Pashu Shed Yojana Bihar 2022: पशुपालकों के लिए वरदान है यह सरकारी योजना, जाने पात्रता और आवेदन प्रक्रिया

Pashu Shed Yojana Bihar 2022: सरकार अपने नागरिकों को तरह-तरह की योजनाएं देकर लाभ पहुंचाना चाहती है और इन योजनाओं का लाभ लेकर नागरिक अपना विकास कर सकते हैं और अपनी जीवनशैली को बेहतर बना सकते हैं. आज की हमारी इस जीवन शैली में हम पशुओं पर कितने निर्भर हैं. यह तो किसी से छिपा हुआ नहीं है और पशुपालन को हमारी सरकारें भी बढ़ावा देती हैं. पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकारे अनेकों योजनाएं लेकर आते हैं

जिससे पशुपालक को लाभ पहुंचाया जा सके और पशुपालन करने के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके.पशुपालकों के लिए हाल ही में बिहार सरकार ने एक योजना शुरू की है, जिससे कि पशुपालकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. बिहार सरकार ने हाल ही में बिहार पशु शेड योजना का शुभारंभ किया है. बिहार सरकार की इस योजना के तहत प्रदेश के उन पशुपालकों को लाभ मिलेगा,जो पशुओं की देखरेख के लिए शेड निर्माण करवाना चाहते हैं

लेकिन किसी आर्थिक तंगी के कारण वह अपने पशुओं के लिए शेड का निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं. बिहार सरकार ऐसे पशुपालकों को अपनी इस योजना के तहत लाभान्वित करेगी. हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बिहार सरकार की इस योजना के लिए पात्रता, उद्देश्य, दस्तावेज आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे.

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 का उद्देश्य

सरकार प्रदेश में पशुपालकों के विकास और समृद्धि के लिए इस योजना को शुरू कर रही है. इस योजना के तहत सरकार उन छोटे पशुपालकों को लाभ उपलब्ध करवाएगी जिनके पास अपने पशुओं को रखने के लिए सुविधाजनक जगह की कमी है तथा अपने पशुओं को महत्वपूर्ण सुविधाओं से वंचित रखते हैं और पशुपालकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

पशु पालकों द्वारा पशुओं को आवश्यक सुविधाएं ना मिलने पर कभी-कभी पशु बीमार भी हो जाते हैं और जिससे पशुपालकों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है जैसे कि सर्दी तथा गर्मी और बारिश के मौसम में पशुओं को अंदर रखने के लिए पशुपालक शेट नहीं बना पाते हैं और जिसके कारण पशु इस मौसम में अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. बिहार सरकार पशुपालकों की इस समस्या को ध्यान में रखते हुए ही इस योजना का शुभारंभ कर किया है.Pashu Shed Yojana Bihar 2022

इस योजना में पशुपालक को पशुओं के लिए शेड निर्माण करने पर आर्थिक सहायता दी जाएगी. इस योजना के तहत आवेदन करने वाले पशुपालकों आर्थिक सहायता मनरेगा योजना के संबंधित अधिकारी के माध्यम से दी जाएगी.सरकार की इस योजना के तहत बिहार के पशुपालक अपने पशुओं के उचित रखरखाव के लिए हवादार शेड बनवा पाएंगे और अपने पशुओं को उचित देखभाल के साथ स्वस्थ रख सकेंगे, जिससे प्रदेश की दुग्ध संबंधी समस्याओं से निपटा जा सकेगा और प्रदेश विकास की ओर आगे बढ़ेगा. बिहार सरकार की इस योजना के तहत उन पशुपालकों को लाभ दिया जाएगा जो भैंस, गाय, बकरी, मुर्गा इत्यादि पशुओं का पालन करते हैं.

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 – एक नजर

योजना का नामPashu Shed Yojana Bihar 2022
शुरू की गईबिहार सरकार और केंद्र सरकार द्वारा
साल2022
राज्यबिहार
लाभार्थीराज्य के पशुपालक
उद्देश्यपशुओं के रखरखाव के लिए पशुपालकों को शेड निर्माण करने पर वित्तीय सहायता देना
आवेदन की प्रक्रियाऑफलाइन/ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटnrega.nic.in

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 की विशेषताएं तथा लाभ

  • Pashu Shed Yojana Bihar 2022 के तहत बिहार के पशुपालकों को पशुओं के लिए शेड निर्माण करवाने के लिए सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाईगी.
  • इस योजना के तहत जिन पशुपालकों के पास 3 पशु हैं, उन्हें सरकार इस योजना के तहत 75 से 80 हजार तक की अनुदान राशि तथा जिन पशुपालकों के पास 4 पशु हैं उन्हें 116000 तथा 4 से अधिक पशु होने पर 160000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाएगी.
  • इस योजना के तहत पशुपालक हवादार शेड, हवादार छत, मंत्रालय टेंक इत्यादि अपने पशुओं के लिए बनवा सकता है और पशुओं का अच्छे से पालन कर सकता है.

Read Also – 

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 की पात्रता

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आप को सरकार की निम्न अनिवार्यता पूर्ण करनी होंगी.

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए आप बिहार के स्थाई नागरिक होने चाहिए.
  • इस योजना से उन पशुपालकों को ही लाभ मिलेगा, जिनका जीवन पशुपालन पर ही निर्भर करता है.
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए, आवेदनकर्ता के पास मनरेगा जॉब कार्ड होना अनिवार्य है.
  • सरकार की इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए पशुपालक के पास कम से कम तीन पशु होना अनिवार्य है.
  • इस योजना के तहत गाय, भैंस, मुर्गी, बकरी इत्यादि का पालन करने वाले पशुपालक ही आवेदन कर सकते हैं.

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 के आवश्यक दस्तावेज

  • मनरेगा जॉब कार्ड
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक

Pashu Shed Yojana Bihar 2022 में कैसे करें आवेदन

यदी आप भी बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम के तहत अपना आवेदन करना चाहते हैं तो आप यह प्रक्रिया अपनाकर अपना आवेदन कर सकते हैं.

  • आवेदन करने के लिए आप बिहार पशु शेड योजना की आधिकारिक वेबसाइट या अपने नजदीकी बैंक शाखा से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी आपको सावधानीपूर्वक भरनी है.
  • जानकारी भरने के पश्चात आवेदन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेज अटैच कर दें.
  • आवश्यक दस्तावेज अटैच करने के पश्चात आप इस फॉर्म को अपने नजदीकी बैंक में जमा करा दें.
  • इसके बाद संबंधित अधिकारी आपके द्वारा जमा कराए गए, दस्तावेजों तथा आपके आवेदन पत्र की जांच करेगा.
  • यदि आप इस योजना के तहत पात्र माने जाएंगे तो आपको पशु शेड योजना बिहार 2022 के तहत अनुदान राशि उपलब्ध करा दी जाएगी.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023