Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 – राजस्थान फ्री मोबाइल योजना लेने के लिए क्या है पात्रता और कैसे करें आवेदन?

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022: सरकारें अपने नागरिकों को लुभाने के लिए समय-समय पर अनेकों योजनाएं लेकर आती रहती हैं जिनमें से कई ऐसी योजनाएं होती है जिनकी राज्य के नागरिकों को अति आवश्यकता होती है तो कई ऐसी योजनाएं होती है जिनकी नागरिकों को विशेष जरूरत नहीं होती, लेकिन सरकारें दोनों तरह की योजनाएं ही लेकर आती रहती हैं. भारत अपने कदम डिजिटल भारत की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहा है और डिजिटल भारत बनाने के लिए देश में सभी व्यक्तियों के पास मोबाइल फोन होना आवश्यक है,

वैसे तो हम सभी के पास मोबाइल फोन होता है, लेकिन यदि आज भी हम ग्रामीण इलाकों में देखें तो आपको अधिकतर ऐसी महिलाएं देखने को मिलेंगे, जो आज की इस जमाने में भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं करती. राजस्थान सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए राजस्थान में फ्री मोबाइल योजना जारी की है, इस योजना के तहत राजस्थान की 30 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी. सरकार महिलाओं को 2 साल तक स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी. हमारे इस आर्टिकल में हम आपकोसरकार की इसी योजना के बारे में जानकारी देने की कोशिश करेंगे.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 का उद्देश्य

राजस्थान सरकार Rajasthan Free Mobile Yojana 2022के तहत राजस्थान की 1.35 करोड़ चिरंजीवी परिवार की महिला मुखिया को स्मार्टफोन उपलब्ध करवाएगी. राजस्थान सरकार का यह कदम डिजिटल भारत की तरफ एक कदम है. दरअसल जब भारत अपने कदम डिजिटल भारत की तरफ बढ़ा रहा है

लेकिन राज्य में अभी भी ऐसी ग्रामीण महिलाएं हैं जो आज के इस डिजिटल जमाने में भी स्मार्टफोन नहीं रखती है या यूं कहा जाए कि किसी भी तरह के मोबाइल नहीं रखती है और सरकार ने उन गांव की गरीब महिलाओं को अपनी इस योजना के तहत निशुल्क मोबाइल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है. सरकार के द्वारा वितरित किए गए इस मोबाइल में 3 साल के लिए निशुल्क इंटरनेट कॉलिंग और मैसेज की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी. इस योजना में सबसे पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को फ्री में मोबाइल उपलब्ध करवाए जाएंगे.

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 – एक नजर 

लेख का विषयRajasthan Free Mobile Yojana 2022
जारी की जाएगीराजस्थान सरकार द्वारा
लाभार्थीचिरंजीवी योजना के तहत शामिल और जनाधार कार्ड धारक महिलाएं
उद्देश्यफ्री में मोबाइल देकर महिलाओं को डिजिटल बनाना
साल2022
योजना का प्रकारराज्य सरकारी योजना
लिस्ट देखने की प्रक्रियाOnline
अधिकारिक वेबसाइटhttps://rajasthan.gov.in/

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 के लाभ

  • राजस्थान सरकार की Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 का लाभ राजस्थान 1.35 लाख जन आधार कार्ड धारक महिला मुखिया को दिया जाएगा.
  • राजस्थान सरकार की इस योजना के तहत महिलाओं को मिलने वाले स्मार्टफोन में 3 वर्ष तक हर महीने 5gb डाटा तथा एसटीडी और लोकल कॉल के साथ मैसेज की सुविधा भी मुफ्त में दी जाएगी.
  • सरकार इस योजना के तहत गांव की ग्रामीण महिलाओं को स्मार्टफोन देकर स्मार्टफोन के जरिए हर ग्रामीण महिलाओं तक सरकार की योजनाओं को पहुंचाना सुनिश्चित करना चाहती है.
  • सरकार की इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी महिला को किसी भी तरह का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. सरकार स्वयं इस योजना के तहत पात्र महिलाओं का पंजीकरण करेगी.
  • सरकार द्वारा उपलब्ध कराएगए इस फोन में सरकार की सभी योजनाओं से जुड़े ऐप मौजूद होंगे.

Read Also – 

Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें

राजस्थान सरकार ने राज्य की सभी ग्रामीण और परिवार की मुख्य महिलाओं को फ्री मोबाइल वितरित करने की योजना शुरू की है. Rajasthan Free Mobile Yojana 2022 के तहत महिलाओं को किसी भी तरह के आवेदन कराने की आवश्यकता नहीं है तथा इसके लिए विशेष प्रकार के किसी भी दस्तावेज की आवश्यकता भी नहीं है. इस योजना के तहत सरकार उन महिलाओं की लिस्ट जारी करेगी जो कि इस योजना के तहत पात्र हैं तथा सरकार जिनको फ्री मोबाइल फोन उपलब्ध करवाएगी.

इस योजना के बारे में सुनने के बाद आपके मन में यह ख्याल जरूर आ रहा होगा कि आखिर आप यह कैसे चेक कर सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में आया है या नहीं आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपना नाम सरकार की इस योजना में देख सकते हैं.

  • इसके लिए सबसे पहले आपको फ्री मोबाइल योजना लिस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर जाना है.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन की स्थिति खोजें के विकल्प का चयन करना है.
  • उपरोक्त विकल्प का चयन करने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा.
  • नया पेज खुल जाने पर आपको जनाधार नंबर दर्ज करके सर्च के विकल्प का चयन करना है.
  • जैसे ही आप अपनी जानकारी डालकर सर्च विकल्प का चयन करेंगे आपकी स्क्रीन पर आप से संबंधित जानकारी दिखाई दे जाएगी.
  • यदि स्क्रीन पर आपके एलिजिबिलिटी स्टेटस के अंतर्गत YES लिखा हुआ है तो आप राजस्थान सरकार की इस फ्री मोबाइल योजना के लिस्ट में शामिल कर लिए गए हैं.

Filed in: Sarkari Yojana Tags: , , ,

Leave a Reply

Submit Comment

Menu
Recruitment Result 2023