Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022: विकलांगों को राजस्थान सरकार दे रही 500 रूपये महिना, जाने सम्पूर्ण आवेदन प्रक्रिया

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022: राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2022 राजस्थान सरकार द्वारा लागू की गई योजना है. यह योजना विकलांगों के लिए लागू की गई है. भारत एक बहुत बड़ी जनसंख्या वाला देश है. इस देश में विकलांगों की संख्या भी बहुत अधिक है और विकलांग लोग इतने मजबूर होते हैं कि वह अपने काम को भी नहीं कर पाते हैं तो उनकी आर्थिक सहायता करने के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2022 लागू की है.

यह योजना विकलांगों के लिए बहुत लाभकारी योजना साबित होगी. इस योजना से विकलांगों को बहुत लाभ मिलेगा. और विकलांगों को आत्मनिर्भर बनने में सहायता मिलेगी. हम आपको इस आर्टिकल में इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे.

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 क्या है?

यह योजना विकलांगों के लिए शुरू की गई है. इस योजना का शुभारंभ राजस्थान सरकार द्वारा किया गया है. इस योजना से विकलांगों को काफी लाभ होगा. क्योंकि विकलांग व्यक्ति अपने काम को ठीक तरीके से नहीं कर पाते हैं. और वह अपने परिवार पर ही निर्भर होते हैं. इसलिए राजस्थान सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया है.

इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के हर विकलांग को ₹500 प्रतिमाह की सहायता राशी प्रदान की जाएगी. जिससे वह अपना खर्चा उठा सके. और किसी और पर निर्भर ना रहे. व्यक्ति चाहे शारीरिक रूप से विकलांग हो या मानसिक रूप से दोनों तरह के लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा. इसके लिए विकलांग व्यक्ति को कम से कम 40% विकलांगता का सर्टिफिकेट देना होगा. इसके बाद ही वह राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का आवेदन कर सकेगा.

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 के उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के विकलांगों को आत्मनिर्भर बनाना है ताकि वह किसी पर बोझ ना बने. इस योजना के अंतर्गत राजस्थान के विकलांगों को ₹500 प्रति माह की सहायता राशि प्रदान की जाएगी, जिससे वह अपना खर्चा उठा सके. इस योजना के अंतर्गत विकलांगों को ₹500 की राशि दी जाएगी जो कोई ज्यादा बड़ी रकम तो नहीं है लेकिन उस राशी से विकलांग व्यक्ति अपना निजी खर्चा उठा सकते है. इसके लिए उन्हें किसी और के आगे हाथ नहीं फेलाना पड़ेगा और विकलांगों को एहसास नहीं होगा कि वह विकलांग है.

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 – एक नजर

योजना का नामRajasthan Viklang Pension Yojana 2022
विभागराजस्थान जन कल्याण मंत्रालय
आरंभ तिथिजनवरी
अंतिम तिथिजारी है
उद्देश्यविकलांगों को पेंशन सहायता
वेबसाइटhttp://sspy-up.gov.in/index.aspx

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 के लाभ

  • राजस्थान के विकलांग व्यक्ति को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.
  • राज्य के हर विकलांग व्यक्ति को ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा जिससे वह अपना स्वयं का खर्च उठा सके और किसी के ऊपर निर्भर ना रहे.
  • विकलांग व्यक्ति को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 40% विकलांगता का सर्टिफिकेट देना होगा.
  • इस योजना के तहत विकलांग व्यक्ति को दी जाने वाली राशि उसके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी इसके लिए लाभार्थी का बैंक अकाउंट होना आवश्यक है.
  • शारीरिक और मानसिक दोनों ही विकलांग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

Read Also – 

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 की पात्रता

  • Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को राजस्थान का स्थाई निवासी होना आवश्यक है.
  • विकलांग व्यक्ति इस योजना में आवेदन कर सकता है.
  • इस योजना में आवेदन करने के लिए विकलांग व्यक्ति के पास विकलांगता का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है. इसमें कम से कम 40% विकलांगता होनी चाहिए.
  • आवेदन करने वाले के समस्त परिवार की आय 25,000 सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  • उस विकलांग व्यक्ति को लाभ नहीं मिलेगा जो पहले से किसी योजना से जुडा हुआ है.
  • यदि विकलांग व्यक्ति किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत हो तो इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा.

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 के दस्तावेज

इस योजना का लाभ उठाने के लिए विकलांग व्यक्ति के पास निम्न कागजात होना आवश्यक है –

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • विकलांगता सर्टिफिकेट

Rajasthan Viklang Pension Yojana 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि विकलांग के खाते मैं सीधे तौर पर रकम पहुचाई जाए और विकलांग व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सके. इस योजना की वजह से विकलांग लोगों को अपने खर्चों के लिए अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना होगा. इस योजना का रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है. राज्य के विकलांग व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा सकते हैं और विकलांग व्यक्ति ही इस योजना में आवेदन कर सकते हैं.

राज्य के विकलांग व्यक्ति को इस योजना में आवेदन करने के लिए उन्हें नजदीकी ई मित्र पर जाना होगा. आवेदक चाहे तो SSO ID पोर्टल पर घर बैठे ही पंजीकरण कर सकते है. इस प्रकार आप राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2022 का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है.


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023