बालिका समृद्धि योजना-

लड़कियों की शिक्षा के स्तर में  सुधार के किये   उनकी शैक्षणिक योग्यता के आधार पर शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी।

Arrow

बालिका समृद्धि योजना क्या है:-

इसके  माध्यम से उन लड़कियों के जीवन स्तर में सुधार होगा जो मध्यम वर्ग या निम्न वर्ग परिवार से संबंधित हैं। विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को पढ़ें.

Arrow

BSY में दी जाने वाली स्कॉलरशिप

प्रधानमंत्री बालिका समृद्धि योजना के माध्यम से बालिकाओं को शैक्षिक योग्यता के अनुसार प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता दी  जायेगी

Arrow

 छात्रवृत्ति का विवरण

छात्रवृत्ति का विवरण पोस्ट में  दी गई सूची में दिखाया गया है।दिए गए लिंक पर क्लिक करके पोस्ट को पढ़े.

Arrow

योजना के लाभ 

बालिका समृद्धि योजना 2023 के तहत देश की उन सभी बालिकाओं को लाभ प्रदान किया गया जो परिवार के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंध रखती हैं।

Arrow

बालिका समृद्धि योजना 2023 के लाभ

बी0पी0एल0 परिवार (BPL families) की गर्भवती महिला को पुत्री के जन्म के समय पाँच सौ रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

Arrow

आवश्यक दस्तावेज :-

आधार कार्ड बीपीएल प्रमाण पत्र राशन कार्ड मूल निवास प्रमाण पत्र वार्षिक आय का प्रमाण पत्र बैंक पासबुक खाता संबंधी विवरण पासपोर्ट साइज फोटो ,मोबाइल नंबर

Arrow

कैसे मेलेगी लाभ 

Balika Samriddhi Yojana 2023 का लाभ एक परिवार की अधिकतम 2 लड़कियों को दिया जाएगा। यह राशि लाभार्थी बालिका को उसके बैंक खाते में  स्थानांतरित की जाएगी।

Arrow

आवेदन कैसे करें ?

 ग्रामीण क्षेत्र के नागरिक अपने नजदीकी आंगनबाडी केंद्र के माध्यम से तथा  शहरी क्षेत्र के आवेदक अपने नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र से आवेदन पत्र प्राप्त कर आवेदन कर सकते हैं।

Arrow

बालिका समृद्धि योजना (BSY) ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, पात्रता व लाभ के बारे में  विस्तार से जानने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे.

Arrow
Arrow