हर कोई अपने body की त्वचा को एकदम चमकता हुआ रखना चाहता है जो की इस गर्मी के मौसम में बिना ध्यान दिए संभव नही है तो आज हम आपको कुछ body स्क्रब के बारे में बताएँगे.

Arrow

केयर के लिए- 

गर्मी में body की खूबसूरती को मेंटेन रखना बहुत मुश्किल हो जाता है. तो आज हम आपके साथ कुछ होमेमेड टिप्स को शेअर करेंगे जिससे आप अपने body स्किन को चमकता हुआ निखार ला सकेंगे.

Arrow

समर सीज़न में हमारी  बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है. धूप में निकलने से त्वचा काली पड़ जाती है. डेड स्किन से बॉडी डल नज़र आने लगती है. गर्मी में बॉडी को स्क्रबिंग की ज़्यादा ज़रूरत होती है.

Arrow

Tips no. - 1.

कॉफी और शक्कर को मिलाकर पीस लें. अब इसमें थोड़ा-सा ऑलिव ऑयल मिलाएं और 2-3 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर स्क्रब तैयार करें..  फिर body पर लगाकर scrub करें.

Arrow

पपाया स्क्रब-  पपीते को मैश कर लें. अब इसमें राइस पाउडर मिलाएं. पहले स्टीम लें फिर इस पैक से स्क्रब करें. इससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

tips no.- 2.

Arrow

ओटमील- केला का स्क्रब:- ओटमील आपकी ख़ूबसूरती का बहुत ख़्याल रखता है. इसके लिए केले को मैश कर लें. अब इसमें ओटमील और शहद मिलाकर स्क्रब तैयार करें, फिर इससे स्क्रब करें.

Arrow

tips no.-3.

tips no.-4.

आधा कप शक्कर में थोड़ा ऑलिव ऑयल मिला लें और इसे बॉडी पर लगाकर स्क्रब करें. ये काम आप नहाने से पहले करें. ये सब तरीके नेचुरल है.

Arrow

एक्स्ट्रा फायदे के लिए क्या करें-

गर्मी के इन दिनों आप जब भी नहाने जाये तो अपने नहाने के पानी में एक निम्बू का रस जरुर मिलाये इससे आपको फ्रेश फिल होगा और साथ में आपके body से खुशबु भी आएगी.

Arrow

गर्मी के इस मौसम में इन सारे उपाय  के साथ-साथ खुद के खान-पान का ख्याल भी रखें, पोष्टिक भोजन लें और केमिकल युक्त प्रोडक्ट से बचे.

Arrow

अस्वीकरण:-

ये सलाह सामान्य जानकारी पर आधारित है. किसी चिकित्सक की राय नहीं हैं. अधिक जानकारी के लिए विशेषज्ञ से सलाह ले.