PM SVANidhi Yojana 2023: 2024 तक बढ़ा दी गई पीएम स्वनिधि योजना की डेट, अर्जेंट मिलेंगे 50,000 रुपए, Online Registration, Benefits, Apply Procedure

PM SVANidhi Yojana 2023: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 1 जून 2020 को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत की है। कई बार व्यक्ति को तत्काल पैसों की जरूरत होती है। लेकिन लाख कोशिश करने के बाद भी पैसों का इंतजाम नहीं हो पाता है। ऐसे लोगों को अब टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की शुरुआत ऐसे ही लोगों के लिए की गई है।

PM SVANidhi Yojana 2023

आर्थिक रूप से कमजोर लोग योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना के तहत आवेदन करने पर आपके खाते में बिना किसी गारंटी के 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक की राशि जमा कर दी जाएगी। सिर्फ 24 घंटे में आपके खाते में पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।

बढ़ाई गई सीमा

आपको बता दें कि सरकार ने पहले इस योजना को मार्च 2022 में बंद करने की योजना बनाई थी। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो हाल ही में इसकी समय अवधि बढ़ा दी गई है। इसलिए पूरी जानकारी लेने के बाद योजना के तहत आवेदन किया जा सकता है। आपको आवेदन करने के लिए भारत का नागरिक होना चाहिए। साथ ही आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक होना अनिवार्य है। आप इन सभी दस्तावेजों के बारे में आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। योजना का लाभ भी ले सकते हैं।

PM Svanidhi Yojana 2023

कुछ अर्थशास्त्रियों के अनुसार यह देश की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दौर है। लॉकडाउन और महामारी के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत बुरी तरह चरमरा गई है। इससे कई शहरी और ग्रामीण इलाकों में रेहड़ी पटरी वालों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पैसे की कमी के कारण वे अपने काम पर वापस जाने में असमर्थ थे। 1 वर्ष की अवधि के लिए उनके व्यवसाय के उत्थान में सहायता करने के लिए ऋण प्रदान किया जाता है।

यह राशि 10,000 रुपये से 50,000 रूपये तक है। इसे डिजिटल बनाने के लिए 17 जुलाई को Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023 के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया गया। इससे रेहड़ी-पटरी वालों को लेन-देन के लिए डिजिटल होने में मदद मिलेगी। इसके साथ उन्हें मासिक कैशबैक भी मिलेगा।

Short Details of the SVANidhi Yojana 2023

नाम Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023
आरम्भ की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
वर्ष 2023
लाभार्थी स्ट्रीट वैंडर्स, नाई, मोची, पनवाड़ी etc
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन / ऑफलाइन
उद्देश्य ऋण की व्यवस्था करना
लाभ 10,000- 50,000 रूपए का ऋण
श्रेणी केंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट http://pmSVANidhi.mohua.gov.in/

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023 के तहत प्रदान किए जाने वाले लोन

स्वनिधि योजना के तहत सरकार द्वारा सड़कों पर दुकान लगाने वाले लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए 50 हजार करोड़ रुपये का पैकेज निर्धारित किया गया है। और इस योजना के तहत 10,000 रुपये से 50,000 रूपये का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। अगर आप भी Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023 का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इस योजना के तहत लिए गए कर्ज की अदायगी की अवधि 1 वर्ष है। इसके साथ ही सरकार द्वारा स्वनिधि योजना के तहत 7% का ब्याज उपदान भी प्रदान किया जाएगा।

पीएम स्वनिधि योजना के तहत 50,000 रुपये तक की लोन राशि दी जा सकती है। मान लीजिए अगर कोई सब्जी की दुकान खोलता है तो उसे पहले 10,000 रुपये का कर्ज मिलेगा। इसके बाद इसका दोगुना कर्ज 20 हजार और फिर 50 हजार दिया जाएगा। हालांकि एक राशि चुकाने के बाद ही सरकार द्वारा दूसरी ऋण राशि दी जाती है।

दी जाती है सब्सिडी 

पीएम स्वनिधि योजना के तहत सरकार बिना गारंटी लोन देती है। ऋण आवेदन स्वीकृत होने के बाद, ऋण राशि आवेदक के खाते में हस्तांतरित कर दी जाती है। खाते में तीन बार में कर्ज भेजा जाता है और सरकार ऐसे कर्ज पर सब्सिडी भी देती है, ताकि कर्ज का बोझ लोगों पर न पड़े।

काम के हिसाब मिलती है राशि

जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023) के तहत लाभार्थी को अधिकतम 50 हजार रुपये का ऋण मिल सकता है. कर्ज की रकम 10 हजार से शुरू होती है। संबंधित आवेदक के काम और सिबिल स्कोर के आधार पर लोन की राशि दी जाती है।

Read Also – 

स्वनिधि योजना2023 का उद्देश्य

आप सभी जानते ही हैं कि हमारे देश में हर व्यक्ति को कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है ऐसे में देश के रेहड़ी-पटरी वालों और रेहड़ी-पटरी वालों के लिए अपना गुजारा करना काफी मुश्किल हो रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने स्वनिधि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत रेहड़ी पटरी वालों को अपना काम शुरू करने के लिए सरकार सात प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराएगी।

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वरोजगार निधि योजना का मुख्य उद्देश्य लहिरी ट्रैक के लोगों को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। स्वनिधि योजना के तहत दिए जाने वाले कर्ज से गरीब लोगों की आर्थिक स्थिति में काफी बदलाव आएगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2023 का लाभ किसे मिलेगा

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वरोजगार निधि योजना या प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना का लाभ निम्न लोगों को मिलेगा:-

  • रेडी-टू-ईट स्ट्रीट फूड
  • सब्जियां बेचने वाले
  • नाई की दुकानें
  • ब्रेड, पकौड़े व अंडे बेचने वाले
  • जूता गांठने वाले (मोची)
  • किताबें/स्टेशनरी लगाने वाले
  • पान की दूकानें (पनवाड़ी)
  • कपड़े धोने की दूकानें (धोबी)
  • चाय का ठेला या खोखा लगाने वाले
  • फल बेचने वाले
  • फेरीवाले जो वस्त्र बेचते हैं
  • कारीगर उत्पाद

यदि कोई व्यक्ति योजना के तहत ऋण लेने के बाद नियमित भुगतान करता है, तो सरकार ने उसे 7 प्रतिशत अनुदान (सब्सिडी) देने का भी प्रावधान किया है। अनुदान की राशि लाभार्थी के Bank Account में जमा की जायेगी।

कौन देगा लोन

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक
  • क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  • स्मॉल फाइनेंस बैंक
  • सहकारी बैंक
  • नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां
  • माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूंशंस और SHG बैंक

PM SVANidhi Yojana Online Application Form 2023

भारत सरकार ने 10,000 रुपये तक का शुरुआती कार्यशील पूंजी ऋण प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना 2023 शुरू की है। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वरोजगार निधि योजना के लिए आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया 29 जून 2020 को पहले निर्दिष्ट की गई थी। नीचे पीएम स्वनिधि ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरकर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया है।

Step 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाएं।

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023

Step 2: ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें – होमपेज पर, “Apply for Loan” टैब पर क्लिक करें या “आवेदक के रूप में लॉगिन करें” जैसा कि नीचे चित्र में दिखाया गया है या सीधे https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/Login पर क्लिक करें

Pradhan Mantri Swanidhi Yojana 2023

Step 3: मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें – नई लॉगिन विंडो में, स्ट्रीट वेंडर मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करके प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वरोजगार निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मोबाइल नंबर डालें। और उस मोबाइल फोन पर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करने के लिए “Request OTP” बटन पर क्लिक करें। बाद में, प्राप्त OTP दर्ज करें और “Verify OTP” बटन पर क्लिक करें।

Step 4: वेंडर कैटेगरी चेक करें – यहां आवेदक नीचे दिए गए 4 विकल्पों में से वेंडर कैटेगरी चेक कर सकते हैं।

  1. पहले वे स्ट्रीट वेंडर हैं जिनके पास शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) द्वारा जारी सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग (CoV)/पहचान पत्र है।
  2. दूसरे वे स्ट्रीट वेंडर्स हैं जिनकी पहचान सर्वेक्षण में की गई है लेकिन उन्हें वेंडिंग प्रमाण पत्र/पहचान पत्र जारी नहीं किया गया है।
  3. तीसरे वे स्ट्रीट वेंडर हैं जो ULB के नेतृत्व वाले पहचान सर्वेक्षण से बाहर रह गए हैं या जिन्होंने सर्वेक्षण पूरा होने के बाद बिक्री शुरू कर दी है और ULB / टाउन वेंडिंग कमेटी (TVC) द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (LoR) जारी किया गया है।
  4. चौथे वे स्ट्रीट वेंडर हैं जो आसपास के विकास/अर्ध-शहरी/ग्रामीण क्षेत्रों में यूएलबी की भौगोलिक सीमा में वेंडिंग करते हैं और जिन्हें यूएलबी/टीवीसी द्वारा इस आशय का अनुशंसा पत्र (LoR) जारी किया गया है।

Step 5: आगे बढ़ने के लिए उपयुक्त वेंडर श्रेणी का चयन करें – आवेदक प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर स्वरोजगार निधि योजना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए आगे बढ़ने के लिए ऊपर दी गई श्रेणियों में से किसी को भी चुन सकते हैं। श्रेणियों के चयन के परिणामस्वरूप नीचे दिखाए गए अनुसार चयनित विक्रेताओं की श्रेणियों के अनुसार विक्रेता का विवरण प्राप्त होगा।

Step 6: आधार संख्या का उपयोग करके पंजीकरण – बाद में, सड़क विक्रेता नीचे दिखाए गए अनुसार आधार सत्यापन का उपयोग करके पंजीकरण कर सकते हैं। आधार संख्या दर्ज करने और “सत्यापन” बटन पर क्लिक करने पर, आपको आधार कार्ड में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

Step 7: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरें – आधार ओटीपी के सत्यापन के अनुसार, पीएम स्वनिधि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिखाई देगा।

इस खुले हुए आवेदन फॉर्म में स्ट्रीट वेंडर्स पीएम स्वनिधि आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सभी विवरण भर सकते हैं।

Quick Links

Apply Click Here
Log-in Click Here
Official Website Click Here

Pradhanmantri SvaNidhi Mobile Application📲

इस योजना को और अधिक आसान और सुलभ बनाने के लिए सरकार ने एक मोबाइल एप्लिकेशन शुरू की है। 17 जुलाई को मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च किया गया था। मोबाइल एप्लिकेशन के तहत, इंटरफेस को बहुत उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया गया है और सभी ऋण देने वाली संस्थाओं की सूची और सर्वेक्षण सूची प्रदान की गई है। साथ ही, ऑनलाइन ऋण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। आवेदक डिजिटल रूप से क्रेडिट प्राप्त करने के लिए मोबाइल ऐप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं।

PM SVANidhi Yojana 2023 Mobile Application

Contact us

  • सबसे पहले आपको स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पर आपको Contact Us के Option पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • अब आपको इस पेज पर पेमेंट एग्रीगेटर के ऑप्शन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।
  • इस पेज पर आपको संपर्क से संबंधित सभी जानकारी दिखाई देगी।

FAQs about PM SVANidhi Yojana 2023

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना क्यों शुरू की गई?

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण रेहड़ी पटरी वालों के कारोबार पर विपरीत असर पड़ा है। वे बहुत बड़ी रकम के लिए काम नहीं करते। लेकिन एक छोटा कैपिटल बेस बिजनेस। लॉकडाउन के कारण उनकी पूंजी खत्म हो गई। इसलिए उनके पास शुरू करने और फिर से शुरू करने के लिए कोई क्रेडिट नहीं है। इसलिए उन्हें सहारा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

अगर मेरे पास पहचान पत्र नहीं है, लेकिन मेरा नाम सर्वेक्षण सूची में है, तो क्या मैं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, उस स्थिति में, आप आईटी-आधारित प्लेटफॉर्म से वेंडिंग का एक अनंतिम प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। यह एजेंट आवेदन पत्र भरने में आपकी मदद करेगा। दस्तावेज अपलोड करने के बाद ऋण भुगतान की प्रक्रिया शुरू होगी।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए किन KYC दस्तावेज़ों की आवश्यकता है?

सिफारिश के पत्र के साथ, केवाईसी के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस मतदाता पहचान पत्र मनरेगा कार्ड पैन कार्ड हैं।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना ऋण को प्राप्त करने के लिए मुझे कितनी जमानत (Collateral) लेनी होगी?

इस ऋण को प्राप्त करने के लिए किसी संपार्श्विक प्रतिभूति (Collateral security) की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना में ब्याज दर और सब्सिडी कितनी है?

ब्याज दर पर 7 फीसदी की सब्सिडी है। यह ब्याज अनुदान प्रत्येक तिमाही में सीधे लाभार्थी के खाते में जमा किया जाएगा। यदि आवेदक ने ऋण का शीघ्र भुगतान कर दिया है तो यह अनुदान उन्हें एक बार में जमा कर दिया जायेगा। सभी ऋण समय चुकाने पर लगभग 400 की अनुदान राशि उपलब्ध कराएंगे।

क्या निर्धारित समय के बाद ऋण की अदायगी के लिए कोई दंड है?

हां, समय पर ऋण का भुगतान न करने के लिए आवेदक पर जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि, अगर उन्होंने समय से पहले ऋण का भुगतान कर दिया है तो कोई जुर्माना नहीं है।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023