ Data Analysis and Interpretation

Number System, Simplification, Percentage, Simple and Compound Interest, Average, Ratio and Proportions, Mixture and Allegation, Time and Distance, Mensuration, Problems on Ages, Time, Distance, Work, Profit and Loss, Boats and Streams, Cistern and Pipe, Data Interpretation etc.

5. General Awareness/ Current Affairs

History of India, Indian Economics, Financial Institutions – National & International, Important Days, Books and Authors, National and International Organizations, Current Affairs – National and International, Inventions and Discoveries, Countries, Capitals, and Currencies, Awards, Honors and Recognition, Geography, Indian Constitution, Science and Technology, Indian Politics, Finance, Budget, and Five Year Plans etc.

LIC AAO Selection Process

जो भी छात्र LIC AAO Exam 2023 की तैयारी कर रहे हैं उन्हें फाइनल सिलेक्शन के लिए नीचे बताए गए तीन चरणों से होकर गुजरना पड़ेगा-

  1. Prelims Exam
  2. Mains Exam
  3. Interview

Also Read –

LIC AAO Prelims Exam Pattern 2023

जो भी उम्मीदवार LIC AAO की नौकरी करना चाहते हैं उन्हें LIC AAO Syllabus के साथ-साथ LIC AAO Exam Pattern के बारे में भी जानकारी जरूर होनी चाहिए, अगर उम्मीदवारों को पहले से ही एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी होगी तभी वह परीक्षा को पास करने की रणनीति अच्छे से बना पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि LIC AAO की नौकरी पाने के लिए लेकिन परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है, और यह लिखित परीक्षा दो चरणों में आयोजित होती है LIC AAO Prelims Exam & LIC AAO Mains Exam.

आप निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से LIC AAO Prelims Exam Pattern 2023 को अच्छे से समझ सकते हैं-

  • एलआईसी एएओ प्रीलिम्स परीक्षा 2023 में तीन विषयों में से प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि English, Reasoning और Quantitative Analysis हैं।
  • यह परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है और आपसे प्रश्न भी कुल 100 ही पूछे जाएंगे।
  • इस परीक्षा को पूरा करने के लिए आपको कुल 60 मिनट यानी एक घंटा दिया जाएगा।
  • जैसा कि हमने आपको बताया कि इस परीक्षा के अंदर कुल तीन विषयों में से प्रश्न पूछे जाएंगे और हर भाग के प्रश्नों को अटेम्प्ट करने के लिए आपको कुल 20 मिनट मिलेंगे।
  • इस परीक्षा में आपको25 प्रति प्रश्न की नेगेटिव मार्किंग भी देखने को मिलती है।
Subject कुल प्रश्नकुल अंककुल समय
English303020 minutes
Reasoning353520 minutes
Quantitative Aptitude353520 minutes
Total10010060 minutes

LIC AAO Mains Exam Pattern 2023

LIC AAO की नौकरी पाने के लिए आपको Prelims Exam के बाद Mains Exam भी देना पड़ता है, आपको बता दें कि LIC AAO Mains Exam में आपसे 4 विषयों में से प्रश्न पूछे जाते हैं जो कि General Awareness, Reasoning, Insurance and Financial Market Awareness और Data Analysis and Interpretation हैं।

आप निम्नलिखित बिंदुओं के माध्यम से LIC AAO Mains Exam Pattern 2023 को अच्छे से समझ सकते हैं-

  • एलआईसी एएओ मेंस परीक्षा में कुल 120 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इस परीक्षा को पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय मिलता है।
  • यह परीक्षा कुल 300 अंक की आयोजित करवाई जाती है।
  • एलआईसी एएओ मेंस परीक्षा में एक Descriptive Part भी होता है और इसके अंदर आपसे 2 प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि कुल 25 अंकों के होंगे, आपको इस डिस्क्रिप्टिव भाग के लिए आधे घंटे का समय मिलता है।
Subject कुल प्रश्नकुल अंककुल समय
General Awareness306020 मिनट
Reasoning309040 मिनट
Data Analysis and Interpretation309040 मिनट
Insurance and Financial Market Awareness306020 मिनट
Total1203002 घंटे
English (Letter Writing and Essay)22530 मिनट
Overall3252 घंटे 30 मिनट

LIC AAO भर्ती के लिए आवेदन कैसे करें?

आप नीचे बताई गई प्रक्रिया के माध्यम से LIC AAO Recruitment 2023 के लिए बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं, आज के समय में बहुत सारे छात्र LIC AAO Exam देकर सरकारी नौकरी प्राप्त कर रहे हैं, अगर आप भी उम्मीदवारों की तरह LIC AAO की सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको लिखित परीक्षा और इंटरव्यू देना पड़ता है।

लेकिन उससे भी पहले आपको एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन करना पड़ेगा और इसके लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं-

  • सबसे पहले आपको LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है, उसके लिए आप सीधे यहां क्लिक भी कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपके सामने एलआईसी की वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा, अब आपको Recruitment के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • उसके बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्प प्रदर्शित हो जाएंगे, लेकिन आपको LIC AAO Recruitment 2023 के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपके सामने एलआईसी एएओ भर्ती का नोटिफिकेशन खुल जाएगा, आपको इसे ध्यानपूर्वक पढ़ लेना है।
  • उसके बाद आपको Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म प्रदर्शित हो जाएगा, इसके अंदर आपको पूछी गई सारी जानकारी को सही से दर्ज कर देना है, और साथ ही आपको सभी दस्तावेजों की, अपनी और सिग्नेचर की फोटो अपलोड करनी होगी।
  • अब आपको अंत में Submit के ऑप्शन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट निकलवा लेना है।

FAQs: एलआईसी एएओ सिलेबस 2023

नीचे दिए गए प्रश्नों के जरिए आप एलआईसी एएओ सिलेबस 2023 के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं-

एलआईसी एएओ सिलेबस क्या है?

एलआईसी एएओ सिलेबस बहुत ही आसान होता है, आपको बता दें कि एलआईसी एएओ की लिखित परीक्षा को दो चरणों के अंतर्गत आयोजित करवाया जाता है प्रीलिम्स और मेंस, इसलिए एलआईसी एएओ का सिलेबस भी इन्हीं चरणों के आधार पर होता है, सरल भाषा में कहें तो आपसे English, Reasoning, Quantitative Aptitude, Data Analysis and Interpretation और Insurance and Financial Market Awareness में से प्रश्न पूछे जाते हैं, इन विषयों में कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाएंगे इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए ऊपर आर्टिकल को पढ़ें।

एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

जो भी इच्छुक उम्मीदवार एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें यह आवेदन 15 जनवरी 2023 से लेकर 31 जनवरी 2023 तक करना होगा, आप इन तारीख से ना तो पहले और ना ही बाद में आवेदन कर पाएंगे।

एलआईसी एएओ भर्ती की आवेदन फीस कितनी लगती है?

जो उम्मीदवार जनरल, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत आते हैं उन्हें एलआईसी एएओ भर्ती के लिए ₹700 देने पड़ते हैं, वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी व एक्स सर्विसमैन ₹85 में एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं, आपको बता दें कि एलआईसी एएओ भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

कितनी उम्र के छात्र एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं?

एलआईसी एएओ भर्ती के लिए आवेदन की उम्र 21 वर्ष से 30 वर्ष तक रखी गई है, इस भर्ती के लिए आयु की गणना 1 जनवरी 2023 तक मानी जाएगी, वहीं ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी, ओबीसी, एक्स सर्विसमैन और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए उम्र में कुछ छूट भी प्रदान की जाती है।

Conclusion:-

तो दोस्तों कैसा लगा आपको हमारा यह आर्टिकल, इस आर्टिकल के जरिए हमने ‘LIC AAO Syllabus 2023’ के बारे में जाना, इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको एलआईसी एएओ सिलेबस 2023 के बारे में विस्तार से बताने की कोशिश की है।

अगर आपको इस आर्टिकल में कुछ समझ नहीं आया है, आप कुछ और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, या आपके पास हमारे लिए अन्य सुझाव है तो आप कमेंट करके अपनी राय शेयर कर सकते हैं, हम आपके कमेंट का जवाब जल्द से जल्द का प्रयास करेंगे।

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल “LIC AAO Syllabus Kya Hai” पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों और करीबियों के साथ शेयर जरूर करना ताकि जिन भी छात्रों के LIC AAO के एग्जाम होने वाले हैं वह सिलेबस के बारे में जानकारी प्राप्त करके अपनी परीक्षा की तैयारी को अच्छे से कर सकें।

आज के लिए इतना काफी रहेगा, बहुत जल्द मिलेंगे किसी नए आर्टिकल में नए टॉपिक को लेकर। जय हिंद, जय भारत।

Important Links 

Official Website Click Here 
Home Page  Click Here 

 


Filed in: Syllabus 2023

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023