Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022- जाने पूरी जानकारी, Know all details now

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 15 अगस्त 2014 को जनधन योजना की घोषणा की गई थी और इस योजना को 28 अगस्त 2014 में शुरू कर दिया गया. इस योजना के अंतर्गत देश के गरीब लोगों के बैंक में पोस्ट ऑफिस और राष्ट्रीय कृत बैंकों में जीरो बैलेंस पर खाता खोले जाएंगे. इस योजना के अंतर्गत जिनका खाता आधार कार्ड से लिंक होगा,

उन्हें 6 महीने बाद ₹5000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा और रुपे डेबिट कार्ड और रुपे किसान कार्ड में अंतर्निहित 1 लाख रूपये के दुर्घटना बीमा कवर के साथ सुविधा प्रदान की जाएगी. प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 क्या है?

देश के सभी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के लोगों को इस योजना के द्वारा लाभ पहुंचाया जाएगा. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की खाता खुलवाने के बाद किसी वजह से मृत्यु हो जाती है, तो केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के परिवार को ₹30,000 का अतिरिक्त बीमा कवर भी दिया जाएगा. प्रधानमंत्री जनधन योजना को जनधन खाता भी कहते हैं. इस योजना के अंतर्गत गरीब लोग बड़ी आसानी से खाता खुलवा सकते हैं.

गरीब लोगों को खाता खुलवाने के लिए ना कोई पैसा देना पड़ेगा और ना ही उन्हें खाता खुलवाने के लिए कोई परेशानी होगी. इस योजना के जरिए देश के नागरिको को आसानी से वित्तीय सेवाएं प्राप्त होगी.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: जनधन खाता धारकों को सरकार देगी ₹10000

इस योजना के माध्यम से देश में 45 करोड़ से अधिक खाते खोले गए हैं. सरकार जनधन खाता धारकों को ₹10000 देने जा रही है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को अपनी शाखा में आवेदन करना होगा. इस खाते में 1 लाख से 30,000 रुपए तक का बीमा मिलता है. इस योजना के अंतर्गत खाताधारकों को बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की चिंता नहीं होती.

इसके अलावा खाता धारको को डेबिट कार्ड की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है. आप चाहे तो इस अकाउंट पर ₹10000 का ओवरड्राफ्ट ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने बैंक की ब्रांच में संपर्क करना होगा. अगर आपको इस योजना का लाभ उठाना है तो जल्द ही जनधन खाता खुलवाएं.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 का लाभ प्राप्त कर रही 55% से अधिक महिलाएं

इस योजना के अंतर्गत 15 दिसंबर तक 44.12 करोड़ खाते खोले जा चुके हैं, जिसमें से 55% से अधिक खाता धारकों की संख्या महिलाओं की है. यह जानकारी वित्त मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई है. इस योजना का लाभ गुजरात में लगभग 1.65 करोड़ नागरिक प्राप्त कर रहे हैं, जिसमें से 0.84 करोड़ या 51% खाता धारकों की संख्या महिलाओं की है.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नाम Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022
इनके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लांच की तारीक 15 अगस्त 2014
लाभार्थी देश के नागरिक

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: लाइफ इंश्योरेंस कवर

प्रधानमंत्री जनधन योजना को देश के सभी नागरिकों का खाता खोलने के लिए आरंभ किया गया था. इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को जीरो बैलेंस पर खाता खोलने की सुविधा प्रदान की जाती है. इस योजना के माध्यम से उन्हें रुपे डेबिट कार्ड भी प्रदान किया जाता है. इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जाती है.

इस योजना के अंतर्गत यदि लाभार्थी का एक्सीडेंट हो जाता है, तो इस स्थिति में 10 लाख का कवर दिया जाता है और यदि किसी कारण लाभार्थी की मृत्यु हो जाती है, तो उस स्थिति में लाभार्थी के परिवार को ₹30000 आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं. लाइफ कवर का फायदा लाभार्थी तभी उठा सकता है, जब पहली बार अपना खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला हो.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: नई अपडेट

देश के सभी नागरिकों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जनधन योजना का आरंभ किया गया था. इस योजना के अंतर्गत देश के बहुत नागरिकों को लाभ मिला है. अब इस योजना के अंतर्गत नई कॉलिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है. इस कालिंग सुविधा के माध्यम से खाताधारक अपने खाते के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकता है. यह कॉलिंग सुविधा टोल फ्री होगी. इसके लिए कॉलिंग का कोई चार्ज नहीं लगेगा.

देश के सभी राज्यों के लिए अलग-अलग कॉलिंग नंबर उपलब्ध कराया जाएगा. अब खाताधारक इस कॉलिंग सुविधा का उपयोग करके अपने खाते की किसी भी समस्या का समाधान कर सकते हैं. अब किसी भी समस्या के लिए उन्हें बैंकों के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. इससे खाताधारको के पैसे और समय दोनों की बचत होगी.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 की कुछ विशेष सुविधाएं

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 की कुछ विशेष सुविधाएं इस प्रकार है. –

  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी का बैंक अकाउंट खोला जाता है और उन्हें इस योजना के अंतर्गत खोले गए खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती है.
  • इस योजना के अंतर्गत खोले गए खातों पर बैंक द्वारा ब्याज भी प्रदान किया जाता है.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को डेबिट कार्ड की सुविधा भी प्रदान की जाती है.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 2 लाख रूपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर भी प्रदान किया जाता है, लेकिन आप इस सुविधा का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपने डेबिट कार्ड का इस्तेमाल किया हो.
  • इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹30000 का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी प्रदान किया जाता है.
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत लाभार्थी को ₹10000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी मिलती है, लेकिन इस सुविधा का लाभ लाभार्थी तभी उठा सकता है, जब उसका खाता आधार कार्ड से लिंक हो.
  • सरकार द्वारा किसी भी योजना के लिए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर करने के लिए भी इस खाते का इस्तेमाल किया जाता है.

Read Also – 

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं देश के कई ऐसे व्यक्ति हैं जो आज भी अपना बैंक अकाउंट नहीं खुलवा पाते हैं और बैंक की सुविधाओं से अवगत नहीं रहते हैं. इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जनधन योजना 2022 की शुरुआत की गई है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से गरीब लोग, पिछड़े वर्ग के लोगों को जीरो बैलेंस पर बैंक में खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध कराना और इसके साथ आधारित ऋण प्राप्त करने की सुविधा, अंतरण सुविधा, बीमा तथा पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराना है. देश के जो लोग बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं, इस योजना के माध्यम से वे लोग भी बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 में खोले गए खातों की संख्या

ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में खोले गए खातों की संख्या और उनके द्वारा जमा की गई राशि और जारी किए गए रुपे डेबिट कार्ड की जानकारी नीचे दी गई हैं.

बैंक का प्रकार ग्रामीण में शहरी मेट्रो ग्रामीण महिला राशि करोड़ों में जमा रुपे कार्ड जारी किया
सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक 16.46 14.05 16.11 93919.97 24.57
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक 5.47 1.09 3.72 21331.80 3.59
निजी क्षेत्र का बैंक 0.70 0.56 0.67 3182.64 1.15

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के लाभ

  • Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 के तहत देश का कोई भी नागरिक अपना बैंक खाता खुलवा सकता है और 10 साल के छोटे बच्चे का भी इस योजना के तहत बैंक में खाता खुलवा सकता है.
  • इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए 1 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी कवर किया जाएगा.
  • इस योजना के अंतर्गत खाता धारक की मृत्यु हो जाने के बाद उसके परिवार को ₹30000 प्रदान किए जाएंगे.
  • इस योजना के अंतर्गत खाताधारक जनधन खाता खोलने पर बिना किसी कागजात के ₹10000 तक का लोन ले सकता है.
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों तो इन खातो मैं सीधा लाभ मिलेगा.
  • महिला के खाते में ₹15000 की ओवरड्राफ्ट सुविधा प्रदान की जाएगी.
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, पेंशन को किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है.
  • यह खाता किसी भी बैंक शाखा या बैंक मित्र आउटलेट में खोला जा सकता है.
  • इस योजना के तहत जीरो बैलेंस के साथ यह खाता खोला जा रहा है.
  • यदि खाताधारक को इस खाते की चेक बुक प्राप्त करना हो तो उसे बैंक में न्यूनतम बैलेंस मानदंड पूरा करना होगा.
  • इस योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में अब तक 117,015,.50 करोड़ रुपए जमा है.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: लाइफ इंश्योरेंस कवर प्राप्त करने की पात्रता

  • आवेदक का पहली बार बैंक में खाता खोला गया हो.
  • आवेदक का खाता प्रधानमंत्री जनधन योजना के अंतर्गत 15 अगस्त 2014 से 26 जनवरी 2015 के बीच खोला गया हो.
  • योजना का लाभ आवेदक द्वारा तभी उठाया जा सकता है जब वह परिवार का मुखिया हो यह परिवार का कमाने वाला सदस्य हो और उसकी आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
  • केंद्र सरकार या राज्य सरकार के कर्मचारी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.
  • सरकार के कर्मचारी रिटायर्ड होने के बाद भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.
  • जो नागरिक कर जमा कराते हैं वह नागरिक भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड या पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज फोटो
  • पता प्रमाण

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: आवेदन कैसे करें?

जो इच्छुक लाभार्थी प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत अपना खाता खुलवाना चाहते हैं, उनको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर वहां से जनधन खाता खोलने के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा. आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी. सभी जानकारी भरने के बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेज को आवेदन फॉर्म के साथ अटैच करना होगा और इसके बाद आपको इस फॉर्म को बैंक के अधिकारी के पास जमा कराना होगा. इस प्रकार अधिकारी द्वारा आवेदन फॉर्म की कार्रवाई पूरी करने के बाद आपका जनधन खाता खोल दिया जाएगा.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022: जनधन खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?

पोर्टल के माध्यम से

  • अपने खाते का बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PFMS की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा, वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज पर आपको Know Your Payment के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज पर आपको बैंक का नाम और दो बार अकाउंट नंबर भरना होगा. अकाउंट नंबर बनने के बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा.
  • फिर आपको Send OTP On Registered Mobile Number पर क्लिक करना होगा. क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा फिर आप ओटीपी डाल कर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

अगर आपका जनधन अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है, तो आप 8004253800 या फिर 1800112211 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं.

Pradhanmantri Jan Dhan Yojana 2022 लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • बैंक लोगिन करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री जनधन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा. इस पेज पर आपको Right To us के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको बैंक लॉगइन के लिंक पर क्लिक करना होगा.
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा. इस पेज पर आपको User-id तथा पासवर्ड दर्ज करना होगा.
  • इसके बाद आपको Sign in के बटन पर क्लिक करके लोगिन कर पाएंगे.

Filed in: Sarkari Yojana, Articles Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023