PM Yashasvi Yojana 2023: पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना क्या है? योग्यता, पात्रता, दस्तावेज, उद्देश्य

PM Yashasvi Yojana 2023: देश में ऐसे हजारों बच्चे हैं, जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पढ़ नहीं पाते हैं। कभी-कभी वे अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ देते हैं और कभी-कभी बहुत अनिच्छा से ऐसे कोर्स में दाखिला ले लेते हैं जिसमें लगभग कुछ भी खर्च नहीं होता है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ऐसे वंचित छात्रों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना चलाता है, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की है, जो उनकी छात्रवृत्ति योजना को रद्द कर देगी।

PM Yashasvi Scholarship Scheme 2023

दोस्तों क्या आप जानते हैं PM Yashasvi Scholarship Scheme 2023 क्या है ? इससे किस स्तर के छात्र लाभान्वित होंगे? इसमें केंद्र और राज्य की क्या हिस्सेदारी होगी? भले ही आप नहीं जानते हों, चिंता न करें। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी जानकारी देंगे। बिना ज्यादा समय बर्बाद किये चलिए शुरू करते हैं-

पीएम यशस्वी योजना 2023 के तहत छात्रवृत्ति प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा शुरू कर दी गई है। यह छात्रवृत्ति योजना जिसे पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड के नाम से भी जाना जाता है, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सुचारू रूप से चलाई जाती है। पीएम यशस्वी योजना के तहत, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), गैर-अधिसूचित, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू जनजाति (डीएनटी/एनटी/एसएनटी) श्रेणी से संबंधित 15,000 मेधावी छात्रों को केंद्र सरकार द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। लाभार्थी छात्रों को 75,000 से 1,25,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

PM Yashasvi Scheme 2023

बहुत दुःख बात है की आज भी हमारे देश में कई ऐसे छात्र हैं जो गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार द्वारा पीएम यशस्वी योजना 2023 नाम से एक नई योजना शुरू की गई है, जो कि एक छात्रवृत्ति योजना है।

पीएम यशस्वी योजना 2023 का सुचारु कार्यान्वयन सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MSJ&E) द्वारा किया जाता है, जो केंद्र सरकार द्वारा स्थापित एक राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी है। आपको बता दें कि NTA इस योजना में अहम् रोल अदा करता हैं। क्यूंकि NTA ही देश के प्रमुख उच्च शिक्षा संस्थानों में आवेदकों के प्रवेश हेतु कुशल और पारदर्शी मानकीकृत परीक्षा का आयोजित करता है।

  • इस योजना के तहत ओबीसी, ईबीसी, डीएनटी/एनटी/एसएनटी श्रेणी के कक्षा 9वीं और 11वीं के पात्र छात्रों को ही दो अलग-अलग स्तरों पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।
  • यह छात्रवृत्ति लाभार्थी छात्रों को उस विशिष्ट राज्य/संघ राज्य क्षेत्र द्वारा जारी की जाती है जिसका उम्मीदवार छात्र स्थायी निवासी है।
  • इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार छात्रों को YASASVI ENTRANCE TEST नामक कंप्यूटर आधारित लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।
  • इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवारों को पीएम यशस्वी योजना 2023 के लिए 26 अगस्त, 2023 से पहले एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना अनिवार्य होगा।

Short Details of PM YASASVI Scholarship Scheme 2023:

योजना का नाम प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना (PM YASASVI Scholarship Scheme)
योजना की शुरुआत किसके द्वार की गई भारत सरकार
योजना से जुड़ा मंत्रालय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय (MSJ&E)
योजना से संबंधित एजेंसी राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA)
योजना के लाभार्थी देश भर के स्कूलों में कक्षा 9 और कक्षा 11वीं में पढ़ने वाले सभी छात्र एवं छात्राएं
योजना का उद्देश्य योजना के तहत MSJ&E के द्वारा निर्धारित किये गए स्कूलों में अध्ययनरत कक्षा 9 और 11वीं के OBC, EBC और DNT वर्ग के छात्र / छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करना
Online Apply Date Update Soon
आधिकारिक वेबसाइट yet.nta.ac.in

पीएम यशस्वी योजना 2023 का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम यशस्वी योजना 2023 का मुख्य उद्देश्य गरीब और वंचित तबकों के मेधावी छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस छात्रवृत्ति योजना का सुचारू संचालन भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा किया जाता है। इस योजना के तहत, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (EBC), गैर-अधिसूचित, खानाबदोश और अर्ध-खानाबदोश जनजातियों (DNT/NT/SNT) श्रेणियों से संबंधित छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। पीएम यशस्वी योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवार छात्रों को कंप्यूटर आधारित YASASVI प्रवेश परीक्षा को उत्तीर्ण करना आवश्यक होगा, जो 11 सितंबर, 2022 को निर्धारित है।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 26 अगस्त 2022 निर्धारित की गई है।

पीएम यशस्वी योजना के लाभ

  • भारत सरकार द्वारा पीएम यशस्वी योजना 2023 की शुरुआत की गई है जो कि एक छात्रवृत्ति योजना है।
    इस छात्रवृत्ति योजना के तहत, देश के अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC), आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EBC), गैर-अधिसूचित, खानाबदोश और अर्ध-खानाबदोश जनजाति (DNT/NT/SNT) श्रेणी के मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
  • पीएम यशस्वी योजना 2023 के माध्यम से केवल कक्षा 9वीं और कक्षा 11वीं के छात्रों को दो अलग-अलग स्तरों पर छात्रवृत्ति के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करने का लाभ मिलता है।
  • केंद्र सरकार की इस योजना के तहत नौवीं कक्षा के पात्र छात्रों को छात्रवृत्ति के रूप में 75,000 रुपये प्रति वर्ष की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाती है।
  • साथ ही 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 125000 रुपये की राशि आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान की जाती है।
  • इस योजना का लाभ पाने के लिए उम्मीदवार छात्रों को कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा पास करनी होगी।
  • पीएम यशस्वी योजना 2023 पूरी तरह से पारदर्शी है और इसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा छात्रों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

Read Also –

Entrance Exam Pattern

Mode of the Exam Online, Computer-Based Test (CBT)
Duration of Examination 3 Hours (2 PM to 5 PM)
Medium Hindi and English
Exam Fee No Exam Fee is to be paid by the Candidates
Number of Question Asked 100 MCQs
Exam Center परीक्षा भारत के 78 शहरों में आयोजित की जाएगी

PM Yashasvi Scheme 2023 Entrance Exam Subjects Sector 

Subjects of Test No. of Questions Total Marks 
Mathematics 30 120
Science 20 80
Social Science 25 100
General Awareness/Knowledge 25 100

पीएम यशस्वी योजना के लिए पात्रता मानदंड

किसी भी सरकारी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को उस योजना से संबंधित कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसी प्रकार देश के ऐसे इच्छुक छात्र-छात्राएं जो केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम यशस्वी योजना 2023 के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए सरकार द्वारा निर्धारित निम्न पात्रता मानदंड को पूरा करना अनिवार्य होगा:-

  • पीएम यशस्वी योजना 2023 के तहत लाभ पाने के लिए आवेदक छात्र भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • उम्मीदवार छात्रों को OBC, EBC, DNT SAR, NT या SNT समुदाय में से किसी एक का होना चाहिए।
  • इसके साथ ही कक्षा 9वीं या 11वीं में पढ़ने वाले छात्र ही इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र माने जाएंगे।
  • ऐसे छात्र जो कक्षा IX के लिए आवेदन कर रहे हैं, उनका जन्म 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के बीच होना चाहिए।
  • केंद्र सरकार की इस योजना के अंतर्गत कक्षा XI हेतु आवेदन करने वाले छात्रों का जन्म 1 अप्रैल 2004 से 31 मार्च 2008 के मध्य होना चाहिए।
  • इसके अलावा इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए आवेदक छात्र-छात्राओं के परिवार की वार्षिक आय अधिकतम 2.5 लाख रुपये होनी चाहिए।
  • सभी लिंग के छात्रों को पीएम यशस्वी योजना 2023 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र माना जाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • उम्मीदवार छात्र के पास कक्षा 10 पास प्रमाण पत्र या कक्षा 8 पास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।
  • आवेदक विद्यार्थी को आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा।
  • उम्मीदवार छात्र के पास पहचान पत्र होना चाहिए।
  • इसके साथ ही छात्रों को अपना ईमेल एड्रेस और सेलफोन नंबर भी देना होगा।

PM YASASVI Scheme 2023 Online Registration

देश के ऐसे इच्छुक पात्र छात्र जो भारत सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम यशस्वी योजना 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पंजीकरण कराना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले आपको National Testing Agency (NTA) की official website पर जाना होगा। अब आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होमपेज खुल जाएगा।

PM Yashasvi Yojana 2023

  • वेबसाइट के होमपेज पर, आपको पृष्ठ के बाईं ओर स्थित मेनू से “Register” विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन का एक नया पेज खुल कर आ जाएगा।

PM Yashasvi Yojana 2023

  • अब आपको इस पेज पर मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी, जैसे:- आपका नाम, ईमेल आईडी, जन्मतिथि और पासवर्ड विवरण।
  • इसके बाद आपको “Create Account” के विकल्प पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।
  • अब आपको एक सिस्टम जनरेटेड एप्लीकेशन नंबर मिलेगा, जिसे आपको भविष्य के संदर्भ के लिए सुरक्षित रखना है।

How to Apply for PM Yashasvi Scheme 2023

  • सबसे पहले आपको National Testing Agency (NTA) की official website पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होमपेज खुल जायेगा।
  • वेबसाइट के होमपेज पर आपको उपयोगी लिंक के सेक्शन में से login विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल कर आ जाएगा।

PM Yashasvi Yojana 2023

  • यहां आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे- एप्लीकेशन नंबर, पासवर्ड की डिटेल डालनी होगी। इसके बाद आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको साइन अप करने के लिए पोर्टल के यशस्वी परीक्षा पंजीकरण पृष्ठ पर जाना होगा। इस पेज पर आपको मांगी गई सभी जानकारियों की डिटेल दर्ज करनी होगी। इस प्रकार आप पीएम यशस्वी योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Contact Information

  • NTA Help Desk:- 011-69227700, 011-40759000
  • NTA Email Address:- [email protected]
  • Website:- www.nta.ac.in, yet.nta.ac.in, socialjustice.gov.in

Quick Links

Online Application/Registration Click Here
login Click Here
Official Website Click Here

FAQs about PM Yashasvi Scholarship Scheme 2023

What is the full form of Yashasvi Scholarship Scheme?

Young Achievers Scholarship Award Scheme for Vibrant India

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in है।

National Testing Agency (NTA) क्या है?

शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम (1880) के तहत स्वतंत्र, स्वायत्त, प्रमुख परीक्षण संगठन NTA की स्थापना की है। एनटीए देश में विभिन्न प्रकार की भर्ती प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन करती है। कोई भी उम्मीदवार जो उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश लेना चाहता है तो आपको YET प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होगा। प्रवेश परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को सरकार द्वारा स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना 2023 की परीक्षा कितने शहरों में होगी?

प्रवेश परीक्षा देश के 78 शहरों में आयोजित की जाएगी।


Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

© Recruitment result 2012-2022. All rights reserved.

Menu
Recruitment Result 2023