One Nation One Ration Card 2023: देश के किसी भी राज्य में राशन कार्ड से मिलेगा राशन, आवेदन शुरू

One Nation One Ration Card 2023: भारत सरकार गरीब और श्रमिकों के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं संचालित करती रहती है. हाल ही में केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड स्कीम योजना शुरू की है. यह एक प्रकार का विशेष राशन कार्ड होगा, जो आधार कार्ड से लिंक होगा, जिसके बाद पूरे भारत में किसी भी राज्य से आप राशन कार्ड का उपयोग करके राशन खरीद सकते हैं.

अपने राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक करने का कार्य सरकार ने बहुत पहले से ही शुरु कर रखा है, लेकिन अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हुआ है. ऐसे में वन नेशन वन राशन कार्ड 2023 के जरिए गरीबों और श्रमिकों को खाद्य सुरक्षा का लाभ सुनिश्चित किया जाएगा.

कई बार ऐसा होता है, कि हमें एक स्थान से दूसरे स्थान पर पलायन करना होता है. ऐसे में अगर आपके राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड लिंक है, तो इससे आपको दूसरे राज्य में भी खाद्य सुरक्षा योजना का लाभ मिल जाएगा. अगर आपके राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक नहीं है, तो आपको दूसरे राज्य में जाने पर खाद्य सुरक्षा योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिलेगी. ऐसे में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना आपके लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकती है. आज इस पोस्ट में हम आपको इस योजना के लाभ, इसमें आवेदन करने का तरीका और बाकी महत्वपूर्ण जानकारी देंगे. इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें.

One Nation One Ration Card 2023

वन नेशन वन राशन कार्ड के जरिए पूरे देश में पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम को लागू किया जाएगा. जिसका लाभ सभी प्रवासियों को विशेष रूप से मिलेगा. केंद्र सरकार इसOne Nation One Ration Card 2023 के लिए काफी समय से काम कर रही है और अब इसे नेशनल स्तर पर लागू किया जा रहा है, जिससे देश भर में किसी भी राशन की दुकान से आप खाद्य सुरक्षा योजना का फायदा उठा सकते हैं और वहां से सब्सिडी पर राशन प्राप्त कर सकते हैं, जिसकी वजह से राशन कार्ड धारक किसी एक दुकान से राशन लेकर जहां पर उनको सुविधा हो उस दुकान से राशन ले पाएंगे.

One Nation One Ration Card 2023

One Nation One Ration Card 2023 – एक नजर

योजना का नामOne Nation One Ration Card 2023
Launched ByUnion Minister Ram Vilas Paswan
Launch Date28 June 2019
BeneficiaryRation card holder
Yojana CategoryCentral Govt.
Scheme FY2023
आधिकारिक वेबसाईटimpds.nic.in
लाभार्थीआम नागरिक
योजना स्टेटसचालू है

One Nation One Ration Card 2023 के लाभ

  • वन नेशन वन राशन कार्ड विशेष रूप से प्रवासियों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित होने वाला है.
  • जब आप किसी दूसरे राज्य में पलायन करते हैं, तो वहां पर आप इस विशेष राशन कार्ड के जरिए किसी भी पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम वाली दुकान से राशन खरीद पाएंगे.
  • राशन कार्ड के डिजिटल होने की वजह से देश में अनाज को लेकर जितना भी भ्रष्टाचार हो रहा है, उस पर रोक लगेगी.
  • इस योजना के तहत 78% से भी उचित मूल्य की दुकानों पर पीओएस मशीन लगाई जा चुकी है, जिससे आप अपने आधार कार्ड अथवा विशेष राशन कार्ड का उपयोग करके राशन खरीद सकेंगे.
  • भारतीय खाद्य निगम और केंद्रीय भंडारण निगम विभिन्न राज्यों में 612 लाख टन अनाज का स्टोरेज करती है. यह अनाज भारत की जनसंख्या के कुल 81 करोड लोगों में बांटा जाता है. डिजिटल होने की वजह से इसके भ्रष्टाचार पर रोक लगेगी.

Read Also – 

मेरा राशन एप

सरकार ने One Nation One Ration Card 2023 के तहत एक ऑफिसियल एंड्राइड मोबाइल एप्लीकेशन भी लॉन्च किया है, जिसे आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और इसके द्वारा दी जा रही सभी सर्विसेज का फायदा उठा सकते हैं. नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

Mera Ration App – Download

One Nation One Ration Card 2023 ऑफिसियल पोर्टल

सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के तहत एक ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की है. जहां पर जाकर आप इस योजना की पूरी जानकारी ले सकते हैं. इस समय देश के 24 से ज्यादा राज्यों में 69 करोड प्रवासी लोग इस योजना के तहत लाभान्वित हो रहे हैं.

वन नेशन वन राशन कार्ड कौन-कौन से स्टेट में है?

केंद्र सरकार ने अब तक यह योजना देश के 24 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों में लागू की है. बाकी के राज्यों को भी इस योजना से जोड़ने का काम जारी है. अगर आप इनमें से किसी भी राज्य में निवास करते हैं, तो आप One Nation One Ration Card 2023 का लाभ उठा सकते हैं. सभी राज्यों की लिस्ट आपको नीचे टेबल में दी जा रही है.

ANDHRA PRADESHARUNACHAL PRADESH
BIHARDAMAN & DIU
GOAGUJARAT
HARYANAHIMACHAL PRADESH
JAMMU AND KASHMIRJHARKHAND
KARNATAKAKERALA
LAKSHADWEEPLEH LADAKH
MADHYA PRADESHMAHARASHTRA
MANIPURMIZORAM
NAGALANDODISHA
PUNJABRAJASTHAN
SIKKIMTAMIL NADU
TELANGANATRIPURA
UTTAR PRADESHUTTARAKHAND

One Nation One Ration Card 2023 का फॉर्मेट आवेदन फॉर्म

एनएफएसए ने वन नेशन वन राशन कार्ड में आवेदन करने हेतु एक विशेष प्रारूप तैयार किया है, जिसके तहत आपको आवेदन करना होता है. सरकार की इस योजना के तहत एक आवेदन फॉर्म का फॉर्मेट बनाया गया है, जिससे आप जब एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं, तो आप इस फॉर्मेट के जरिए आवेदन करके अपना वन नेशन वन राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं.

  • इस One Nation One Ration Card 2023 में एक 10 अंकों का यूनिक नंबर आपको दिया जाएगा, जिसमें पहले 2 अंक आपके राज्य के कोड होंगे और बाद में आपका राशन कार्ड नंबर होगा.
  • वन नेशन वन राशन कार्ड टेक्नोलॉजी पर काम करने वाला है. ऐसे में आप जब राशन लेने जाएंगे, तो आप को बायोमेट्रिक अथवा पीओएस मशीन के जरिए खुद को सत्यापित करना होगा.
  • इस योजना के तहत आवश्यक तकनीकी प्लेटफार्म का मैनेजमेंट impds.nic.in पोर्टल द्वारा किया जाएगा.
  • इस पोर्टल की मदद से कोई भी प्रवासी श्रमिक अथवा व्यक्ति देश के किसी भी राज्य में उचित मूल्य की दुकान पर जाकर खरीदारी कर पाएगा.
  • ePOS के माध्यम से जितना भी खाद्य वितरण होगा उसका डाटा annavitran.nic.in पर स्टोर किया जाएगा.
  • वन नेशन वन राशन कार्ड में बहुत ही जरूरी और मिनिमम इंफॉर्मेशन को जोड़ा जाएगा.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023